News.09.12.2019_B


संभागीय जनसंपर्क कार्यालय-जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले में बारह उपार्जन केन्द्रों पर धान की खरीदी शुरू
जबलपुर, 09 दिसंबर, 2019
      किसानों से समर्थन मूल्य पर धान के उपार्जन के लिए जिले में 39 खरीदी केन्द्र प्रारंभ हो गये हैं इनमें से आज सोमवार से बारह केन्द्रों में धान का उपार्जन प्रारंभ भी हो गया है । कलेक्टर श्री भरत यादव ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन बारह खरीदी केन्द्रों पर करीब 750 क्विंटल धान का उपार्जन किसानों से किया गया है ।  उन्होंने बताया कि जिले में 62 खरीदी केन्द्र बनाये जा रहे हैं शेष 23 केन्द्रों पर भी कल मंगलवार से धान उपार्जन का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को दिये गये हैं ।
      श्री यादव के मुताबिक जिले में धान के उपार्जन के लिए हाल ही में खुले केन्द्रों पर भी एक-दो दिन के भीतर किसानों की सुविधा के लिहाज से सभी जरूरी व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली जायेंगी । उन्होंने कहा कि किसानों से उनकी पूरी धान की खरीदी की जायेगी ।  श्री यादव ने किसानों से भी आग्रह किया है कि साफ-सुथरी, सुखाकर और एफएक्यू मापदण्ड के मुताबिक ही धान खरीदी केन्द्रों पर लेकर आयें । 
      जिन खरीदी केन्द्रों पर सोमवार से धान का उपार्जन शुरू हो गया है उनमें कटंगी, नुनियाकलां, सहजपुर, पड़रिया, शहपुरा, हरदुली कलां, पिंडरई, मनकेंड़ी, तिलहरी, नुनसर के अलावा दो और खरीदी केन्द्र शामिल हैं ।      
क्रमांक/2425/दिसम्बर-93/जैन  

आशीर्वाद कॉम्प्लेक्स में पार्किंग में बनी सभी दुकानें भी खाली कराई गई
तोड़ी गई शटर और दीवारें
जबलपुर, 09 दिसंबर, 2019
      व्यावसायिक कॉम्प्लेक्सों में पार्किंग की जगह हुए अवैध निर्माणों को हटाने की कार्यवाही के तहत सराफा बाजार स्थित आशीर्वाद कॉम्प्लेक्स की शेष दुकानों को भी आज खाली कराया जाकर उनकी दीवारें और शटर तोड़ दी गई हैं ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव की अध्यक्षता में बीते मंगलवार को संपन्न हुई सड़क सुरक्षा समिति में लिये गये निर्णय के पालन में आशीर्वाद कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की जगह बनी दुकानों को हटाने का कार्य शुक्रवार से शुरू किया गया था ।  नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची के मुताबिक आज सोमवार को की गई कार्यवाही के दौरान शेष पांच दुकानों को भी खाली कराकर उनके शटर और दीवारें तोड़ दी गई हैं ।  श्री अयाची के मुताबिक ये सभी दुकानें यहां बनाये गये गैराजों से संचालित की जा रही थी । उन्होंने बताया कि शेष तीन गैराजों में नुनहाई दुर्गा उत्सव समिति की सामग्री रखी हुई है ।  इनमें चाँदी का रथ और अन्य कीमती सामग्री शामिल है । समिति द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था होने पर जल्दी ही इन गैराजों को खाली कराने का लिखित में आश्वासन दिया गया है । उन्होंने बताया कि आशीर्वाद कॉम्प्लेक्स में पार्किंग की जगह हुए अवैध निर्माणों को पूरी तरह हटाने के लिए कल मंगलवार को भी कार्यवाही जारी रहेगी ।
अंधमूक बायपास से भी हटाये गये पचास से अधिक अतिक्रमण:
      नगर निगम के उपायुक्त राकेश अयाची ने नगर निगम के अमले द्वारा आज अंधमूक बायपास से भी पचास से अधिक अतिक्रमण हटाये गये हैं ।
क्रमांक/2426/दिसम्बर-94/जैन   


शहर में तीन दिवसीय ओशो महोत्सव 11 से
कलेक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर, 09 दिसंबर, 2019
      शहर में 11 दिसंबर से प्रारंभ होने वाले तीन दिवसीय ओशो महोत्सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं । रामपुर स्थित तरंग प्रेक्षागृह एवं पांडुताल मैदान में आयोजित इस महोत्सव में देश-विदेश से बड़ी संख्या में ओशो भक्त शामिल होने आचार्य रजनीश की कर्म स्थली जबलपुर आ रहे हैं ।  ओशो महोत्सव का आयोजन राज्य शासन के आध्यात्म विभाग द्वारा जिला प्रशासन एवं जबलपुर टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल के सहयोग से किया जा रहा है ।
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने शासकीय स्तर पर पहली बार आयोजित किये जा रहे ओशो महोत्सव की तैयारियों की आज शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बुलाई गई बैठक में समीक्षा की ।  श्री यादव ने इस अवसर पर ओशो महोत्सव में शामिल हो रहे विशिष्ट अतिथियों एवं ओशो भक्तों के ठहरने, भोजन एवं परिवहन के लिए माकूल इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये ।
      उन्होंने महोत्सव के दौरान आयोजित किये जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर चर्चा करते हुए कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा, पेयजल, प्रकाश और साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने की हिदायत भी दी । श्री यादव ने कहा कि शहर आने वाले ओशो भक्तों के स्वागत एवं मार्ग दर्शन के लिए रेलवे स्टेशन, विमानतल और बस स्टैण्ड में काउंटर स्थापित किये जायें और वालिंटियर्स तैनात किये जायें ।  उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर मेडिकल टीम और एम्बुलेंस भी तैनात करने के निर्देश दिये हैं ।
      कलेक्टर ने बैठक में कहा कि ओशो महोत्सव का आयोजन जबलपुर की ख्याति के अनुरूप हो ।  महोत्सव की तैयारियों में कोई कमी न रह जाये इसका खास ध्यान रखें ताकि यहां आने वाले हर ओशो भक्त के मन में ओशो की कर्मभूमि रहे इस शहर की अच्छी छवि बने । उन्होंने महोत्सव के दौरान ओशो से जुड़े स्थलों के साथ-साथ जबलपुर एवं आसपास के पर्यटन स्थलों का ओशो भक्तों को भ्रमण भी करने पर जोर दिया ।
वित्त मंत्री की भी है लगातार नजर:
      वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने शहर में 11, 12 एवं 13 दिसंबर को आयोजित किये जा रहे ओशो महोत्सव की तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं और जिला प्रशासन से इसे लेकर लगातार संपर्क में है । श्री भनोत की पहल पर ही  जबलपुर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति दिलाने की मंशा से राज्य शासन द्वारा आयोजित किये जा रहे ओशो महोत्सव के लिए पर्याप्त बजट का आबंटन भी उपलब्ध कराया गया है । उन्होंने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की मंशा के अनुरूप ओशो महोत्सव के स्तरीय और भव्य स्वरूप में आयोजन पर जोर दिया है ।
क्रमांक/2427/दिसम्बर-95/जैन

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की ट्रेन आनंदपुर साहिब रवाना
जबलपुर, 09 दिसंबर, 2019
      मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जबलपुर से आज सोमवार को सुबह आनंदपुर साहिब पंजाब के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना हुई ।  ट्रेन को कलेक्टर श्री भरत यादव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । उन्होंने इस मौके पर सभी तीर्थ यात्रियों को शुभकामनाएं दी । ट्रेन में 600 से अधिक तीर्थ यात्री जिनमें अधिकांश सिख धर्मावलंबी हैं आनंदपुर साहिब के दर्शन करने जबलपुर से रवाना हुए । स्पेशल ट्रेन कल मंगलवार की शाम तक आनंदपुर साहिब पहुंचेगी।
क्रमांक/2428/दिसम्बर-96/जैन