News.31.03.2020_C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
गढ़ा जोन में वर्चुअल सीलिंग का अनूठा प्रयोग
वार्ड की सीमा के भीतर ही नागरिकों को मिल रही हर सुविधायें
जबलपुर, 31 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने गोरखपुर अनुभाग के अंतर्गत नगर निगम के गढ़ा जोन में वर्चुअल सीलिंग का अनोखा प्रयोग किया गया है । इस जोन में एक वार्ड के नागरिक दूसरे वार्ड में प्रवेश न करें इसके लिए दैनिक जरूरतों की सामग्री की आपूर्ति उन्हीं के वार्ड में सुनिश्चित की गई है । लोगों से घरों में रहने की अपील किये जाने के साथ-साथ दूसरे के वार्ड की सीमा में प्रवेश से रोकने के लिए स्थानीय स्वयंसेवकों की टीमें भी तैनात की गई हैं ।
     गोरखपुर के एसडीएम आशीष पाण्डे के मुताबिक वर्चुअल सीलिंग की इस व्यवस्था के तहत नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने अलग-अलग तरह के पोस्टर भी वार्डों की सीमाओं एवं सार्वजनिक स्थलों पर लगाये गये हैं ।  यहां सड़क पर सब्जियों और फल की लगने वाली दुकानों को खुले मैदानों में शिफ्ट कर दिया गया है तथा हाथ ठेला के माध्यम से घर-घर आपूर्ति भी सुनिश्चित की गई है ।  दवाइयां, दूध, राशन, किराना एवं उचित मूल्य की दुकानों पर लोग एकत्र न हो इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने वालेंटियरों को तैनात किया गया है ।  जरूरत की इन सामग्री की होल डिलेवरी करने वाले दुकानों की सूची भी बनाई गई है ।  व्यवस्था कुछ इस तरह की गई है कि रोजमर्रा की सामग्री खरीदने लोगों को दूसरे वार्ड की सीमा में प्रवेश न करना पड़े ।
     एसडीएम पाण्डे ने बताया कि नगर निगम के जोन क्रमांक-एक गढ़ा के वार्डों की वर्चुअल सीलिंग की यह व्यवस्था सीएसपी रोहित केशरवानी और नगर निगम की संभागीय अधिकारी अंकिता जैन के साथ विस्तृत विचार विमर्श के बाद तैयार की गई है ।
क्रमांक/3657/मार्च-334/जैन
देर शाम कलेक्टर-एसपी ने किया शहर का भ्रमण
जबलपुर, 31 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने आज देर शाम पुलिस अधीक्षक अमित सिंह के साथ शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया ।
     कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक आज कर्फ्यू के तहत लगाये प्रतिबंधों का जायजा लेने निकले थे । इस दौरान उन्होंने मालवीय चौक, गोलबाजार, रानीताल, दमोहनाका, मिलौनीगंज, चारखम्बा, बहोराबाग, घमापुर, बेलबाग, छोटी ओमती, तीन पत्ती, ब्लूम चौक, गोरखपुर और ग्वारीघाट का भ्रमण किया ।
     अधिकारीद्वय ने ब्लूम चौक पर रिक्शा चालकों से रू-ब-रू होकर उन्हें प्रशासन द्वारा स्वयंसेवी संगठनों एवं नगर निगम के सहयोग से उपलब्ध कराये जा रहे भोजन के बारे में जानकारी ली । इस अवसर पर उनके हाथ सेनिटाइज कराये गये तथा स्वच्छता बरतने की सलाह भी उन्हें दी गई । कलेक्टर एवं एसपी ने बाद में ग्वारीघाट में नर्मदा तट पर जीवन यापन कर रहे भिक्षुओं से भी सीधे संवाद किया और उनसे भी भोजन व्यवस्था की जानकारी ली ।  श्री यादव ने इस मौके पर इन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों की जानकारी दी तथा अधिकारियों को इन्हें मास्क और साबुन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये,  ताकि वे जरूरी सावधानी बरत सकें ।
क्रमांक/3658/मार्च-335/जैन