News.28.12.2019_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पाला और कीट व्याधि के नियंत्रण हेतु किसानों को सलाह
जबलपुर 28 दिसंबर 2019
      कृषि विज्ञान केन्द्र जबलपुर के वैज्ञानिक डॉ एके सिंह ने कृषकों को वर्तमान मौसम की स्थितियों को देखते हुए सामयिक सलाह जारी की है।
      दिन में मौसम साफ रहने व तापमान कम रहने की स्थिति में पाला पड़ने की संभावना के मद्देनजर किसान भाईयों को सलाह दी गई है कि वे दलहनी फसलों व सब्जियों में हल्की सिंचाई करें, मेढ़ों पर धुआं करें तथा धुलनशील गंधक 80 प्रतिशत 2 ग्राम प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें ताकि फसलें पाले से प्रभावित न हों। मटर की फसल में देखने में आ रहे इल्लियों के प्रकोप पर किसानों से कहा गया है कि इस पर नियंत्रण हेतु प्रोफेनाफॉस 40 प्रतिशत ईसी के साथ साइपर में थ्रिन 40 प्रतिशत ईसी का 400 मिली प्रति एकड़ की दर से छिडकाव करें। चना मसूर व मटर में उक्ठा के कारण फसलों में पीलापन व पौधे सूख रहे हैं ऐसी स्थिति में किसान भाईयों को सलाह दी जाती है कि वे प्रोपीकोनोजोल अथवा टेबू कोनोजोल नामक फफूंदनाशी का एक मिली प्रति लीटर की दर से घोल बनाकर फसलों में छिड़काव व ड्रेविंग करें।
      गेहूं की फसल में जड़माहू व दीमक के प्रकोप के कारण पौधे पीले पड़ रहे हों व फसल सूख रही हो तो किसान भाई क्लोरो पाइरीफास 20 ईसी की एक लीटर मात्रा 20 किग्रा रेत में मिलाकर प्रति एक उपयोग करें तत्पश्चात् हल्की सिंचाई करें। सिंचित गेहूं व अर्द्धसिंचित गेहूं की फसल में सिंचाई उपरांत 25 से 30 एवं 15-20 किग्रा यूरिया प्रति एकड़ की दर से टॉ ड्रेसिंग करें। गेहूं की बढवार व अच्छी फसल हेतु एनपीके के 18:18:18 अथवा 18:19:19 की 750 ग्राम मात्र प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें।
      चने व मसूर में इल्ली नियंत्रण हेतु इमामेंक्टिन बेंजोएट 5 प्रतिशत एसजी 80 ग्राम छिडकाव करें। सरसों व अन्य फसलों में माहू नियंत्रण हेतु थायोमेथाक्जाम 25 प्रतिशत डब्ल्यूजी 100 ग्राम प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें। मटर व अन्य फसलों की पत्तियों व फलियों पर काले भूरे धब्बे बनने की दशा में किसान भाई कार्बेंडाजिम 12 प्रतिशत मेंकोजेब 63 प्रतिशत की 2 ग्राम मात्रा प्रति लीटर की दर से छिड़काव करें। टमाटर व मिर्च की फसल लीफ कर्ल (पत्तियों का सिकुड़ना) रोग की रोकथाम हेतु एसिटामिप्रिड 20 प्रतिशत एसपी दवा की 2 ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर छिड़काव करें। गेहूं में चौड़ी व सकरी पत्ती के खरपतवारों की रोकथाम हेतु किसान भाई मिश्रित नींदानाशी क्लोडिनोफॉस पोपाजिल 15 प्रतिशत डब्ल्यूपी के साथ नेटसल्फूरॉन मिथाइल एक प्रतिशत डब्ल्यूपी की व्यावसायिक मात्रा 160 ग्राम प्रति एकड़ की दर से बोनी के 25-30 दिन बाद 200 लीटर पानी के साथ छिड़काव करें।
क्रमांक/2622/दिसंबर-290/जैन॥

योजनाओं का लाभ मिलते ही खिल उठे चेहरे
जबलपुर, 28 दिसंबर, 2019
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आज जिले के पनागर विकासखण्ड के ग्राम छत्तरपुर में आज शनिवार को आयोजित शिविर ऐसे 106 लोगों के लिए अपनी कठिनाइयों के निराकरण का माध्यम बन गया जो समय की कमी और दूरी ज्यादा होने के कारण सरकारी दफ्तर तक नहीं जा पाते थे ।
      शिविर उन लोगों के चेहरे पर भी मुस्कान लेकर आया जिन्हें सरकारी योजनाओं के तहत मौके पर ही हितलाभों का वितरण किया गया । ऐसे                        हितग्राहियों में ट्राइसाइकिल पाने वाला दिव्यांग निभौरा ग्राम का 30 वर्षीय संतोष कुमार, आवासीय भूमि का पट्टा प्राप्त करने वाला छत्तरपुर का नरेश कुमार साहू तथा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित तेरह महिला स्व-सहायता समूह की सदस्य भी शामिल थीं जिन्हें इस शिविर में बैंकों से सीसी लिमिट स्वीकृत की गई ।
      आपकी सरकार आपके द्वार योजना के इस शिविर में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने 72 हितग्राहियों को 47 लाख 15 हजार रूपये का हितलाभों का वितरण किया । इनमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दस, राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत एक, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत एक-एक और लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत पांच हितग्राही भी शामिल थे ।
      इन हितग्राहियों ने योजनाओं का लाभ मिलते ही मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को साधुवाद दिया । सभी हितग्राहियों की राय थी कि ये सरकार वास्तव में गरीबों की सच्ची हितैषी और अपने वादों का पूरा करने वाली सरकार है ।
क्रमांक/2623/दिसंबर-291/जैन॥