News.16.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में
कलेक्टर ने दिए पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के निर्देश
चिटफण्ड कंपनियों के विरूद्ध प्राप्त शिकायतों पर भी होगी कार्यवाही
जबलपुर 16 दिसंबर 2019
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज सोमवार को आयोजित समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण में तत्परता बरतने के निर्देश दिए हैं श्री यादव ने कहा कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए भटकना पड़े हर विभाग के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना होगा । उन्होंने जिला अधिकारियों को सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण नए माड्यूल में ऑनलाइन ही पेंशन कार्यालय से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
कलेक्टर ने धान खरीदी व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों पर निरन्तर निगरानी रखने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि किसानों को खरीदी केन्द्रों पर परेशानी हो, व्यापारी या बिचौलिये इस व्यवस्था का अनुचित लाभ उठा पाए इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। श्री यादव ने खरीदी गई धान के भंडारण में आनाकानी करने वाले गोदाम संचालकों पर कार्यवाही के निर्देश भी दिए उन्होंने जरूरत के मुताबिक अस्थाई केप का निर्माण करने की हिदायत  भी दी।
कलेक्टर ने पीडीएस सर्वे के कार्य मे हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए जबलपुर शहर में इसकी धीमी गति पर अप्रसन्नता की उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जो कार्य नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए और  अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाए  
श्री यादव ने बैठक में  समिति स्तर पर यूरिया के भंडारण का ब्यौरा भी लिया उन्होंने बताया कि जिले में यूरिया की कोई कमी नहीं है, किसानों की आवश्यकता के मुताबिक जिले को यूरिया की पर्याप्त रैक मिल चुकी है और भी रैक यहाँ आने वाली है।
बैठक में लोकसेवा केन्द्रों को प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा भी गई श्री यादव ने अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र के लोकसेवा केंद्र का नियमित तौर पर निरीक्षण करने और यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए कि जो सेवाएं लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से दी जा रही हैं उनके आवेदन लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से ही प्राप्त हों कलेक्टर ने नामांतरण , बंटबारा और सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों  के आवेदन भी लोकसेवा केन्द्रों के माध्यम से ही लिए जाएं
कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण और राजस्व वसूली में तेजी लाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में उन किसान परिवारों का पुनः सत्यापन के निर्देश दिए जो पात्र होने के बावजूद बैंक खाता या कोई और कमी की वजह से जिन्हें सम्मान निधि प्राप्त नहीं हो पा रही है
श्री यादव ने राजस्व वसूली में बड़े बकायदारों पर सख्ती बरतने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी श्री यादव ने कहा कि डायवर्सन , नजूल नवीनीकरण और भू राजस्व के मदों के साथ-साथ अन्य मदों की वसूली में भी राजस्व अधिकारियों को तेजी लाने होगी
कलेक्टर ने  माफिया के विरुद्ध की जा रही कार्यवाही की तरह उन चिट फंड कम्पनियों पर भी कार्यवाही की तैयारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिये जिनके विरुद्ध धोखाधड़ी की शिकायतें प्राप्त हो रहीं है श्री यादव ने ऐसी चिटफंड कम्पनियों की सूची तैयार करने के निर्देश भी दिए जिनके बारे में लोगों से शिकायतें प्राप्त हुई हैं
कलेक्टर ने विकास एवं निर्माण कार्यों के लिये भूमि आबंटन के मामले में त्वरित कार्यवाही की आवश्यकता पर भी जोर दिया श्री यादव ने  समय सीमा पत्रों तथा आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण में  तत्परता बरतने तथा की गई कार्यवाही से आवेदक को सूचित करने की हिदायत भी दी बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी कलेक्टर ने की उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण करने के निर्देश राजस्व एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिये उन्होंने कहा कि यदि किसी केंद्र को बदलने की आवश्यकता है तो पर्याप्त कारणों के साथ अपनी रिपोर्ट दें  
बैठक में श्री यादव ने बाल संप्रेषण ग्रह से बच्चों के भागने की घटना का उल्लेख करते हुए महिला एवं बाल विकास तथा सामाजिक न्याय विभाग को इस तरह की संस्थाओं पर व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखने की हिदायत दी ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति हो उन्होंने ऐसी संस्थाओं में सही और सक्षम अधीक्षकों की नियुक्ति पर जोर दिया श्री यादव ने पैरामेडिकल कॉलेज खोलने के सम्बंध में प्राप्त हुए आवेदनों का पन्द्रह दिनों के भीतर सत्यापन कर कलेक्टर कार्यालय को भेजने की हिदायत सीएमएचओ को दी उन्होंने पैरामेडिकल संस्थानों का समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए और सहयोग करने वाली संस्थानों पर कार्यवाही की जाए
नगर निगम को दिए अलाव लगाने के निर्देश
कलेक्टर श्री यादव ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में मौजूद नगर निगम के अधिकारी को बढ़ती ठण्ड को देखते हुए शहर के प्रमुख स्थानों पर अलाव लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी गरीब व्यक्ति तेज ठण्ड से रात सड़क पर या खुले में न बिताएं इसके लिए नगर निगम को अपने सभी रैन बसेरा खोलकर रखने होंगे और वहां उनके ठहरने के लिए माकूल इंतजाम सुनिश्चित करने होंगे।
समय सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा , अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित , संदीप जीआर एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
क्रमांक/2506/दिसंबर-174/जैन॥
विजय दिवस समारोह में हुआ 1971 युद्ध में शामिल जांबाज सैनिकों का सम्मान
बच्चों ने प्रस्तुत किये देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया
जबलपुर, 16 दिसंबर, 2019
            भारतीय सेना की  16 दिसम्बर 1971 को पाकिस्तानी सेना पर विजय को याद करने आज यहाँ जिला मुख्यालय स्थित मानस भवन में विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित इस गरिमामय समारोह में युद्ध में शामिल हुए जांबाज सैनिकों और शहीद सैनिकों के परिजनों का शाल, श्रीफल और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया
इस अवसर पर कदम संस्था, संभागीय बाल भवन और लक्ष्मी नारायण यादव स्कूल के बच्चों द्वारा देश भक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये विजय दिवस समारोह की मुख्य अतिथि महापौर डॉ स्वाति गोडबोले थीं पूर्व मंत्री कौशल्या गोंटिया , कलेक्टर भरत यादव , पुलिस अधीक्षक अमित सिंह , नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार , जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर  भी समारोह में मंचासीन थे समारोह का शुभारंभ 1971 के युद्ध में शहीद सैनिकों के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर किया गया । समारोह में कलेक्टर श्री भरत यादव ने विजय दिवस पर प्रदेश की जनता को सम्बोधित मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के सन्देश का वाचन किया । उन्होंने 1971 के युद्ध में शहीद सैनिकों को श्रृद्धांजलि दी और समारोह में मौजूद सैनिकों के शौर्य को सलाम किया।
समारोह में प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों में “मोहे रंग दे बसंती चोला” गीत पर कदम संस्था के बच्चों द्वारा प्रस्तुत समूह नृत्य ने मानस भवन में बड़ी संख्या में मौजूद नागरिकों का दिल जीत लिया । बाल भवन की कलाकार रत्निका श्रीवास्तव ने अपनी सुरीली आवाज में “चाह नहीं  मैं सुरबाला के गहनों में गूथा जाऊं……. और शाम्भवी पण्डया ने मधुर आवाज में ऐ मेरे वतन के लोगो…..गाकर लोगों को देशभक्ति के जज्बे से भर दिया । एल.एन. यादव स्कूल रांझी के बच्चों द्वारा “ये देश है वीर जवानों का” पर समूह नृत्य ने समारोह में मौजूद बच्चों की खूब तालियां बटोरी ।
समारोह के समापन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को कलेक्टर श्री यादव द्वारा प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित भी किया गया ।  समारोह का संचालन श्री गिरीश वैराल ने किया और जिला सैनिक कल्याण अधिकारी विंग कमांडर (सेवानिवृत्त्‍) पंकज कुमार ने आभार व्यक्त किया ।
विजय दिवस समारोह में राजस्व संग्रहण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगर निगम के अधिकारियों-कर्मचारियों को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किये गये । समारोह स्थल पर स्मार्ट सिटी द्वारा 1971 के भारत-पाक युद्ध की भारतीय सेना के पराक्रम को प्रदर्शित करती चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई थी ।
विजय दौड़ में शामिल हुए बड़ी संख्या में युवा:
विजय दिवस समारोह के पूर्व सुबह जिला मुख्यालय पर सुबह हाईकोर्ट चौराहे से विजय दिवस दौड़ का आयोजन भी किया गया था । विजय दिवस दौड़ को डिप्टी कलेक्टर अनुराग तिवारी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया ।  पं. रविशंकर शुक्ल स्टेडियम तक आयोजित विजय दिवस दौड़ में नगर निगम के अपर आयुक्त टीएस कूमरे, जिला प्रशासन के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में स्कूली छात्र, खेल संघों के पदाधिकारी और खिलाड़ी शामिल हुए ।
क्रमांक/2507/दिसंबर-175/जैन
बेखौफ होकर करें माफिया के विरूद्ध कार्यवाही
कलेक्टर के अधिकारियों को निर्देश
नागरिकों से भी सूचनायें देने की अपील
जबलपुर, 16 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने भू-माफिया, शराब माफिया, खनन माफिया और अन्य सभी तरह की अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों के विरूद्ध बेखौफ होकर कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं । आज समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि माफिया के विरूद्ध कार्यवाही रूकनी नहीं चाहिए । उन्होंने आम नागरिकों से प्राप्त सूचनाओं पर तुरंत एक्शन लेने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । 
कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार माफिया के खिलाफ प्रशासन द्वारा की जा रही कार्यवाही से आम नागरिकों को डरने या परेशान होने की जरूरत नहीं है । यह कार्यवाही केवल माफिया के विरूद्ध है आम लोगों के खिलाफ नहीं ।
श्री यादव ने नागरिकों से भी निडर होकर अवैध गतिविधियों में लिप्त लोगों की सूचना माफिया दमन दल में शामिल अधिकारियों को उनके मोबाइल पर सीधे संपर्क कर अथवा एसएमएस या व्हाटस अप के माध्यम से देने की अपील की है ।
खुद खोलेंगे शिकायत पेटी:
      कलेक्टर श्री यादव ने कहा कि नागरिक अवैध गतिविधियों के बारे में सूचनायें कलेक्टर कार्यालय में रखी शिकायत पेटी में भी डाल सकेंगे । उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि सूचना देने वाले के नाम को पूरी तरह गोपनीय रखा जायेगा और इसे सुनिश्चित करने के लिए शिकायत पेटी को प्रतिदिन शाम को वे खुद खोलेंगे । कलेक्टर ने बताया कि कलेक्टर कार्यालय की तरह पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भी शिकायत पेटी रखी जायेगी । जिसे गोपनीयता बनाये रखने के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा ही खोला जायेगा ।
क्रमांक/2508/दिसंबर-176/जैन

भारत पहले कमजोर था और ना आज कमजोर है : मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने भारत द्वारा वर्ष 1971 में पाक पर जीत को बताया ऐतिहासिक
शौर्य स्मारक से जनता को दिया विजय दिवस का संदेश 
जबलपुर, 16 दिसंबर, 2019

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने शौर्य स्मारक में 1971 के  भारत-पाकिस्तान युद्ध के विजय दिवस पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि भारत  पहले कमजोर था और ही आज कमजोर है। श्री कमल नाथ ने जनता को विजय दिवस का संदेश जारी करते हुए कहा कि इस अवसर पर हम सब को यह याद रखना चाहिए कि सभी नागरिकों को, चाहे वे किसी भी मजहब, जाति  अथवा पंथ को मानने वाले हों, सबका यह कर्तव्य है कि राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत बनाएँ। अपने शहीदों का गुणगान करें। मुख्यमंत्री ने नागरिकों का आह्वान किया है कि हम सब भारत के विकास, खुशहाली और अमन-चैन के लिए मिलकर प्रयास करें।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने विजय दिवस संदेश में कहा कि 1971 का भारत-पाकिस्तान युद्ध एक सैन्य संघर्ष था। यह संघर्ष 3 दिसंबर 1971 को शुरू हुआ और 16 दिसंबर को ढाका में पाक सेना के समर्पण के साथ  समाप्त हुआ। उन्होंने कहा कि इस युद्ध की शुरुआत में पाकिस्तान ने भारत की वायुसेना के 11 स्टेशनों पर हवाई हमले किये। इसमें भारतीय सेना का पाकिस्तान से पूर्वी और पश्चिमी मोर्चे पर संघर्ष हुआ।  भारतीय सेना ने पाक सेना को दोनों मोर्चों पर परास्त किया।  हताश पाकिस्तानी सेना आत्म-समर्पण करने के लिए मजबूर हुई। इसी के साथ पूर्वी पाकिस्तान नए "बांग्लादेश" के रूप में स्थापित हुआ।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि इसी जीत को हम आज विजय दिवस के रूप में मनाते हैं। उन्होंने कहा कि यह युद्ध तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इंदिरा गांधी के सशक्त नेतृत्व और अद्वितीय राष्ट्रवाद की अद्भुत मिसाल होने के साथ भारतीय जांबाज सैनिकों के अदम्य शौर्य का भी प्रतीक है। इस युद्ध में पाकिस्तान के 93 हजार सैनिक घुटने टेकने पर मजबूर हुए और उन्हें आत्म-समर्पण करना पड़ा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभूतपूर्व विजय के दो कारण थे। पहला कारण था तत्कालीन प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रीमती इंदिरा गांधी का दृढ़ संकल्प और राजनीतिक नेतृत्व तथा दूसरा कारण था भारतीय थल सेना अध्यक्ष और चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल एच.एच.एफ.जे.सैम मानेकशॉ का कुशल रणनीतिक नेतृत्व। उन्होंने कहा कि उस समय के अधिकांश पश्चिमी देश और  महाशक्ति अमेरिका भारत को पाकिस्तान के विरुद्ध कुछ नहीं करने के लिए खुलेआम धमका रहे थे। तब श्रीमती इंदिरा गांधी का ही साहस था, जिन्होंने पाकिस्तान को सशस्त्र संघर्ष में सबक सिखाया और भारत की प्रभुता स्थापित की। उनकी असाधारण सूझबूझ और सैन्य बलों के अदम्य शौर्य ने देशवासियों को जिस तरह हर्षित और गौरवान्वित किया, वह बेमिसाल था और युगों तक याद किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा 16 दिसंबर 1971 को संसद में दिए गए  वक्तव्य का प्रमुख अंश दोहराया, जिसमें उन्होंने  कहा था "मुझे एक घोषणा करनी है कि पश्चिमी पाकिस्तान की सेना ने बिना शर्त समर्पण कर दिया है और यह संसद और समूचा राष्ट्र इस ऐतिहासिक घटना पर खुशी से झूम रहा है। हमें अपनी थल सेना, नौसेना और वायु सेना तथा सीमा सुरक्षा बल पर गर्व है, जिन्होंने अत्यंत शानदार तरीके से अपनी गुणवत्ता और क्षमता का प्रदर्शन किया। अपने कर्तव्य के प्रति उनकी  निष्ठा और अनुशासन सर्वविदित है। भारत उन वीर जवानों को हमेशा याद रखेगा, जिन्होंने इस संघर्ष में अपने जीवन की कुर्बानी दे दी। हम उनके परिवारों के साथ हैं।"
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि 1971 की इस जीत ने भारत को एक अंतर्राष्ट्रीय शक्ति के रूप में स्थापित किया। इससे देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को पूरे विश्व में दृढ़ता  के साथ निर्णय लेने वाली "आयरन लेडीके रूप में पहचान मिली।
कैप्टन प्रवीण डावर, दिल्ली ने 1971 के भारत पाक युद्ध का उल्लेख करते हुए बताया कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी ने कुशल नेतृत्व और साहस का परिचय देकर सेनाओं का मनोबल बढ़ाया। पूरे विश्व में इंदिरा जी के इस कदम को सराहा गया। कैप्टन डावर ने जनसम्पर्क और संस्कृति विभाग के इस कार्यक्रम की प्रशंसा की और विजय दिवस पर किये गये प्रकाशनों को जानकारी परक बताया। प्रारंभ में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने शौर्य स्मारक परिसर में स्थित शौर्य स्तंभ के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित किये। कार्यक्रम में सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री आरिफ अकील, जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, मुख्य सचिव श्री सुधि रंजन मोहंती, ब्रिगेडियर श्री आदित्य विक्रम पैठिया उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने श्री पैठिया को वर्ष 1971 के युद्ध में विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया। कार्यक्रम में गायिका संदीपा पारे और उनके साथियों ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये। इन गीतों में कैफी आजमी के लिखे गीत-हिन्दुस्तान की कसम... झुकेंगे... और जो समर में हो गये अमर... शामिल हैं। पुलिस बैण्ड द्वारा भी देश भक्ति गीतों की धुनें प्रस्तुत की गईं। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आमजन, विद्यार्थी, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।
सम्मानित हुए सैन्य अधिकारी एवं जवान
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने वर्ष 1971 के युद्ध के सैन्य अधिकारियों और जवानों को प्रतीक चिन्ह और शाल प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मानित सैन्य अधिकारियों में मेजर जनरल एम.पी.एस. कोंटल, श्री भारत भूषण देव, श्री एम.एल.खन्ना, ब्रिगेडियर प्रवीर गोस्वामी, कर्नल एस. कुमार वी.एस.एम., कर्नल पी.के. चटर्जी, कर्नल डी. वर्मा, कर्नल एस.के.एस. परमार, कैप्टन स्वराज पुरी, स्व. सुभाष सकरगाय की धर्मपत्नी श्रीमती प्रतिभा, श्री . खान की पत्नी श्रीमती नाजरा बेगम, मेजर सूबेदार एस. हरि की धर्मपत्नी श्रीमती मेरी और श्री यशवंत सिंह रावत की धर्मपत्नी श्रीमती विद्यावती शामिल है। इस मौके पर श्री मुंशीलाल गेहलोत की धर्मपत्नी श्रीमती सोनम देवी, श्री श्री रामचन्द्र अभिचन्दानी की धर्मपत्नी श्रीमती हरि, श्री भानुप्रताप सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती सिंह, श्री सुरेश शर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती रामा, श्री रामदेव शर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती सुशीला, श्री नरेश जायसवाल की धर्मपत्नी श्रीमती ममता, श्री पूरन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती भवानी देवी, श्री वी. के. महेश्वरी की धर्मपत्नी श्रीमती शकुन्तला, विंग कमाण्डर श्री वी.एस. रघुवंशी, श्री गुरूशरण सिंह ग्रोवर, कर्नल एम.एम. दत्ता, विंग कमाण्डर जी. के. दुबे, श्री प्रकाश सिंह, श्री एम.के. गुप्ता, कैप्टन हरवान सिंह चौहान, ले. कर्नल संजीव पंडित, सीपीयू सुरेश, कैप्टन जे.एन. प्रसाद, नायक सूबेदार कुलदीप सिंह दुग्गल, श्री बी.सी. जोशी, नायक सूबेदार बी.सी. कटोच, एम.सी.पी.यू. अशोक दुबे, सीपीयू गुलाब सिंह, हवदार उदय नारायण शर्मा, श्री राम किशन पटेल, नायक श्री सिंह, श्री बनवारीलाल दुबे, सिपाही श्री कमल कांत, श्री रघुवंश प्रसाद, श्री विजय सिंह, श्री प्रेमलाल, श्री आशाराम, श्री के.एम. चेरियन, श्री प्रकाश रामलाल पाठक और नायक रामदास भी सम्मानित हुए।
क्रमांक/2509/दिसंबर-177/जैन


आज भी जारी रही माफिया के विरूद्ध कार्यवाही
मुरूम का अवैध उत्खनन करते जेसीबी और हाइवा जप्त
शराब माफिया से बड़ी मात्रा में महुआ लाहन एवं देशी कच्ची शराब बरामद
जबलपुर 16 दिसंबर 2019
      मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले में माफिया की गतिविधियों पर अंकुश लगाने आज सोमवार को भी कार्यवाही जारी रही। आज की कार्यवाही में जहां शराब के अवैध निर्माण में लिप्त लोगों से बड़ी मात्रा में महुआ लाहन एवं हाथभट्टी शराब को बरामद किया गया। वहीं मुरूम के अवैध उत्खनन में इस्तेमाल किए जा रहे एक हाइवा, एक जेसीबी को जप्त किया गया तथा एक अन्य मामले में अवैध रूप से भण्डारित पचास घनमीटर रेत और एक ट्रक को भी जप्त किया गया है।
शराब मफिया के खिलाफ कार्यवाही में 1275 किलो महुआ लाहन
एवं 87 लीटर हाथभट्टी कच्ची शराब बरामद
जिले में शराब माफिया की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के अभियान में आज सोमवार को शहपुरा एवं कटंगी क्षेत्र में छापामार कार्यवाही कर आबकारी विभाग ने दो अलग-अलग स्थानों से 1275 किलो महुआ लाहन एवं 87 लीटर हाथभट्टी कच्ची शराब बरामद की है।  
सहायक आबकारी आयुक्त एस. एन. दुबे ने बताया कि शराब माफिया के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत मदिरा के अवैध  विक्रय के कारोबार से जुड़े लोगों पर की गई इस कार्रवाई के दौरान शराब कारोबारी मदिरा एवं महुआ लाहन जमीन में दबाकर रखे हुए थे। उन्होंने बताया कि दोनों मामलों में आबकारी अधिनियम के तहत कुल 15 प्रकरण कायम किये गए हैं।
सहायक आबकारी आयुक्त के अनुसार कार्यवाही के दौरान सहायक कंट्रोल रूम प्रभारी जीडी लाहोरिया, सहायक जिला आबकारी अधिकारी रामजी पांडेय, आबकारी उपनिरीक्षक श्रीमती गिरिजा धुर्वे, सुधीर मिश्रा, रामायण प्रसाद द्विवेदी, जिनेन्द्र कुमार जैन, नीरज दुबे, श्वेता सिंह तिवारी तथा आबकारी मुख्य आरक्षक आरक्षक भी मौजूद थे।
मुरूम का अवैध उत्खनन करते जेसीबी एवं हाईवा जप्त
जिले में खनन माफिया पर लगाम लगाने के उद्देश्य से आज सोमवार को शहपुरा अन्तर्गत ग्राम टिकरी (भदरवारा) में पुलिस द्वारा छापामार कार्यवाही कर अवैध उत्खनन में लिप्त एक जेसीबी एवं  एक हाईवा को जप्त कर खनिज विभाग को सुपुर्दगी में दे दिया गया है।
एसडीओपी पाटन रोहित काशवानी ने बताया कि माफियाओं के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत मुखबिर से शासकीय भूमि पर मुरूम के अवैध उत्खनन की सूचना मिली। इस पर घेराबंदी करते हुए दबिश दी गई। दबिश के दौरान मुकेश झारिया निवासी सहसन के द्वारा जेसीबी क्रमांक एमपी 20 डीएन 0920 से मुरूम का अवैध उत्खनन कर हाईवा क्रमांक एमपी 20 एचबी 5182 में लोड किया जा रहा था। पूछताछ में हाईवा चालक दीपक पटैल निवासी सहसन ने बताया कि जेसीबी मशीन एवं हाईवा ग्राम टिकरी निवासी सोबरन सिंह की है।
खनिज विभाग ने जप्त की पचास घनमीटर रेत, ट्रक भी किये जप्त
इसी तरह अनुश्री कालेज के पीछे रेत का संग्रह कर विक्रय करने की शिकायत प्राप्त होने पर आकस्मिक रूप से खनिज विभाग द्वारा दल के साथ छापामार कार्यवाही की गई। जिसमें अवैध रूप से लगभग 50 घनमीटर रेत का भंडारण पाया गया। साथ ही एक ट्रक जिसमें अवैध रेत का परिवहन करने उपयोग किया जाता है पाए जाने पर जप्त कर पुलिस अभिरक्षा में रखा गया है।
क्रमांक/2512/दिसंबर-180/जैन॥