News.15.12.2019_D


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
माफिया के खिलाफ प्रशासन की बड़ी कार्यवाही
स्टार पार्क का प्रवेश द्वार और कार्यालय ध्वस्त
जेडीए के तीन पार्कों को कराया कालोनाइजर के कब्जे से मुक्त
शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने पर होगी एफआईआर
अमखेरा में डिसूजा बिल्डर्स के कार्यालय को भी तोड़ा गया
जबलपुर, 15 दिसंबर, 2019
      माफिया के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्यवाही लगातार दूसरे दिन भी रविवार का अवकाश होने के बावजूद जारी रही ।
      जिला प्रशासन ने आज अवैध निर्माण हटाने तीन स्थानों पर कार्यवाही की ।  पहली कार्यवाही अमखेरा रोड़ गोहलपुर स्थित डिसूजा बिल्डर्स पर की गई ।  प्रशासन द्वारा निगम और पुलिस के सहयोग से की गई इस कार्यवाही में डिसूजा बिल्डर्स द्वारा अवैध रूप से बनाये गये कार्यालय को बुल्डोजरों से ध्वस्त कर दिया गया । डिसूजा बिल्डर्स द्वारा यहां अवैध कालोनी का निर्माण किया जा रहा था और प्लाट काटकर बेचे जा रहे थे ।  हालांकि यहां की गई कार्यवाही में भूखण्ड खरीदकर लोगों द्वारा बना लिये घरों को छुआ तक नहीं गया ।  कालोनाइजर नोबेल डिसूजा के कार्यालय के सामने बनी नालियों को भी कालोनीवासियों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए नहीं तोड़ा गया । अवैध रूप से प्लाट काटकर बेचने के आपराधिक कृत्य के लिए नोबेल डिसूजा के खिलाफ कार्यवाही के लिए पुलिस को पत्र भी सौंपा जा रहा है ।
      प्रशासन, पुलिस और नगर निगम के अमले ने आज जयंती काम्प्लेक्स के बेसमेंट पार्किंग से अवैध निर्माणों को भी तोड़ने की कार्यवाही भी की ।  इस दौरान बेसमेंट पार्किंग में बनी एक दुकान को तोड़ा गया जबकि एक दुकान को खाली कराया गया ।  यहां स्थित कुछ अन्य दुकानों को खाली कराने के नोटिस नगर निगम अमले द्वारा दिये गये हैं ।
      प्रशासन की माफिया द्वारा किये गये अवैध निर्माणों को तोडने की सबसे बड़ी कार्यवाही एमआरफोर लिंक रोड शताब्दीपुरम् स्थित स्टार पार्क में की गई । दो किश्तों में यहां की गई कार्यवाही में जहां सुबह स्टार पार्क के बाहर कालोनाइजर द्वारा जबलपुर विकास प्राधिकरण की भूमि पर कब्जा कर बनाये गये पार्क से आम नागरिकों को प्रवेश को रोकने लगाये गये बैरियर और चौकीदार की गुमटी को तोड़ दिया गया ।
      वहीं शाम को बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए कालोनाइजर द्वारा यहां बिना स्वीकृति अवैध रूप से बनाये गये प्रवेश द्वार एवं कार्यालय को बुल्डोजर और जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया । कालोनाइजर के कब्जे से जेडीए के तीन पार्कों को भी मुक्त कराने कार्यवाही भी इस दौरान की गई । तीनों पार्कों को आम नागरिकों के लिए खोल दिया गया है और इन्हें नगर निगम की सुपुर्दगी में दिया गया है ।  कालोनाइजर द्वारा जबलपुर विकास प्राधिकरण के इन पार्कों को चारों ओर से घेर दिया गया था तथा बलपूर्वक आम नागरिकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया गया था ।
      कार्यवाही के दौरान प्रशासनिक और नगर निगम के अमले के साथ अभद्र व्यवहार और झूमा झटकी किये जाने पर कालोनाइजर और उसके लोगों के विरूद्ध शासकीय कार्य में बाधा डालने के लिए एफआईआर दर्ज कराई जा रही है ।
क्रमांक/2505/दिसंबर-173/जैन॥