News.13.03.2020_C

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने केन्द्रीय जेल में बनाये जायेंगे
सूती कपड़े के मास्क
जबलपुर, 13 मार्च, 2020
     नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए बरती जा रही सावधानियों के तहत उपायों के तहत अब नेताजी सुभाषचन्द्र बोस केन्द्रीय जेल जबलपुर में सूती कपड़ों से तीन लेयर वाले मास्क बनाये जायेंगे । कोरोना वायरस को लेकर विश्वव्यापी चिंता की वजह से स्थानीय बाजार में मास्क की मांग और आपूर्ति में आये अंतर को देखते हुए विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह पर केन्द्रीय जेल के कैदियों से इन्हें बनवाने की यह पहल कलेक्टर भरत यादव द्वारा की गई है ।
     कलेक्टर श्री यादव ने आज विक्टोरिया अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के दौरान केन्द्रीय जेल से बनकर आये मास्क के सेम्पल भी देखे । उन्होंने केन्द्रीय जेल के बंदियों के साथ-साथ आजीविका परियोजना के तहत गठित महिला स्व-सहायता समूहों, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड एवं स्थानीय रेडीमेड गारमेंट्स निर्माताओं से इस तरह के मास्क बनवाने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये । श्री यादव ने कहा कि ये मास्क न्यूनतम कीमत पर निजी एवं शासकीय अस्पतालों को उपलब्ध कराने के साथ-साथ कलेक्ट्रेट में स्व-सहायता समूहों के उत्पादों के विक्रय के लिए बनाये गये आउटलेट पर भी उपलब्ध कराये जायें ।
     जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा के अनुसार नोवल कोरोना का वायरस 400 माइक्रॉन से बड़ा होने के कारण इसके संक्रमण को रोकने सूती कपड़े से दो लेयर में बना मास्क भी कारगर साबित होता है । उन्होंने बताया कि सूती कपड़े से बने मास्क को साबुन से धोकर, सुखाकर और प्रेस कर कई बार इसका उपयोग किया जा सकता है ।  डॉ. मिश्रा ने बताया कि सूती कपड़े के मास्क घर में भी बनाये जा सकते हैं । सूती कपड़े के रूमाल को भी दो लेयर में बांधकर मास्क की तरह उपयोग में लाया जा सकता है ।
क्रमांक/3424/मार्च-101/जैन

तय समय सीमा में पूरे हों निर्माण कार्य—कलेक्टर
जबलपुर, 13 मार्च, 2020

     कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के ग्रामीण अंचल में चल रहे निर्माण कार्यों को गुणवत्ता के साथ तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिये हैं । श्री यादव आज सभी निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे । कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
     कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्यों में यदि आबंटन की कमी आ रही है तो समय रहते इसकी शासन से मांग की जाये । उन्होंने निर्माण कार्यों में भूमि या अन्य विभागों से अनुमति प्राप्त करने में आ रहे व्यवधानों को आपसी समन्वय से दूर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये ।
     श्री यादव ने ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण के लिए बनाई जा रही कार्ययोजना में भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखने तथा विद्युत खंबों की शिफ्टिंग, टेलीफोन एवं बिजली के तार, पानी की निकासी जैसे प्रावधानों को शामिल करने की बात भी कही ।  उन्होंने कहा कि सभी निर्माण तय समय सीमा के भीतर हो यह निर्माण विभाग के अधिकारियों को सुनिश्चित करना होगा ताकि शासन से नये कार्यों के लिए स्वीकृति और आबंटन प्राप्त करने में सहूलियत हो ।
क्रमांक/3425/मार्च-102/जैन

नजूल पट्टों के नवीनीकरण हेतु लगाए गए शिविर में आए 90 आवेदन
जबलपुर 13 मार्च 2020
जिला प्रशासन द्वारा नजूल पट्टों का नवीनीकरण कराने हेतु आज शुक्रवार को कलेक्टर कार्यालय में लगाए गए शिविर में पट्टाधारियों से 90 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में प्राप्त हुए आवेदनों में आधारताल अनुविभाग के 43, रांझी के 46 तथा गोरखपुर अनुविभाग का एक आवेदन शामिल हैं।
शिविर में पट्टाधारियों को नजूल पट्टों का नवीनीकरण कराने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई। शिविर में अपर कलेक्टर संदीप जीआर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मनीषा वास्कले एवं अन्य राजस्व अधिकारी मौजूद थे।   
क्रमांक/3426/मार्च-103/जैन॥

सभी स्कूलों की आंतरिक वार्षिक परीक्षाएँ स्थगित
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये प्रदेश के सभी स्कूलों में आंतरिक वार्षिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। आयुक्त लोक शिक्षण एवं संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र, श्रीमती जयश्री कियावत ने सभी ज़िलों को इस संबंध में निर्देश दिये हैं।
सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि आंतरिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली कक्षा पहली से चौथी एवं कक्षा छठवीं तथा सातवीं सहित अन्य सभी आंतरिक वार्षिक परीक्षाएँ आगामी आदेश तक स्थगित की जाएं। यह निर्देश प्रदेश की समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में लागू होगा।
उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5वीं तथा 8वीं की बोर्ड पेटर्न पर होने वाली वार्षिक परीक्षाएँ तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित समय सारिणी अनुसार ही संचालित होंगी। अशासकीय विद्यालयों में बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त समस्त आंतरिक परीक्षाएँ आगामी आदेश तक स्थगित रहेंगी।
क्रमांक/3427/मार्च-104/जैन॥

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिये सिनेमा हॉल बंद
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिये प्रदेश के सभी सिनेमा घरों को बंद करने के निर्देश दिये हैं। वाणिज्यिक कर विभाग ने इस संबंध में मध्यप्रदेश सिनेमा (विनियम) अधिनियम 1952 की धारा 5 (4) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किये हैं।
जारी आदेशानुसार प्रदेश के सभी सिनेमा अनुज्ञप्तिधारी 14 मार्च से 31 मार्च, 2020 तक अथवा अन्य आदेश पर्यन्त, जो भी पहले हो, तक सिनेमा प्रदर्शन नहीं करेंगे एवं सिनेमा हॉल को बंद रखेंगे।
क्रमांक/3428/मार्च-105/जैन॥