News.14.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
बहुराष्ट्रीय कंपनी इंडसकेन द्वारा प्रोसेसिंग यूनिट के लिए चयनित भूमि का किया अवलोकन
जबलपुर, 14 मार्च, 2020
     कनाडा की बहुराष्ट्रीय कंपनी इंडसकेन द्वारा औषधीय पौधों से दवा बनाने के लिए प्रोसेसिंग यूनिट लगाने हेतु समाधि रोड पर बरगी बांध के समीप स्थित ग्राम डुंगरिया में चयनित भूमि का कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज शनिवार को निरीक्षण किया ।
     बहुराष्ट्रीय कंपनी इंडसकेन ने प्रदेश में दवा बनाने के लिए औषधीय पौधों की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को प्रस्ताव दिया था । इस प्रस्ताव को शासन द्वारा जिला प्रशासन जबलपुर को भेजा गया ।  जिला प्रशासन ने तत्परता बरतते हुए कंपनी के प्रतिनिधियों को बरगी बांध के समीप डुंगरिया में उपलब्ध जमीन दिखाई ।  कंपनी के प्रतिनिधियों ने करीब 30 एकड़ इस भूमि को प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर जिला प्रशासन को अपनी सहमति दी है ।
     इंडसकेन कंपनी इस भूमि पर गांजा-भांग जैसे औषधीय गुणों वाले पौधे तैयार करने के लिए अलग-अलग कवर्ड यूनिट बनायेगी ।  यहाँ पौधों की प्रोसेसिंग की जायेगी और दवा बनाने के लिए पैकेजिंग कर उसका निर्यात भी करेगी । कंपनी द्वारा प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने पर करीब 1400 करोड़ रूपये का निवेश किया जायेगा । प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना से करीब ढाई हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलेगा ।
     कलेक्टर ने इंडसकेन कंपनी द्वारा चयनित भूमि के निरीक्षण के दौरान यहाँ उपलब्ध सुविधाओं पर भी अधिकारियों से चर्चा की । उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कंपनी को जमीन आबंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के निर्देश भी इस मौके पर दिये ।  कलेक्टर के साथ निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे ।
डेयरी हब के लिए चिन्हित भूमि का भी किया अवलोकन:
     कलेक्टर श्री यादव ने इंडसकेन कंपनी द्वारा डुंगरिया में पसंद की गई भूमि के निरीक्षण के पहले बरगी के समीप ग्राम मरहापाठा में डेयरी हब के लिए चयनित करीब 57 हेक्टेयर भूमि का अवलोकन भी किया । उन्होंने इस भूमि को डेयरी हब के लिए उपयुक्त बताते हुए इस हेतु और भी भूमि चिन्हित करने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये ताकि यहाँ शहर से डेयरियों के विस्थापन के साथ-साथ डेयरी उत्पाद तैयार करने की इकाइयाँ भी लगाई जा सके ।
क्रमांक/3438/मार्च-115/जैन 
कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम : -
मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को दी गई
राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के पद की शक्तियों की जानकारी
जबलपुर 14 मार्च 2020
जिला प्रशासन द्वारा संचालित कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज शनिवार को एमपीपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं की मॉडल स्कूल में क्लास लगाई गई जिसमें संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित ने संविधान और भारतीय राजवयवस्था विषय पर अध्यापन किया । श्री दीक्षित द्वारा विषय के अन्तर्गत भारत में राष्ट्रपति का पद, निर्वाचन एवं उनकी शक्तियां, अमेरिकी राष्ट्रपति के पद से तुलना, भारत में प्रधानमंत्री का पद एवं उसकी शक्तियां ,स्वतंत्रता पश्चात भारत के विभिन्न प्रधानमंत्री एवं उनकी स्थिति का तुलनात्मक अध्ययन, भारत में संविधान संशोधन की संसद की शक्ति एवं प्रक्रिया तथा अभी तक हुए संविधान संशोधन पर महत्वपूर्ण टिप्स दिए एवं उत्तर लेखन का अभ्यास कराया गया। पिछली कक्षा में पढ़ाए गए टॉपिक्स पर विद्यार्थियों द्वारा लिखे गए उत्तर में आवश्यक सुधार बताए गए।
श्री दीक्षित के साथ ही श्री गिरीश मेराल द्वारा भारतीय अर्थवयवस्था पर कक्षा ली गई और स्वतंत्रता पश्चात भारतीय अर्थवयवस्था में हुए सुधार, आर्थिक विकास, भारतीय अर्थवयवस्था की वर्तमान स्थिति पर व्याख्यान देकर उत्तर लेखन का अभ्यास कराया गया।
संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय के मुताबिक कोरोना वाइरस के संक्रमण के अलर्ट को देखते हुए आगामी सूचना तक कैरियर गाइडेंस की कक्षाएं स्थगित की गई है।
क्रमांक/3439/मार्च-116/जैन॥