News.24.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
होम क्वारेन्टाइन में 14 दिन रहना होगा विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को
जबलपुर, 24 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा तय प्रोटोकॉल के मुताबिक विदेश से आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिनों तक होम क्वारेन्टाइन में रहना होगा ।
     जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा ने बताया कि होम क्वारेन्टाइन के दौरान ऐसे व्यक्तियों से स्वास्थ्य विभाग का अमला निरंतर संपर्क में रहेगा । इसके साथ ही कोई भी लक्षण दिखाई देने पर उन्हें भी तुरंत इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी ।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक होम क्वारेन्टाइन में रहने वाले व्यक्ति में लक्षण दिखाई देने पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह पर उनके थ्रोट स्वाब के सेम्पल लिया जायेगा और उसकी जाँच की जायेगी । यदि लैब से मिली रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे आइसोलेट किया जायेगा ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी के मुताबिक रिपोर्ट में कोविड-19 पॉजिटिव मिले व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों को भी कम से कम 14 दिन के लिए घर में ही होम आइसोलेशन में रहना होगा ।  यदि ऐसे पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति में भी सर्दी-खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ के लक्षण दिखाई देंगे तब उनके भी टेस्ट कराये जायेंगे ।
     मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की जाँच कराई जाये यह जरूरी नहीं है ।  उन्हें 14 दिन तक होम क्वारेन्टाइन में रहना ही पर्याप्त है । डॉ. मिश्रा ने नागरिकों से अनुरोध किया है कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की जाँच के लिए विवश न किया जाये । ऐसे व्यक्तियों की भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार ही जाँच की जायेगी ।
क्रमांक/3545/मार्च-222/जैन


कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने शहर में कर्फ्यू लागू
कलेक्टर ने जारी किया आदेश
जबलपुर, 24 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण से आम जनता के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत आज मंगलवार की सुबह से निगम जबलपुर की संपूर्ण सीमा क्षेत्र में आगामी आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया है ।
     जिला दंडाधिकारी द्वारा कर्फ्यू लागू करने के जारी आदेश में कहा गया है कर्फ्यू की अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति सड़कों, सार्वजनिक मार्गों, सार्वजनिक स्थलों एवं आवागमन के अन्य रास्तों पर नहीं रहेगा और न ही निकल सकेगा । कर्फ्यू के आदेश से स्वास्थ्य विभाग के अमले, कोरोना वायरस की रोकथाम में लगा निजी चिकित्सा अमला, पुलिस बल के सदस्थ कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, कर्त्तव्य पर उपस्थित शासकीय कर्मी, विद्युत मंडल के कर्मचारी, नगर निगम जबलपुर के आवश्यक सेवा में लगे कर्मचारी एम्बुलेंस सेवा 108 एवं रसोई गैस सिलैंडर के वितरण पर लागू नहीं होंगे ।  
     कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है । आदेश में कहा गया है कि इसका उल्लंघन करने वालों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दांडिक कार्यवाही की जायेगी ।  जिला दंडाधिकारी ने पुलिस अधिकारियों एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों को कर्फ्यू के आदेश का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश दिये हैं ।
     जबलपुर शहर में लगाये गये कर्फ्यू के अलावा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिले के शेष क्षेत्रों में 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन के तहत लगाये गये सभी प्रतिबंध लागू रहेंगे ।
क्रमांक/3546/मार्च-223/जैन

जैमा संगठन ने रेडक्रॉस सोसायटी को सौंपे 1400 मास्क
जबलपुर, 24 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव की स्वयंसेवी एवं सामाजिक संगठनों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आम नागरिकों को नि:शुल्क मास्क बांटने की अपील का अच्छा प्रभाव देखने मिल रहा है ।
     कलेक्टर की अपील पर आज जैमा संगठन ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को 1400 मास्क प्रदान किये । रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा इनमें से 600 मास्क गरीब एवं बेसहारा लोगों को खाने के पैकेट के साथ देने के लिए पुलिस कर्मियों को सौंप दिये गये । जबकि 200 मास्क फुटपाथ पर जीवन बसर कर रहे लोगों को खाने के पैकेट के साथ वितरित करने सामाजिक संगठनों को प्रदान किये गये ।
क्रमांक/3547/मार्च-224/जैन

इंटीग्रेडेट कोरोना कंट्रोल रूम को  
आम नागरिक दे सकेंगे कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाएं
 जबलपुर 24 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों के तहत आम नागरिकों की सहूलियत एवं शिकायतों के लिए जिला प्रशासन द्वारा चंडालभाटा दमोहनाका स्थित स्मार्ट सिटी के कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर में एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम स्थापित किया है। एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम चौबीस घंटे चालू रहेगा।
इस कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस से संबंधित सूचनाएं देने के साथ-साथ साधारण सर्दी-जुकाम एवं बुखार की स्थिति में भी नागरिक संपर्क कर सकेंगे और चिकित्सकीय परामर्श ले सकेंगे । इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम से कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण एवं इससे बचाव के उपायों की जानकारी भी लोगों को दी जाएगी।
     कंट्रोल रूम में पन्द्रह टेलीफोन लाइनें स्थापित की गई हैं। आम नागरिक इस कंट्रोल रूम से 0761-2637501 से लेकर 0761-2637515 तक के दूरभाष नंबरों पर संपर्क कर सकेगा। कंट्रोल रूम में आने वाली हर कॉल की वायस रिकार्डिंग की जायेगी और उन पर उचित कार्यवाही की जायेगी। आधुनिक सुविधाओं से लैस इस कंट्रोल रूम में चिकित्सक भी तैनात रहेंगे और सर्दी-बुखार से पीड़ित मरीजों के फोन आने पर उन्हें परामर्श देंगे।
    इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 181 तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित हेल्पलाइन नंबर 104 को भी लिंक किया गया है । इन हेल्पलाइन नंबरों में जिले से संबंधित कोरोना वायरस से जुड़ी सूचनाओं को दर्ज किया जायेगा तथा लोगों को उचित परामर्श उपलब्ध कराया जायेगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर सर्दी-खांसी और साधारण बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की एम्बुलेंस सेवा 108 के माध्यम से घर पर चिकित्सकों को भेजकर जांच की जाएगी एवं दवायें प्रदान की जायेगी।
     इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों के तहत गठित रैपिड रिस्पांस टीमों को भी लिंक किया गया है। कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना मिलने पर रैपिड रिस्पांस टीमों को फौरन स्थल पर पहुंचने के निर्देश कंट्रोल रूप से दिये जायेंगे। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम में जिले में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं, अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों, डॉक्टर्स एवं पैरामेडिकल स्टॉफ का डेटाबेस भी अपलोड किया जायेगा। इसके साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में लगे विभिन्न विभागों के अधिकारियों के दूरभाष नंबर सहित सभी जानकारी भी यहां दर्ज की जायेंगी।
क्रमांक/3548/मार्च-225/जैन॥ 


नगर निगम ने आज कई क्षेत्रों को किया सेनिटाइज
जबलपुर, 24 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण से शहरवासियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए नगर निगम जबलपुर ने शहर के व्यस्ततम क्षेत्रों को सेनिटाइज करने के कार्य को आज मंगलवार से और सघन कर दिया है । नगर निगम ने शहर के उन क्षेत्रों में जहां लोगों की आवाजाही ज्यादा है सेनिटाइज करने के लिए नौ टीमें लगाई हैं ।  इन टीमों द्वारा आज मंगलवार को निवाड़गंज, बड़ा फुहारा, कमानिया गेट, विजय कटपीस, लार्डगंज, अंधेरदेव, मालवीय चौक क्षेत्र में कोल्ड फांगिग स्प्रे पम्प से दवाओं का छिड़काव किया गया और डस्टिंग भी की गई । इसके साथ ही शहर में स्थित सभी बैंकों, एटीएम, पुलिस थानों, कलेक्ट्रेट भवन और सुखसागर मेडिकल कॉलेज को भी आज सेनिटाइज किया गया ।
     नगर निगम के अपर आयुक्त राकेश अयाची के मुताबिक कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कोल्ड फांगिग एवं स्प्रे पम्प से नागरिकों की आवाजाही वाले क्षेत्रों को सेनिटाइज करने और दवाओं के छिड़काव करने का काम निरंतर जारी रखा जायेगा । उन्होंने बताया कि कल बुधवार से नगर निगम शहर को सेनिटाइज करने के काम में दो अतिरिक्त टीमें और लगा रहा है ।
क्रमांक/3549/मार्च-226/जैन 

25 और 26 को भी बंद रहेंगी शराब दुकानें  
कलेक्टर ने दिया आदेश
शराब के क्रय-विक्रय, परिवहन एवं संग्रहण पर भी रोक
जबलपुर 24 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने जबलपुर जिले में स्थित सभी देशी- विदेशी शराब की दुकानों को 25 और 26 मार्च को भी बंद रखने के आदेश दिये हैं इसके साथ ही श्री यादव ने इस अवधि को भी शुष्क दिवस घोषित कर इस दौरान संपूर्ण जिले में शराब के क्रय-विक्रय, संग्रहण एवं परिवहन को भी प्रतिबंधित कर दिया है आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है
क्रमांक/3550/मार्च-227/जैन॥