News.31.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त श्री मिश्रा द्वारा कर्फ्यू-लॉकडाउन में जनसुविधा हेतु इंतजाम की समीक्षा
जबलपुर 31 मार्च 2020
      कोरोना जनित संक्रामक बीमारी की रोकथाम और कर्फ्यू-लॉकडाउन की स्थिति में सामान्य जन को आवश्यक वस्तुओं की सुगम आपूर्ति तथा गरीब, श्रमिक, बीमार व्यक्तियों को भोजन, खाद्यान्न, दवा आपूर्ति और आश्रय के इंतजामों की समीक्षा संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में की। इस बैठक में पुलिस महानिरीक्षक भगवत सिंह चौहान, पुलिस उप महानिरीक्षक मनोहर वर्मा, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह और नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार सहित प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि वायरस के संक्रमण को रोकने सोशल डिस्टेसिंग महत्वपूर्ण है। उन्होंने शहर के विभिन्न नए स्थानों पर लगाई जा रही सब्जी मंडियों की व्यवस्था, वहां सब्जी लेने पहुंच रहे लोगों की भीड़ तथा सोशल डिस्टेसिंग के नियम के पालन के संबंध में जानकारी ली। बताया गया कि परिवर्तित स्थानों पर सब्जी मण्डी लगाने से भीड़ अपेक्षानुसार नियंत्रित हुई है तथा सोशल डिस्टेसिंग के प्रति लोगों की जागरूकता भी बढ़ी है।
      बैठक में गरीबों और निराश्रितों को पका भोजन वितरण, भोजन पैकेट वितरण तथा अनाज वितरण की समीक्षा की गई। साथ ही दान से प्राप्त खाद्यान्न और राशि के उपयोग पर चर्चा हुई।
      बैठक में निर्देश दिए गए बाहर से आए मजदूरों तथा ग्रामीण मजदूरों के लिए स्वास्थ्य, रोजगार, आश्रय और भोजन के संबंध में निर्देशों का पालन किया जाए।
      संभागायुक्त श्री मिश्रा ने ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों-मरीजों, निराश्रितों को दी जा रही शासकीय और सामाजिक मदद संबंधी व्यवस्थाओं की जानकारी ली।
      नगर निगम आयुक्त ने बताया संपूर्ण शहर को सेनेटाइज करने के लिए नगर निगम द्वारा 18 दलों का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में 15 लोगों की टीम कार्य कर रही है। 15 जोन के लिए 15 टीम दी गईं हैं। सेनेटाइजेशन का कार्य व्यापक स्वरूप में किया जा रहा है। निगम द्वारा अब तक लगभग 2500 लीटर सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिड़काव किया जा चुका है। अन्य कीटनाशक का छिडकाव भी किया जा रहा है।
      नगर निगम द्वारा प्रतिदिन लगभग 10 से 11 हजार भोजन पैकेट का वितरण किया जा रहा है। भोजन की आवश्यकता के लिए काल सेंटर स्थापित किए गए हैं। सभी 15 संभागीय क्षेत्रों में 15 रसोईयां स्थापित की गई हैं। दीनदयाल रसोई योजना स्थल राजा गोकुलदास धर्मशाला में गरीबों को खाने का इंतजाम किया गया है।  
क्रमांक/3640/मार्च-317/खरे॥ 

प्रतिबंधात्मक आदेशों की अवधि 14 अप्रैल तक बढ़ी
पूर्व में जारी पास व अनुमतियों के नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं
जबलपुर 31 मार्च 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिले में लगाए गए कर्फ्यू और लॉक डाउन तथा सभी प्रतिबंधात्मक आदेशों की अवधि 31 मार्च से 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। यह जानकारी आज कलेक्टर भरत यादव ने दी। उन्होंने बताया कि कर्फ्यू एवं लॉकडाउन से छूट के लिए दी गई सभी प्रकार की अनुमतियां एवं पास की अवधि भी 14 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी गई हैं। अत्यावश्यक सेवाओं रोजमर्रा की सामग्री की आपूर्ति में लगे वाहनों एवं व्यक्तियों, स्वयं सेवकों, सामाजिक संगठनों, स्वास्थ्य कर्मियों जिन्हें पूर्व में पास या अनुमतियां जारी की गई हैं उन्हें नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं है। ये सभी 14 अप्रैल तक मान्य होंगे लेकिन सभी पासधारकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।
क्रमांक/3641/मार्च-318/जैन॥ 

सुरेन्द्र ने कोरोना वायरस के विरूद्ध जंग में सहभागी बनने
मारूति वेन की नि:शुल्क सेवा देने का दिया प्रस्ताव
जबलपुर, 31 मार्च, 2020
      स्ट्रेसिक एनीमल्स रिलीफ ऑर्गनाइजेशन के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र भोजक ने कलेक्टर भरत यादव को पत्र लिखकर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के कार्य में अपने वाहन सहित नि:शुल्क सेवा प्रदान करने का प्रस्ताव दिया है ।
      सराफा वार्ड दरहाई निवासी सुरेन्द्र भोजक (9770133292) ने कलेक्टर को संबोधित पत्र में कहा है कि उन्होंने पिछले वर्ष नई मारूति वेन खरीदी थी ।  वर्तमान में कोरोना वायरस की रोकथाम के कार्य में युद्ध स्तर पर लगे जिला प्रशासन के पुनीत कार्य में मैं भागीदार बनना चाहता हूं । सुरेन्द्र ने कलेक्टर री यादव को अपनी ओर से प्रस्ताव दिया है कि जनहित में वे जिस भी कार्य के लिए मेरा और मेरे वाहन मारूति वेन का उपयोग करना चाहें मैं सहर्ष सेवा देने तैयार हूं।
क्रमांक/3642/मार्च-319/मनोज

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन माह मिलेंगे मुफ्त सिलेण्डर
जिले के एक लाख 61 हजार हितग्राही होंगे लाभान्वित
जबलपुर, 31 मार्च, 2020
      प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को घरेलू रसोई गैस प्रदान की जाती है ।  कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट के मद्देनजर केन्द्र सरकार ने निर्देश जारी किया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अगले तीन महीने तक अर्थात् अप्रैल, मई एवं जून माह के लिए, उनके 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेण्डर की मुफ्त रिफलिंग होगी ।
      कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि केन्द्र सरकार की इस पहल से प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत जबलपुर जिले के एक लाख 60 हजार 553 हितग्राही लाभांवित होंगे ।
      केन्द्र सरकार ने उज्जवला लाभार्थियों के लिंक्ड बैंक खाते में अप्रैल माह के लिए रिफिल लागत का पूरा आरएसपी स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है । साथ ही एक पीएमयूवाई ग्राहक की प्रति माह एक सिलेंडर की ही मुफ्त रिफलिंग होगी ।  लाभार्थी अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगला रिफिल बुक कर सकता है । रिफिल की बुकिंग आईवीआरएस या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए करनी होगी ।
ओएमसी कर्मियों के लिए अनुग्रह:
      केन्द्र सरकार ने एलपीजी शोरूम स्टाफ, गोदाम रखवाले, एलपीजी मैकेनिक्स और एलपीजी डिलीवरी बॉयज, रिटेल आउटलेट कस्टमर, अटेंडेंट्स, बल्क/पैक ट्रांसपोर्टरों सहित ट्रक ड्राइवर जैसे ओएमडी कर्मी ग्राहकों और साथी नागरिकों को ईधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं । इसलिए कोविड-19 को देखते हुए कठिन समय में प्रदान की गई सेवाओं को मान्यता देने के लिए उल्लेखित किसी भी कार्मिक की मृत्यु के मामले में पांच लाख रूपये (केवल पांच लाख रूपये) की अनुग्रह राशि प्रदान की जायेगी । अनुग्रह राशि कर्मियों के जीवनसाथी को भुगतान की जायेगी । पति-पत्नी के नहीं होने की स्थिति में मृतक के परिजनों को भुगतान किया जायेगा ।
      लॉकडाउन अवधि के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के पास पर्याप्त स्टॉक हैं और इसमें कोई कमी नहीं आयेगी । ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराएं नहीं । एलपीजी ग्राहकों से आग्रह है कि वे रिफिल प्राप्त करने के लिए पैनिक-बुकिंग का सहारा न लें । गैस सिलेण्डर्स की कमी नहीं है अनावश्यक जमाखोरी और दहशत में सिलेण्डर रिफलिंग न करायें । वे एसएमएस/आईवीआरएस, व्हाट्सएप (आईओसी:7588888824, एचपी: 92222-01122) के माध्यम से अपने घरों से एलपीजी रिफिल के लिए बुक कर सकते हैं ।  मिस्ड कॉल (बीपीसी:7710955555) या उमंग एप के माध्यम से ऑनलाइन, एचपी पे, पेटीएम, माई एचपी गैस एप, बीबीपीएस (एचपीसी के लिए), इंडियन ऑयलवन मोबाइल एप या https://cx.indianoil.in, @paytm (आईओसीएल के लिए) और पेटीएम, फोनपे, अमेजन, भारत गैस एप (बीपीसी के लिए) अपने घर पर एलपीजी रिफिल सिलेंडर की डिलीवरी के लिए संपर्क कर सकते हैं ।
      ग्राहकों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे कोविड-19 को देखते हुए करेंसी नोटों की अनावश्यक हैंडलिंग से बचने के लिए जहां भी संभव हो डिजिटल भुगतान करें ।  एलपीजी इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1906 भी चालू है ।
      सभी एलपीजी ग्राहकों को देश भर में निर्बाध एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति बनाए रखने के लिए इस संकट की अवधि के दौरान शोरूम स्टॉफ, गोदाम-रखवाले, यांत्रिकी और डिलीवरी बॉय जैसे एलपीजी कर्मी निस्वार्थ भाव से अपने कर्त्तव्यों में भाग ले रहे हैं ।    
क्रमांक/3643/मार्च-320/मनोज

नगर निगम सहित सभी विकासखंडों को दो हजार क्विंटल खाद्यान्न जारी
जबलपुर, 31 मार्च, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने जिले को राज्य शासन से प्रापत दो हजार क्विंटल खाद्यान्न का उपआबंटन नगर निगम सहित सभी विकासखंडों को जारी कर दिया है ।
      कलेक्ट्रेट की खाद्य शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक जबलपुर नगर निगम को 800 क्विंटल आटा और 325 क्विंटल चावल पुनरावंटित किया गया है । शेष सभी सातों विकासखंडों जबलपुर ग्रामीण, पनागर, सिहोरा, मझौली, पाटन, शहपुरा और कुंडम सभी को 80-80 क्विंटल आटा और 45-45 क्विंटल चावल आवंटित किया गया है ।
      आवंटित खाद्यान्न की मात्रा को नगर निगम जबलपुर क्षेत्र हेतु आयुक्त नगर निगम जबलपुर द्वारा संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं सीडीपीओ के सहयोग से एवं नगर निगम से अन्य क्षेत्र के लिए संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व), उनके विकासखंड स्तर पर विभिन्न स्थलों पर ठहराए गये व्यक्तियों एवं अन्य बेसहारा एवं बे-घर व्यक्तियों को भोजन व्यवस्था हेतु तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत व मुख्य नगर पालिका अधिकारी के माध्यम से उपयोग में लाया जायेगा । प्रत्येक भोजन बनाने वाली संस्था को प्रदाय आटा एवं चावल की मात्रा की सूची भी संधारित की जाना है ।  किन्हीं विशेष परिस्थितियों में क्षेत्र में निवासरत गरीब, बेसहारा परिवारों (जिन्हें पात्रता पर्ची जारी नहीं हुई है) को खाद्यान्न प्रदाय करने की स्थिति निर्मित होती है तो उन्हें भी खाद्यान्न के पैकेट (10 किलो आटा, 03 किलो चावल) के साथ स्थानीय और निकाय स्तर की सुविधा अनुसार यदि संभव हो तो प्रत्येक परिवार को एक लीटर खाने का तेल, एक किलो शक्कर, दो किलो दाल, एक किलो प्याज, दो किलो आलू एवं 100 ग्राम चायपत्ती आदि की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है ।
      आवंटित खाद्यान्न के उपयोग संबंधी रिकार्ड संधारित किया जायेगा, उसी आधार पर उपयोगिता प्रमाणपत्र अनुविभागीय अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत किया जायेगा । आवंटित खाद्यान्न के अतिरिक्त खाद्यान्न की आवश्यकता होने पर उसकी मांग पृथक से की जाये, ताकि शासन से अतिरिक्त खाद्यान्न आवंटन की मांग की जा सके ।  अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के माध्यम से सीएमओ/सीईओजेपी स्तर पर खोले गये पुनर्वास केन्द्रों को आवंटित खाद्यान्न में से सीधे प्रदाय किये जाने हेतु विकासखण्डवार मांग शीघ्र प्रेषित की जाये ताकि उस आधार पर नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा खाद्यान्न संबंधित पुनर्वास केन्द्र जहां भोजन बनाया जा रहा है उसे प्रदाय किया जा सके । पुनर्वास केन्द्रों को प्रदाय की गई खाद्यान्न की मात्रा की प्राप्ति पश्चात संबंधित सीएमओ/सीईओ द्वारा अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के काउंटर हस्ताक्षर के साथ जिला आपूर्ति नियंत्रक खाद्य कार्यालय में जमा कराई जायेगी ।
क्रमांक/3644/मार्च-321/मनोज


मछलियों एवं पक्षियों के विक्रय प्रतिष्ठानों की जांच
जबलपुर 31 मार्च 2020
      कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर पशुपालन विभाग के दल ने लॉकडाउन की अवधि में शहर के फिश एक्वेरियम, पक्षी विक्रेताओं के यहां सघन जांच की। विभाग के दल ने न्यू एक्वा, सूर्या एक्वेरियम, श्री एक्वेरियम, साउथ एवेन्यू हॉल आदि अनेकों जगह पर जाकर संपर्क किया गया जिनमें मछलियों को दो दिन में एक बार दाना दिया जाता है। उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ भारती पाठक के अनुसार यहां कोई समस्या नहीं पाई गई। दुकानों में छोटे पक्षी भी नहीं पाए गए। दुकानदारों द्वारा पक्षियों को घर में ही रखवाया गया है जहां नियमित दाना पानी दिया जा रहा है।
      कलेक्टर के निर्देश पर शंकर मंदिर के पास गुरंदी बेलबाग क्षेत्र की दुकानें जहां से रंगीन चिड़िया, तोते, कबूतर, खरगोश आदि बेचे जाते हैं, ऐसी लगभग 6 दुकानें खुलवाकर जांच की गई। जिसमें कुछ कबूतर, देशी मुर्गे, खरगोश, चिड़िया एवं तोते पाए गए। इस दौरान सभी तोतों को मुक्त करवाया गया। चिड़ियों एवं अन्य पक्षियों को पर्याप्त दाना, पानी उनके मालिकों द्वारा दिया जा रहा है।
क्रमांक/3648/मार्च-325/जैन॥


पार्सल ट्रेनों के माध्यम से बहाल रखी जाएगी रोजमर्रा की चीजों की आपूर्ति
भारतीय रेलवे चलाएगी पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन
जबलपुर 31 मार्च 2020
भारतीय रेल्वे ने टोटल लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुगम एवं सरल बनाने के लिये देश एवं प्रदेश के विभिन्न स्थानों से छोटे पार्सलों के लिये पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।
प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जल्दी खराब होने वाली वस्तुओं जैसे सब्जी, फल, अण्डे तथा खान-पान की अन्य सामग्री की सप्लाई-चैन बनाएं रखने के लिये इन मालगाड़ियों का वृहद स्तर पर उपयोग किया जा सकता है। ये ट्रेन आवश्यकतानुसार पॉइंट टू पॉइंट भी चलायी जा सकती हैं।
पार्सल एक्सप्रेस ट्रेन की विस्तृत जानकारी देने के लिये क्षेत्र के अनुसार सम्पर्क अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। जिला कलेक्टर पार्सल द्वारा सामान की बुकिंग के लिये अपने क्षेत्र के लिये नियुक्त अधिकारियों से समन्वय कर सकेंगे।
समन्वय अधिकारियों में श्री रजनीश कुमार, सीसीएम(फ्रेट मार्केटिंग) जबलपुर मोबाईल 9752415952, श्री बसंत शर्मा, सीनियर डीसीएम, जबलपुर मोबाईल 9752418950, श्री नवदीप अग्रवाल, सीनियर डीसीएम, भोपाल मोबाईल 9752416950, श्री संजय गुप्ता, डीसीएम, भोपाल मोबाईल 9752416953, श्री सुनील मीना, सीनियर डीसीएम रतलाम मों 97524-92950, श्री आर.के. शर्मा,, भुसावल 7219611950, सीनियर डीसीएम, झांसी डिवीजन (NCR) 9794838950, सीनियर डीसीएम, नागपुर डिवीजन (CR) 7219612950, श्री अवधेश शर्मा, महाप्रबंधन, .प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति, भोपाल 9406808485 के नाम शामिल है।
क्रमांक/3645/मार्च-322/मनोज॥ 

गेहूँ उपार्जन स्थगित
जबलपुर 31 मार्च 2020
राज्य शासन कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखकर एक अप्रैल 2020 से प्रारंभ किये जा रहे गेहूँ उपार्जन कार्य को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया है। खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार उपार्जन की आगामी तिथि बाद में जारी की जाएगी।
क्रमांक/3646/मार्च-323/मनोज॥ 

"रेडियो स्कूल" कार्यक्रम में बच्चों को आज कहानी सुनाएंगे मुख्यमंत्री
जबलपुर 31 मार्च 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एक अप्रैल को 'रेडियो स्कूल' कार्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रेरक कहानी सुनाएंगे। लॉकडाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने में सहयोग के लिये यह कार्यक्रम एक अप्रैल से हर सप्ताह सोमवार से शनिवार तक पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक आकाशवाणी के प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों और विविध भारती केन्द्रों से एक साथ प्रसारित किया जाएगा।
क्रमांक/3647/मार्च-324/मनोज॥