News.28.03.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
अब नहीं दी जायेगी बाहर जाने की अनुमति
बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही दिये जायेंगे पास
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान लोगों को शहर और जिले से बाहर जाने की अनुमति देने में प्रशासन द्वारा अब सख्ती बरती जायेगी ।  बहुत ज्यादा आवश्यक होने और आकस्मिकता जैसी स्थिति में ही लोगों को शहर से बाहर जाने की अनुमति पत्र जारी किये जायेंगे ।
     कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में ही रहें । इसके साथ ही जो जहां है वो वहीं रहे ।  श्री यादव ने कहा कि रविवार से शहर के बाहर जाने वालों को अनुमति देने में अब सख्ती बरती जायेगी ।  आकस्मिक या अत्यावश्यक वजह बताने पर और संतुष्टि के बाद ही अनुमति पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये हैं ।
     श्री यादव ने कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए वाहन लेकर घर से बाहर निकलने वालों पर सख्ती बरतने की बात कही है । बिना जरूरत के बाहर निकलने वालों पर कार्यवाही होगी साथ ही उनके वाहन भी खड़े करा लिये जायेंगे । उनहोंने कहा कि कर्फ्यू के दौरान लोगों को रोजमर्रा की सामग्री खरीदने के लिए निकटतम सेवा प्रदाता तक पैदल जाने की अनुमति है ।
     श्री यादव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की होम डिलेवरी सुनिश्चित की गई है ।  फेरी लगाकर सब्जी-फल बेचने वाले गली-मोहल्लों में जाकर इन जरूरी चीजें को उपलब्ध करा रहे हैं ।  दवा, दूध, किराना एवं राशन दुकानों को भी पूरे दिन खुले रखने की अनुमति है ।
     कलेकटर ने लोगों से आग्रह किया कि वे पैदल चलकर ही निकट के सेवा प्रदाता तक जाये ।  जरूरी हो तभी वाहन का इस्तेमाल करें ।  इसमें भी स्कूटर या मोटर साइकिल पर केवल एक व्यक्ति वो भी वाहन चलाने वाले को ही परमिशन होगी । चार पहिया वाहनों में भी ड्राइवर सहित केवल दो व्यक्ति ही चल सकेंगे ।
     श्री यादव ने कर्फ्यू के दौरान लोगों से घरों से बाहर न निकलने का आग्रह किया है ।  उन्होंने कहा बहुत ज्यादा आवश्यक हो तभी लोग बाहर निकलें ।  उसमें भी उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाये रखना ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे बेहतर उपाय है । श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में सभी लोगों को एकजुट होकर प्रशासन का साथ देना होगा ।  प्रशासन जो भी सख्ती बरत रहा है वो लोगों के उनके परिवार तथा शहरवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के हित में है । इसलिए सभी लोगों को स्व-अनुशासन में रहकर इसमें साथ देना होगा तभी इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना किया जा सकेगा ।
क्रमांक/3600/मार्च-277/जैन
कोरोना कंट्रोल रूम से आज 310 शिकायतों का निराकरण
अब ई-पास की व्यवस्था भी
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     जिला प्रशासन द्वारा दमोहनाका स्थित स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एण्ड कमांड सेंटर में बनाये गये एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से आज शनिवार को कोरोना वायरस से संबंधित मिली 310 सूचनाओं एवं शिकायतों का निराकरण किया गया ।  इसमें कुछ कॉल टेलीमेडिसिन से भी संबंधित थीं ।  टेलीमेडिसिन से संबंधित कॉल पर संबंधित व्यक्ति को चिकित्सकीय परामर्श कंट्रोल रूम में तैनात चिकित्सकों द्वारा दिया गया ।
     अपर कलेक्टर संदीप जीआर के मुताबिक नागरिक अब एकीकृत कंट्रोल रूम में दूरभाष नंबर 0761-2637501 से लेकर 2637515 के साथ-साथ 0761-2637500 पर भी संपर्क कर सकेंगे । उन्होंने बताया कि एकीकृत कंट्रोल रूम से ई-पास देने की सुविधा भी शुरू की जा रही है । लोगों को बहुत ज्यादा आवश्यक होने पर ही पास जारी किये जायेंगे ।
     अपर कलेक्टर ने बताया कि कोरोना कंट्रोल रूम से होम क्वारेंटाइन में रखे गये लोगों पर नजर रखी जा रही है उनसे संपर्क कर उनके स्वास्थ्य के बारे में लगातार पूछताछ की जा रही है ।  उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये सभी आठ व्यक्तियों के आसपास के क्षेत्र का कंटेनमेंट भी किया गया है।
क्रमांक/3601/मार्च-278/जैन
जिला रेडक्रॉस सोसायटी को अब ऑनलाइन भी दिया जा सकेगा डोनेशन
पेमेंट गेट-वे तैयार
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों में भागीदार बनने के इच्छुक व्यक्ति या संगठन अब जिला रेडक्रॉस सोसायटी को ऑनलाइन डोनेशन भी दे सकेंगे ।  इसके लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी का ऑनलाइन पेमेंट गेट-वे https://redcrossjabalpur.in तैयार किया गया है ।
     कोई भी नागरिक या संगठन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट, नेट बैंकिंग एवं यू.पी.आई. के माध्यम से जिला रेडक्रॉस सोसायटी के खाते में ऑनलाइन गेट-वे पर अपनी सहयोग राशि जमा कर सकता है ।
क्रमांक/3602/मार्च-279/जैन
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए अधिकारियों के बीच
कार्य  विभाजन
कलेक्टर ने जारी किया आदेश
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर कलेक्टर भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर अधिकारियों के बीच कार्य विभाजन किया है ।
     आदेश में अपर कलेक्टर विकास एवं जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा को नोडल अधिकारी की हैसियत से स्वास्थ्य विभाग के कार्यों पर संपूर्ण नियंत्रण, होम आइसोलेशन एवं आइसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की जवाबदारी दी गई है ।  इसी प्रकार नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार को कर्फ्यू के दौरान गरीबों एवं बेसहारा लोगों के भोजन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था एवं पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था तथा अपर कलेक्टर वी.पी. द्विवेदी को पास जारी करने संबंधी व्यवस्था, मॉनीटरिंग संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने, ड्यूटी से छूट, कार्यालय उपयोग हेतु सामग्री प्रदाय करना एवं बजट संबंधी कार्य सौंपे गये हैं । सीईओ स्मार्ट सिटी आशीष पाठक को कोरोना कंट्रोल रूम की समस्त व्यवस्थायें, जिला आपूर्ति नियंत्रक एम.एच.एन. खान को रोजमर्रा की सामग्री की वस्तुओं की अधिक कीमत वसूलने वाले और कालाबाजारी करने वालों पर कार्यवाही करने एवं अधिसूचित वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा उप संचालक मंडी आनंद मोहन शर्मा को कृषि उपज मंडी स्थित फल मंडी व सब्जी मंडी में केवल थोक व्यापारियों को ही फल-सब्जी उपलब्ध कराने एवं यहां फुटकर व्यापारियों एवं आम नागरिकों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने की जिम्मेदारी दी गई है ।
क्रमांक/3603/मार्च-280/जैन
संयुक्त संचालक योजना एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम के प्रभारी अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने संयुक्त संचालक योजना एवं सांख्यिकी को एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का प्रभारी अधिकारी बनाया है ।
क्रमांक/3604/मार्च-281/जैन
जिले के बाहर के लोगों को ठहराने धर्मशाला एवं होटलों का अधिग्रहण होगा
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर लगाये गये कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान जबलपुर में रूक गये बाहर के लोगों के ठहरने के लिए धर्मशालाओं एवं होटलों का अधिग्रहण किया जायेगा ।
कलेकटर भरत यादव ने इस बारे में एक आदेश जारी कर जबलपुर टूरिज्म एवं प्रमोशन काउंसिल के सीईओ हेमंत सिंह को होटल एवं धर्मशालाओं के अधिग्रहण की कार्यवाही के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ।  नोडल अधिकारी को इस कार्य में आयुक्त नगर निगम, सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद पंचायतों के सीईओ को सहयोग करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये हैं ।
जबलपुर में रूके लोगों तथा यहां काम की तलाश में आये मजदूर जो लॉकडाउन में यहीं रह गये हैं के भोजन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम, स्वयंसेवी संगठनों, समाजसेवी संस्थाओं एवं गैर सरकारी संगठनों के माध्यम से की गई है ।
क्रमांक/3605/मार्च-282/जैन

सामाजिक संस्थाओं और व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने दिया दिल खोलकर दान
जबलपुर 28 मार्च 2020
रेडक्रास सोसायटी जबलपुर द्वारा कलेक्टर श्री भरत यादव के मार्गदर्शन में विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं और सेवाभावी व्यक्तियों के सहयोग से जरूरतमंद व्यक्तियों तक मदद पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
इस क्रम में शनिवार को दिन में-175 पैकेट जीतो जबलपुर चैप्टर एवं  दिगंबर जैन युवा महासंघ के सहयोग से रॉयल ऑर्बिट द्वारा एवं100 पैकेट होटल अरिहंत पैलेस द्वारा, 50 फूड पैकेट  श्रीमती पुष्पा तनेजा द्वारा, 50 फूड पैकेट मयंक पाठक द्वारा, 100 फूड पैकेट होटल प्रिंस विराज द्वारा, 200 फूड पैकेट होटल दावत विजय नगर द्वारा, 100 पैकेट दूध शिवम डेरी द्वारा प्रदाय किया गया।
इसी प्रकार शाम को-150 पैकेट रॉयल ऑर्बिट द्वारा, रामलीला समिति गढ़ा द्वारा 300 फूड  पैकेट द्वारा वितरित, 250 पैकेट केशरवानी समाज द्वारा, 100 पैकेट दूध 250 पैकेट पूड़ी सब्ज़ी दिग्विजय सिंह द्वारा, 100 पैकेट खाना होटल अरिहंत पैलेस द्वारा 15 परिवारों को दैनिक राशन तिलक गोंटिया और 30 परिवारों को दैनिक राशन धर्मेंद्र जैन द्वारा, 300 किलो आटा ,100 किलो चावल एवं एक बोरी नमक शंकर लालवानी जी द्वारा प्रदाय किया गया। रात्रि कालीन ड्यूटी पर तैनात पुलिस हेतु 300 चाय अरिहंत पैलेस द्वारा प्रदान किया गया।
खाद्य सामग्री का वितरण रेडक्रॉस के सहयोगी वॉलेंटियर्स आशीष ठाकुर एवं टीम - मोक्ष संस्था, अंकित पहारिया -पनाह फॉउंडेशन, राहुल तिवारी, अनिल रैकवार, आशीष जैन,अमन जैन, अमोल मिश्र साहिल पटवा, शुभम ताम्रकार -ह्यूमैनिटी ऑर्गनाइजेशन के अरविंद दुबे, विवेल अहिरवार-वॉक एंड क्लीन के सहयोग से किया गया। इसके अलावा 50 पैकेट अमित चौबे, 40 पैकेट शालिनी जैन, 30 पैकेट राजकुमारी पचौरी, 50 पैकेट कारण विश्वकर्मा, 30 पैकेट देवेंद्र अरोरा, 50पैकेट उमा स्वर्णकार, गाय को चारा 15 गठ्ठे सचिन चौधरी द्वारा, बिस्कुट 12 दर्जन आयुष दीवान द्वारा, 40 मास्क रेडक्रास द्वारा वितरण किया गया। इसके अलावा हम है फॉउंडेशन दिलीप तिवारी एवं अन्य सहयोगियों द्वारा वितरण किया गया।
एक पिता ने  51 हजार रूपए दान किए  लेकिन नाम नहीं बताया। इनका कहना था कि मैं अपने बच्चे की बर्थडे पार्टी देता तो उसमें मुश्किल से 40 से 50 लोग खाते और भूल जाते। इस पैसे से कम से कम एक हजार लोगों को भोजन मिलेगा। यह सोचकर ही उसने यह राशि रेडक्रास सोसायटी को प्रदान की है।
चलित प्रसादम सेवा हरे कृष्णा आश्रम भेड़ाघाट के तत्वधान में विगत 9 वर्षों से लोगों को भोजन कराते रही है और कोरोना कि इस विकट घड़ी में भी प्रतिदिन 400 से अधिक लोगों को दाल चावल पूड़ी सब्जी के पैकेट वितरित करती रही है डॉक्टर सुधीर अग्रवाल ने बताया कि उद्देश्य मानवता की सेवा मात्र है।
क्रमांक/3606/मार्च-283/जैन॥

निजी स्कूल फीस जमा करने छात्रों को परेशान न करें
डीईओ ने निजी स्कूल प्रबंधकों, प्राचार्यों और प्रधानाध्यापकों को दिए निर्देश
जबलपुर 28 मार्च 2020
      जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रभाव और लॉकडाउन व कर्फ्यू की स्थिति के मद्देनजर जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने जिले के सभी अशासकीय सीबीएसई, आईसीएससी स्कूलों के प्रबंधकों, प्राचार्यों और प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया है कि वे किसी भी छात्र को फीस जमा करने के लिए परेशान न करें।
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव के निर्देश पर डीईओ ने आज जारी आदेश में कहा है कि छात्र द्वारा फीस जमा न करने के कारण परीक्षा से वंचित न किया जाए। साथ ही अंकसूची, टीसी इत्यादि को न रोका जाए। यदि कोई विद्यार्थी मार्च-अप्रैल 2020 की फीस विलम्ब से भी जमा करता है तो उसके विलम्ब शुल्क (पेनाल्टी) की राशि न ली जाए।
      कोरोना वायरस के कारण स्कूलों के विद्यार्थियों तथा शिक्षक व कर्मचारियों को शाला आने के लिए पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। इस कारण शिक्षक और कर्मचारियों के वेतन में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं की जाए। माह के अंत में सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के खाते में वेतन जमा करना सुनिश्चित करें। ताकि उन्हें परिवार के भरण पोषण में आर्थिक दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
क्रमांक/3607/मार्च-284/मनोज॥

लॉक डाउन के दौरान होगा स्वैच्छिक रक्तदान
जबलपुर 28 मार्च 2020
राज्य शासन ने सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि आम नागरिकों से जिले के शासकीय ब्लड बैंक में अपाइंटमेंट लेकर स्वैच्छिक रक्तदान के लिये अपील जारी करें। लॉक डाउन के कारण स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित नहीं कर पाने के कारण ब्लड बैंक (ब्लड सेंटर) में रक्त की कमी को देखते हुए यह कार्यवाई की गई है।
आयुक्त लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री प्रतीक हजेला ने कलेक्टर्स से कहा है कि जिले के ब्लड बैंक द्वारा स्वैच्छिक रक्तदाता के मोबाइल नंबर/-मेल पर रक्तदान के लिये अपाइंटमेंट लेटर भेजा जाए। स्वैच्छिक रक्तदाताओं को ब्लड सेंटर द्वारा भेजा जाने वाला अपाइंटमेंट लेटर ही रक्तदान के दिन एवं समय के लिये पास के रूप में मान्य किया जाये।
क्रमांक/3608/मार्च-285/मनोज॥
फूड प्रोडक्ट्स परिवहन में छूट
जबलपुर 28 मार्च 2020
राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन में फूड प्रोडक्ट्स के परिवहन को छूट प्रदान की गई है। प्रबंध संचालक सह-आयुक्त मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड श्री संदीप यादव ने इस बारे में सभी भार साधक अधिकारी एवं सचिव कृषि उपज मण्डी समिति को निर्देशित किया है कि इस छूट के संबंध में मण्डी व्यापारियों को अवगत करायें। साथ ही, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर अनाज, फल एवं सब्जी के परिवहन में आने वाली सभी बाधाओं को दूर करना सुनिश्चित करें।
क्रमांक/3609/मार्च-286/मनोज॥
एक अप्रैल से रेडियो पर शैक्षिक प्रसारण
विद्यार्थियों को घर पर अध्ययन जारी रखने की सलाह
जबलपुर 28 मार्च 2020
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा की है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से  वे लॉक डाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पालक सुनिश्चित करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी अपनी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें। कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12 तक के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5 तक के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दुहरायें और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी न्यूनतम 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।
प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने बताया है कि सभी विद्यार्थी अपने अध्ययन के दौरान आने वाली कठिनाइयों को व्हाट्सएप अथवा फ़ोन पर अपने शिक्षकों से साझा कर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन और शाला अवकाश के दिनों में अध्ययन की निरंतरता के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 1 अप्रैल से आकाशवाणी से शैक्षिक प्रसारण प्रारंभ किया जा रहा है।  यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित होगा। इससे विद्यार्थी रेडियो के माध्यम से घर पर भी नियमित अध्ययन कर सकेंगे। यह शैक्षिक रेडियो कार्यक्रम आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों और विविध भारती केन्द्रों से एक साथ प्रसारित होगा। इसके साथ ही शिक्षकों और पालकों के व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाये गए हैं। इन ग्रुप्स में समय-समय पर कक्षावार और विषयवार रोचक वीडियो अपलोड किए जाएंगे।
क्रमांक/3610/मार्च-287/मनोज॥