News.11.12.2019_A


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
ओशो ने अपने विचारों की क्रांति से समूचे विश्व को आलोकित किया
तीन दिवसीय ओशो महोत्सव का शुभारंभ
जबलपुर 11 दिसंबर 2019
राज्य शासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ओशो महोत्सव का आज यहाँ भव्य समारोह में शुभारम्भ किया गया समारोह के मुख्य अतिथि संभागायुक्त श्री रविन्द्र कुमार मिश्रा थे समारोह की अध्यक्षता महापौर डॉ स्वाति गोडबोले ने की विधायक श्री विनय सक्सेना, डॉ राजेश धीरावाणी, आलोक मिश्रा, कृष्ण वेदांता, कपिल तिवारी, सीमा कपूर, डॉ नसरत मेहंदी, आलोक मिश्रा विशिष्ट अतिथि के रूप में मंचासीन थे समारोह में ओशो महोत्सव का शुभारम्भ दीप प्रज्वलित कर किया गया
ओशो महोत्सव के शुभारंभ समारोह के प्रारम्भ में कलेक्टर श्री भरत यादव ने  पहली बार शासकीय स्तर पर आयोजित किये जा रहे इस महोत्सव में देश-विदेश से आये ओशो भक्तों का स्वागत किया उन्होंने कहा की ओशो महोत्सव से आचार्य रजनीश की कर्मभूमि रहे जबलपुर को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान मिलेगी और इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा
महापौर डॉ स्वाति गोडबोले ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में अपने विचार व्यक्त करते हुए ओशो महोत्सव के आयोजन को जबलपुर वासियों के लिए गौरव बताया महोत्सव में आये ओशो भक्तों का शहरवासियों की ओर से स्वागत करते हुए महापौर ने कहा कि माँ नर्मदा के गोद में बसे जबलपुर को आचार्य रजनीश ने अपनी कर्मस्थली बनाया, यहाँ शिक्षा ग्रहण की और ज्ञान प्राप्त करने के बाद समूचे विश्व को अपने विचारों से आलोकित किया तथा इस शहर को विशिष्ट पहचान दिलाई
समारोह के मुख्य अतिथि संभागायुक्त श्री रविन्द्र कुमार मिश्रा ने आचार्य रजनीश की कर्मभूमि पर ओशो महोत्सव के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की उन्होंने कहा कि ओशो ने अपने विचारों की क्रान्ति से  समूचे विश्व को आलोकित किया है
संभागायुक्त ने देश में स्थित सभी ओशो ध्यान केन्द्रों को प्रकाश पुंज बताया उन्होंने कहा कि ध्यान से प्रयोग की शैली विश्व में आचार्य रजनीश ने ही विकसित की श्री मिश्रा ने महोत्सव में आये ओशो भक्तों का स्वागत करते हुए कहा कि महोत्सव जबलपुर को नई पहचान देगा और इससे पर्यटन की गतिविधियां भी बढ़ेंगी
ओशो महोत्सव में आज
ओशो महोत्सव के दूसरे दिन 12 दिसंबर के कार्यक्रमों की शुरुआत सक्रिय ध्यान से होगी जो स्वामी अनादि अनंत अमृत धाम आश्रम जबलपुर के मार्गदर्शन में होगा इसके बाद श्री अशोक चतुर्वेदी पूर्व सचिव विधानसभा मां साधना ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन पुणे एवं फिल्म निदेशक सुभाष घई का व्याख्यान होगा । ध्यान क्या और क्यों इस विषय पर सुश्री सीमा कपूर लेखिका द्वारा व्याख्यान दिया जाएगा । ओशो अनहद कम्यून भोपाल की ओर से मां प्रेम पूर्णिमा साहित्यकार एवं कथाकार श्री कमलेश पांडे द्वारा इसी क्रम में ध्यान पर व्याख्यान दिए जाएंगे । मैं धार्मिकता सिखाता हूं धर्म नहींइस विषय पर श्री शशांक शेखर महाधिवक्ता मध्यप्रदेश श्री नरेंद्र पाल सिंह रूपराह वरिष्ठ अधिवक्ता जबलपुर, श्री सुरेंद्र बिहारी गोस्वामी प्रोफेसर नूतन कॉलेज भोपाल व्याख्यान एवं परिचर्चा में भाग लेंगे ।  अगले महत्वपूर्ण चरण में श्री सुभाष घई फिल्म निर्माता एवं निर्देशक की अध्यक्षता में ओशो इंटरनेशनल फाउंडेशन पुणे द्वारा ओशो की विभिन्न भाव भंगिमाओं की अनदेखी फिल्म, ओशो के अंग्रेजी-हिन्दी वीडियो एवं ओशो मेडिटेशन रिसोर्ट पुणे झलकियां दिखाई जायेगी । शाम 7.30 बजे से प्रसिद्ध सूफी गायिका रेखा भारद्वाज द्वारा सूफी गायन की प्रस्तुति दी जाएगी ।
क्रमांक/2441/दिसम्बर-109/जैन॥
सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 11 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण तथा अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया गुरूवार 12 दिसंबर की सुबह ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आयेंगे ।  श्री घनघोरिया जबलपुर में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार 13 दिसंबर को शाम 4.30 बजे विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना होंगे तथा रविवार 15 दिसंबर की दोपहर 12 बजे वापस जबलपुर आयेंगे ।
क्रमांक/2442/दिसम्बर-110/जैन
कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री हर्ष यादव का आगमन 13 को
जबलपुर, 11 दिसंबर, 2019
      प्रदेश के कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हर्ष यादव का शुक्रवार 13 दिसंबर को ओव्हर नाईट एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा ।  श्री यादव यहां सुबह 10 बजे सर्किट हाउस में पार्टी कार्यकर्त्ताओं, पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से भेंट करेंगे तथा दोपहर 12 बजे एमएलबी स्कूल प्रांगण में नेशनल हैण्डलूम एक्सपो 2019 के शुभारंभ कार्यक्रम में भाग लेने के बाद शाम 4.30 बजे विमान द्वारा नई दिल्ली रवाना होंगे ।
क्रमांक/2443/दिसम्बर-111/जैन
यातायात के सुरक्षा उपायों पर नागरिकों से सुझाव आमंत्रित
जबलपुर, 11 दिसंबर, 2019
प्रदेश में यातायात सुरक्षा उपायों को और बेहतर एवं सुरक्षित बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एमपी माय गव के सहयोग से सभी नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किये हैं। सीट बेल्ट और हेलमेट पहनने जैसे सुरक्षात्मक उपायों पर लोगों में जागरूकता के लिए ट्रैफिक पुलिस, मध्य प्रदेश ने सुझाव मांगे है। इच्छुक व्यक्ति इस विषय पर अपने विचार एमपी माय गव पर शेयर कर सकते है।
क्रमांक/2444/दिसम्बर-112/जैन
रोगी कल्याण समिति की राशि हो अधिकतम सदुपयोग—श्री यादव
कलेक्टर ने ली विक्टोरिया और एल्गिन अस्पताल की
रोगी कल्याण समिति की बैठक
जबलपुर, 11 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए रोगी कल्याण समितियों की आय में वृद्धि पर जोर देते हुए कहा है कि समितियों को होने वाली आय का मरीजों के हित में अधिकतम सदुपयोग सुनिश्चित किया जाय।
      श्री यादव आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला अस्पताल (विक्टोरिया) एवं रानी दुर्गावती चिकित्सालय (एल्गिन) की रोगी कल्याण समितियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे ।  बैठक में डॉ. राजेश धीरावाणी, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा एवं दोनों अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे ।
      कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में अस्पतालों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस सर्टिफिकेशन के मापदण्डों के मुताबिक सभी आवश्यक सुविधाओं के विस्तार की जरूरतों को शीघ्र पूरा करने पर जोर दिया ।  उन्होंने विक्टोरिया अस्पताल परिसर में चिकित्सकों के लिए आवासों के निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने विक्टोरिया अस्पताल में पेयजल टंकी के निर्माण का कार्य चरणबद्ध तरीके से 31 मार्च तक पूरा करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने अस्पताल में सीवर लाईन सिस्टम में सुधार के लिए डीएमएफ से राशि स्वीकृत करने के लिए प्राक्कलन भेजने की बात कही ।
      श्री यादव ने इस मौके पर विक्टोरिया अस्पताल में मुख्य शल्यागार के पुनरूद्धार और नये शल्यागार के निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर राशि स्वीकृत करने नेशनल हेल्थ मिशन को भेजने के निर्देश दिये ।  उन्होंने अस्पताल में नेत्र विभाग के आपरेशन थियेटर के लिए दो एयर कंडीशनर खरीदने की स्वीकृति रोगी कल्याण समिति से दी ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि विक्टोरिया अस्पताल परिसर स्थित उद्यानों को स्मार्ट सिटी से विकसित किया जायेगा तथा यहां स्मार्ट पार्किंग भी बनाई जायेगी ।  उन्होंने अस्पताल के स्टॉफ के वाहनों के लिए पुराने एक्स-रे बिल्डिंग के स्थान पर अलग से पार्किंग के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी भी दी ।  श्री यादव ने बैठक में अस्पताल के मुख्य शल्यागार के लिए नये आपरेशन टेबिल एवं अन्य आवश्यक उपकरणों को क्रय करने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन दिया ।
      बैठक में जिला अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की आय बढ़ाने के लिए थाइराईड एवं बायोप्सी की जाँच के लिए सौ रूपये तथा एंटी रेबीज इंजेक्शन के लिए 50 रूपये शुल्क तय करने के प्रस्ताव को भी सहमति दी गई । बैठक में बताया गया कि बीपीएल श्रेणी एवं आयुष्मान कार्डधारियों से यह शुल्क नहीं लिया जायेगा ।  उनके लिए ये सुविधायें नि:शुल्क रहेंगी । इसके साथ ही अस्पताल के आईसीसीयू एवं मेनगेट, हॉस्टल, एक्स-रे कक्ष, स्टोर एवं आपरेशन थियेटर में विद्युतीकरण पर व्यय की गई राशि को स्वीकृति देने के प्रस्ताव का अनुमोदन भी किया गया ।
      इस अवसर पर रानी दुर्गावती अस्पताल (एल्गिन) में नर्सिंग इंचार्ज एवं नर्सिंग स्टॉफ के लिए चेम्बर बनाने पर रोगी कल्याण समिति की निधि से खर्च की गई राशि को स्वीकृति प्रदान की गई । एल्गिन अस्पताल में ओपीडी एवं वार्डों के लिए टी.व्ही., गीजर आदि क्रय करने तथा चिकित्सालय में साउण्ड सिस्टम, नये क्लीनिंग सिस्टम के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी गई ।
      बैठक में एल्गिन अस्पताल में पुरानी बिल्डिंग की ओर अलग से प्रवेश द्वार बनाने के प्रस्ताव का परीक्षण करने के निर्देश दिये गये ।
क्रमांक/2445/दिसम्बर-113/जैन
संप्रेषण गृह से बच्चों के भागने की घटना पर कलेक्टर ने की कार्यवाही
चौकीदार निलंबित, सुरक्षा गार्ड को हटाया, अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस
जबलपुर, 11 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने गोकलपुर स्थित बाल संप्रेषण गृह से बच्चों के भागने की घटना को गंभीरता से लेते हुए संप्रेषण गृह के चौकीदार कंधीलाल पटेल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है तथा यहां सुरक्षा गार्ड के तौर पर पदस्थ होमगार्ड के सैनिक छोटे सिंह से किट वापस जमा करवाकर उसे ड्यूटी से मुक्त कर दिया है । श्री यादव ने संप्रेषण गृह की अधीक्षक शर्मिला दुबे को कारण बताओ नोटिस जारी कर तीन दिन के भीतर जवाब तलब किया है ।
      श्री यादव ने कहा कि संप्रेषण गृह से बच्चों के भागने की हुई घटना की प्रशासन द्वारा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भेजकर तुरंत जाँच पड़ताल कराई गई थी ।  उन्होंने बताया कि संप्रेषण गृह से भागे आठ बच्चों में से कटनी का एक बच्चा वापस आ गया है ।  शेष सात बच्चों की खोज बीन के लिए पुलिस जुटी हुई है ।
क्रमांक/2446/दिसम्बर-114/जैन

नेत्र परीक्षण शिविर के दूसरे दिन 186 दृष्टिबाधित दिव्यांगों का नेत्र परीक्षण
जबलपुर 11 दिसंबर 2019
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा श्राफ चेरीटेबल ट्रस्ट आई हॉस्पिटल नई दिल्ली के सहयोग से भेड़ाघाट बाईपास चौराहा स्थित शासकीय दृष्टिबाधितार्थ उ.मा.विद्यालय में आयोजित दो दिवसीय नेत्र परीक्षण शिविर के समापन पर आज बुधवार को 186 दृ‍ष्टिबाधित दिव्यांगों का परीक्षण किया गया। इसमें ऐसे 11 बच्चों का चिन्हांकन भी किया गया जिनकी नेत्र ज्योति वापस आने की संभावनाएं हैं तथा इनका पुन: परीक्षण दिल्ली में किया जाएगा।
      नेत्र परीक्षण शिविर के समापन पर कलेक्टर श्री भरत यादव ने बधाई देते हुए कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं से दिव्यांगों को लाभान्वित किया जाए। इस मौके पर पूर्व नि:शक्तजन आयुक्त बलजीत सिंह मैनी ने कहा कि सांसद निधि की राशि से विद्यालय में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस अवसर पर श्राफ चेरीटेबल ट्रस्ट के डॉ राजेश ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
      शिविर में संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण आशीष दीक्षित तथा प्राचार्य यूपी मिश्रा एवं समस्त स्टाफ मौजूद रहा।  
क्रमांक/2447/दिसम्बर-115/जैन॥
दिव्यांगों की समस्याओं के निराकरण के लिए 14 को आयोजित होगी मोबाइल कोर्ट
जबलपुर 11 दिसंबर 2019
      आयुक्त नि:शक्तजन मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के तहत दिव्यांगजनों की शिकायतों एवं समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा उन्हें प्रदत्त सुविधाएं और उनके अधिकारों को संरक्षित करने 14 दिसम्बर को सुबह 10.30 से शाम 5 बजे तक कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक सात में मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया जाएगा।
      मोबाइल कोर्ट में आयुक्त नि:शक्तजन द्वारा दिव्यांगों की समस्याएं सुन त्वरित उसके निराकरण के आदेश पारित किए जाएंगे।
      मोबाइल कोर्ट के आयोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए नगरीय निकायों के वार्ड प्रभारी, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत सचिव को निर्देशित किया गया है।
क्रमांक/2448/दिसम्बर-116/जैन॥