News.12.03.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
नेशनल लोक अदालत 11 अप्रेल को
जबलपुर 12 मार्च 2020
      राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार एवं न्यायमूर्ति अजय कुमार मित्तल, मुख्य न्यायाधिपति हाईकोर्ट एवं मुख्य संरक्षक मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में शनिवार 11 अप्रेल को प्रदेश भर में उच्च न्यायालय से लेकर जिला न्यायालयों, तालुका न्यायालयों, श्रम न्यायालयों और कुटुम्ब न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है।
      नेशनल लोक अदालत में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा केटेगिरीवाइज चिन्हित किए गए विभिन्न न्यायालयों में रखे जाने वाले लंबित प्रकरणों की प्रकृति इस प्रकार है - आपराधिक शमनीय प्रकरण, पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, एमएसीटी प्रकरण (मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरण), श्रम विवाद प्रकरण, विद्युत एवं जल कर, बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), वैवाहिक प्रकरण, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, सेवा मामले जो सेवा निवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित हैं। राजस्व प्रकरण (सिर्फ जिला, उच्च न्यायालयों में लम्बित), दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा प्रीलिटिगेशन (मुकदमा पूर्व) के अंतर्गत पराक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण, बैंक रिकवरी संबंधी मामले, श्रम विवाद संबंधी मामले, विद्युत एवं जल कर, बिल संबंधी (सिर्फ शमनीय प्रकरण), वैवाहिक प्रकरण, दीवानी इत्यादि मामले महत्वपूर्ण हैं।
      आमजनता व पक्षकारगण से आग्रह किया गया है कि वे अपने न्यायालय में लंबित एवं मुकदमेबाजी के पूर्व (प्रीलिटिगेशन), प्रकरणों का आपसी सहमति से लोक अदालत के माध्यम से निराकरण कराना चाहते है वे संबंधित न्यायालय अथवा उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संपर्क कर अपना मामला लोक अदालत में रखे जाने हेतु अपनी सहमति व आवश्यक कार्यवाही यथाशीघ्र पूर्ण कराएं।
क्रमांक/3405/मार्च-82/मनोज॥
राजस्व अधिकारियों की बैठक 18 को
जबलपुर 12 मार्च 2020
      राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक 18 मार्च को प्रात: 11 बजे जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर भरत यादव करेंगे।
क्रमांक/3406/मार्च-83/खरे॥
कलेक्टर ने किसानों से किया
मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाने का आग्रह
जबलपुर 12 मार्च 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के किसानों से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया है। श्री यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा नवीन मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के क्रियान्वयन हेतु पोर्टल प्रारंभ किया गया है। किसान इस पोर्टल (www.cmsolarpump.mp.gov.in) पर अपनी आवश्यकता के अनुरूप सोलर पंप का चयन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
    कलेक्टर श्री यादव के मुताबिक इस पोर्टल पर आवेदन करने के साथ-साथ अपने अंश की राशि ऑनलाइन जमा करने की सुविधा भी किसानों को दी गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत सोलर सिंचाई पंप लगाने भारत सरकार एवं राज्य शासन द्वारा किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीयन शुल्क जमा कर कृषक “प्रथम आओ-प्रथम पाओ” के तहत इस योजना का लाभ ले सकेंगे। सोलर पंप हेतु पंजीयन शुल्क पांच हजार रूपये निर्धारित किया गया है।
     कलेकटर ने कहा कि किसान भाई मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए सिविक सेंटर मढ़ाताल जबलपुर स्थित मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम के कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/3407/मार्च-84/जैन

कलेक्टर ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण
जबलपुर 12 मार्च 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने आज गुरुवार को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और सेंट थामस स्कूल स्थित परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया । इस मौके पर उन्होंने परीक्षा केन्द्र प्रभारी से भी चर्चा की और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। ज्ञात हो कि आज गुरूवार को माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा आयोजित दसवीं की परीक्षा का गणित का प्रश्न पत्र था।
क्रमांक/3408/मार्च-85/जैन

नजूल पट्टों के नवीनीकरण हेतु शिविर आज
जबलपुर, 12 मार्च, 2020
     नजूल पट्टों के नवीनीकरण की कार्यवाही हेतु 13 मार्च को प्रात: 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष क्रमांक-7 में शिविर का आयोजन किया गया है । जिन पट्टाधारियों द्वारा पट्टा नवीनीकरण की कार्यवाही नहीं कराई गई है वे शिविर में नियत तिथि व स्थान पर उपस्थित होकर पट्टा नवीनीकरण की कार्यवाही करा सकते हैं ।
क्रमांक/3409/मार्च-86/मनोज
तीन वेंडर्स का सीमांकन अनुबंध निरस्त
जबलपुर, 12 मार्च, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने टोटल स्टेशन मशीन से सर्वे और सीमांकन कार्य हेतु अनुबंधित तीन वेंडर्स की कालावधि व्यतीत हो जाने की वजह से उनका तत्काल प्रभाव से अनुबंध समाप्त कर दिया है ।
     कलेक्टर ने वेंडर एल टू अनिल सिंगौर इंजीनियर जबलपुर, वेंडर एल थ्री शारदा सर्वे एंड कंस्ट्रक्शन वर्क जबलपुर और वेंडर एल फोर बी.एल.जी. कंस्ट्रक्शन जोधपुर राजस्थान का सीमांकन कार्य आदेश निरस्त कर दिया है ।  साथ ही इन वेंडर्स को निर्देशित किया गया है कि भविष्य में आपके द्वारा जिले में कोई भी सीमांकन कार्य नहीं किया जा सकेगा । सीमांकन करने की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित क्षेत्र के राजस्व अधिकारी द्वारा वैधानिक कार्यवाही की जायेगी ।
      उल्लेखनीय है कि डिस्ट्रिक्ट ई-गवर्नेंस सोसायटी की बैठक में जिले के विभिन्न तहसीलों में टोटल स्टेशन मशीन से सीमांकन कार्य करने हेतु अनुबंध की संपूर्ण प्रक्रिया के पश्चात कार्यादेश जारी किया गया था । शर्तों के अनुसार तीन वेंडर्स की कार्यादेश की कालावधि व्यतीत हो जाने और अन्य कोई अनुबंध नहीं होने के कारण अनुबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है ।
क्रमांक/3410/मार्च-87/मनोज

हिनौतिया बारहा में खेत पाठशाला संगोष्ठी आयोजित
जबलपुर 12 मार्च 2020
     राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन तिलहन योजनान्तर्गत उप संचालक कृषि एस.के. निगम के मार्गदर्शन में ग्राम हिनौतिया बारहा में कृषक खेत पाठशाला संगोष्ठी का आयोजन किया गया । संगोष्ठी में ग्राम के कृषकों को वैज्ञानिक आर.एस. शर्मा द्वारा तिलहनी फसलों के अधिक उत्पादन पर विस्तार से जानकारी दी गई ।
     कृषकों को अनुविभागीय कृषि अधिकारी प्रतिभा गौर, वरिष्ठ कृ‍षि विकास अधिकारी रश्मि परसाई, कृ‍षि विकास अधिकारी बी.सी. नामदेव, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एस.एस. मेहरा ने उन्नत फसलों के अधिक उत्पादन के बारे में जानकारी दी । क्षेत्रीय ग्रामीण कृ‍षि विस्तार अधिकारी एन.एल. चौधरी द्वारा समन्वित कृषि प्रणाली के बारे में कृषकों को विस्तृत जानकारी दी और उपस्थित कृषकों एवं अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया ।
क्रमांक/3411/मार्च-88/मनोज