News.02.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
घरों तक पानी पहुंचाने वाली पाइप लाइनों के लीकेज सुधारे जायें
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में निगम अधिकारियों को कलेक्टर के निर्देश
आवारा पशुओं को पकड़ने में भी सख्ती बरतने की दी हिदायत
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम के अधिकारियों को घरों तक पेयजल आपूर्ति की पाइप लाइनों के लीकेज सुधारने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये हैं ।  आज सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में श्री यादव ने निगम अधिकारियों से कहा है कि पाइप लाइनों की छोटे-मोटे लीकेज सुधारने के कार्य तत्काल शुरू कर दिये जायें यदि कहीं बड़े स्तर पर सुधार की जरूरत है तो उसके लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जाना चाहिये ।  उन्होंने घरों तक पहुंचाये जा रहे पानी का परीक्षण कराने की जरूरत भी बैठक में बताई ।
कलेक्टर ने कहा कि फिल्टर प्लांट या टंकियों से सप्लाई किये जाने वाले पानी के नमूने की जाँच के साथ-साथ नगर निगम द्वारा घरों तक पहुंचने वाले पानी का परीक्षण भी कराया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि घरों से लिए गये पानी के नमूनों का परीक्षण नगर निगम लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की लेब से भी करा सकता है ।
      कलेक्टर ने शहर की सड़कों में आवारा घूम रहे पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही में भी सख्ती बरतने की हिदायत निगम अधिकारियों को दी ।  उन्होंने कहा कि आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही का विरोध करने वालों तथा निगम के अमले से विवाद करने वालों के विरूद्ध संबंधित पुलिस थाने में प्रकरण दर्ज कराये जायें ।  श्री यादव ने कहा कि ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जायेगा, उनके विरूद्ध जिला बदर तक की कार्यवाही की जायेगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में रेत के अवैध उत्खनन में लिप्त लोगों के विरूद्ध भी जिला बदर की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश खनिज अधिकारियों को दिये। उन्होंने नदियों से रेत के अवैध उत्खनन को रोकने घाटों पर निगरानी के लिए स्पीड वोट क्रय करने का प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने की हिदायत भी खनिज अधिकारियों को दी । खाद्य पदार्थों में अपमिश्रण रोकने और मिलावटी खाद्य सामग्री बेचने वालों पर भी निरंतर कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर ने खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अधिकारियों को बैठक में दिये ।
      श्री यादव ने जबलपुर-दमोह मार्ग की मरम्मत की दिशा में अभी तक की गई कार्यवाही की जानकारी एमपीआरडीसी के अधिकारियों से ली । सड़क की मरम्मत का कार्य शुरू होने की जानकारी दिये जाने पर उन्होंने इसे शीघ्र पूरा कराने की हिदायत एमपीआरडीसी के अधिकारियों को निर्देशित किया । श्री यादव ने बैठक में शासकीय विभागों से संबद्ध किराये के वाहनों को टोल टैक्स में छूट दिये जाने का पत्र तैयार करने तथा उनकी ओर से सड़क परिवहन मंत्रालय को भेजने के निर्देश भी दिये ।  
कलेक्टर ने समय-सीमा बैठक से क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी की अनुपस्थिति पर नाराजी व्यक्त करते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने सिहोरा तक के राष्ट्रीय राजमार्ग वाले हिस्से में ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित स्थानों पर आवश्यक सुधार कार्य कराने पर बल दिया ताकि दुर्घटनाओं की आशंकाओं को दूर किया जा सके ।
      श्री यादव ने बैठक में कहा कि नगरीय निकायों एवं पंचायतों के आगामी चुनावों की तैयारियां निरंतर जारी रखी जायें । उन्होंने स्थानीय निकायों के चुनाव के मद्देनजर आपराधिक तत्वों पर बाउण्ड ओव्हर की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये ।  कलेक्टर ने बैठक में स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत बैंकों द्वारा स्वीकृत प्रकरणों में ऋण वितरण की स्थिति का ब्यौरा भी लिया । उन्होंने अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी सभी विभागों के जिला अधिकारियों को बैठक में दिये ।
      श्री यादव ने किसानों को खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने की हिदायत भी इस अवसर पर दी ।
क्रमांक/2349/दिसम्बर-17/जैन

चार बहनों को मिला उनका हक
एसडीएम गोरखपुर ने दिलाया दुकान का कब्जा
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      एसडीएम और भाड़ा नियंत्रण प्राधिकृत अधिकारी गोरखपुर आशीष पाण्डे ने आज अपने न्यायालय में प्रस्तुत एक प्रकरण में वर्षों से दुकान पर कब्जा किये किरायेदार से चार सगी बहनों को उनका हक वापस दिलाने का आदेश पारित किया है ।
      प्रकरण के बारे में श्री पाण्डे ने बताया कि शारदा चौक नागपुर रोड गढ़ा निवासी सगी बहनें श्रीमती ज्योति साहू, श्रीमती निर्मला साहू, श्रीमती आरती साहू एवं कुमारी वर्षा साहू के पिता श्री मथुरा प्रसाद के निधन के बाद से ही भारत कालोनी डॉ. कटियार के पास एलआईसी गढ़ा निवासी महेन्द्र विश्वकर्मा उनकी शारदा चौक स्थित दुकान पर कब्जा किये हुए था । ये बहनें इस किरायेदार से सालों से अपनी दुकान खाली कराने के लिए परेशान थीं । इन बहनों ने आखिरकार भाड़ा नियंत्रण प्राधिकृत अधिकारी एवं एसडीएम गोरखपुर के न्यायालय में आवेदन प्रस्तुत किया । आवेदन मिलते ही भाड़ा नियंत्रण प्राधिकृत अधिकारी द्वारा महेन्द्र विश्वकर्मा को नोटिस जारी कर पेशी पर उपस्थित होने के आदेश दिये गये ।  आज सोमवार को पेशी पर आये अनावेदक को 48 घंटे के भीतर दुकान खाली करने के निर्देश एसडीएम ने दिये । उन्होंने अनावेदक को कानून का भय दिखाकर तुरंत दुकान खाली करने की समझाईश भी दी । मामले में अनावेदक द्वारा तय समयावधि के भीतर दुकान की चाबी आवेदक बहनों को सौंपने का वादा एसडीएम से किया गया ।
क्रमांक/2350/दिसम्बर-18/जैन

अरूण पासी को मिली अनुकम्पा नियुक्ति
कलेक्टर ने सौंपा आदेश
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      राज्य शासन के अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के दिये गये निर्देशानुसार शासकीय सेवा में रहते हुए पिता का निधन हो जाने पर पुत्र अरूण पासी को कलेक्टर कार्यालय की पंचायत शाखा द्वारा सहायक ग्रेड-तीन के पद पर नियुक्ति प्रदान की गई है ।  अरूण पासी को नियुक्ति आदेश आज सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक के तुरंत बाद कलेक्टर श्री भरत यादव ने प्रदान किया । अरूण को मझौली जनपद पंचायत कार्यालय में ही पदस्थ किया गया है, जहां उनके पिता स्व. बालकिशन पासी पंचायत समन्वयक अधिकारी के पद पर पदस्थ थे ।  श्री बालकिशन पासी का 22 फरवरी 2019 को लम्बी बीमारी के बाद निधन हो गया था ।         
क्रमांक/2351/दिसम्बर-19/जैन 


चौथा पुल के समीप तीन चाइनीज रेस्टारेंट की आकस्मिक जाँच
गंदगी में रखे पचास पैकेट नूडल्स नष्ट कराये
दो कंटेनर में रखा अखाद्य ऐसिडिक ऐसिड जप्त
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले ने एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे के नेतृत्व में आज शाम चौथा पुल के समीप स्थित तीन चाइनीज रेस्टारेंट नानकिंग चाइनीज रेस्टारेंट, राइस बाउल रेस्टारेंट और केमलिंग चाइनीज रेस्टारेंट पर आकस्मिक जाँच की कार्यवाही कर पनीर और मैदा के सेम्पल परीक्षण हेतु लिये हैं ।
      आकस्मिक जाँच की इस कार्यवाही के दौरान केमलिंग चाइनीज रेस्टारेंट से सूप और चिली विनेगर में इस्तेमाल किये जाने के लिए कंटेनर में रखे अखाद्य ऐसिडिक ऐसिड को जप्त किया गया है । इस रेस्टारेंट पर गंदगी के बीच रखे पाये जाने पर मैदा से बने करीब 50 पैकेट नूडल्स को भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के अमले द्वारा मौके पर ही नष्ट कराया गया।
      एसडीएम गोरखपुर एवं प्राधिकृत अधिकारी खाद्य एवं औषधि प्रशासन श्री पाण्डे ने बताया कि कार्यवाही में नानकिंग चाइनीज रेस्टारेंट और राइस बाउल रेस्टारेंट से मिलावट के संदेह पर पनीर के नमूने परीक्षण हेतु लिये गये हैं । आकस्मिक जाँच की कार्यवाही में खाद्य एवं औषधि प्रशासन के निरीक्षक अम्बरीश दुबे, माधुरी मिश्रा, शैलेन्द्र मेश्राम एवं मुकुंद झारिया भी शामिल थे ।
क्रमांक/2352/दिसम्बर-20/जैन