News.04.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

होली सहित आने वाले सभी त्यौहारों को शांति सद्भाव और उत्साह से मनाये

शांति समिति की बैठक में नागरिकों से अपील

जबलपुर, 04 मार्च, 2020

     होली सहित आने वाले सभी त्यौहारों के मद्देनजर आज बुधवार को शांति समिति की बैठक संपन्न हुई । कलेकटर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई इस बैठक में समिति के सदस्यों ने शहर और जिले के नागरिकों से शांति सद्भाव और उत्साह के साथ इन त्यौहारों को मनाने की अपील की है ।   

     कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई इस बैठक में विधायक संजय यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं वी.पी. द्विवेदी, संयुक्त कलेक्टर दिव्या अवस्थी, पूर्व मंत्री कौशल्या गोंटिया, मुकेश सराफ, कदीर सोनी, ताहिर खान, प्रहलाद श्रीवास्तव, मोहम्मद शफी गोलू, मनोज सेठ, साबिर उस्मानी, राजेश सोनकर, कमलेश अग्रवाल आदि मौजूद थे ।

     कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में शांति समिति के सदस्यों के सुझाव के मुताबिक बिजली, पानी, साफ-सफाई के समुचित इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने शहर और जिले के नागरिकों से सभी त्यौहारों को पूरे रीति-रिवाज और परंपरागत उत्साह से मनाने का आग्रह करते हुए कहा कि ये त्यौहार आपसी सद्भाव और भाईचारे की मिशाल बनें इसके मिल-जुलकर प्रयास करने होंगे ।

     कलेक्टर ने बैठक में होली के दौरान हानिकारक रंगों का इस्तेमाल न करने और पर्यावरण की दृष्टि से होलिका दहन में कम से कम लकड़ी का इस्तेमाल करने की अपील बैठक के माध्यम से नागरिकों से की । उन्होंने कहा कि होलिका दहन में कंडे का और गोबर से बने ब्रिकेट (गौ-काष्ठ) का इस्तेमाल कर भी अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया जा सकता है ।

     श्री यादव ने बैठक में जिला आपूर्ति नियंत्रक को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को त्यौहारों के पहले तीन माह का खाद्यान्न एडवांस में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये । कलेक्टर ने इस मौके पर कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई एडवाइजरी का उल्लेख भी बैठक में किया । उन्होंने शांति समिति के सदस्यों ने लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने का आग्रह भी किया ।  श्री यादव ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन द्वारा स्कूलों और कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे ।

     पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने बैठक में होली, शब-ए-बारात, गुड़ी पड़वा, चैती चाँद, रामनवमी, महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, अम्बेड़कर जयंती, वैशाखी एवं परशुराम जयंती के दौरान अमन और शांति बनाये रखने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायेंगे । कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों पर कठोर कार्यवाही की जायेगी ।  पुलिस अधीक्षक ने कहा कि त्यौहारों के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल और डीजे पर लगे प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन कराया जायेगा ।  यदि डीजे बजते पाये गये तो उन्हें जप्त कर लिया जायेगा और संबंधितों पर कठोर कार्यवाही भी की जायेगी ।

     विधायक संजय यादव ने बैठक में होली और सभी धर्मों के त्यौहारों को आपसी भाईचारे और उत्साह से मनाने की अपील नागरिकों से की । उन्होंने पूर्व में होली के दौरान हुई दुर्घटनाओं को देखते हुए नर्मदा नदी के तटों और घाटों पर सतर्कता बरतने पर जोर दिया ।  विधायक ने रंग छुटाने नदी और तालाबों में न उतरने की सलाह भी नागरिकों को दी ।  उन्होंने तिलवारा के नये पुल पर भी जाली लगवाने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि इससे दुर्घटनाओं पर तो रोक लगेगी ही विजर्सन सामग्री भी नदी में नहीं फेंकी जा सकेगी । श्री यादव ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में त्यौहारों के पहले राशन कार्ड धारकों को खाद्यान्न वितरण हो जाये इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत भी बताई ।

     बैठक में शाति समिति के सभी सदस्यों ने त्यौहारों के दौरान बिजली, पानी, साफ-सफाई को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिये । होली के दौरान शराब के अवैध क्रय-विक्रय पर सख्ती से लगाम लगाने और शराब पीकर हुड़दंग करने वालों पर कठोर कार्यवाही करने की मांग की गई । सदस्यों ने धुरेड़ी के दिन पानी की अतिरिक्त आपूर्ति करने का सुझाव भी दिया ।

बैठक के समापन पर हुआ राष्ट्रगान:

     शांति समिति की बैठक का समापन राष्ट्रगान “जन गण मन” के गायन के साथ हुआ । बैठक का समापन राष्ट्रगान से करने का सुझाव विधायक श्री संजय यादव ने दिया था । विधायक के इस सुझाव का शांति समिति के सदस्यों ने एकमत से स्वागत किया ।  शांति समिति के सभी सदस्यों ने अपने स्थान पर जन गण मन का गायन किया ।

क्रमांक/3355/मार्च-32/जैन


बंद कराई गईं मेसर्स निर्मला मिनरल्स की अगरिया और दुबियारा स्थित खदान
मेसर्स जय मिनरल्स की खदान बंद करने का भेजा प्रस्ताव
जबलपुर 04 मार्च 2020
     सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में जिले की सिहोरा तहसील के ग्राम अगरिया और दुबियारा में स्थित मेसर्स निर्मला मिनरल्स को स्वीकृत आयरन ओर की खदान को बंद करा दिया गया है। खदान को बंद कराने की यह कार्यवाही कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर आज खनिज विभाग द्वारा की गई। साथ ही ग्राम सिंदुरी में 9 हेक्टेयर रकबे में स्वीकृत मेसर्स जय मिनरल्स की खदान को लगातार 2 वर्ष से अधिक समय तक बंद रहने की वजह से खदान लेप्स करने का प्रस्ताव खनिज विभाग द्वारा शासन को भेजा गया है।
     जिले के खनिज विभाग द्वारा खदान को बंद करने की कार्यवाही की गई है ।  इस संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील के ग्राम अगरिया खसरा नंबर 1093 और दुबियारा खसरा नंबर 628/1, पर मैसर्स निर्मला मिनरल्स को स्वीकृत आयरन ओर की खदानों को पुनः बन्द करने के आदेश जारी कर दिया गया है। उल्लेखनीय हैं कि वनमंडलाधिकारी जबलपुर के पत्र दिनांक 07-06-2019 के अनुसार उक्त भूमियो के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिनांक 03-05-2019 को आदेश पारित कर खनन बंद करने निर्देशित किया गया है। इस आधार पर कलेक्टर जबलपुर द्वारा दिनांक 10-06-2019 को आदेश जारी कर खनन पर रोक लगा दी गई थी। पट्टेदार द्वारा प्रस्तुत अभ्यावेदन पर तथा माननीय महाधिवक्ता से प्राप्त अभिमत के आधार पर कलेक्टर द्वारा अपने आदेश दिनांक 13-08-2019 से स्थगन आदेश जारी कर अपने पूर्व आदेश दिनांक 10-06-2019 पर रोक लगा दी गई। 
लगभग 6 माह से भी अधिक समय व्यतीत होने के उपरांत भी पट्टेदार यह प्रमाणित करने में असफल रहा है कि उक्त भूमि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश से प्रभावित नही होती हैं। इसलिए आज इस संबंध में कलेक्टर द्वारा जारी पूर्व के स्थगन आदेश को निरस्त कर खदान पुनः बंद करा दी गई है।
मेसर्स जय मिनरल्स प्रो जय कुमार सिंह के पक्ष में ग्राम सिंदूरी में रकबा 9 हेक्टेयर पर खनिज आयरन ओर की खदान स्वीकृत है। माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्मला मिनरल्स के समरूप आदेश के अनुपालन में शासन द्वारा उक्त भूमि को शासन स्तर की समिति ने वन भूमि घोषित कर दिया था जिसके विरूद्ध जय मिनरल्स  द्वारा माननीय उच्च न्यायालय जबलपुर में प्रस्तुत याचिका क्रमांक 11789/2011 में दिनांक 05-05-2014 को यथा स्थिति के आदेश किये है। उक्त खदान वर्ष 2015 से पर्यावरण अनापत्ति के आभाव में बंद है। लगातार 2 से अधिक वर्षो से बंद रहने से खदान लेप्स करने प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।
क्रमांक/3356/मार्च-33/मनोज॥

कलेक्ट्रेट में ई-ऑफिस सेल का शुभारंभ

जबलपुर, 04 मार्च, 2020

     ई-ऑफिस प्रणाली के तहत फाइलों के निराकरण में शासकीय अमले को आने वाली कठिनाइयों के निराकरण के लिए कलेक्टर कार्यालय में बनाये गये ई-ऑफिस सेल का शुभारंभ आज बुधवार को विधायक श्री संजय यादव ने किया । इस अवसर पर कलेक्टर श्री यादव, अपर कलेक्टर हर्ष दी‍‍क्षित एवं संदीप जीआर भी मौजूद थे ।

     शुभारंभ के दौरान जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला ने ई-ऑफिस सेल में उपलब्ध सुविधाओं एवं कार्यप्रणाली की विस्तार से जानकारी दी । श्री शुक्ला ने बताया कि ई-ऑफिस सेल एक तरह से ई-ऑफिस प्रणाली के क्रियान्वयन और इसके तहत फाइलों के मूवमेंट में आने वाले व्यवधानों के निराकरण के लिए बनाया गया एक ऐसा प्रकोष्ठ है, जहां संबंधित अधिकारी-कर्मचारी इसके क्रियान्वयन में आ रही कठिनाइयों का समाधान पा सकेंगे । ई-ऑफिस सेल में कम्प्यूटर, स्केनर एवं अन्य अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रखे गये हैं ।

     ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने बीते दिन नर्मदा गौ-कुंभ के समापन समारोह से ई-ऑफिस प्रणाली के तहत कलेक्टर कार्यालय और कमिश्नर कार्यालय जबलपुर में ई-ऑफिस प्रणाली के पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया था । ई-ऑफिस सेल की स्थापना ई-ऑफिस प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर की गई है । पायलट प्रोजेक्ट के तहत कलेक्टर कार्यालय जबलपुर में शुरूआती तौर पर ई-ऑफिस प्रणाली शिकायत शाखा, कलेक्टर रीडर एवं स्टेनो, अतिरिक्त कलेक्टर रीडर एवं स्टेनो, अधीक्षक, आवक-जावक शाखा और राजस्व मोहर्रिर शाखा तथा एनआईसी में लागू की गई है ।

क्रमांक/3357/मार्च-34/जैन