News.01.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
राज्य स्तरीय रोल बाल चैम्पियनशिप की विजेता के सदस्यों को
सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया ने किया सम्मानित
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने राज्य स्तरीय रोल बाल चैम्पियनशिप की विजेता जबलपुर डाल्फिन टीम के खिलाड़ियों का आज रविवार को ब्यौहारबाग स्थित अपने कार्यालय में सम्मान किया ।  यह प्रतियोगिता मध्यप्रदेश रोल बाल एसोसिएशन के तत्वावधान में हाल ही में इंदौर में आयोजित की गई थी ।  जबलपुर डाल्फिन ने इस प्रतियोगिता में बालक वर्ग में अंडर 11 और अंडर 17 वर्ष में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था जबकि अंडर 14 स्पर्धा में इसे तृतीय स्थान प्राप्त हुआ । सम्मान समारोह में श्री घनघोरिया ने विजेता टीम के सदस्यों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी । इस अवसर पर जबलपुर रोल बाल कार्पोरेशन के सचिव अमेन्द्र नारायण, आशीष श्रीवास्तव एवं विशाल यादव भी मौजूद थे ।
क्रमांक/2333/दिसम्बर-01/जैन

19 वीं सब जूनियर राष्ट्रीय वूशु स्पर्धा में .प्र. बना उपविजेता।
जबलपुर 01 दिसम्बर 2019
वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं बंगाल वूशु एसोसिएशन के तत्वावधान में साल्टलेक स्टेडियम कोलकाता में 25 से 30 नवंबर तक आयोजित 19वी सब जूनियर राष्ट्रीय वूशु स्पर्धा में मध्यप्रदेश को उपविजेता का स्थान प्राप्त हुआ है। स्पर्धा का समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह पश्चिम बंगाल के खेल मंत्री अरुण विश्वास वूशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव सुहेल अहमद  के आतिथ्य में संपन्न हुआ, स्पर्द्धा में सम्पूर्ण भारत की 32 इकाइयों के 14 वर्ष से छोटे 1270 खिलाडियों  ने हिस्सा लिया था।
इस स्पर्द्धा में 41 सदस्यीय .प्र.वूशु दल ने हिस्सा  लेकर 6 स्वर्ण, 9 रजत 6 काँस्य पदक सहित कुल 21 पदक जीतकर उपविजेता चैम्पियशिप ट्रॉफी हासिल कर प्रदेश को गौरवान्वित किया है। टीम में पूर्व पार्षद स्व. भरत घनघोरिया के सुपुत्र एवं सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया के भतीजे हर्ष घनघोरिया भी सदस्य थे। इन्हें रजत पदक प्राप्त हुआ है। प्रदेश दल में पदक विजेता खिलाड़ी निम्न है- कृष्णिका गुप्ता 1 स्वर्ण 1 काँस्य, तान्या जाटव 1 स्वर्ण, 2 रजत, संस्कृति कश्यप 1 स्वर्ण, 1 रजत, 1 काँस्य, अरिंजय चिली 1 स्वर्ण, 2 रजत,पूर्वा नरवरिया  1 स्वर्ण, 1 काँस्य, ओजस्वनि पटेल1 रजत, हर्ष घनघोरिया 1 रजत, ऋषि नामदेव 1 काँस्य, ग्रुप इवेंट में 1 स्वर्ण जिसमे निम्न  12 खिलाड़ी थे - कृष्णिका गुप्ता, अरिंजय चिले , तान्या जाटव, संस्कृति कश्यप, ओजस्वनि पटेल, श्रावणी तरके, सार्थक वर्माहर्ष घनघोरिया, ऋषि नामदेव, अनुश्रय रॉय, हेमांग केवट पीयूष तिवारी, खुशी वास्केल 1 काँस्य , नमन शर्मा 1 काँस्य, अंकित सेन 1 रजत,कंगना पॉल 1 रजत। टीम कोच दिव्यांश मनोज गुप्ता श्रद्धा यादव थे।
खिलाड़ियों की सफलता पर प्रदेश के खेल मंत्री जीतू पटवारी, सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया, वित्त मंत्री तरुण भनोत, खेल संचालक एस एल थाउजन, एन के त्रिपाठी, डॉ जितेन्द्र जामदार, दिग्विजय सिंह आदि ने बधाई दी है। वूशु चैम्पियनशिप में शामिल टीम के सदस्यों का कोलकाता से जबलपुर पहुंचने पर रेल्वे स्टेशन पर भव्य स्वागत किया गया।
क्रमांक/2334/दिसम्बर-02/जैन॥


आज से प्रारंभ होगी जिले के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी
17 खरीदी केन्द्रों से होगी उपार्जन की शुरूआत
कलेक्टर ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की ली बैठक
निम्न गुणवत्ता का धान किसी सूरत में स्वीकार न करने के निर्देश
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
      राज्य शासन के निर्देशानुसार जबलपुर जिले में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी कल सोमवार 2 दिसंबर से प्रारंभ होगी ।  कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रविवार को उपार्जन व्यवस्था से जुड़े सभी अधिकारियों की बैठक लेकर खरीदी केन्द्रों पर किसानों के ‍लिहाज से सभी जरूरी सुविधायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।
      बैठक में बताया गया कि जबलपुर जिले के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान के उपार्जन के लिए 61 खरीदी केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं ।  इनमें से सत्ररह खरीदी केन्द्रों में कल सोमवार से ही धान का उपार्जन प्रारंभ कर दिया जायेगा । जिले में धान का उपार्जन के लिए मध्यप्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ को नोडल एजेंसी बनाया गया है ।  किसानों से धान का उपार्जन धान कामन 1815 रूपये प्रति क्विंटल तथा धान ग्रेड-ए 1835 रूपये प्रति क्विंटल की दर से किया जायेगा ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर किसानों के लिहाज से सभी जरूरी सुविधायें मुहैय्या कराने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्रों पर इलेक्ट्रॉनिक तौल मशीन, सिलाई मशीन, माईश्चर मीटर, छन्ना, पंखा आदि के साथ-साथ छाँव एवं पीने के पानी के पर्याप्त इंतजाम भी किये जायें ।  इसके साथ ही प्रत्येक खरीदी केन्द्रों पर बैनर एवं फ्लैक्स तथा सूचना पटल पर एफ.ए.क्यू. मापदण्डों और खरीदी की दरें भी प्रदर्शित की जायें ।
      श्री यादव ने बैठक में साफ तौर पर कहा एफ.ए.क्यू. के मापदण्ड से निम्न गुणवत्ता की धान की खरीदी किसी भी हालत में न हो यह हर हालत में अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा ।  उन्होंने कहा कि खरीदी केन्द्र प्रभारियों एवं समिति प्रबंधकों को भी इस बारे में स्पष्ट हिदायत दे दी जाये कि नान एफ.ए.क्यू. धान खरीदने पर उनके विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।
      कलेक्टर ने बैठक में सभी खरीदी केन्द्रों पर बारदानों की पर्याप्त उपलब्धता तथा बारिश से उपज के बचाव हेतु तिरपाल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में धान खरीदी केन्द्रों पर आने वाले किसानों के खाते एक बार पुन: जाँच करने की हिदायत भी दी ।  उन्होंने कहा कि किसानों के खाता नंबर सही-सही हो इसकी तसदीक कर ली जाये ।  यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि अवयस्क के नाम पर, जन-धन योजना अथवा संयुक्त नाम से किसानों के खाते न हों ।  ताकि भुगतान में किसी तरह की कठिनाई न हो ।  श्री यादव ने किसानों से खरीदी गई धान की कम्प्यूटराईज्ड पावती जारी करने के निर्देश भी दिये और गोदाम में भण्डारण होने के बाद एक सप्ताह के भीतर उपज का भुगतान करने की हिदायत दी ।
      कलेक्टर ने बैठक में किसानों से खरीदी गई धान की तुलाई और भराई के बाद बारदानों में किसानों का नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर भी अंकित करने के निर्देश भी दिये हैं । उन्होंने किसानों से भी आग्रह किया है कि साफ-सुथरी और एफ.ए.क्यू. मापदण्ड की धान ही खरीदी केन्द्र पर लेकर आयें ताकि उन्हें किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े ।  कलेक्टर ने बैठक में सभी खरीदी केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में कम्प्यूटर और नेट कनेक्टिविटी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं । उन्होंने सकरा खरीदी केन्द्र के कम्प्यूटर आपरेटर द्वारा किसान को भुगतान की जाने वाली राशि अपने खाते में जमा किये जाने के मामले में तत्काल कार्यवाही करने, राशि वापस लेकर किसान के खाते में जमा कराने तथा उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश भी दिये ।
इन खरीदी केन्द्रों पर होगी सोमवार से धान का उपार्जन:
      बैठक में बताया गया कि समर्थन मूल्य पर किसानों से धान के उपार्जन के लिए जिले में 61 खरीदी केन्द्र स्थापित किये जा रहे हैं ।  इनमें से ऐसे 17 खरीदी केन्द्रों पर कल सोमवार दो दिसंबर से धान की खरीदी प्रारंभ की जायेगी, जिन्हें शासन से अनुमोदन मिल गया है । शासन के अनुमोदन मिलते ही शेष खरीदी केन्द्रों पर भी धान का उपार्जन प्रारंभ कर दिया जायेगा ।
      बैठक में दी गई जानकारी के मुताबिक जिन 17 खरीदी केन्द्रों पर सोमवार 2 दिसंबर से किसानों से धान उपार्जन का कार्य प्रारंभ होगा उनमें जबलपुर विकासखण्ड में सहकारी विपणन संस्था कृषि उपज मंडी जबलपुर, सेवा सहकारी संस्था तिलहरी एवं सेवा सहकारी संस्था मोहास, कुण्डम विकासखण्ड में सेवा सहकारी संस्था पड़रिया, हरदुलीकलॉ एवं इमलई, मझौली विकासखण्ड में सेवा सहकारी संस्था सहजपुरा, पनागर विकासखण्ड में सेवा सहकारी समिति नुनियाकलॉ बरोदा, पाटन विकासखण्ड में वृहताकार सेवा सहकारी संस्था नुनसर, वृहतकार सेवा सहकारी संस्था आरछा एवं सेवा सहकारी संस्था कटंगी, शहपुरा विकासखण्ड में वृहताकार सेवा सहकारी संस्था शहपुरा, सहजपुर, बेलखेड़ा एवं सहकारी विपणन संस्था शहपुरा तथा सिहोरा विकासखण्ड के सहकारी विपणन संस्था सिहोरा शामिल हैं ।  
पीटीएस सर्वे कार्य की भी की समीक्षा:
      कलेक्टर श्री यादव ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी पात्रता पर्चीधारी परिवारों के सत्यापन के चल रहे कार्य की समीक्षा भी की ।  उन्होंने शेष रह गये सभी सर्वे दलों को एक-दो दिन के भीतर पोर्टल पर लॉग इन कराने की हिदायत अधिकारियों को दी । श्री यादव ने कहा कि पात्रता पर्ची एवं बीपीएल सूची में शामिल परिवारों के सत्यापन का कार्य दस दिसंबर तक पूरा कर लिया जाना चाहिए ।  उन्हें सत्यापन के कार्य में पारदर्शिता और निष्पक्षता बरतने की हिदायत भी बैठक में दी ।
क्रमांक/2335/दिसम्बर-03/जैन

एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता
प्रतियोगिता 9 दिसम्बर से होगी शुरू ; 23 राज्यों के खिलाड़ी होंगे शामिल
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों की 9 से 13 दिसम्बर तक आयोजित राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में देशभर के 23 राज्यों के करीब 250 से अधिक विद्यालय के करीब 3500 खिलाड़ी शामिल होंगे। प्रतियोगिता में 16 खेल विधाओं में खिलाड़ी अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन करेंगे।
राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में मध्यप्रदेश सहित आंध्रप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एण्ड कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, नागालैण्ड, उड़ीसा, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और पश्चिम बंगाल के छात्र-छात्राएँ शामिल होंगे। प्रतियोगिता में कक्षा-6 से कक्षा-12 तक के विद्यार्थी शामिल होंगे। इन्हें 2 आयु वर्ग समूह में बाँटा गया है।
प्रतियोगिता में हॉकी, कुश्ती, फुटबाल, तीरंदाजी, व्हाली-बॉल, कबड्डी, खो-खो, हैण्ड-बॉल, तैराकी, बॉक्सिंग, बॉस्केट-बॉल, बेडमिंटन, ताईक्वांडो, टेबल-टेनिस और एथेलेटिक्स खेल को शामिल किया गया है। प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिये आदिम-जाति कल्याण विभाग के साथ राज्य सरकार के पर्यटन, खेल एवं युवा कल्याण, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, संस्कृति एवं जनसम्पर्क विभाग का सहयोग लिया जा रहा है। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के दौरान प्रतिदिन शाम को मध्यप्रदेश की आदिवासी संस्कृति पर केन्द्रित लोक-नृत्यों की प्रस्तुतियाँ भी होंगी।
क्रमांक/2336/दिसम्बर-04/जैन

अनुसूचित-जाति छात्रावासी विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में वृद्धि
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
राज्य शासन ने अनुसूचित जाति के छात्रावासों और आश्रमों में रहने वाले विद्यार्थियों की शिष्यवृत्ति में वृद्धि की है। वर्ष 2019-20 में छात्रों के लिए 1230 रुपये और छात्राओं के लिए 1270 रुपये की प्रतिमाह शिष्यवृत्ति देय होगी। वर्ष 2018 में छात्रों को 1140 और छात्राओं को 1180 रुपये शिष्यवृत्ति प्रदान की जा रही थी। शिष्यवृत्ति की नई दर एक जुलाई, 2019 से प्रभावशील होगी।
क्रमांक/2337/दिसम्बर-05/जैन