News.02.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
दिव्यांगजनों में प्रतिभा की कमी नहीं
उन्हें संबल प्रदान करने की जरूरत—श्री घनघोरिया
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया विश्व विकलांग दिवस पर
 दिव्यांगजनों की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि दिव्यांगों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, उन्हें सहानुभूति की नहीं बल्कि संबल प्रदान किये जाने की जरूरत है ।  श्री घनघोरिया ने कहा कि दिव्यांगजनों में बहुत-सी शख्सियत हैं, जिन्होंने प्रकृति प्रदत्त कमियों के बावजूद अपनी प्रतिभा के बल पर अपने आपको श्रेष्ठ साबित कर दिखाया है । ऐसे लोगों से सभी दिव्यांगजनों को प्रेरणा लेनी होगी और आत्म-विश्वास के साथ अपना जीवन बेहतर बनाने की कोशिश करनी होगी ।
      श्री घनघोरिया आज सुबह यहां राइट टाउन स्थित पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम में विश्व विकलांग दिवस पर आयोजित दिव्यांगजनों की सामर्थ्य प्रदर्शन एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे ।  इस अवसर पर प्रदेश के पूर्व नि:शक्तजन आयुक्त श्री बलदीप मैनी, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं नोडल अधिकारी नि:शक्तजन डॉ. रामनरेश पटेल भी मौजूद थे ।
      सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने अपने संबोधन में विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर सामर्थ्य प्रदर्शन एवं खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजन को एक अच्छी पहल बताया ।  उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में दिव्यांग बच्चों की भागीदारी को यह साबित करने के लिए ही काफी है कि ईश्वर ने देने में जरूरत कमी की है लेकिन ये बच्चे अपने आपको किसी से कम नहीं मानते और समाज की मुख्यधारा से जुड़े रहना चाहते हैं । श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर प्रतियोगिता में शामिल हो रहे दिव्यांग बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हौसलों के बलबूते लक्ष्य को हासिल करने के उनके प्रयास निश्चित रूप से सराहनीय हैं ।
      सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर शासन की ओर से दिव्यांगजन कल्याण के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के प्रयास दिव्यांगजनों को वे सभी सुविधायें उपलब्ध कराने के होंगे जिनकी उन्हें आवश्यकता है ।
      इसके पहले दिव्यांगजनों की सामर्थ्य और खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित कर किया गया । प्रतियोगिता में शहर की विभिन्न नि:शक्तजन संस्थाओं के बच्चों ने उत्साह के साथ भागीदारी की ।
आज सुबह कमानिया गेट से निकाली जायेगी रैली:
      विश्व विकलांग दिवस पर जिला प्रशासन द्वारा सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रमों के तहत मंगलवार 3 दिसंबर को सुबह 9 बजे कमानिया गेट बड़ा फुहारा से मानस भवन तक विशाल रैली निकाली जायेगी ।  संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय ने रैली में शहर के नागरिकों से भी बड़ी संख्या में शामिल होकर दिव्यांगजनों का हौसला बढ़ाने की अपील की है ।  उन्होंने बताया कि रैली के समापन पर मानस भवन में दोपहर 12 बजे से दिव्यांगजनों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे । इस अवसर पर सामर्थ्य प्रदर्शन एवं खेलकूद प्रतियोगिता में विजेता दिव्यांग बच्चों को पुरस्कार भी दिया जायेगा ।
क्रमांक/2341/दिसम्बर-09/जैन
सामाजिक न्याय मंत्री ने किया मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के पहले चरण का शुभारंभ
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      नियमित टीकाकरण से छूट गये बच्चों के टीकाकरण के लिए जिले में सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के पहले चरण का आज यहां गाजीनगर स्थित सामुदायिक भवन से प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने अनवर, साकिर और रसीद को पोलियो निरोधक दवा पिलाकर शुभारंभ किया ।
      श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर शहर और जिले के सभी नागरिकों से मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत अपने परिवार के और आसपास के दो वर्ष तक की आयु के ऐसे सभी बच्चों को टीके लगाने के कार्य में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया, जो नियमित टीकाकरण से छूट गये हैं।  सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं उनके स्वास्थ्य की देखभाल सभी का दायित्व है । उन्होंने अभिभावकों से कहा कि टीकाकरण से संबंधित भ्रांतियों को दूर कर बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण करवायें और 11 जानलेवा बीमारियों से उनकी रक्षा करें।
      मिशन इन्द्रधनुष 2.0 अभियान के पहले चरण के शुभारंभ के अवसर पर पार्षद ताहिर अली, राजू लईक एवं आजम खान, जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकाकरी डॉ. मनीष मिश्रा, डॉ. एन.डी. पीपरी, डॉ. डी. मोहंती, डॉ. एस.एस. दाहिया एवं मीडिया अधिकारी अजय कुरील भी मौजूद थे । इस अवसर पर बताया गया कि मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत दो से बारह दिसंबर तक चलाये जा रहे पहले चरण में नियमित टीकाकरण से छूट गये दो वर्ष तक की आयु के 3 हजार 615 बच्चों एवं 965 गर्भवती माताओं को सेवायें देने चिन्हित किया गया है। अभियान के तहत सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों को टीके लगाये जायेंगे ।  
क्रमांक/2342/दिसम्बर-10/जैन
गैर संचारी रोगों के प्रति जन-जागरूकता पैदा करने अभियान चलाएं
निम्न गुणवत्ता की धान खरीदने पर समिति प्रबंधकों पर करें कठोर कार्रवाई
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर 02 दिसंबर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने कैंसर रक्तचाप और मधुमेह जैसे गैर संचारी रोगों के प्रति आमलोगों में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता बताई है ताकि  इन रोगों से पीड़ित व्यक्तियों को प्रारम्भिक स्तर पर ही  चिन्हित किया जा सके और उन्हें बेहतर उपचार उपलब्ध कराया जा सके आज सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में श्री यादव ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में स्थित शासकीय अस्पतालों की रोगी कल्याण समिति की बैठक लेने और इनमें गैर संचारी रोगों की रोकथाम के उपायों पर चर्चा करने के निर्देश दिए  
कलेक्टर ने  नियमित  टीकाकरण से छूट गए बच्चों के टीकाकरण के लिये आज सोमवार से शुरू हुए मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी से अपनी-अपनी भूमिका का निर्वाह करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने सभी  एसडीएम, जनपद पंचायतों के सीईओ और नगर पालिका परिषद के सीएमओ को मिशन इंद्रधनुष के क्रियानवयन पर निगरानी के निर्देश दिये
बैठक में जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के पात्रता पर्चीधारी एवं बीपीएल सूची में शामिल परिवारों के सत्यापन कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की गई कलेक्टर श्री यादव ने सत्यापन कार्य में पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बरतने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि जहां सत्यापन का काम अभी भी धीमा है वहां गति लाई जाए जिन सत्यापन दलों ने अभी तक लॉग इन  नही किया है उन सत्यापन दलों का एम राशन मित्र एप पर शीघ्र लॉग इन करना सुनिश्चित किया जाए श्री यादव ने दस दिसम्बर तक सत्यापन का कार्य पूरा कर लेने की हिदायत अधिकारियों को दी तथा इस कार्य की निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश भी दिए
समय सीमा प्रकरणों की बैठक में  धान उपार्जन कार्य के लिये की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा भी की गई   कलेक्टर द्वारा उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए कि एफएक्यू से निम्न गुणवत्ता का धान किसी भी सूरत में खरीदा जाए श्री यादव ने खरीदी केन्द्रों पर हर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने - करने के साथ किसानों की सुविधाओं का ध्यान भी रखने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि धान  खरीदी को लेकर गड़बड़ियों या अनियमितताओं की मिलने वाली प्रत्येक शिकायत को गम्भीरता से लिया जाएगा तथा दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी कलेक्टर ने किसानों से तुलाई , भराई, परिवहन और भंडारण  के नाम पर अवैध वसूली के मामलों में भी सख्त से सख्त कार्यवाही करने और दोषी व्यक्ति को सीधे जेल भेजने के निर्देश दिए  उन्होंने भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिये चिन्हित स्थानों पर ओपन केप का निर्माण शीघ्र  प्रारम्भ करने पर जोर दिया 
श्री यादव ने अपने-अपने क्षेत्र के खरीदी केन्द्रों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए इस अवसर पर बताया गया कि जिले में आज सोमवार  दो दिसम्बर से 16  समितियों द्वारा धान का उपार्जन शुरू किया जा रहा है  । जिले में कुल 61 केन्द्र निर्धारित किए गए हैं। शासन से अनुमोदन मिलते ही शेष केंद्रों पर धान की खरीदी प्रारंभ कर दी जाएगी।
कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की और राजस्व वसूली की स्थिति की समीक्षा भी की उन्होंने गोरखपुर अनुविभाग में राजस्व वसूली की बेहतर स्थिति की तारीफ की तथा सभी राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों के निराकरण में भी और गति लाने के निर्देश दिए बैठक में सीएम मॉनिट से प्राप्त पत्रों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की हिदायत अधिकारियों को दी गई कलेक्टर ने आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविरों में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण करने और आवेदक को की गई कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए  बैठक में सीएम हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण का ब्यौरा भी कलेक्टर ने लिया
कलेक्टर श्री यादव ने 11 दिसम्बर से तीन दिवसीय ओशो महोत्सव के आयोजन की तैयारियों पर भी चर्चा की बैठक में  जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा तथा अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित , संदीप जी आर एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
क्रमांक/2343/दिसम्बर-11/जैन॥

कलेक्टर ने पोलीपाथर क्षेत्र की सफाई व्यवस्था का लिया जायजा
जबलपुर 02 दिसंबर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार की सुबह पोलीपाथर, बादशाह हलवाई मंदिर और ग्वारीघाट के समीप स्थित गणेश मंदिर के आसपास की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया इस मौके पर उन्होंने स्थानीय नागरिकों से भी संवाद किया और उनसे स्वच्छता के कार्य मे सहयोग का आग्रह किया श्री यादव ने गणेश मंदिर परिसर के बाहर फूल विक्रेताओं को क्षेत्र के सभी दुकानदारों अपनी दुकानों पर डस्टबिन रखने की समझाईश दी निरीक्षण के दौरान कुछ स्थानों पर गंदे पानी के जमा होने और नालियों की नियमित साफ-सफाई होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने क्षेत्र की गलियों का भी भ्रमण किया और पेयजल आपूर्ति की टूटी-फूटी पाइप लाइनों को बदलने की कार्यवाही के निर्देश निगम अधिकारियों को दिए। श्री यादव ने नगर निगम के अमले को क्षेत्र की साफ- सफाई पर ज्यादा ध्यान देने की कड़ी हिदायत इस अवसर पर दी
क्रमांक/2344/दिसम्बर-12/जैन॥

रोगी कल्याण समिति की बैठक 11 दिसंबर को
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय विक्टोरिया की रोगी कल्याण समिति की बैठक 11 दिसंबर को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित की गयी है । बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे ।
क्रमांक/2345/दिसम्बर-13/खरे

19 वीं सब जूनियर राष्ट्रीय वूशु स्पर्धा में .प्र. बना उपविजेता।
जबलपुर 02 दिसम्बर 2019
वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं बंगाल वूशु एसोसिएशन के तत्वावधान में साल्टलेक स्टेडियम कोलकाता में 25 से 30 नवंबर तक आयोजित 19वी सब जूनियर राष्ट्रीय वूशु स्पर्धा में मध्यप्रदेश को उपविजेता का स्थान प्राप्त हुआ है। स्पर्धा का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री अरुण विश्वास वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव सुहेल अहमद  के आतिथ्य में संपन्न हुआ, स्पर्द्धा में सम्पूर्ण भारत की 32 इकाइयों के 14 वर्ष से छोटे 1270 खिलाडियों  ने हिस्सा लिया था।
इस स्पर्द्धा में 41 सदस्यीय .प्र.वूशु दल ने हिस्सा  लेकर 6 स्वर्ण, 9 रजत 6 काँस्य पदक सहित कुल 21 पदक जीतकर उपविजेता चैम्पियशिप ट्रॉफी हासिल कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। टीम में पूर्व पार्षद स्व. भरत घनघोरिया के सुपुत्र एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के भतीजे हर्ष घनघोरिया भी सदस्य थे। इन्हें व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत तथा टीम इवेन्ट में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है। प्रदेश दल में पदक विजेता खिलाड़ी निम्न है- कृष्णिका गुप्ता 1 स्वर्ण 1 काँस्य, तान्या जाटव 1 स्वर्ण, 2 रजत, संस्कृति कश्यप 1 स्वर्ण, 1 रजत, 1 काँस्य, अरिंजय चिली 1 स्वर्ण, 2 रजत,पूर्वा नरवरिया  1 स्वर्ण, 1 काँस्य, ओजस्वनि पटेल1 रजत, हर्ष घनघोरिया 1 रजत, ऋषि नामदेव 1 काँस्य, ग्रुप इवेंट में 1 स्वर्ण जिसमे निम्न  12 खिलाड़ी थे - कृष्णिका गुप्ता, अरिंजय चिले , तान्या जाटव, संस्कृति कश्यप, ओजस्वनि पटेल, श्रावणी तरके, सार्थक वर्माहर्ष घनघोरिया, ऋषि नामदेव, अनुश्रय रॉय, हेमांग केवट पीयूष तिवारी, खुशी वास्केल 1 काँस्य , नमन शर्मा 1 काँस्य, अंकित सेन 1 रजत,कंगना पॉल 1 रजत। टीम कोच दिव्यांश मनोज गुप्ता श्रद्धा यादव थे।
खिलाड़ियों की सफलता पर प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी, सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, वित्त मंत्री तरुण भनोत, खेल संचालक एस एल थाउजन, एन के त्रिपाठी, डॉ जितेन्द्र जामदार, दिग्विजय सिंह आदि ने बधाई दी है। वूशु चैम्पियनशिप में शामिल टीम के सदस्यों का कल कोलकाता से जबलपुर पहुंचने पर रेल्वे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया।
क्रमांक/2346/दिसम्बर-14/जैन॥

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन दिसम्बर को
जबलपुर 02 दिसंबर, 2019
      जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक तीन दिसम्बर को दोपहर तीन बजे कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/2347/दिसम्बर-15/खरे

राज्य स्तरीय रोल बाल चैम्पियनशिप की विजेता के सदस्यों को
सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने किया सम्मानित
जबलपुर, 02 दिसंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने राज्य स्तरीय रोल बाल चैम्पियनशिप की विजेता जबलपुर डाल्फिन टीम के खिलाड़ियों का कल ब्यौहारबाग स्थित अपने कार्यालय में सम्मान किया ।  यह प्रतियोगिता मध्यप्रदेश रोल बाल एसोसिएशन के तत्वावधान में हाल ही में इंदौर में आयोजित की गई थी ।  जबलपुर डाल्फिन ने इस प्रतियोगिता में बालक वर्ग में अंडर 11 और अंडर 17 वर्ष में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था जबकि अंडर 14 स्पर्धा में इसे तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । सम्मान समारोह में श्री घनघोरिया ने विजेता टीम के सदस्यों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी । इस अवसर पर जबलपुर रोल बाल कार्पोरेशन के सचिव अमेन्द्र नारायण, आशीष श्रीवास्तव एवं विशाल यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2348/दिसम्बर-16/जैन