News.08.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम में युवाओं को पढ़ाया गया भारत का इतिहास
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की पहल पर जिला प्रशासन द्वारा शुरू किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज रविवार को लगाई गई क्लास में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को भारत का इतिहास और एससी-एसटी एक्ट के बारे में महत्वपूर्ण बिन्दुओं की जानकारी दी गई ।
      डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी और सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी ने इन विषयों पर युवाओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया । डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी ने इस अवसर पर युवाओं को मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की 12 जनवरी को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा को सफलतापूर्वक करने के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये ।  उन्होंने इस परीक्षा में शामिल हो रहे प्रतिभागियों को पढ़ाई पर फोकस करने पूर्व वर्षों की परीक्षा के प्रश्नपत्र हल करने की सलाह दी । कैरियर गाइडेंस के कार्यक्रम के तहत आयोजित आज की कक्षा में सहायक संचालक पिछड़ावर्ग आशीष दीक्षित ने भी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कठिन परिश्रम और लक्ष्य को लेकर प्रतिबद्ध रहने का सुझाव दिया ।
क्रमांक/2406/दिसम्बर-74/जैन 

ओशो महोत्सव :
बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी देखेंगे एसडीएम जबलपुर एवं पाटन
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
      जबलपुर में 11 दिसंबर से आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय ओशो महोत्सव के तहत मुख्य कार्यक्रम स्थल तरंग आडिटोरियम के पास पाण्डुताल मैदान पर होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र सिंह एवं एसडीएम पाटन जे.पी. यादव को सौंपी गई है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने इस बारे में आदेश जारी कर पाण्डुताल मैदान में व्हीव्हीआईपी की बैठक व्यवस्था की जिम्मेदारी एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र सिंह को तथा ओशो प्रेमियों एवं आम नागरिकों की बैठक व्यवस्था एसडीएम पाटन जे.पी. यादव को सौंपी है ।
      आदेश में वाहनों की पार्किंग व्यवस्था का दायित्व तहसीलदार गोरखपुर प्रदीप मिश्रा को दिया है ।
क्रमांक/2407/दिसम्बर-75/जैन
श्री मिश्रा ने किया संभागायुक्त का पदभार ग्रहण
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
भारतीय प्रशासनिक सेवा के बर्ष 2002 बैच के अधिकारी श्री रविन्द्र कुमार मिश्रा ने आज रविवार को पूर्वान्ह में जबलपुर सम्भाग के कमिश्नर का पदभार ग्रहण कर लिया है उन्हें श्री राजेश बहुगुणा ने कमिश्नर का कार्यभार सौंपा   ज्ञात हो कि राज्य शासन द्वारा श्री बहुगुणा को प्रदेश का आबकारी आयुक्त नियुक्त किया गया है जबलपुर के संभागायुक्त का कार्यभार ग्रहण करने के पूर्व श्री मिश्रा नर्मदापुरम सम्भाग कमिश्नर थे
क्रमांक/2408/दिसम्बर-76/जैन

ओशो महोत्सव की तैयारियों को लेकर बैठक आज
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
      राज्य शासन के आध्यात्म विभाग द्वारा जबलपुर में 11 दिसंबर से आयोजित किये जा रहे तीन दिवसीय ओशो महोत्सव की तैयारियों के संबंध में कल सोमवार 9 दिसंबर को शाम 4.30 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री भरत यादव करेंगे ।
क्रमांक/2409/दिसम्बर-77/जैन

स्वामी सुबुद्धानंद को केबिनेट मंत्री स्तर का दर्जा
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
राज्य शासन ने स्वामी सुबुद्धानंद, अध्यक्ष, मठ-मंदिर सलाहकार समिति को केबिनेट मंत्री स्तर का दर्जा प्रदान किया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने आज इस आशय के आदेश जारी कर दिए हैं।
क्रमांक/2410/दिसम्बर-78/जैन

जिला अभियोजन कार्यालय जबलपुर द्वारा आयोजित कोर्ट मोहर्रिरों के प्रशिक्षण पुलिस कंट्रोल रूम में संपन्न
जबलपुर 08 दिसंबर 2019
      जिला मुख्यालय जबलपुर एवं तहसील न्यायालय में पदस्थ समस्त कोर्ट मोहर्रिरों की दक्षता संवर्द्धन के उददेश्य से आज रविवार को पुलिस कंट्रोल रूम में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमान प्रवीण कुमार सिन्हा एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने किया। पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने कहा कि जिला अभियोजन अधिकारी की अनुशंसा पर अच्छे कार्य करने वाले कोर्ट मोहर्रिर को हर महीने सबसे बेस्ट कोर्ट मोहर्रिर का इनाम व सर्टिफिकेट दिया जाएगा। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री प्रवीण सिन्हा ने कहा कि साक्षियों की सुरक्षा व क्रिमिनल प्रोसिडिंग में कोर्ट मोहर्रिर का सबसे महत्वपूर्ण योगदान होता है। जेएमएफसी कटनी श्री इंदुकांत तिवारी ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उईके द्वारा कोर्ट मोहर्रिरों को समस्त वारंट अदम-तामील आंकड़ों को रजिस्टर में दर्ज कर समंस एवं वारंट शाखा में जमा करने के लिए कहा गया।
      अभियोजन अधिकारी शेख वसीम द्वारा बताया गया कि लोक अभियोजन संचालनालय मध्यप्रदेश के महानिदेशक श्री पुरूषोत्तम शर्मा के निर्देशानुसार आयोजित की गई इस कार्यशाला में सभी कोर्ट मोहर्रिरों को उनके कर्तव्यों व दायित्वों के बारे में उपस्थिति पंजी के बारे में अवगत कराया गया। अंगुल चिन्ह प्रभारी श्री सोनी ने कोर्ट मोहर्रिरों को अपराधियों के अंगुल चिन्ह लेने के बारे में प्रशिक्षण दिया एवं उनमें आने वाली कठिनाईयों को दूर किया। फिंगर प्रिंट सही तरीके से अंकित करने का प्रदर्शन किया गया। अभियोजन अधिकारियों द्वारा रजिस्टरों के संधारण डेली मेमो को नए प्रारूपों में तैयार करने के बारे प्रशिक्षण दिया गया। जिला अभियोजन अधिकारी शेख वसीम द्वारा सभी कोर्ट मोहर्रिरों से सीधा संवाद कर उनके प्रश्नों के उत्तर देते हुए समस्याओं का हल बताया। अंगुल चिन्ह प्रभारी श्री सोनी एवं अतिरिक्त अभियोजन अधिकारी विनोद शर्मा, अभियोजन अधिकारी दीपक बंसोड, भगवत उइके, बबीता कुल्हारा, दुर्गेश ताराम, देवर्षि पिंचा, रवि त्रिवेदी, जमना प्रसाद धुर्वे, भगवानदास पटेल, जयवीर यादव तथा अभियोजन स्टाफ एवं सभी कोर्ट मोहर्रिर उपस्थित थे। प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र एवं प्रशंसा पत्र वितरित कर कार्यक्रम का समापन किया गया।
क्रमांक/2411/दिसम्बर-79/जैन॥

भोपाल में एकलव्य आवासीय विद्यालयों की राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता 9 दिसम्बर से
मंत्री श्री मरकाम ने किया स्टोल, टी-शर्ट और स्मृति चिन्ह का अनावरण 
जबलपुर, 08 दिसंबर, 2019
सोमवार 9 दिसम्बर को भोपाल के टी.टी. नगर स्टेडियम में एकलव्य आवासीय विद्यालयों की 5 दिवसीय राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता शुरू होगी। प्रतियोगिता की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने आज टी.टी. नगर स्टेडियम में प्रतियोगिता के लिये तैयार किये गये स्टोल, टी-शर्ट और स्मृति-चिन्ह (कॉफी मग) का अनावरण कर आवासीय विद्यालयों की गतिविधियों पर केन्द्रित प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रमुख सचिव, आदिम-जाति कल्याण श्रीमती दीपाली रस्तोगी उपस्थित थीं।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 9 दिसम्बर को शाम 5 बजे प्रतियोगिता का शुभारंभ करेंगे। समारोह में केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा प्रमुख अतिथि और प्रदेश के आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम विशिष्ट अतिथि रहेंगे। प्रतियोगिता में 20 राज्यों के 284 एकलव्य विद्यालयों के 4,500 खिलाड़ी 15 खेल विधाओं में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।
खेल प्रतियोगिताएँ राजधानी भोपाल के 6 खेल मैदानों पर होंगी। इनमें से टी.टी. नगर स्टेडियम में एथलेटिक्स, बेडमिंटन, कबड्डी, कराटे, व्हाली-बॉल, बॉक्सिंग, कुश्ती, बॉस्केट-बॉल, ताईक्वांडो और टेबल-टेनिस प्रतियोगिताएँ होंगी। मोतीलाल नेहरू स्टेडियम और एमव्हीएम ग्राउण्ड में फुटबाल प्रतियोगिता होगी। अंकुर स्कूल, 6 नम्बर स्टॉप स्थित खेल मैदान में तीरंदाजी प्रतियोगिता, लाल परेड ग्राउण्ड पर खो-खो और हैण्ड-बॉल, मेजर ध्यानचंद हॉकी स्टेडियम में हॉकी और प्रकाश तरुण पुष्कर में तैराकी प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स के आवास एवं परिवहन की समुचित व्यवस्था की गई है। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिये विभिन्न समितियों का गठन भी किया गया है।
क्रमांक/2412/दिसम्बर-80/जैन