News.13.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पादों के प्रदर्शन के लिए विदेशों में भी खोले जायेंगे शोरूम
---श्री हर्ष यादव
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने किया नेशनल हैण्डलूम एक्सपो का शुभारंभ
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव ने कहा है कि बुनकरों की माली हालत सुधारने के लिए प्रदेश सरकार न केवल उन्हें बेहतर सुविधायें उपलब्ध करा रही है बल्कि उनके हस्तशिल्प उत्पादों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग के प्रयास भी कर रही है । उन्होंने कहा कि सरकार ने एक वर्ष में ही हस्तशिल्प उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए नौ करोड़ रूपये की राशि खर्च की गई है और अब हमारी सरकार देश के विभिन्न प्रांतों के साथ-साथ विदेशों में भी हस्तशिल्प उत्पादों के प्रदर्शन के लिए शोरूम खोलने जा रही है ।
      श्री यादव आज यहां एमएलबी स्कूल परिसर में आयोजित नेशनल हैण्डलूम एक्सपो के उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे ।  प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया एवं विधायक श्री विनय सक्सेना नेशनल हैण्डलूम एक्सपो के उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि थे ।  इस अवसर पर कलेक्टर श्री भरत यादव, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, श्री दिनेश यादव एवं श्री सम्मति सैनी भी मंचासीन थे ।
      कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सरकार ने बुनकरों, हस्तशिल्प कारीगरों के उत्पादों को अच्छा बाजार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के बाहर मृगनयनी एम्पोरियम की स्थापना की दिशा में कदम बढ़ाये हैं । इसके साथ ही विदेशों में भी शोरूम खोलने की दिशा में यह सरकार काम कर रही है ।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्थित मृगनयनी एम्पोरियम में हाथकरघा बस्त्रों के साथ-साथ काष्ठ शिल्प, पीतल शिल्प, पत्थर शिल्प उत्पादों के विक्रय का निर्णय भी लिया है ताकि बुनकरों, हस्तशिल्पियों एवं परंपरागत कारीगरों को उनके उत्पादों के प्रदर्शन एवं विक्रय के लिए अच्छा प्लेटफार्म मिल सके ।
      श्री यादव ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में  इस सरकार ने एक वर्ष के कम समय में हर क्षेत्र में विकास की जो बुनियाद रखी है, उसके परिणाम आने वाले चार साल में दिखाई देने लगेंगे और ये प्रदेश के लिए स्वर्णिम वर्ष साबित होंगे  । न केवल प्रदेश का तेजी से विकास होगा बल्कि युवाओं को रोजगार मिलेगा और बुनकरों तथा कारीगरों का भी आर्थिक उत्थान होगा । कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने इस अवसर पर नेशनल हैण्डलूम एक्सपो में शामिल होने आये देश के विभिन्न प्रांतों के बुनकरों का स्वागत भी किया ।
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए जबलपुर में नेशनल हैण्डलूम एक्सपो के आयोजन के लिए कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री हर्ष यादव का आभार व्यक्त किया । उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब जबलपुर में वृहद स्तर पर बुनकर समितियों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जा रही है ।  इससे बुनकरों को अपने उत्पादों के लिए बेहतर बाजार उपलब्ध होगा ।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के समय बुनकरों की समस्याओं को हल करने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया और हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहित करने की बजाय तरह-तरह की कठिनाइयाँ खड़ी कर हतोत्साहित किया गया। श्री घनघोरिया ने कहा कि प्रदेश में सबसे ज्यादा बुनकर यदि कहीं है तो वो जबलपुर और बुरहानपुर में हैं ।  उन्होंने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में सरकार द्वारा परंपरागत हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए उठाये जा रहे कदमों की सराहना करते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हस्तकला जीवित रहे इसकी ओर भी यह सरकार विशेष ध्यान दे रही है ।
      विधायक श्री विनय सक्सेना ने अपने विचार व्यक्त करते हुए शहर में नेशनल हैण्डलूम एक्सपो के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की ।  उन्होंने विभिन्न प्रांतों से आये कारीगरों का शहर के नागरिकों की ओर से स्वागत करते हुए कहा कि नेशनल हैण्डलूम एक्सपो से जबलपुरवासियों को अच्छी गुणवत्ता के हाथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों का फायदा मिलेगा साथ ही बुनकरों और हस्त शिल्पियों का उत्साहवर्द्धन भी होगा ।
      समारोह के प्रारंभ में कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव, सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया एवं विधायक श्री विनय सक्सेना ने पूरे विधि विधान से गणेश पूजन कर हैण्डलूम एक्सपो का शुभारंभ किया । भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा आयोजित नेशनल हैण्डलूम एक्सपो 26 दिसंबर तक जारी रहेगा इससे देशभर की लगभग 70 बुनकर समितियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं ।
क्रमांक/2471/दिसंबर-139/जैन

ग्वारीघाट स्थित आयुर्वेद महाविद्यालय में मिलेगी पेंशनर्स को नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा
जबलपुर 13 दिसंबर 2019
      मप्र राज्य के पेंशनर्स को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा के अंतर्गत शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट में पंजीकृत पेंशनर्स 16 दिसम्बर सोमवार से प्रात: 9 से दोपहर एक बजे तक उपस्थित होकर आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से उपचार का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्रभारी प्रधानाचार्य डॉ एलएल अहिरवाल के अनुसार जिन पेंशनरों का पंजीयन नहीं हुआ है वे पेंशनर भी अपना पंजीयन करवाकर चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे पेंशनर पीपीओ अथवा जीपीओ आदेश की छायाप्रति एवं दो पासपोर्ट फोटो प्रस्तुत कर पंजीयन करवा सकते हैं। पंजीयन कार्य कार्यालयीन समय में प्रात: 9 बजे दोपहर एक बजे तक किया जाएगा। पंजीकृत पेंशनर्स को चिकित्सा लाभ प्राप्त करने हेतु पीपीओ साथ में लाना अनिवार्य है।
क्रमांक/2472/दिसंबर-140/जैन॥

माफिया के आतंक के विरूद्ध ठोस कार्रवाई करने के निर्देश
 जबलपुर 13 दिसंबर 2019
      संभागायुक्त रविन्द्र कुमार मिश्रा ने वी‍डियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कलेक्टर्स, पुलिस अधीक्षक और अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मध्यप्रदेश को भयमुक्त राज्य बनाने के लिए कार्य किया जाए। संगठित तरीके से समाज में भय का वातावरण बनाने वाले लोगों और माफिया को चिन्हित कर सख्त वैधानिक कार्रवाई शीघ्रता से की जाए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक जबलपुर जोन विवेक शर्मा, पुलिस उप महानिरीक्षक और संभागीय अधिकारी मौजूद थे।
      संभागायुक्त ने कहा कि राज्य शासन के स्पष्ट निर्देश हैं कि अब प्रदेश में लोगों के लिए लोगों की सरकार चलेगी। हर तरह के माफिया को समाप्त किया जाएगा। संभागायुक्त ने कहा कि संगठित आतंक, आपराधिक गतिविधियों, अवैध कार्यों को माफिया के रूप में चिन्हित किया जाए। व्यक्तिगत विवाद को माफिया के खिलाफ कार्रवाई के श्रेणी में नहीं लाया जाए। प्रदेश सरकार का उद्देश्य किसी भी व्यक्ति को तंग करना नहीं है। जनता को कानून व्यवस्था-शांति का वातावरण देकर राहत दिलाना शासन का उद्देश्य है। संभागायुक्त ने संगठित अपराध, खनिज, भूमि, परिवहन, आबकारी आदि क्षेत्रों से संबंधित माफिया की पहचान कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। वरिष्ठ अधिकारियों को विश्वास में लेकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
कानून व्यवस्था
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि हर स्थिति में कानून व्यवस्था और शांति कायम रहनी चाहिए। त्यौहारों तथा धार्मिक कार्यक्रमों में पहले से ही आवश्यक अनुमति और व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जानी चाहिए। कलेक्टर से आवश्यक अनुमति ली जानी चाहिए। समाज और किसी भी व्यक्ति पर जबरन आस्था थोपी नहीं जानी चाहिए।
सूदखोरी अधिनियम का पालन हो
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने निर्देश दिए सूदखोरी अधिनियम के अंतर्गत गरीबजन को राहत मिले। किसी भी व्यक्ति का शोषण नहीं होने पाए यह अधिकारी देखें। शोषण और अपराध की स्थिति में दण्डात्मक कार्रवाई की जाए। यदि बाहुबली साहूकार धनराशि ऋण के रूप में देकर बड़ी राशि सूद के रूप में वसूल रहे हों तो कार्रवाई करें। लायसेंसी साहूकारों की बैठक बुलाकर दिशा-निर्देश दिए जाएं तथा समीक्षा की जाए। पुलिस महानिरीक्षक श्री शर्मा ने कहा कि कई अवैध कार्यों जुए-सट्टे के लिए पैसा दिया जाता है फिर वसूली होती है। जिससे अपराध पनपता है इसे रोकें। पुलिस महानिरीक्षक ने भी माफिया के विरूद्ध ठोस कार्रवाई, मिलावट, अवैध खनिज उत्खनन के विरूद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए।
प्राकृतिक आपदा में राहत
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि संभाग के कुछ जिलों में हाल में ही बारिश तथा ओलावृष्टि जैसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति बनी है। तुरंत वरिष्ठ अधिकारी को सूचित किया जाना चाहिए। प्रथम चरण में नजरी आंकलन दें। दूसरे दिन से क्षेत्र का भ्रमण कर सर्वे कार्य कराया जाए और पीडित को राहत पहुंचाई जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में किसी घटना की सूचना तत्काल मिलनी चाहिए।
मिलावट, नशा, अवैध शराब, अवैध उत्खनन के विरूद्ध अभियान
      संभागायुक्त और आईजी पुलिस ने कहा कि प्रदेश में मिलावट के विरूद्ध सशक्त अभियान चलाया गया है। मिलावट सहन नहीं की जाए। सख्त कार्रवाई की जाती रहे। मिलावट करने वालों पर राष्ट्र और समाज के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए बेहिचक कार्रवाई की जाए।
      अवैध खनिज उत्खनन को रोकने राजस्व, खनिज तथा पुलिस अधिकारी एक टीम बनाकर कार्य करें।
      पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि आमजन को सोशल मीडिया, टेलीफोन नम्बर उपलब्ध कराया जाए। जिलाबदर की कार्रवाई पर चर्चा हुई। शिकायतों के त्वरित जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
वनाधिकार पट्टे
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि वनाधिकार पट्टों के दावे जो कि निरस्त किए गए हैं उनकी पुन: समीक्षा कर गरीबों के हित में उचित निर्णय लिया जाए। वन अधिकारी के साथ मिलकर निराकरण सुनिश्चित किया जाए।
उपार्जन
      संभागायुक्त ने धान उपार्जन व्यवस्थाओं की समीक्षा की तथा भण्डारण और परिवहन को बेहतर बनाने के लिए निर्देश दिए।
      बैठक में उर्वरक आपूर्ति तथा राशन दुकानों से खाद्यान्न वितरण की समीक्षा हुई। निर्देश दिए कि यूरिया का कृत्रिम आभाव पैदा नहीं होने पाए। अधिकारी ध्यान दें। निजी क्षेत्र से अमानक उर्वरक की बिक्री नहीं होने पाए। यदि कोई विक्रेता ऐसा करते मिले तो कार्रवाई करें।
सड़कों की मरम्मत
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए कि सड़क निर्माण करने वाली सभी एजेंसियों के अधिकारी हर हाल में दिसम्बर माह के अंत तक सड़कों की पूर्ण मरम्मत कर उसे गड्ढामुक्त बनाएं।
रात में फुटपाथ पर कोई सोता नहीं मिले
      संभागायुक्त ने निर्देश दिए रात्रि में सड़कों पर सोने वाले लोगों को रैन बसेरों, आश्रय स्थल ले जाया जाए। उन्हें कंबल आदि उपलब्ध कराया जाए। यदि फुटपाथ पर गरीब व्यक्ति रात्रि विश्राम करता मिलता है तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई होगी।
खनिज उत्खनन
      संभागायुक्त ने कहा कि नियमानुसार खनिज उत्खनन हो। माइनिंग स्थल पर आवश्यक जानकारियों का प्रदर्शन किया जाए।
क्रमांक/2473/दिसंबर-141/खरे॥

जिले भर में उत्साह से मनाया जायेगा विजय ‍दिवस
मानस भवन में होगा जिले का मुख्य समारोह
कलेक्टर ने बैठक में दिये तैयारियों के निर्देश
जबलपुर, 13 दिसंबर, 2019
      भारतीय सेना की पाकिस्तान सेना पर वर्ष 1971 की विजय को याद करने 16 दिसंबर को विजय दिवस मनाने के राज्य शासन द्वारा लिये गये निर्णयानुसार जबलपुर जिले में तैयारी प्रारंभ कर दी गई है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित एक बैठक में विजय दिवस को भव्य और गरिमामय स्वरूप में मनाये जाने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने इसके लिए अभी से तैयारियां प्रारंभ करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ जिले के सभी नगरीय निकायों, जनपद पंचायत मुख्यालय और ग्राम पंचायत स्तर पर भी विजय दिवस के कार्यक्रम आयोजित किये जायें ।
      श्री यादव ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर विजय दिवस के मुख्य समारोह में 1971 के युद्ध में शामिल हुए सैनिकों तथा शहीद सैनिकों के परिजनों को आमंत्रित कर उनका सम्मान किया जाये । कलेक्टर ने बैठक में मुख्य समारोह में स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के निर्देश भी दिये हैं ।
      बैठक में बताया गया कि 16 दिसंबर 1971 को पाकिस्तानी सेना पर भारतीय सेना की विजय को याद करने के लिए मनाये जा रहे विजय दिवस का जिले का मुख्य समारोह मानस भवन में आयोजित किया जायेगा । इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के संदेश का वाचन समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा किया जायेगा ।  मुख्य समारोह के आयोजन के पूर्व सुबह 7 बजे हाईकोर्ट चौराहे से पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम तक विजय दिवस दौड़ का आयोजन होगा ।  विजय दिवस की संध्या पर सभी शासकीय भवनों में रोशनी भी की जायेगी ।
      बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही.पी. द्विवेदी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमृत मीणा एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे ।
क्रमांक/2474/दिसंबर-142/जैन

दिव्यांगजनों की शिकायतों की सुनवाई हेतु चलित न्यायालय का आयोजन आज
जबलपुर 13 दिसंबर 2019
आयुक्त नि:शक्तजन मध्यप्रदेश संदीप रजक द्वारा दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के तहत दिव्यांगजनों की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा उन्हें प्रदत्त सुविधाएं और उनके अधिकारों को संरक्षित करने चलित न्यायालय (मोबाइल कोर्ट) का आयोजन शनिवार 14 दिसम्बर को प्रात: 10.30 बजे से सायं 5 बजे तक कलेक्टर कार्यालय के जनसुनवाई कक्ष में किया जाएगा। मोबाइल कोर्ट का शुभारंभ प्रात: 10.30 बजे आयुक्त नि:शक्तजन श्री संदीप रजक, कलेक्टर श्री भरत यादव एवं पूर्व आयुक्त नि:शक्तजन श्री बलदीप सिंह मैनी की उपस्थिति में किया जाएगा।
मोबाइल कोर्ट में दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी करने संबंधी शिकायत, शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश आरक्षण से संबंधित शिकायत, शासकीय रोजगार एवं नौकरियों में आरक्षण से संबंधित शिकायत, दिव्यांग व्यक्तियों को दिव्यांगजन अधिनियम 2016 के तहत शासकीय आदेश अन्य सरकारी निर्देशों इत्यादि के तहत प्रदत्त अधिकारों एवं सुविधाओं से संबंधित शिकायत, दिव्यांगता के आधार पर किसी भी प्रकार के भेदभाव संबंधी शिकायत या अन्य शिकायतें जो दिव्यांग के अधिकार को हनन करती हों पर सुनवाई होगी।
चलित न्यायालय में नि:शक्त्जन आयुक्त द्वारा दिव्यांगों की समस्याएं सुनी जाएंगी एवं समस्याओं का यथासंभव तत्समय ही संबंधित विभाग के उपस्थित अधिकारियों से निराकरण कराकर आदेश पारित किए जाएंगे। चलित न्यायालय में जिला पंचायत, स्वास्थ्य विभाग, जिला परियोजना समन्वयक, जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, लीड बैंक मैनेजर, नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत आदि विभाग उपस्थित रहेंगे।
आयोजन स्थल पर जिला मेडिकल बोर्ड का चिकित्सक दल भी उपस्थित रहेगा जो दिव्यांगजनों का स्वास्थ्य परीक्षण कर विकलांगता प्रमाण पत्र जारी करेगा। साथ ही जिला नि:शक्तजन पुनर्वास केन्द्र द्वारा दिव्यांगजनों को आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे तथा चलित न्यायालय में आने वाले दिव्यांगजनों के लिए नि:शुल्क भोजन आदि की व्यवस्था भी की गई है।
क्रमांक/2476/दिसंबर-144/जैन॥

अगले वित्तीय वर्ष के लिए नाबार्ड की जिले के प्राथमिकता क्षेत्र  के लिए 5418 करोड़ रु की संभाव्यता युक्त ऋण योजना 2020-21 का विमोचन
जबलपुर 13 दिसंबर 2019
कलेक्ट्रेट सभागार में आज शुक्रवार को आयोजित ज़िला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में कलेक्टर श्री भरत यादव ने नाबार्ड द्वारा तैयार जिले में वर्ष 2020-21 के लिए संभाव्यता युक्त ऋण योजना का विमोचन किया। इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि श्री सौरभ शर्मा, विभिन्न बैंक के वरिष्ठ अधिकारी, लीड बैंक अधिकारी श्री एसके सिन्हा, ज़िला उद्योग व्यापार केंद्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा तथा कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, मत्स्य पालन एवं पशुपालन विभाग अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक श्री संदीप धारकर ने बताया कि 5417.94 करोड़ रुपए की यह योजना भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार तैयार की गई है। संभाव्यतायुक्त ऋण योजना दस्तावेज़ मे ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों मे उपलब्ध भौतिक संभाव्यता का बैंक ऋण के माध्यम से दोहन की संभावना का आकलन किया जाता है। इस संभाव्यता आकलन के दौरान जिले मे वर्तमान मे उपलब्ध अधोसंरचना, संभाव्यता के पूर्ण दोहन के लिए अपेक्षित अतिरिक्त अधोसंरचना, पिछले वर्ष मे बैंक ऋण प्रवाह और आगामी वर्ष मे संभावित अन्य परिवर्तनों को ध्यान मे रखा जाता है। उन्होंने बताया कि विकास और उनके लिए अपेक्षित संसाधनों के मध्य एक सार्थक संबंध स्थापित करने के लिए आगामी वित्तीय वर्ष के लिए जिले की संभाव्यता युक्त ऋण योजना तैयार की गई है। अग्रणी बैंक प्रबन्धक श्री एस. के. सिन्हा ने बताया कि इस संभाव्यता युक्त ऋण प्रणाली के आधार पर अग्रणी बैंक द्वारा अगले वित्तीय वर्ष के लिए जिले का वार्षिक क्रेडिट प्लान आरबीआई के लीड बैंक स्कीम के तहत बनाया जाता है।
इस ऋण योजना में फसल उत्पादन रखरखाव वितरण के लिए 1747.14 करोड़ रुपएकृषि संबंधित क्षेत्रों में निवेश ऋण के लिए 587.82 करोड़ रुपए, कृषि आधारित संरचना एवं सहयोगी इकाइयों के लिए 422.22 करोड रुपए, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए 1684.25 करोड रुपए और अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के लिए 976.51 करोड़ रुपए की ऋण संभाव्यता का आकलन किया गया है। नाबार्ड अधिकारी ने बताया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष ऋण संभाव्यता में 15.10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है
क्रमांक/2475/दिसंबर-143/जैन॥


हाईस्कूल - हायर सेकण्डरी परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 12 फरवरी से प्रारम्भ होंगी
जबलपुर 13 दिसंबर 2019
माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्यप्रदेश की वर्ष 2020 की हाई स्कूल सर्टिफिकेट (कक्षा 10 वीं) परीक्षा 03 मार्च से तथा हायर सेकण्डरी स्कूल सर्टिफिकेट एवं हायर सेकण्डरी (व्यावसायिक) (कक्षा 12 वीं) परीक्षा 02 मार्च से प्रांरभ हो रही हैं।
हाईस्कूल/हायर सेकण्डरी एवं हायर सेकण्डरी व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षाओं के नियमित छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें जहाँ वे पढ़ते है, उसी विद्यालय में दिनांक 12 फरवरी से 26 फरवरी, 2020 के मध्य आयोजित की जायेंगी एवं हायर सेकेण्डरी एवं हाईस्कूल स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षा उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र में दिनांक 07 मार्च से 31 मार्च, 2020 के मध्य संचालित की जाएगी। स्वाध्यायी परीक्षार्थी प्रायोगिक परीक्षा के संबंध में प्राचार्य/केन्द्राध्यक्ष से परस्पर सम्पर्क स्थापित करना होगा।
हाई स्कूल नियमित एवं स्वाध्यायी, हायर सेकण्डरी/हायर सेकण्डरी (व्यावसायिक) एवं डी.पी.एस.. तथा शारीरिक शिक्षा प्रशि.पत्रों.की परीक्षाएं इस वर्ष एक ही पारी में प्रातः 09.00 बजे से 12.00 बजे के मध्य तथा हाईस्कूल/हायर सेकेण्डरी (दिव्यांग) विद्यार्थियों की परीक्षाएं इस वर्ष दोपहर 01.00 बजे से सायं 04.00 बजे के मध्य आयोजित होंगी।
हाई स्कूल एवं हायर सेकण्डरी के नियमित एवं स्वाध्यायी के परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा कार्यक्रम भी मण्डल की वेबसाइट http://www.mpbse.nic.in पर उपलब्ध कराये गए हैं।
क्रमांक/2477/दिसंबर-145/जैन॥