News.01.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पन्द्रह दिसंबर तक हो जाये
उपभोक्ताओं को पिछले माह के बकाया खाद्यान्न का वितरण—कलेक्टर
माह के पहले दिन से राशन दुकानें खोलने के निर्देश
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज रविवार की शाम कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के ऐसे सभी उपभोक्ताओं को पीओएस मशीनों के माध्यम से दो माह का खाद्यान्न एक साथ वितरित करने के निर्देश दिये हैं जिन्हें नवंबर माह का खाद्यान्न प्राप्त नहीं हुआ था।
      श्री यादव ने बैठक में सभी उचित मूल्य दुकानों में प्रत्येक माह की एक तारीख से उपभोक्ताओं को खाद्यान्न के वितरण की शुरूआत करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिन उचित मूल्य दुकानों पर खाद्यान्न उपलब्ध है उन दुकानों से उपभोक्ताओं को नवंबर एवं दिसंबर माह का खाद्यान्न दो दिन के भीतर वितरित किया जाये। जबकि ऐसी उचित मूल्य दुकानों पर जहां खाद्यान्न उपलब्ध नहीं है वहां तत्काल खाद्यान्न पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा उपभोक्ताओं को 15 दिसंबर तक पीओएस मशीन से दोनों माह का खाद्यान्न एक साथ उपलब्ध कराया जाय ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि यदि परिवहनकर्त्ता के कारण उठाव में विलंब हो रहा है तो उचित मूल्य दुकानों तक समय पर खाद्यान्न नहीं पहुंचाने पर उनके विरूद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाये। श्री यादव ने जिले की बारह ग्राम पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दुकानों के आबंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने की हिदायत भी दी।                
क्रमांक/2338/दिसम्बर-06/जैन

युवाओं को दिये प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के टिप्स
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
      जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ किये गये कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं की आज मॉडल स्कूल में लगाई गई कक्षा में भारत का भूगोल, तापमान, वायुदाब की स्थिति, मानसूनी पवन का प्रभाव, मानसूनी वर्षा, जलवायु, कृषि आदि के बारे में जानकारियां दी गई । संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित ने इन विषयों पर महत्वपूर्ण टिप्स देते हुए मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी कैसे की जाये इस पर भी युवाओं की शंकाओं का समाधान किया ।
क्रमांक/2339/दिसम्बर-07/जैन

विश्व विकलांग दिवस पर दिव्यांगों की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ आज
जबलपुर, 01 दिसंबर, 2019
      विश्व विकलांग दिवस के उपलक्ष्य में दिव्यांगों की खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ सोमवार 2 दिसंबर की सुबह 10.30 बजे होगा ।  प्रतियोगिता का उद्घाटन सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया करेंगे । समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत करेंगे ।
      संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित के अनुसार विश्व विकलांग दिवस पर जिले में दो एवं तीन दिसंबर को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे । दो दिवसीय आयोजन के दौरान सोमवार 2 दिसंबर को राईट टाउन स्टेडियम में दिव्यांगों की सामर्थ्य प्रदर्शन एवं खेलकूद की प्रतियोगिताएं होगी ।  जबकि मंगलवार तीन दिसंबर को सुबह 9.30 बजे से कमानिया गेट बड़ा फुहारा से मानस भवन तक रैली का आयोजन किया जायेगा ।  रैली के समापन पर दोपहर 12 बजे मानस भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम होगा ।
      संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय के मुताबिक विश्व विकलांग दिवस पर सोमवार 2 दिसंबर को दिव्यांगों की सामर्थ्य प्रदर्शन एवं खेलकूद प्रतियोगिता सुबह 9 बजे से शुरू होंगी ।  इसमें दिव्यांगजन रांगोली, वेस्ट यूज, क्ले मेकिंग, ज्वेलरी मेकिंग संगीत, पेंटिंग, मेंहदी एवं ग्रीटिंग कार्ड बनाकर अपने हुनर का प्रदर्शन करेंगे । इसी तरह खेलकूद प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणी के दिव्यांगजनों के लिए दौड़, गोला फेंक, लम्बी कूद, बॉलीबाल, क्रिकेट, मटकी फोड़, म्यूजिकल चेयर, बैशाखी दौड़, ट्राइसाइकिल दौड़, नींबू चम्मच दौड़, सॉफ्ट बाल थ्रो, पैदल चाल आदि स्पर्धायें होंगी ।  
क्रमांक/2340/दिसम्बर-08/जैन