News.06.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
चौराहों के सौंदर्यीकरण का काम शीघ्र पूरा करें
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 06 मार्च, 2020
     जिला सड़क सुरक्षा समिति की आज शुक्रवार को आयोजित बैठक में शहर के प्रमुख चौराहों के सौंदर्यीकरण के चल रहे कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश कलेक्टर भरत यादव ने दिये हैं । श्री यादव ने चौराहों के लेफ्ट टर्न के निर्माण में अवरोधों को शीघ्र दूर करने तथा बिजली के खम्बों को शिफ्ट करने की कार्यवाही में तत्परता बरतने पर भी जोर दिया । उन्होंने शहर के प्रवेश मार्ग पर स्थित भेड़ाघाट चौराहा, धनवंतरी नगर चौराहा और कटनी मार्ग पर स्थित सुभाष नगर चौराहा के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना भी तैयार करने के निर्देश नगर निगम और स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को बैठक में दिये ।
     कलेक्टर कार्यालय में आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी संतोष पाल तथा लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे ।
     बैठक में शहर के एंट्री और एक्जिट प्वाइंट पर तथा दुर्घटना की आशंका वाले स्थानों एवं महिला सुरक्षा के मद्देनजर महत्वपूर्ण सभी स्थानों पर स्मार्ट सिटी के माध्यम से हाई रिजोल्यूशन कैमरे लगाने का निर्णय लिया गया । इन कैमरों की लिंक पुलिस को भी उपलब्ध कराई जायेगी । कैमरों से निगरानी के लिए यातायात पुलिस थाने के ऊपर कंट्रोल रूम बनाने की आवश्यकता बताई गई ।  कलेक्टर श्री यादव ने इसके लिए स्मार्ट सिटी से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये हैं ।
     बैठक में जिले के राष्ट्रीय राजमार्ग और ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों के ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित उन सभी स्थानों का निरीक्षण के लिए एसडीएम, यातायात पुलिस, लोक निर्माण विभाग एवं संबंधित निर्माण एजेंसी की संयुक्त टीम बनाकर निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये जहां अक्सर दुर्घटनाएं होती हैं । बैठक में कहा गया कि यह समिति ऐसे सभी स्थानों का निरीक्षण कर सड़कों के डिजाइन में सुधार के सुझाव देगी ताकि दुर्घटनाओं को रोका जा सके ।
     बैठक में ग्वारीघाट रोड पर यातायात का दबाव कम करने के लिए तिलहरी से भटौली तक वैकल्पिक मार्ग के निर्माण का भी सुझाव दिया गया और इस बारे में प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिये गये । कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में तिलवाराघाट के नये पुल पर सुरक्षा की दृष्टि से दोनों ओर जाली लगाने के निर्देश राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारियों को दिये । उन्होंने सगड़ा-लम्हेटा मार्ग स्थित नेशनल हाइवे के जंक्शन पर दुर्घटनाओं की संभावना को दूर करने रम्बल स्ट्रिप बनाने तथा अंधमूक बायपास वाले इस सड़क के हिस्से पर दूसरी ओर भी सर्विस रोड बनाने के निर्देश राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारियों को दिये हैं ।
     बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग अथवा स्टेट हाइवे के उन हिस्सों पर जहां दुर्घटनाओं का रिकार्ड रहा है वहां चेतावनी संबंधी सूचना फलक लगाने के निर्देश संबंधित सड़क निर्माण एजेंसियों को दिये गये । ऐसी जगहों पर वाहनों की गति निर्धारित करने संबंधी बोर्ड भी लगाने की बात भी कही गई । इसके साथ ही इन स्थानों पर वाहन चालकों को सचेत करने के उद्देश्य से पूर्व में हुई दुर्घटनाओं में क्षत-विक्षत हो चुके वाहनों को सड़क के किनारे रखकर उनके चारों ओर फ्लैक्स-बैनर लगाने का सुझाव भी दिया गया ।
     कलेकटर श्री यादव ने आवागमन को सुरक्षित बनाने राष्ट्रीय राजमार्ग और ग्रामीण क्षेत्र की सभी सड़कों के किनारे हुए अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही करने पर जोर दिया । बैठक में चौथा पुल से सदर की ओर जाने वाले भण्डारी अस्पताल वाले मार्ग को एकांगी मार्ग घोषित करने का सुझाव भी दिया गया ।
क्रमांक/3368/मार्च-45/जैन 
    भांग एवं भांगघोटा की फुटकर बिक्री की दुकानों का नवीनीकरण द्वारा निष्पादन 9 को
जबलपुर 06 मार्च 2020
जबलपुर जिले की भांग की तेरह तथा भांगघोटा की चार फुटकर बिक्री की दुकानों का वर्ष 2020-21 के लिए नवीनीकरण द्वारा निष्पादन 9 मार्च सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में किया जायेगा।  नवीनीकरण के अभाव में टेण्डर आमंत्रित करने की तिथि 17 मार्च दिन मंगलवार को प्रात: 11 बजे से निर्धारित की गई है।
कलेक्टर कार्यालय की आबकारी शाखा के अनुसार भांग एवं भांगघोटा की इन दुकानों का निष्पादन पृथक-पृथक दुकानवार किया जायेगा।
            कलेक्टर कार्यालय की आबकारी शाखा के मुताबिक निष्पादित की जाने वाली भांग एवं भांगघोटा की फुटकर बिक्री की दुकान अथवा दुकानों के समूह, उनके आरक्षित मूल्य, देय अर्नेस्टमनी तथा सेल पेपर भांग की खपत आदि की जानकारी कार्यालय सहायक आबकारी आयुक्त जबलपुर से अवकाश के दिनों सहित किसी भी दिन कार्यालयीन समय में प्राप्त की जा सकती है। निष्पादन की शर्ते एवं निर्बन्धन टेण्डर के समय, निष्पादन स्थल पर भी पढ़कर सुनाये जायेंगे। यदि किसी कारणवश उपरोक्त तिथि में टेण्डर की कार्यवाही पूरी नहीं हुई तो कलेक्टर जबलपुर द्वारा घोषित अन्य किसी भी दिन व समय पर टेण्डर की कार्यावाही की जा सकेगी।
क्रमांक/3369/मार्च-46/मनोज।।

बिजली लाइनों के नीचे होलिका दहन करें : कलेक्टर भरत यादव
जबलपुर 06 मार्च 2020
कलेक्टर भरत यादव ने सभी बिजली उपभोक्ताओं तथा आम नागरिकों से अपील की है कि बिजली की ऐसी लाइनें जिसमें विद्युत शक्ति प्रवाहित होती है, उनके नीचे होलिका दहन नहीं करें। उन्होंने कहा कि लाइनों, उपकरणों के नीचे या ट्रांसफार्मर के समीप होलिका दहन करने पर बड़ी दुर्घटना घटने की संभावना सदैव बनी रहती है।
विद्युत वितरण कंपनी ने भी अपने सभी ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं से कहा है कि होलिका का आयोजन और होलिका दहन बिजली लाइनों से दूर करें, क्योंकि आग की लपटों से एल्यूमिनियम तारों और केबिल के गलने, जलने और टूटने की संभावना सदैव रहती है। इनके टूटने अथवा गिरने से कोई भी बड़ी अप्रत्याशित घटना घट सकती है।
क्रमांक/3370/मार्च-47/मनोज।।

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के 97.5 फीसदी उपभोक्ता संतुष्ट
जबलपुर 06 मार्च 2020
तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा फरवरी माह में 45 हजार 120 बिजली उपभोक्ताओं से फीडबैक लेकर उनकी संतुष्टि देखी गयी। फीडबैक कॉल में 43 हजार 576 उपभोक्ताओं ने ऊर्जा विभाग की सेवाओं पर संतुष्टि व्यक्त की। उपभोक्ता संतुष्टि शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिये हैं।
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में संतुष्टि उपभोक्ताओं का प्रतिशत लगभग 97.5, मध्यक्षेत्र का प्रतिशत 92.8 और पश्चिम क्षेत्र में संतुष्ट उपभोक्ताओं का प्रतिशत 99.2 रहा है। संतुष्टि का कुल प्रतिशत 96.5 है। प्रत्येक कंपनी प्रतिदिन 500 उपभोक्ताओं से फीडबैक ले रही है।
क्रमांक/3371/मार्च-48/मनोज।।

अजा-अजजा वर्ग के मेघावी विद्यार्थियों की भोपाल में 8 मार्च को कैरियर काउन्सलिंग
जबलपुर 06 मार्च 2020
आदिवासी एवं अनुसूचित जाति वर्ग के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों, जिन्होंने 10वीं बोर्ड की परीक्षा में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त किये हैं, उनकी कैरियर काउन्सलिंग का कार्यक्रम आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 8 मार्च को दोपहर एक बजे आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन अकादमी में आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश भर के 350 विद्यार्थी शामिल होंगे।
कैरियर काउन्सलिंग में मेनिट, एनआईएफटी, आईआईएचएम, गांधी मेडिकल कॉलेज और एफडीडीआई के प्रतिनिधि इन प्रतिभाशाली छात्रों को इन संस्थानों में प्रवेश लेने और प्रतियोगी परीक्षाओं के संबंध में प्रशिक्षण देंगे। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा यह काउन्सलिंग कार्यक्रम क्रिस्प के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। पिछले दिनों प्रदेश के 350 विद्यार्थी नेतृत्व विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत दिल्ली और आगरा के शैक्षणिक अध्ययन दौरे पर रवाना हुए थे। इन्हीं छात्रों की कैरियर काउन्सलिंग की जायेगी।
क्रमांक/3372/मार्च-49/मनोज।।