News.17.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त श्री मिश्रा ने किया सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल का निरीक्षण
मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा देने अनेक निर्णय
जबलपुर 17 दिसंबर 2019
      संभागायुक्त रविन्द्र कुमार मिश्रा ने सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल और रेस्पीरेटरी मेडिसिन अस्पताल (टीबी एण्ड चेस्ट) का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों से बातचीत की। मरीजों को मिल रही चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। संभागायुक्त ने सुपर स्पेसिलिटी हास्पिटल में सर्जरी में प्रतीक्षा के समय को कम करने के लिए नेताजी सुभाषचन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज की कार्यकारिणी समिति की बैठक में निर्णय लिए।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल के आईसीयू, न्यूरो सर्जरी के प्री एवं पोस्ट सर्जरी वार्डों का अवलोकन किया। उन्होंने मरीजों के परिजनों के विश्राम के लिए उपयुक्त इंतजाम भी सुनिश्ति करने के निर्देश दिए।
      मेडिकल कालेज चिकित्सालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल में आपरेशन के लिए निजी निश्चेतना विशेषज्ञों का पैनल बनाया जाएगा तथा उन्हें प्रति केस के मान से मानदेय पारिश्रमिक राशि का भुगतान किया जाएगा। बैठक में विभिन्न आपरेशनों के लिए सम्मानजनक मानदेय राशि के प्रस्ताव को संभागायुक्त द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्णय से सर्जरी से इलाज की प्रतीक्षा में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा। निश्चेतना विशेषज्ञों की सेवाएं अधिक सुलभ हो सकेंगी। पहले निश्चेतना विशेषज्ञों की सेवाएं मिलने में देरी से आपरेशन के लिए विलम्ब एक बड़ी वजह थी।
      बैठक में सुपर स्पेसिलिटी हास्पिटल में स्थापित लिफ्ट के वार्षिक रखरखाव तथा चार लिफ्टमैन रखने, दो डाटा एंट्री आपरेटर, सुपर स्पेसिलिटी अस्पताल एवं गर्ल्स हॉस्टल की सुरक्षा के लिये 41 सुरक्षा गार्ड, सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की साफ-सफाई और स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पल्मोनरी मेडिसिन की साफ-सफाई के लिए व्यय होने वाली राशि के लिये कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गयी ।
      बैठक में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में स्थापित मेडिकल गैस पाईप लाइन के संचालन के लिये प्रदेश और देश के प्रमुख चिकित्सालयों में इस सुविधा के संचालन की जानकारी लेने के साथ शार्ट टेण्डर करने का निर्णय लिया गया । पहले एचएलएल इन्फ्राटेक लिमिटेड सर्विसेज कम्पनी को संचालन का कार्य सौंपा गया था । इस कम्पनी द्वारा तकनीकी एवं प्रशिक्षित जनशक्ति नहीं होने की वजह बताते हुए कार्य करने में असमर्थता व्यक्त की गयी थी ।
      बैठक में बताया गया कि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के दो ओ.टी. टेक्नीशियन और दो एक्स-रे टेक्नीशियन के पदों को ई.ई.जी. टेक्नीशियन के पदों में परिवर्तित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है ।
      बैठक में बताया गया कि समिति ने सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल एवं स्कूल ऑफ एक्सीलेंस इन पल्मोनरी मेडिसिन की साफ-सफाई एवं सुरक्षा के लिये एच.एल.एल. इन्फा टेक सर्विसेज लिमिटेड को कार्य करने की अनुमति जारी कर दी है ।  प्राध्यापक रेडियोडायग्नोसिस विभाग डॉ. संजय पांडे को सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में प्रतिनियिुक्ति पर सेवा देने का आदेश जारी कर दिया गया है ।
      बताया गया कि समिति द्वारा लिये गये निर्णय के मुताबिक मेडिकल कॉलेज जबलपुर में पदस्थ विशेषज्ञों की दो टीम द्वारा जबलपुर के आसपास के जिलों में प्रतिमाह चिकित्सीय भ्रमण पर जाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है । जारी रोस्टर के अनुसार चिकित्सकों को जिलों में भेजा जा रहा है ।
      मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय के मरीजों के हित में निर्णय लिये गये । प्रति बिस्तर के मान से एक हजार बिस्तरों से पैदा होने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निपटान के लिये आउट सोर्स एजेन्सी से कार्य कराने की अनुमति दी गयी । तथा प्रति बिस्तर व्यय होने वाली राशि तय की गयी ।  मेडिकल कॉलेज के विभिन्न पाठ्यक्रमों के शिक्षण के लिये अतिथि शिक्षकों के मानदेय की प्रस्तावित राशि अनुमोदित की गयी ।
      संभागायुक्त ने पी.आई.यू. के अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराया जाय ।  प्राथमिकता वाले निर्माण को समय-सीमा के भीतर पूरा कराया जाय ।
      इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. प्रदीप कसार, डायरेक्टर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल द्वारा वाय.आर. यादव, पूर्व डीन डॉ. नवनीत सक्सेना, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी, रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग (चेस्ट एवं टी.बी.) के डायरेक्टर डॉ. जितेन्द्र भार्गव, कॉलेज के प्राध्यापकगण, संयुक्त आयुक्त अरविन्द यादव, कार्यपालन यंत्री श्री सिद्दीकी, लोक निर्माण विभाग तथा पी.आई.यू. के कार्यपालन यंत्री तथा संबंधित अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2521/दिसंबर-189/खरे॥

नाली में ऑयल बहाने पर पांच हजार का स्पॉट फाइन
संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी की टीम ने गंदगी फैलाने पर किया
6 हजार 200 रूपये का जुर्माना

जबलपुर, 17 दिसंबर, 2019
     शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर निगरानी के लिए तैनात किये प्रशासनिक अधिकारियों में से संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी ने आज सुबह दयानंद सरस्वती वार्ड का भ्रमण किया और लोगों से चर्चा कर शहर को साफ-सुथरा रखने में सहयोग की अपील की ।
     श्रीमती अवस्थी ने भ्रमण के दौरान सड़क किनारे मकान का मलमा फेकने पर नवीन विद्या भवन के पास रह रहे अविनाश शिवहरे पर एक हजार रूपये का स्पॉट फाइन किया तथा भविष्य में उन्हें ऐसा न करने की समझाईश दी ।  संयुक्त कलेक्टर ने अपनी टीम के साथ ब्लूम चौक ब्राण्ड फैक्ट्री शो रूम के पीछे स्थित बॉश डीजल इंजन ऑयल के अधिकृत विक्रेता अमिताभ आनंद पर नाली में ऑयल बहाये जाने पर चालानी कार्यवाही भी की तथा पांच हजार रूपये का स्पॉट फाइन वसूला गया ।  इस दौरान भंवरताल पार्क के पास बन रही बिल्डिंग के बेसमेंट में खुले में पेशाब करने पर एक व्यक्ति पर भी 200 रूपये का स्पॉट फाइन किया गया ।
क्रमांक/2522/दिसंबर-190/जैन
प्रारूप मतदाता सूची पर 15 जनवरी तक प्राप्त किये जायेंगे दावे-आपत्तियाँ
राजनैतिक दलों को बैठक में दी गई जानकारी
जबलपुर, 17 दिसंबर, 2019
     जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की कल बुलाई गई बैठक में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत निर्वाचक नामवली के प्रारूप प्रकाशन पर दावे-आपत्तियां प्रस्तत करने की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गई ।
     अपर कलेक्टर व्ही.पी. द्विवेदी की अध्यक्षता में कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में बताया गया कि सोमवार 16 दिसंबर को प्रकाशित प्रारूप मतदाता सूची का अवलोकन कोई भी व्यक्ति अपने से संबंधित मतदान केन्द्रों पर कर सकता है तथा 15 जनवरी तक बीएलओ को नाम जोड़ने, नाम काटने और नामों में सुधार संबंधी आवेदन निर्धारित प्रारूप में दे सकता है ।
     बैठक में कहा गया कि प्रारूप मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियों के निराकरण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 7 फरवरी को किया जायेगा ।  इस अवसर पर बताया गया कि प्रारूप मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियाँ प्राप्त करने की अवधि के दौरान मतदाता अपने वोटर आईडी कार्ड के पुराने फोटो को बदलने नये फोटो भी बीएलओ को निर्धारित प्रारूप में आवेदन भरकर दे सकेंगे ।
     बैठक में राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों को जानकारी दी गई कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 28 नवंबर तक चलाये गये मतदाता सूची के शुद्धिकरण के कार्य के तहत जिले के 3 लाख 10 हजार 528 मतदाताओं के पुराने वोटर आईडी कार्ड को नये वोटर आईडी कार्ड में बदला गया है । इसी तरह 16 हजार 780 युवा मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किये जाने की जानकारी भी दी गई।
     बैठक में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को प्रारूप मतदाता सूची की प्रति भी सौंपी गई । सभी राजनैतिक दलों से प्रारूप मतदाता सूची पर दावे-आपत्तियाँ प्राप्त करने के कार्य में सहयोग के लिए मतदान केन्द्रों पर अपने बीएलए की नियुक्ति करने का आग्रह भी किया गया ।  ज्ञात हो कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2020 के तहत सोमवार 16 दिसंबर को प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है।
     बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी दिव्या अवस्थी, सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में राजकुमार पटेल, राजेश जायसवाल, मनीष पटेल, नीरज चौधरी, गिरिजेश श्रीवास्तव, सुशील जरोले, प्रदीप बर्मन, मुकेश सोनी एवं अमन गोस्वामी मौजूद थे ।
क्रमांक/2523/दिसंबर-191/जैन