News.20.12.2019


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जबलपुर शहर में चार थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू
स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
      नगर में शुक्रवार की दोपहर बाद कुछ क्षेत्रों में हुए पथराव की घटना के बाद सतर्कता के बतौर शहर के चार थाना क्षेत्रों संपूर्ण गोहलपुर थाना, संपूर्ण हनुमानताल थाना, थाना कोतवाली का मिलौनीगंज क्षेत्र, थाना अधारताल का मोहरिया और आनंद नगर के संपूर्ण क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से कलेक्टर भरत यादव ने धारा 144 के अंतर्गत कर्फ्यू लगा दिया है। शांति और कानून व्यवस्था की स्थिति सामान्य रखने के लिए यह आवश्यक हो गया था।
      उल्लेखनीय है कि कर्फ्यू क्षेत्र में सड़कों, सार्वजनिक मार्गों तथा आवागमन के मार्गों और सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी व्यक्ति की मौजूदगी प्रतिबंधित रहेगी। यह प्रतिबंध पुलिस बल के सदस्यों, कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों, कर्तव्य पर उपस्थित अन्य शासकीय कर्मियों, विद्युत मंडल के कर्मचारियों और एम्बुलैंस सेवा 108 पर लागू नहीं होगा।
      कलेक्टर श्री यादव और पुलिस अधीक्षक अमित सिंह कर्फ्यू वाले क्षेत्रों का लगातार भ्रमण कर रहे हैं। संभागायुक्त रविन्द्र कुमार मिश्रा संपूर्ण स्थिति पर सतत् नजर रखे हुए हैं। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात है। कर्फ्यू सतर्कता के बतौर लगाया गया है। कानून व्यवस्था के मद्देनजर शनिवार 21 दिसम्बर को जिले में स्थित सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्र बंद रहेंगे। महाविद्यालयों में अवकाश नहीं रहेगा। समाचार लिखे जाने तक सामाजिक न्याय मंत्री लखन घनघोरिया और वित्त मंत्री तरूण भनोत भोपाल से विमान द्वारा जबलपुर के लिए रवाना हो गए हैं।
क्रमांक/2545/दिसंबर-213/खरे॥

21 दिसम्बर को जिले की सभी शालाएं बंद रहेंगी
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
      कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए 21 दिसम्बर के लिए जिले के सभी शासकीय-अशासकीय, अनुदान प्राप्त, मान्यता प्राप्त, सीबीएसई, आईसीएसई, प्राथमिक, माध्यमिक हाई एवं हायर सेकेण्डरी शालाओं में कलेक्टर द्वारा अवकाश घोषित किया गया है।
क्रमांक/2546/दिसंबर-214/खरे॥

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 को
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
      राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस 24 दिसम्बर 2019 को कलेक्ट्रेट परिसर में मनाया जाएगा।
      जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया कि कलेक्ट्रेट परिसर में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा उपभोक्ता संरक्षण से संबंधित क्रियाकलापों और अन्य जानकारियों का प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि द्वारा दोपहर 12 बजे किया जाएगा।
क्रमांक/2547/दिसंबर-215/खरे॥


जय किसान फसल ऋण माफी : -
गुलाबी फार्मों के निराकरण हेतु बैंक ब्रांच स्तर पर 21 से आयोजित होंगे शिविर
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
      कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर जय किसान फसल ऋण माफी योजनान्तर्गत जिन किसानों ने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे उनके ऋण माफी के लिए 21 से 24 दिसम्बर तक बैंक ब्रांच स्तर पर शिविर आयोजन किया जाएगा। शिविर उन कृषकों के लिए आयोजित किया जा रहा है जिनकी पंचायत में ऋण माफी की चस्पा सूची में नाम नहीं था तथा जो हितग्राही मृतक हो चुके हैं और उनके वारिशों ने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे।
      किसान कल्याण तथा कृषि विकास उप संचालक ने बताया कि हितग्राहियों द्वारा भरे गए गुलाबी फार्मों का निराकरण संबंधित बैंक द्वारा किया जाएगा। कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, उप संचालक कृषि, जिला प्रबंधक अग्रणी बैंक, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक एवं प्रबंधक क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के अधिकारी शिविर में निराकृत प्रकरणों की मानीटरिंग करेंगे तथा बैंक स्तर पर निराकरण की समीक्षा कर उन्हें अवगत कराएंगे।
      किसानों से अपील की गई हैं कि जिन्होंने ऋण माफी के लिए गुलाबी फार्म भरे थे वह 21 से 24 दिसम्बर के बीच ऋण से संबंधित दस्तावेज, बैंक पासबुक, खसरा खतौनी की कापी, मृत्यु प्रमाण पत्र तथा अन्य दस्तावेजों के साथ जिस बैंक शाखा से ऋण लिया है वहां पहुंचकर अपने ऋण प्रकरण का निराकरण करा लें।  
क्रमांक/2550/दिसंबर-218/खरे॥

छिंदवाड़ा जिले के 15 जलाशयों की ऊंचाई बढ़ाने की स्वीकृति
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
राज्य शासन ने छिंदवाड़ा जिले के 15 जलाशयों/स्टॉप डैम की ऊंचाई बढ़ाने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इनके नाम क्रमश: खैरवाड़ा स्टॉपडैम, घाट परासिया जलाशय, गाडरवाड़ा जलाशय, दूधा जलाशय, छाबड़ी स्टॉपडैम, बोधकीढाना स्टॉपडैम, बंधी स्टॉपडैम, अंधोरी बैराज, शाहपुरा स्टॉपडैम, पथराखोखर जलाशय, लखदा जामहोड़ी, पटानिया बैराज, भावरा बैराज, कोहका दमुआ तथा हर्रई जलाशय हैं।
क्रमांक/2551/दिसंबर-219/खरे॥
 


मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मिले चार राष्ट्रीय पुरस्कार
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
      मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने चार राष्ट्रीय अवॉर्ड प्रदान किये हैं। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से गुरूवार शाम नई दिल्ली में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान केन्द्र में आयोजित समारोह में एम.पी.आर.आर.डी.. के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमाकांत उमराव को ये पुरस्कार प्रदान किये।
मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री उमराव ने बताया कि प्रदेश को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में कराये गये कार्यो की उत्तम गुणवत्ता के लिए देश में प्रथम, सड़क मार्गो के संधारण कार्य के लिये प्रथम अधिकतम लंबाई की सड़कों के निर्माण के लिए तृतीय और इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के उपयोग के लिए तृतीय पुरस्कार मिला है।
पुरस्कार समारोह में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, सचिव ग्रामीण विकास श्री अमरजीत सिन्हा, अपर सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय तथा एम.पी.आर.आर.डी.. के प्रमुख अभियंता श्री पी.के. निगम उपस्थित थे।
क्रमांक/2548/दिसंबर-216/खरे॥

कन्या विद्यालय के लिये 4.56 करोड़ स्वीकृत
जबलपुर 20 दिसंबर 2019
छिंदवाड़ा जिले में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कैलाश नगर के उन्नयन के लिए 4 करोड़ 56 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस स्वीकृति के संदर्भ में विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन बनाने और निर्माण एजेंसी से अनुबंध करने को कहा है।
क्रमांक/2549/दिसंबर-217/खरे॥