News.03.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शांति समिति की बैठक संपन्न
कलेक्टर-एसपी ने अयोध्या मामले में आये फैसले के बाद
अमन-चेन कायम रखने में मिले सहयोग के लिए नागरिकों का जताया आभार
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में आज जिला शांति समिति की संपन्न हुई बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के अयोध्या मामले में आये फैसले के बाद शहर और जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने जिले के सभी नागरिकों तथा समिति के सदस्यों का आभार प्रशासन की ओर से व्यक्त किया गया ।
      बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री यादव ने आने वाले त्यौहारों एवं कानून व्यवस्था के लिहाज से महत्वपूर्ण मौके पर प्रशासन को इसी तरह सहयोग प्रदान करने का आग्रह शांति समिति सदस्यों से किया । इस मौके पर उन्होंने छह दिसंबर को भी जिले में शांति एवं भाइचारे बनाये रखने की अपील नागरिकों से की।
      बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित सिंह ने भी अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शहर में अमन-चेन बनाये रखने में सभी संप्रदायों के धर्मगुरूओं से मिले सहयोग के प्रति आभार जताया और उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया ।
      कलेक्टर ने बैठक में अयोध्या मामले पर आये फैसले की तरह 6 दिसंबर को बावरी मस्जिद ढ़हाये जाने की बरसी पर भी नागरिकों से खुशी और विरोध का सार्वजनिक रूप से इजहार न करने का आग्रह किया । उन्होंने लोगों से कहा कि ऐसा कोई कार्य नहीं किया जाये जिससे दूसरे की भावना आहत हो ।  श्री यादव ने कहा कि जबलपुर शहर ने सांप्रदायिक सौहार्द्र की अनेकों बार मिसाल पैदा की है और आगे भी यह शहर आपसी भाइचारे की गौरवशाली परंपरा का निर्वाह करता रहेगा ।
      शांति समिति की बैठक में पूर्व मंत्री श्री चन्द्र कुमार भनोत, नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष श्री राजेश सोनकर, निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्हीपी द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजीव उइके, राजेश त्रिपाठी एवं अमृत मीणा, श्री मुकेश राठौर, श्री आनंद मोहन पाठक, मो. ताहिर अली, श्री प्रहलाद श्रीवास्तव आदि मौजूद थे ।
क्रमांक/2359/दिसम्बर-27/जैन

भरण पोषण अधिनियम के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने पर
एसडीएम गोरखपुर हुए सम्मानित
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      माता-पिता भरण पोषण अधिनियम के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने और बुजुर्गों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार दिलाने की दिशा में बेहतर कार्य के लिए एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे को आज विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित समारोह में सम्मानित किया गया ।
      श्री पाण्डे को यह सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने प्रदान किया ।  सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा सम्मान स्वरूप प्रशस्ति पत्र श्री पाण्डे को सौंपा गया ।
      ज्ञात हो कि एसडीएम गोरखपुर ने कलेक्टर श्री भरत यादव के मार्गदर्शन में माता-पिता भरण पोषण अधिनियम के दस से अधिक प्रकरणों में त्वरित आदेश पारित कर बुजुर्गों को राहत प्रदान की है । हाल ही में एक प्रकरण में उन्होंने धनवंतरी नगर गढ़ा निवासी बुजुर्ग श्री छिद्दीलाल पटेल एवं श्रीमती सिया बाई पटेल के भरण पोषण हेतु उनके पुत्रों को 49 हजार रूपये प्रतिमाह देने का आदेश दिया था ।
क्रमांक/2360/दिसम्बर-28/जैन

बच्चों को ऐसी कहानी सुनाएं जिससे शोहरत, दौलत और इज्जत का महत्व स्पष्ट हो सके - श्री घनघोरिया
कहानी उत्सव संपन्न
जबलपुर, 03 दिसंबर, 2019
      शिक्षा गुणवत्ता को सुनिश्चित करने एवं बच्चों में मंच के माध्यम से प्रतिभा निखारने के लिए प्रदेश में कहानी उत्सव कराया जाता है। इसी श्रृंखला में आज मंगलवार को कहानी उत्सव का समापन सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ।
      इस मौके पर मंत्री घनघोरिया ने अपने सम्बोधन में कहा कि कहानियां नैतिक, चारित्रिक और सामाजिक गुणों का विकास करती है तथा जीवन को परिष्कृत एवं परिमार्जित करती है। बच्चों को कहानी ऐसी सुनाई जाए जिससे कि जीवन में शोहरत, दौलत और इज्जत का महत्व स्पष्ट हो सके। उन्होंने कहानी के माध्यम से बताया कि एक बार अगर इज्जत चली जाए तो दोबारा लौटकर नहीं आती इसलिए जीवन में इज्जत के लिए सतत् सजग रहना चाहिए। विश्व विकलांग दिवस के मौके पर श्री घनघोरिया ने दिव्यांगता के क्षेत्र में चले रहे कार्यों एवं दिव्यांग बच्चों के कार्यक्रम का भी जिक्र किया।
      कहानी उत्सव में नौ जनपद शिक्षा केन्द्रों से 27 शिक्षक एवं 27 छात्र उपस्थित थे। प्रत्येक शिक्षक छात्र को 5 मिनिट कहानी सुनाने के लिए प्रदान किए गए। निर्णायक की भूमिका डॉ कल्पना द्विवेदी व्याख्याता, शिक्षा महाविद्यालय एवं डॉ रीना जैन, व्याख्याता मांटेसरी ने निभाई। कहानी उत्सव का प्रबंधन एपीसी घनश्याम बर्मन ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन अजय रजक ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मॉडल स्कूल प्राचार्य श्रीमती वीणा बाजपेयी ने निभाई। मुख्य वक्ता डॉ आरपी चतुर्वेदी डीपीसी थे।   
क्रमांक/2361/दिसम्बर-29/जैन॥