News.16.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
एक लाख 10 हजार हेक्टेयर में बोयी जाएगी ग्रीष्मकालीन फसलें
अमानक उर्वरक, बीज, कीटनाशकों की बिक्री पर सख्त कार्रवाई के निर्देश
जबलपुर 16 मार्च 2020
            जबलपुर संभाग का 19 लाख 33 हजार हेक्टेयर कृषि क्षेत्र रबी की फसलों से आच्छादित है। जिसमें से 10 लाख 89 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की फसल है। चना 3 लाख 60 हजार हेक्टेयर में, मटर एक लाख 12 हजार हेक्टेयर में तथा मसूर एक लाख 30 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में है।
      यह जानकारी अतिरिक्त कमिश्नर रामप्रताप सिंह जादौन की अध्यक्षता में कृषि, सहकारिता, उद्यानिकी, पशुपालन आदि विभागों की समीक्षा बैठक में दी गई।
      बैठक में बताया गया कि वर्ष 2020 में संभाग के एक लाख 10 हजार 847 हेक्टेयर क्षेत्र को ग्रीष्मकालीन फसलों से आच्छादित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से ग्रीष्मकालीन मूंग 47 हजार 197 हेक्टेयर में, उड़द 34 हजार 743 हेक्टेयर में, मूंगफली 2730 हेक्टेयर, धान 20 हजार 275 हेक्टेयर और अन्य फसलें 2797 हेक्टेयर क्षेत्र में बोने का लक्ष्य है।
      अतिरिक्त कमिश्नर श्री जादौन ने कहा कि फसलों के लिए उर्वरकों एवं अन्य आदान सामग्री की आपूर्ति सतत् बनाए रखी जाए। अमानक बीज, उर्वरक और कीटनाशकों की बिक्री पर सख्त कार्रवाई की जाए। बैठक में बताया गया कि एक अक्टूबर 2019 से 13 मार्च 20 तक अमानक बीजों के 857 नमूने प्राप्त किए गए जिसमें से 802 का विश्लेषण किया गया। 112 नमूने अमानक पाए गए। इन सभी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 25 प्रकरणों में पंजीयन निलम्बित किया गया तथा पांच प्रकरणों में पंजीयन निरस्त किया गया।
      इसी तरह अमानक उर्वरक के 657 नमूनों का विश्लेषण करने पर 51 नमूने अमानक पाए गए। इन पर कार्रवाई की गई। सात प्रकरणों में पंजीयन निलम्बित किया गया। अमानक कीटनाशकों के लिए 168 नमूने लिए गए जिसमें से 13 नमूने अमानक पाए गए। वर्ष 19-20 में उन्नत कृषि यंत्रों के लिए 4049 आवेदन पंजीबद्ध किए गए और 1583 में क्रय आदेश जारी किए गए। इसी प्रकार 4252 सिंचाई यंत्रों का कृषकों को वितरण किया गया।
      सीमान्त एवं लघु कृषकों की सुरक्षित आजीविका के लिए समन्वित कृषि कार्यक्रम के अंतर्गत 3500 कृषकों का चयन किया गया। 4755 किसान मित्र बनाए गए।
      अतिरिक्त कमिश्नर श्री जादौन ने कहा कि उपार्जित खाद्यान्न का मूल्य सभी कृषकों को अनिवार्य रूप से मिल जाए सुनिश्चित करें। उन्होंने गेहूं उपार्जन के लिए कृषकों के पंजीयन तथा गेहूं भण्डारण के इंतजाम की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उपार्जन तथा भण्डारण के सभी इंतजाम पूर्ण कर लिए जाएं। अन्य विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं में उपलब्धि की जानकारी दी गई। उन्हें शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिए गए। बैठक में संबंधित विभागों के संभागीय अधिकारी तथा जिला अधिकारी और संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव मौजूद थे।   
क्रमांक/3447/मार्च-124/खरे॥

प्रदेश की सभी केन्द्रीय जेलों में विशाल मेडिकल शिविर का आयोजन
बड़े डॉक्टरों को अपने बीच पाकर बंदी हुए प्रसन्न
जबलपुर, 16 मार्च, 2020
     उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति एवं मध्यप्रदेष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में आज प्रदेश की समस्त 11 केन्द्रीय जेलों में एक साथ विशेष मेडिकल कैम्प आयोजित किये गये। जबलपुर स्थित केन्द्रीय जेल में प्रातः 9.30 बजे इसका शुभारंभ न्यायमूर्ति श्री संजय यादव एवं न्यायमूर्ति श्री सुजय पॉल के करकमलों से हुआ।
     इस शिविर की विशेषता यह रही कि इसकी सफलता के लिए प्रत्येक जिलों में जिला न्यायाधीशों ने स्वयं पर्यवेक्षण किया। ऐसे सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स जिन तक आमजन नहीं पहुंच पाते उन विशेषज्ञों को मेडिकल कॉलेज से आमंत्रित किया गया। विशेषज्ञ चिकित्सकों और उनके पैरा मेडिकल स्टॉफ ने दिनभर अपना समय केन्द्रीय जेल के बंदियों को दिया। अपने बीच इन ख्यातिलब्ध डॉक्टर्स को देखकर बंदियों में खुशी की लहर दौड़ गई।
     प्रदेश के समस्त केन्द्रीय जेलों में कुल 236 विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने इसमें हिस्सा लिया जिसमें कैंसर विशेषज्ञ, नेत्र संबंधी रोग, मनोरोग, गेस्ट्रोएंटेरोलॉजी, दंतरोग, स्त्रीरोग, स्नायु रोग, त्वचा संबंधी रोग, ई.एन.टी. विशेषज्ञ, हड्डी रोग, हृदय रोग, छाती एवं दमा संबंधी रोगों के विशेषज्ञों की सुविधाएं ली गई। कुल 8461 बंदियों को इसका लाभ प्राप्त हुआ। 587 महिला बंदियों एवं उनके साथ रहने वाले 59 बच्चों को भी इसका लाभ प्राप्त हुआ।
     उल्लेखनीय है कि इसी तारतम्य में ऐसे ही मेडिकल कैम्प प्रदेश की सभी जिला जेलों में 26 मार्च को भी आयोजित किया जायेगा ।
     राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर की सदस्य सचिव श्रीमति गिरिबाला सिंह एवं उच्च न्यायालय विधिक सेवा समिति, जबलपुर के सचिव श्री राजीव कर्महे ने सभी चिकित्सकों एवं संबंधित अधिकारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
क्रमांक/3448/मार्च-125/मनोज

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए हर स्तर पर बरती जाये सतर्कता
समय-सीमा बैठक में कलेकटर के अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 16 मार्च, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी एहतियात बरतने के निर्देश दिये हैं ।  कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज सोमवार को आयोजित समय-सीमा प्रकरणों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में जिला अधिकारियों को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण एवं बचाव के उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ शासन एवं प्रशासन द्वारा इसकी रोकथाम के लिए समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों और गाईड लाइन का भी कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराना होगा ।
     कलेक्टर ने बैठक में कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने का फिलहाल जबलपुर जिले में कोई खतरा नहीं है और आज तक एक भी पॉजिटिव केस इस जिले में नहीं पाया गया है । लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे महामारी घोषित कर दिये जाने के बाद इसकी रोकथाम के उपायों के प्रति हर स्तर पर गंभीरता बरतनी होगी । श्री यादव ने राज्य सरकार के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सतर्कता के बतौर स्कूल, कॉलेज एवं आंगनबाड़ी केन्द्र, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल, सार्वजनिक पुस्तकालयों, वाटर पार्क, जिम तथा स्वीमिंग पूल को 31 मार्च तक बंद करने के निर्णय का जिले में कड़ाई से पालन कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये ।  उन्होंने इन निर्णयों का पालन कराने के लिए अनुविभाग स्तर पर एसडीएम के नेतृत्व में टॉस्क फोर्स समिति का गठन करने की बात भी कही ।  श्री यादव ने कहा कि टॉस्क फोर्स समिति बाजार में मास्क और हैंड सेनिटाइजर की कालाबाजारी रोकने के लिए आकस्मिक जाँच की कार्यवाही भी करेगी ।
     कलेक्टर ने पांचवीं, आठवीं, दसवीं एवं बारहवीं की बोर्ड परीक्षायें दे रहे छात्र-छात्राओं को छोड़कर शेष छात्रों से छात्रावासों को खाली कराने के निर्देश भी बैठक में दिये । उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किये जाने वाले दुष्प्रचार का तुरंत खंडन करने और सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों की सूचना पुलिस के साइबर सेल को तत्काल देने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने की बात कही ।
     कलेक्टर ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक के माध्यम से नागरिकों से भी अनुरोध किया कि वे अफवाहों और दुष्प्रचार से बचें ।  उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने का आग्रह करते हुए कहा कि सावधानी ही इस वायरस से संक्रमण से बचने का सबसे बेहतर उपाय है । श्री यादव ने नागरिकों को भीड़-भाड़ में जाने से बचने और आवश्यक होने पर ही बाजार जाने की सलाह दी है। उन्होंने सर्दी, खांसी, बुखार आने तथा सांस लेने में तकलीफ होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर से परामर्श  लेने का आग्रह भी नागरिकों से किया ।
     कलेक्टर ने निजी कोचिंग संस्थानों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश का भी कड़ाई से पालन करने के निर्देश देते हुए अधिकारियों को रेल्वे स्टेशन, बस स्टैंड, मॉल एवं भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में सतर्कता के इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं ।  श्री यादव ने कहा कि 20 से अधिक लोगों की सभाओं के आयोजन की अनुमति स्वास्थ्य विभाग की बिना अनुशंसा के न दी जाये । उन्होंने शासकीय कार्यालयों में बायोमेट्रिक सिस्टम से कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज कराने पर लगाई रोक का भी पालन कराने तथा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को खाद्यान्न का वितरण पीओएस मशीन के इस्तेमाल को भी रोकने निर्देश दिये ।
     समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों की समीक्षा भी की । उन्होंने सौ दिन से अधिक समय से लंबित मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण को प्राथमिकता देने की हिदायत दी। श्री यादव ने सीएम मॉनिट से प्रापत आवेदनों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिये । उन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के लिए पंजीयन कराने वाले किसानों के सत्यापन की कार्यवाही शीघ्र पूरी करने तथा नगर निगम सीमा क्षेत्र में पीडीएस सर्वे के कार्य में गति लाने के निर्देश भी दिये।
     बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर व्ही.पी.द्विवेदी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3449/मार्च-126/जैन

सिद्धार्थ जैन को पाटन एसडीएम का प्रभार
जबलपुर, 16 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कलेक्टर कार्यालय में पदस्थ अधिकारियों के बीच पूर्व में जारी कार्य विभाजन के आदेश में आंशिक संशोधन करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी सिद्धार्थ जैन को पाटन अनुविभाग का अनुविभागीय दण्डाधिकारी नियुक्त किया है । श्री जैन को पाटन का अनुविभागीय दण्डाधिकारी बनाये जाने के बाद डिप्टी कलेक्टर जे.पी. यादव पाटन के अनुविभागीय दण्डाधिकारी के प्रभार से मुक्त होंगे ।
क्रमांक/3450/मार्च-127/जैन
    
जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति गठित
जबलपुर, 16 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने केन्द्र सरकार के उपक्रम जल जीवन मिशन के अंतर्गत जारी निर्देशिका के अनुसार जल एवं स्वच्छता मिशन समिति का गठन किया है ।
     इस समिति के अध्यक्ष कलेक्टर स्वयं होंगे ।  सदस्य के रूप में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, डी.एफ.ओ., जिला मेडिकल आफीसर, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन, उप संचालक कृषि विभाग, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी, संचालक परियोजना, आईटीडीए नियुक्त किये गये हैं ।  सदस्य सचिव के रूप में कार्यपालन यंत्री पीएचई शामिल रहेंगे ।
क्रमांक/3451/मार्च-128/खरे