News.27.03.2020_C


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कलेक्टर ने नागरिकों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की
नागरिक डरें नहीं बल्कि सतर्क रहें-कलेकटर
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नागरिकों को घरों में ही रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया है ।  श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए लगाये गये कर्फ्यू में दैनिक आवश्यकता की सामग्री की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की गई है ।  उन्होंने कहा कि जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न हो लोग घर से बाहर न निकलें । नागरिकों को डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत है ।
कलेक्टर ने बताया कि आज शुक्रवार की शाम आईसीएमआर लैब से मिली पांच रिपोर्ट में से दो कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने की जानकारी देते हुए बताया कि जबलपुर में अब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है ।  उन्होंने बताया आज पॉजिटिव पाये गये ये दोनों पूर्व में संक्रमित पाये गये व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों में शामिल थे । इन्हें पूर्व से ही आइसोलेशन में रखा गया था । इनके भी संपर्क में आने वाले भी पहले से ही होम आइसोलेशन में हैं ।
     श्री यादव ने बताया कि अभी तक 37 सेम्पल परीक्षण हेतु भेजे गये थे इनमें से आठ पॉजिटिव पाये गये हैं ।  कलेक्टर ने बताया कि विदेश से आये 578 लोगों का डिटेल सर्वे नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कर लिया गया है ।  इनमें से 458 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है ।  शेष 120 लोग यहां आये ही नहीं या देश के अन्य बड़े शहरों में हैं ।
     कलेक्टर ने बताया कि दमोहनाका स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर में बनाये गये एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से भी होम आइसोलेशन में रखे गये लोगों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निरंतर उनसे संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जा रही है । उन्हें टेली मेडिसिन से परामर्श भी दिया जा रहा है ।  उन्होंने बताया कि अभी तक कोरोना कंट्रोल रूम में आई सभी 395 शिकायतों का निराकरण किया गया है ।  ये शिकायतें नागरिकों द्वारा पड़ोस में बाहर से आये लोगों की जाँच न होने, लोगों द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने, अत्यावश्यक वस्तुओं से संबंधित दुकानों के न खुलने की या दुकानों पर भीड़ लगने से संबंधित है ।
     कलेक्टर ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान गरीब, बेसहारा, मजदूरों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन आगे आ रहे हैं । नगर निगम द्वारा भी पांच स्थानों से आज करीब साढ़े पांच हजार खाने के पैकेट वितरित किये गये हैं ।  उन्होंने बताया कि कई लोगों ने स्वयंसेवी के रूप में भी अपना पंजीयन कराया है ।  श्री यादव ने स्वयंसेवी बनने के इच्छुक व्यक्तियों से आग्रह किया कि वे लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करें ।  अपने क्षेत्र में रोजमर्रा की सामग्री की दुकानों पर भीड़ न लगने दें । सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और लोगों से भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने का आग्रह करें ।
     श्री यादव ने एक बार फिर लोगों से घरों में ही रहने और जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न हो बाहर न निकलने का आग्रह किया ।  उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग को किसी को भी हल्के में नहीं लेना चाहिए ।  हर एक को अनुशासित रहकर इसका कड़ाई से पालन करना होगा । श्री यादव ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय सतर्कता एवं सावधानी बरतना तथा जागरूक रहना है ।  उन्होंने कहा कि लोग सतर्क रहें प्रशासन की इस चुनौती से निपटने की पूरी तैयारी है और मुस्तैद है ।
क्रमांक/3583/मार्च-260/जैन

रेडक्रॉस सोसायटी को सहयोग राशि मिलने का सिलसिला जारी
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की लड़ाई में जबलपुर सहित आसपास के जिलों के लोगों से भी प्रशासन को आर्थिक सहयोग मिल रहा है । इस कड़ी में जिला रेडक्रॉस सोसायटी को नरसिंहपुर गोटेगांव के इन्द्रभान सिंह राठौर ने एक लाख रूपये की सहायता राशि का चेक प्रदान किया है । इसी तरह गाजी नगर लेमागार्डन जबलपुर के अतीफ खान ने दस हजार रूपये की सहयोग राशि जिला रेडक्रॉस सोसायटी के खाते में ऑनलाइन ट्राँसफर की है । इसके अलावा कुचैनी परिसर दमोहनाका के मनोज राय ने भी पांच हजार एक सौ रूपये की राशि रेडक्रॉस सोसायटी के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की है ।
क्रमांक/3584/मार्च-261/जैन

नवनियुक्त महाधिवक्ता पुरूषेन्द्र कौरव ने आज किया पदभार ग्रहण
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      राज्य शासन द्वारा नवनियुक्त महाधिवक्ता पुरूषेन्द्र कौरव ने आज 27 मार्च को नरसिंहपुर जिले के अपने गृह ग्राम से ही हस्तलिखित पत्र द्वारा महाधिवक्ता पद का पदभार ग्रहण किया।
      श्री कौरव ने विधि-विधायी कार्य विभाग के प्रमुख सचिव को व्हाट्सअप के माध्यम से पत्र प्रेषित कर पदभार ग्रहण करने की सूचना प्रदान की। प्रमुख सचिव ने विधिवत् पदभार ग्रहण माने-जाने की पुष्टि भी की।
क्रमांक/3585/मार्च-262/मनोज॥

आटा चक्की, फ्लोर मिल निश्चित समयावधि के लिये खुलेंगी
गंभीर बीमारी, निधन, डिलेवरी प्रकरण में आवश्यक अनुमति के आदेश
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
राज्य शासन ने सभी संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक को निर्देश जारी किये हैं कि सभी आटा चक्कियों और फ्लोर मिलों को निर्धारित समयावधि में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खुला रखने की अनुमति प्रदान करें। इसी तरह, जिस शहर/कस्बे में डेयरी उपलब्ध नहीं है, वहाँ ग्रामीण क्षेत्र अथवा अन्य स्थानों से आकर दूध वितरण करने वाले दूध वालों के आवगमन के लिये प्रतिदिन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक का समय निर्धारित किया जाये। इस अवधि में दूध वालों को अनावश्यक रूप से रोका जाये। साथ ही, अत्यावश्यक सेवा के रूप में दूध का वितरण सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सामान्य रूप से कराया जाये।
वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा जारी इस आदेश में कहा गया है कि ऐसे परिवार, जिनमें किसी सदस्य का निधन हो गया हो अथवा किसी महिला की डिलेवरी होने वाली हो अथवा कोई व्यक्ति गंभीर बीमारी से पीड़ित हो, तो उन्हें अपने परिवार तक पहुँचाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक अनुमति प्रदान की जाये। ऐसे प्रकरणों में मरीज/प्रसूता को अस्पताल जाने-आने में रोक-टोक की जाये। सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन भी कराया जाये।
कतिपय जिलों में सब्जी उत्पादकों/ विक्रेताओं को सब्जी लाने में कठिनाई होने की जानकारी राज्य शासन के संज्ञान में लाई गई। इस पर स्पष्ट किया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सब्जी की आपूर्ति और विक्रय पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है। सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये गये हैं कि आम नागरिकों के लिये सब्जियों की सुलभ आपूर्ति सुनिश्चित करने सब्जी उत्पादकों/विक्रेताओं को अनावश्यक रूप से रोका जाये।
क्रमांक/3586/मार्च-263/मनोज॥

कोरोना के पॉजिटिव मरीजों के क्षेत्र में हो रही घर-घर जाँच

स्टेट पोर्टल पर 8670 यात्रियों की जानकारी अपलोड

जबलपुर, 27 मार्च, 2020
कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव पाये गये मरीजों के क्षेत्रों में तीन किलोमीटर परिधि को पूरी तरह लॉकडाउन कर घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग और जाँच की व्यवस्था राज्य शासन ने की है। यह कार्यवाही राज्य शासन द्वारा जारी समीकृत लॉकडाउन गाइड लाइन के अनुसार की जा रही है। जन सामान्य की सुविधा और जागरुकता के लिये अब तक 8670 यात्रियों की जानकारी स्टेट पोर्टल (http://mphealthresponse.nhmmp.gov. in/covid/) पर अपलोड की गई है।
मध्यप्रदेश पब्लिक हेल्थ एक्ट 1949 के अन्तर्गत भोपाल मेमोरियल अस्पताल एवं रिसर्च संस्थान भोपाल को कोविड-19 की बीमारी के उपचार के लिये अधिकृत किया गया है। प्रत्येक जिले में मेडिकल मोबाइल यूनिट तथा रेपिड रिस्पांस टीम संचालित है। जाँच कार्य प्रभावी रूप से किया जा रहा है। प्रदेश में अब तक 264 नमूने नेगिटिव पाये गये हैं।
प्रदेश में अब तक 1602 यात्रियों को आब्जर्वेशन में रखा गया है। इनमें से 493 ने 28 दिन का क्वारंटाईन पूर्ण किया है। घर पर आईसोलेशन में 1060 तथा अस्पताल में आईसोलेशन में रहने वालों की संख्या 125 है। प्रदेश में अब तक 338 व्यक्तियों के नमूने लिये गये, जिनमें से 264 नेगिटिव पाये गये हैं। अब तक पॉजिटिव प्रकरणों की संख्या 27 है। प्रदेश में सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन करते हुए आवश्यक सेवाओं को बिना बाधा के जारी रखा जा रहा है।
क्रमांक/3587/मार्च-264/मनोज॥