News.11.03.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री मदद योजना से आदिवासी परिवारों को मिली मदद
जबलपुर, 11 मार्च, 2020
      आदिवासी परिवार में खुशियों और दु:ख के क्षणों में मुख्यमंत्री मदद योजना उपयोगी रही है । किसी भी आदिवासी परिवार में संतान का जन्म होने पर उस परिवार को 50 किलो अनाज गेहूं/चावल उचित मूल्य की दुकान से मुफ्त मिलता है ।  इसके लिये जन्म का पंजीयन कराने पर पंचायत सचिव से जो मदद रसीद मिलती है उसे राशन दुकान में दिखाना होता है । यह सुविधा प्रत्येक परिवार को केवल दो बच्चों के जन्म तक ही मिल सकती है ।
      किसी आदिवासी परिवार में मृत्यु होने पर सामूहिक भोज के लिये 100 किलो अनाज गेहूं/चावल मृत्यु का पंजीयन कराने पर पंचायत सचिव से मिली मदद रसीद, राशन दुकान पर दिखाने पर वहां से नि:शुल्क मिलता है ।
      आदिवासी समुदायों द्वारा आयोजित किये जाने वाले सामाजिक कार्यक्रमों में उपयोग के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से 25 हजार रूपये के बर्तन खरीदकर गाँव के मुखिया को सौंपे जा रहे हैं ।
क्रमांक/3400/मार्च-77/खरे

हिनौतिया बारहा में खेत पाठशाला संगोष्ठी आयोजित
जबलपुर, 11 मार्च, 2020
     राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन योजनान्तर्गत उप संचालक कृषि एस.के. निगम के मार्गदर्शन में ग्राम हिनौतिया बारहा में कृषक खेत पाठशाला संगोष्ठी का आयोजन किया गया । संगोष्ठी में ग्राम के कृषकों को वैज्ञानिक आर.एस. शर्मा द्वारा तिलहनी फसलों के अधिक उत्पादन पर विस्तार से जानकारी दी गई ।
     कृषकों को अनुविभागीय कृषि अधिकारी प्रतिभा गौर, वरिष्ठ कृ‍षि विकास अधिकारी रश्मि परसाई, कृ‍षि विकास अधिकारी बी.सी. नामदेव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एस.एस. मेहरा ने उन्नत फसलों के अधिक उत्पादन के बारे में जानकारी दी । क्षेत्रीय ग्रामीण कृ‍षि विस्तार अधिकारी एन.एल. चौधरी द्वारा समन्वित कृषि प्रणाली के बारे में कृषकों को विस्तृत जानकारी दी और उपस्थित कृषकों एवं अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया ।
क्रमांक/3401/मार्च-78/मनोज

नजूल पट्टों के नवीनीकरण हेतु शिविर 13 को
जबलपुर, 11 मार्च, 2020
     नजूल पट्टों के नवीनीकरण की कार्यवाही हेतु 13 मार्च को प्रात: 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक-7 में शिविर का आयोजन किया गया है । जिन पट्टाधारियों द्वारा पट्टा नवीनीकरण की कार्यवाही नहीं कराई गई है वे शिविर में नियत तिथि व स्थान पर उपस्थित होकर पट्टा नवीनीकरण की कार्यवाही करा सकते हैं ।
क्रमांक/3402/मार्च-79/मनोज

इलाज के लिए मुंबई जाने वाले शासकीय सेवकों को मध्यालोक में मिलेगी आवास सुविधा
जबलपुर 11 मार्च 2020
      मध्य प्रदेश से बीमारी का इलाज कराने के लिए मुंबई जाने वाले प्रदेश के शासकीय, अर्द्धशासकीय अधिकारी, कर्मचारी तथा उनके परिवार के सदस्यों (माता, पिता, पत्नी, पुत्र, पुत्री)  को 'मध्यालोकभवन मुंबई में रूकने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यह सुविधा उन्हें वहां लगने वाले किराए में 40 प्रतिशत डिस्काउन्ट के रूप में मिलेगी।
इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश से अस्पताल और डॉक्टर का मैडिकल रैफरल सर्टिफिकेट 'मध्यालोक' मुंबई में चैक-इन करते समय प्रस्तुत करना होगा। मुंबई में मध्यप्रदेश शासन के 'मध्यालोकभवन का वर्तमान में संचालन राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा किया जा रहा है।
क्रमांक/3403/मार्च-80/मनोज

स्टूडेंट ट्रेकिंग से होगी डिग्री की उपयोगिता की पड़ताल
जबलपुर, 11 मार्च, 2020
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत चयनित 200 महाविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की ट्रेकिंग की जायेगी। विभाग द्वारा स्टूडेंट ट्रेकिंग के माध्यम से यह जानकारी संकलित करने की कोशिश की जा रही है कि डिग्रीधारक विद्यार्थियों की वर्तमान स्थिति क्या है और प्रदेश के विश्वविद्यालयों से मिली डिग्री की कितनी उपयोगिता है।
परियोजना में चयनित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे 2019 में उत्तीर्ण स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए एलुमनी मीट का आयोजन करें। मीट में विद्यार्थियों से जानकारी ली जाए कि वे डिग्री लेने के बाद जीवन-यापन के लिए क्या कर रहे हैं। इसके लिए महाविद्यालयों को प्रति विद्यार्थी 50 रूपये खर्च करने का अधिकार दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को 20 मार्च तक एलुमनी मीट आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।
क्रमांक/3404/मार्च-81/मनोज