News.05.12.2019


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ओशो महोत्सव के लिए अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने ओशो महोत्सव के आयोजन की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की है । राज्य शासन के आध्यात्मक विभाग द्वारा जिला प्रशासन एवं जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन के सहयोग से ओशो महोत्सव का आयोजन 11 दिसंबर से 13 दिसंबर तक यहां रामपुर स्थित तरंग आडिटोरियम में किया जा रहा है । तीन दिवसीय ओशो महोत्सव में शामिल होने देश-विदेश से बड़ी संख्या में ओशो भक्त जबलपुर आ रहे हैं ।
      कलेक्टर श्री यादव ने ओशो महोत्सव के आयोजन की व्यवस्थाओं एवं तैयारियों को लेकर अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियों में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित को महोत्सव में शामिल होने आ रहे अति विशिष्ट व्यक्तियों की लाइजनिंग हेतु अधिकारियों-कर्मचारियों को नियुक्त करने तथा कार्यक्रम स्थल पर पुलिस बल के साथ कानून व्यवस्था हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को तैनात करने का दायित्व दिया है ।
      अपर कलेक्टर संदीप जीआर को ओशो महोत्सव में आये अतिथियों के लिए जलपान एवं भोजन व्यवस्था तथा महोत्सव के प्रचार-प्रसार का दायित्व सौंपा गया है । आदेश में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी को महोत्सव के दौरान विभिन्न कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा बल की तैनाती, यातायात व्यवस्था, वाहनों की पार्किंग एवं अति विशिष्ट व्यक्तियों के साथ पुलिस बल की तैनाती कार्य दिया गया है ।
      एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे को ओशो महोत्सव में आने वाले सभी अति-महत्वपूर्ण एवं महत्वपूर्ण अतिथियों की आवासीय एवं परिवहन की व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है । अपर आयुक्त नगर निगम रोहित कौशल को कार्यक्रम स्थल पर पेयजल, साफ-सफाई का कार्य सौंपा गया है । जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह को कार्यक्रम स्थलों की साज-सज्जा, टेंट, शामियाना, लाईट, साउण्ड, वीडियोग्राफी-फोटोग्राफी आदि की जिम्मेदारियां दी गई हैं । क्षेत्रीय प्रबंधक पर्यटन विभाग मोन्सी जोसफ को कार्यक्रम स्थल पर खान-पान की व्यवस्था का एवं पर्यटन विभाग की होटलों में ओशो महोत्सव के प्रचार-प्रसार का दायित्व सौंपा गया है । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा को महोत्सव के कार्यक्रम स्थल पर एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों की व्यवस्था का दायित्व दिया गया है ।
क्रमांक/2376/दिसम्बर-44/जैन

      गौ-संरक्षण के कार्यों में सहभागी बनने ऑनलाइन पोर्टल पर
 नागरिकों से दान करने कलेक्टर ने की अपील
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने गौ-संरक्षण के कार्यों में सहभागी बनने के इच्छुक नागरिकों तथा सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों से राज्य शासन द्वारा शुरू किये गये ऑनलाइन पोर्टल www.gopalanboard.mp.gov.in पर सहयोग राशि प्रदान करने का आग्रह किया है । 
श्री यादव ने कहा है कि गौ-संरक्षण के पवित्र कार्य में सहभागिता निभाने के इच्छुक नागरिक एवं संगठन इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये पंजीकृत गौशालाओं को दान कर सकते हैं और गौशालाओं के संचालन में मदद कर सकते हैं ।  नागरिक जिस गौशाला में दान अथवा सहयोग राशि देना चाहते हैं, पोर्टल के माध्यम से उन्हीं गौशालाओं को राशि पहुंचेगी ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बताया कि गौ-रक्षा एवं उनके पालन-पोषण में सहभागी बनने के इच्छुक गौ प्रेमी नागरिक एवं संस्थाओं को इस ऑनलाइन पोर्टल्‍ पर सहयोग राशि देने पर आयकर की धारा 80जी का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हुई दान की राशि गौशालाओं हेतु चारा, भूसा, शेड, गौशाला में बोरवेल, बायोगैस संयंत्र, चारागाह विकास के कार्यों पर व्यय की जायेगी ।
क्रमांक/2377/दिसम्बर-45/जैन

कार्यकर्ता पद की अनंतिम सूची जारी
जबलपुर 05 दिसंबर 2019
      एकीकृत बाल विकास परियोजना क्रमांक 6 के अंतर्गत सिद्धबाबा वार्ड केन्द्र क्रमांक 51 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रिक्त पद की पूर्ति की अनंतिम चयन सूची जारी कर दी गई है। अनंतिम सूची के विरूद्ध दावे-आपत्तियां 11 दिसम्बर तक परियोजना कार्यालय में स्वीकार की जाएंगी।
क्रमांक/2378/दिसम्बर-46/जैन॥

मातृत्व सहायता योजना अंतर्गत पुरस्कार वितरण आज
जबलपुर 05 दिसंबर 2019
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय मातृत्व सहायता योजना अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुक्रवार 6 दिसम्बर को शासकीय शिक्षा महाविद्यालय पीएसएम के सभागार में दोपहर 1:00 बजे से विधायक श्री विनय सक्सेना के मुख्य आतिथ्य में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया है
क्रमांक/2379/दिसम्बर-47/जैन॥
शौर्या-शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण 9 से
जबलपुर 05 दिसंबर 2019
      बालिकाओं को स्वयं की रक्षा के लिए सोमवार 9 दिसम्बर से शाम 6 से 7 बजे तक संभागीय बालभवन गढ़ाफाटक में एक माह का शौर्या-शक्ति आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
क्रमांक/2380/दिसम्बर-48/जैन॥

महाविद्यालय स्तर पर दिये जाएंगे "उच्च शिक्षा उत्कृष्टता  सम्मान"
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले महाविद्यालयों और वहां कार्यरत अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए "उच्च शिक्षा उत्कृष्टता सम्मान" दिये जाएंगे। उच्च शिक्षा द्वारा महाविद्यालयों में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा का वातावरण  निर्मित करने के उद्देश्य से  यह योजना शुरू की जा रही है।
चयन के लिए मापदंड
योजना के अंतर्गत सम्मान प्रदान करने के लिये राज्य स्तर पर 20 शिक्षक और 5-5 प्राचार्य, क्रीडा अधिकारी, ग्रंथपाल तथा एनसीसी अधिकारी और संस्था वर्ग से 5-5 महाविद्यालय, प्रयोगशाला एवं ग्रंथालय का चयन किया जाएगा। अधिकारी एवं संस्था वर्ग का मूल्यांकन गत तीन अकादमिक सत्र से संबंधित जानकारी पर आधारित होगा।
चयन प्रक्रिया
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सम्मान के लिए विज्ञापन के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। आवेदन करने के लिए न्यूनतम एक माह का समय दिया जाएगा। सभी आवेदनों का समिति द्वारा परीक्षण किया जाएगा। समिति द्वारा आयुक्त उच्च शिक्षा की अध्यक्षता में गठित अनुशंसा समिति को रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। अनुशंसा समिति अपनी रिपोर्ट उच्च शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में गठित निर्णायक मंडल को प्रस्तुत करेगी। सम्मान के लिए चयनित अधिकारी और संस्थान के नाम की घोषणा आयुक्त उच्च शिक्षा द्वारा की जाएगी। यह सूचना उच्च शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रदर्शित की जाएगी।
क्रमांक/2381/दिसम्बर-49/जैन
सहकारी और निजी क्षेत्र में 80:20 रहेगा खाद वितरण अनुपात
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
प्रदेश में खाद की कालाबाजारी और अवैध भण्डारण को रोकने के लिये मंत्रिमण्डल उप-समिति ने खाद का वितरण अनुपात सहकारी क्षेत्र में 80 प्रतिशत तथा निजी क्षेत्र में 20 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा आज इस आशय का आदेश जारी किया गया।
क्रमांक/2382/दिसम्बर-50/जैन
महाकालेश्वर के बाद अब ओंकारेश्वर की 156 करोड़ की कार्य-योजना मंजूर
ओंकारेश्वर मंदिर एक्ट शीघ्र तैयार किया जाये : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ 
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने ओंकारेश्वर के विकास के लिये तैयार की गई 156 करोड़ रूपये की कार्य-योजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि ओंकारेश्वर मंदिर के लिये शीघ्र ही एक्ट भी तैयार किया जाये। श्री कमल नाथ आज मंत्रालय भोपाल में ओंकारेश्वर कार्य-योजना की समीक्षा कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री द्वारा महाकालेश्वर मंदिर परिसर की 300 करोड़ रूपये की विकास कार्य-योजना पूर्व में ही स्वीकृत की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने बैठक में कहा कि देश में केवल मध्यप्रदेश को यह गौरव हासिल है, जहाँ 12 ज्योतिर्लिंग में से दो ज्योतिर्लिंग प्रतिष्ठापित हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि ये पवित्र स्थान विश्व पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित हों। श्री कमल नाथ ने ओंकारेश्वर विकास योजना को पूरा करने के लिए समय निर्धारित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विकास कार्य पूरा करने की तारीख तय हो। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि अगले शीतकालीन सत्र में यह एक्ट पेश किया जा सके। मुख्यमंत्री ने योजना के शिलान्यास के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाने के निर्देश दिए। यह कमेटी विकास कार्य की प्रगति पर निगरानी रखेगी।
ओंकारेश्वर विकास योजना
ओंकार सर्किट योजना के अंतर्गत महाकाल-महेश्वर के साथ ओंकारेश्वर विकास की योजना मुख्यमंत्री के निर्देश पर तैयार की गई है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने इस योजना को अंतिम रूप दिया। आज मंत्रालय में यह योजना मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत की गई। योजना में विकास का एक विस्तृत विवरण तैयार किया गया है। इसमें ओंकारेश्वर के प्रवेश द्वार को भव्य बनाना, मंदिर का संरक्षण, प्रसाद काउंटर, मंदिर के चारों ओर विकास तथा सौंदर्यीकरण, शॉपिंग काम्प्लेक्स, झूलापुल और विषरंजन कुंड के पास रिटेनिंग वॉल, बहुमंजिला पार्किंग, पहुँच मार्ग, परिक्रमा पथ का सौंदर्यीकरण, शेड निर्माण, लैंड-स्केपिंग, धार्मिक-पौराणिक गाथा पुस्तकों की लायब्रेरी, ओंकार आइसलैंड का विकास, गौमुख घाट पुन-र्निर्माण, भक्त निवास और भोजनशाला, ओल्ड पैलेस, विष्णु मंदिर, ब्रम्हा मंदिर, चंद्रेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार, -साइकिल तथा -रिक्शा सुविधा, बोटिंग, आवागमन, बस स्टैंड, पर्यटक सुविधा केन्द्र सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं।
आध्यात्म एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, खंडवा जिले के प्रभारी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, गृह मंत्री श्री बाला बच्चन तथा किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव बैठक में शामिल हुए।
बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव आध्यात्म श्री मनोज श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री पंकज राग, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री संजय दुबे, आयुक्त इन्दौर संभाग श्री आकाश त्रिपाठी एवं कलेक्टर खंडवा सुश्री तन्वी सुन्द्रियाल उपस्थित थीं।
क्रमांक/2383/दिसम्बर-51/जैन

स्कूल स्तर पर आयोजित किये जाएं सड़क सुरक्षा कार्यक्रम
सड़क सुरक्षा के लिये नोडल अधिकारियों की बैठक सम्पन्न 
जबलपुर, 05 दिसंबर, 2019
पुलिस प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान भोपाल में आज राज्य सड़क सुरक्षा परिषद और राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति में लिये गये निर्णयों पर की गई कार्यवाही की समीक्षा की गई। समीक्षा बैठक में नोडल अधिकारियों ने अपने-अपने कार्य क्षेत्रों में सड़क सुरक्षा संबंधी किये गये कार्यों एवं प्रयासों की जानकारी दी।
नोडल एजेन्सी के प्रभारी अधिकारी, सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्री कुमार सौरभ ने कहा कि अत्याधिक वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त सड़क, पुल-पुलिया आदि चिन्हित कर उन्हें सुधरवाने की कार्यवाही शीघ्र पूरी कराकर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किये जायें। श्री सौरभ ने 132 ब्लैक स्पॉट पर की गई कार्यवाही को अगल-अलग बताने के निर्देश दिये।
बैठक में शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया कि स्कूली स्तर पर सड़क सुरक्षा के कार्यक्रम आयोजित कर मासिक और त्रैमासिक जानकारी प्रस्तुत करें। उन्होंने क्षेत्रीय स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने को भी कहा। साथ ही, सड़क सुरक्षा के लिये किये गये अच्छे कार्यों की जानकारी देने के निर्देश दिये। बैठक में प्रदेश में सड़कों पर अतिक्रमण रोकने के लिये क्षेत्रीय स्तर पर कार्यवाही करने को कहा गया।
क्रमांक/2384/दिसम्बर-52/जैन