News.19.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने किया विक्टोरिया अस्पताल के आइसोलेशन वार्डों का निरीक्षण
सर्दी, खांसी, बुखार और सांस की बीमारी से पीड़ित रोगियों के उपचार में
बरती जाये पूरी सतर्कता
जबलपुर, 19 मार्च, 2020
कलेक्टर भरत  यादव ने आज गुरुवार को जिला अस्पताल में (विक्टोरिया हॉस्पिटल) बनाये गये   आइसोलेशन वार्डों का निरीक्षण किया और कोरोना वायरस के सन्देहास्पद मरीजों के उपचार के लिये अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।
निरीक्षण के दौरान श्री यादव ने कोरोना वायरस से संक्रमित होने के संदेह पर भर्ती किये जाने वाले मरीजों के उपचार के लिए तैनात चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टॉफ से भी इस मौके पर चर्चा की ।  उन्होंने इन चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को रियल लाईफ का हीरो बताते हुए उनकी सुविधाओं पर खास ध्यान देने के निर्देश अस्पताल के अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने अस्पताल के चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित मरीजों के उपचार के दौरान अपनी सुरक्षा पर भी ध्यान देने का आग्रह किया तथा सतर्कता बरतने की सलाह दी ।
कलेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से निपटने किये जा रहे इंतजामों की समीक्षा भी इस दौरान की । श्री यादव ने आइसोलेशन वार्ड के शौचालयों की साफ-सफाई की और ज्यादा ध्यान दिये जाने की हिदायत भी दी । उन्होंने अस्पताल के वार्ड के सामने सुरक्षा के लिए तैनात किये जाने वाले होमगार्ड के सैनिकों को भी मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर उपलब्ध कराने की हिदायत चिकित्सा अधिकारियों को दिये । कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान आइसोलेशन वार्ड में तैनात डॉक्टरों एवं नर्सिंग स्टॉफ को अलग-अलग शिफ्ट में तैनात करने तथा रात्रिकालीन शिफ्ट के लिए अलग से चिकित्सकों एवं नर्सिंग टीम गठित करने के निर्देश दिये ताकि उन्हें ड्यूटी के बाद पर्याप्त आराम मिल सके ।
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान विक्टोरिया अस्पताल में सर्दी, खांसी, बुखार और सांस के रोगियों के लिए अलग से बनाई गई ओपीडी और पंजीयन काउंटर का निरीक्षण भी किया । इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष कुमार मिश्रा एवं सिविल सर्जन डॉ. चौधरी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3476/मार्च-153/जैन

कलेक्टर ने लिया ओला प्रभावित फसलों का जायजा
जबलपुर, 19 मार्च, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज पनागर तहसील के ग्राम खजरी, खिरिया, बरौदा और ग्राम मचला पहुँचकर सुबह हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया श्री यादव ने खेतों में जाकर प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया और किसानों से भी चर्चा की उन्होंने अधिकारियों को फसलों को हुए नुकसान का ग्रामवार और फसलवार विस्तृत आंकलन कर कलेक्टर कार्यालय को  तत्काल रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिये हैं श्री यादव ने अधिकारियों से कहा कि कृषि विभाग के माध्यम से  बीमा कंपनी को भी ओलावृष्टि से गेहूं और चना की फसलों को हुए नुकसान की सूचना तुरन्त दी जाये  
          श्री यादव ने पनागर के बाद पाटन तहसील के ग्राम बेलखाडू, खमोद और बरौदा पहुँचकर भी ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों का अवलोकन किया उन्होंने प्रभावित फसलों का सर्वे करने के साथ-साथ किसानों को सामयिक सलाह भी देने के निर्देश राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को दिये हैं ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ पाटन एसडीएम सिद्धार्थ जैन और पनागर एसडीएम मणिन्द्र सिंह भी मौजूद थे
जिले के 465 गाँवों में फसलों को दस से पन्द्रह फीसदी का नुकसान:
     कलेकटर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक आज सुबह हुई बारिश एवं ओला वृष्टि से जिले के 465 गाँवों में फसलों को दस से पन्द्रह फीसदी क्षति होने का अनुमान है ।  अधीक्षक भू-अभिलेख ललित ग्वालवंशी ने बताया कि इनमें जबलपुर तहसील के 30 गांव, पनागर के 64, कुंडम के 199, पाटन के 26, शहपुरा के 44, सिहोरा के 40, मझौली के 23 तथा अधारताल, गोरखपुर एवं रांझी तहसील के 39 गाँव शामिल हैं । श्री ग्वालवंशी ने बताया कि आज हुई बारिश और ओला वृष्टि के दौरान सिहोरा तहसील के ग्राम बंदरकोला में आकाशीय बिजली गिरने से एक महिला की मृत्यु हो गई है ।
क्रमांक/3477/मार्च-154/जैन

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राहियों से सत्यापन कराने की अपील
जबलपुर 19 मार्च 2020
      जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पात्र लाभार्थी उपभोक्ताओं के सत्यापन का कार्य अंतिम चरण में है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में लाभार्थी सत्यापन का कार्य 90 प्रतिशत से अधिक पूर्ण हो चुका है। कई सत्यापन दलों के द्वारा अवगत कराया गया है कि सत्यापन के दौरान उन्हें कुछ लाभार्थी मौके पर नहीं मिल रहे हैं जिससे उन लाभार्थियों का सत्यापन नहीं हो पा रहा है।
जिला आपूर्ति नियंत्रक एनएमएच खान ने नगर निगम जबलपुर एवं तहसीलों के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत चिन्हित हितग्राहियों से आग्रह किया है कि यदि सत्यापन दल द्वारा उनका सत्यापन नहीं किया गया है तो वह सत्यापन दल से संपर्क कर अपना सत्यापन करा लें। 
क्रमांक/3478/मार्च-155/मनोज॥

खुद को 18 दिनों तक आइसोलेट रख सृजन सोनी ने पेश की नजीर
कलेक्टर ने घर पहुंचकर सृजन को दी शाबासी
जबलपुर, 19 मार्च, 2020
     चीन के वुहान प्रांत में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे गोपाल सदन जबलपुर निवासी सृजन सोनी ने खुद को घर के एक कमरे में अठारह दिनों तक आइसोलेट रखकर कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा अपने परिवार के सदस्यों को खुद से दूर रखने की अनूठी नजीर पेश की है । सृजन की इस जीवटता की हौसलाअफजाई करने और शाबासी देने कलेक्टर भरत यादव आज स्वयं सृजन के घर पहुंचे ।
     बीस वर्षीय सृजन विगत 8 फरवरी को चीन के वुहान प्रांत से कोलकाता और 10 फरवरी को जबलपुर पहुंचे थे ।  हालांकि सृजन को कोलकाता एयरपोर्ट पर हुई स्क्रीनिंग में निगेटिव पाया गया था ।  जबलपुर पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग के अमले ने भी उनका सेम्पल लिया था और इससे भी उनके कोरोना वायरस के संक्रमण के कोई लक्षण नहीं मिले थे ।
     इसके बावजूद सृजन ने स्वास्थ्य विभाग के अमले की सलाह पर अपने आप को घर में ही लगातार 18 दिनों तक आइसोलेट कर रखा । इस दौरान सृजन ने परिवार के सदस्यों, मित्रों और परिचितों से भी दूरी बनाये रखी । इस दौरान स्वास्थ्य विभाग का अमला उसके घर पर लगातार दस्तक देता रहा तथा उसके स्वास्थ्य पर नजर रखे रहा ।
     सृजन से कलेक्टर भरत यादव ने आज गुरूवार को गोपाल सदन स्थित उनके घर पहुंचकर भेंट की तथा अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर उसकी जागरूकता की सराहना की । श्री यादव ने इस दौरान सृजन से चीन में चल रही उसकी पढ़ाई और कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के चलते वहां के हालातों की जानकारी ली । कलेक्टर सृजन के अभिभावकों से भी मिले ।  
     कलेक्टर से चर्चा के दौरान सृजन और उनकी माँ ने जबलपुर पहुंचने पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिखाई गई तत्परता की सराहना की ।  उन्होंने कलेक्टर को बताया कि आइसोलेशन के दौरान स्वास्थ्य विभाग का अमला हर दूसरे दिन उसके हालचाल जानने घर पहुंचता था ।
सृजन ने कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने की मंशा व्यक्त की:
कलेक्टर से बातचीत के दौरान सृजन ने जबलपुर जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों तथा लोगों को इसके लक्षण एवं बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने उठाये गये कदमों की तारीफ की । सृजन ने इन प्रयासों में खुद भी भागीदार बनने की इच्छा कलेक्टर के समक्ष जताई तथा उसे कोरोना वायरस के संक्रमण के सस्पेक्टेड मरीजों की काउंसलिंग करने का अवसर प्रदान करने का आग्रह भी कलेक्टर से किया । सृजन सोनी से भेंट के दौरान कलेक्टर के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3479/मार्च-156/जैन

मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर का स्टाक करें
कलेक्टर ने किया नागरिकों से आग्रह
जबलपुर 19 मार्च 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने आम नागरिकों से मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर का स्टाक करने का अनुरोध किया है।
      श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने की संभावना को देखते हुए लोग अनावश्यक रूप से मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर खरीद रहे हैं जबकि जिले में ऐसी कोई स्थिति नहीं है और ही लोगों को इस तरह की कोई संभावना है। श्री यादव ने विशेषज्ञ चिकित्सकों का हवाला देते हुए कहा कि स्वस्थ व्यक्ति को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। इसी तरह कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए साफ पानी और साबुन में 20 से 25 सेकेण्ड तक अच्छी तरह बार-बार हाथ धोना ही पर्याप्त है।
      श्री यादव ने कहा कि मास्क केवल उन्हें पहनना ही आवश्यक है तो सर्दी, खांसी पर सांस लेने में तकलीफ की बीमारी से पीड़ित हैं। इसी तरह ऐसे मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी तथा उनकी तीमारदारी में लगे लोगों को भी मास्क पहनना जरूरी है। अस्पताल जाते समय भी नागरिकों द्वारा मास्क पहना जाना चाहिए।
      श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लगे लोग सतर्कता बरतें। भीड़भाड वाली जगह पर जाएं। सर्दी-खांसी और सांस के रोगियों से दूरी बनाकर रखें तथा अपने आंख, नाक और मुंह को बार-बार छुए। कलेक्टर ने नागरिकों को बताया कि जिले में मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर की उपलब्धता बनाए रखने तथा इसके अवैध संग्रहण को रोकने के लिए सभी एसडीएम को जमाखोरी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि केन्द्र शासन ने मास्क और हेण्ड सेनिटाइजर को आवश्यक वस्तु अधिनियम में भी शामिल कर लिया है।
      मास्क और हैण्ड सेनिटाइजर की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध इस अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी कार्यवाही की जाएगी।  
क्रमांक/3480/मार्च-157/जैन॥

मास्क और हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता, कीमत और गुणवत्ता पर
नियंत्रण रखने के कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 19 मार्च, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में नोवल कोरोना वायरस से बचाव में उपयोग किए जाने वाले मास्क एवं हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा गुणवत्ता एवं कीमतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं।  
श्री यादव ने अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को बताया है कि भारत सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्रावधानों के तहत मास्क (2 प्लाई एवं 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क) और हैंड सेनिटाइजर को नवीन अनुसूची में सम्मिलित किया है।
उन्होंने कहा कि मास्क और हैंड सेनिटाइजर विक्रेताओं को आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के संशोधित प्रावधान तथा चोर बाजारी निवारण और आवश्यक वस्तु प्रदाय अधिनियम, 1980 के प्रावधान से अवगत कराया जाये । साथ ही, उन्हें इन वस्तुओं की सामान्य उपलब्धता बनाये रखने के लिए आवश्यक निर्देश दिए जाएं। श्री यादव ने कहा है कि मास्क और हैंड सेनिटाइजर की उपलब्धता एवं कीमतों की नियमित समीक्षा एवं निगरानी की जाए। उन्होंने हैण्ड सेनिटाइजर और मास्क की जमाखोरी के विरूद्ध छापे की कार्यवाही करने तथा स्टॉक की नियमित जांच करने के निर्देश भी दिये । उन्होंने कहा कि अनियमितता पाई जाने पर कठोर कार्यवाही भी की जाए  
क्रमांक/3481/मार्च-158/जैन 


श्रेयस एवं आभास जोशी के म्यूजिकल एलबम अम्मा की शूटिंग पूर्ण
मदर्स डे पर रिलीज होगा एलबम - मृगांक उपाध्याय
जबलपुर 19 मार्च 2020
बालभवन के बाल कलाकार एवं वसंत काशीकर द्वारा संचालित एवं निर्देशित जिज्ञासा थियेटर ग्रुप की श्रीमती ज्योति आप्टे, आभास जोशी के एलबम में नजर आएंगे।
मदर्स डे पर मई के पहले हफ्ते में रिलीज होगा वीडियो
यूट्यूब के चैनल Indie Routes की फिल्म जायका से मशहूर हुईं थीं आभास जोशी की दादी श्रीमती पुष्पा जोशी जिन्होंने रेड फिल्म में दादी का किरदार अदा किया है। इस यूट्यूब फिल्म के निर्माण निर्देशन और सिनेमैटोग्राफी में उनकी बहू श्रीमती हर्षिता जोशी की भूमिका रही। पटकथा श्री रविंद्र जोशी ने लिखी थी।
जबलपुर मूल के जोशी परिवार की इस बहु ने एक गीत का वीडियो जबलपुर में ही विगत दिनों ग्राम बरेला के पास सूट किया। वीडियो में मां की भूमिका में श्रीमती ज्योति आप्टे नज़र आएंगी जबकि पुत्र की भूमिका में बाल भवन के मास्टर मृगांक उपाध्याय दिखेंगे। मास्टर मृगांक उपाध्याय बाल भवन से तबला सीख रहे हैं । मृगांक बहुत ही शर्मीले स्वभाव का बालक है किंतु बाल कलाकार की अभिनय की क्षमता का मूल्यांकन करते हुए संचालक बाल भवन गिरीश बिल्लोरे द्वारा अन्य बच्चों के अलावा मृगांक को भी फिल्म में अभिनय करने का सुझाव दिया। बहुत ना नुकुर के बाद बच्चे ने अभिनय करना स्वीकारा।
वीडियो एल्बम के गीत का लेखन रविंद्र जोशी, निर्माण एवं निर्देशन श्रीमती हर्षिता जोशी ने किया। गीत एल्बम में स्वर एवं संगीत श्रेयस जोशी एवं आभास जोशी का है । हरि नाथ गोविंदन विष्णु ने सिनेमेटोग्राफी की है । बरेला निवासी ड्रीम एचीवर कोचिंग के संचालक प्रशांत कुमार काछी और काछी परिवार का विशेष योगदान रहा।
गिरीश बिल्लोरे मुकुल ने कहा कि- फिल्म सिटी के निर्माण के पूर्व हमें छोटे-छोटे प्रयास करते रहना होगा, ताकि हम निर्माताओं एवम निर्देशकों को आकृष्ट कर सकें। जबलपुर जिले में ही नहीं बल्कि जबलपुर संभाग एवं महाकौशल क्षेत्र में लोकेशन एवं कलाकारों की उपलब्धता के कारण फिल्म निर्माण की अपार संभावनाएं हैं। और तब जबकि राज्य सरकार, जिला प्रशासन फिल्म सिटी बनाने के लिए कृत संकल्पित है तो हमें अपने संवाद उदाहरण के साथ निर्माताओं और निर्देशकों तक पहुंचाना चाहिए। इसी दिशा में हमारी यह कोशिश है कि हम अपनी ओर से जितना सहयोग कर सकते हैं अवश्य प्रदान करें ताकि प्रोडक्शन यूनिटस् को हम विश्वास दिला सके कि जबलपुर में काम करना कठिन नहीं है।
ज्ञात हो कि बालभवन जबलपुर से अब तक लगभग 25 से अधिक बच्चे विभिन्न नाट्य संस्थाओं के सहयोग से रंगमंच तथा विकास पांडे की सौजन्य से फिल्मों तथा टीवी सीरियल्‍स में काम कर चुके हैं।
क्रमांक/3484/मार्च-161/मनोज॥