News.01.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
भक्तों के साथ बढ़ती रही इंतजामों कीमुस्तैदी
अधिकारी लगातार करते रहे मॉनीटरिंग, पार्किंग के नये प्वाइंट बनाये गये
मेला स्थल पर सुरक्षा के भी रहे पुख्ता प्रबंध
जबलपुर, 01 मार्च, 2020
 नर्मदा कुंभ में आज  भक्तों की संख्या सुबह से ही बढ़ने लगी थी। जिसे देखते हुये जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन ने इंतजामों को भी ज्यादा मुस्तैद कर दिया। पार्किंग की व्यवस्था के लिये कुछ नये प्वाइंट बनाये गये, वहीं अन्य सुविधाओं को भी विस्तार दिया गया। रविवार को भीड़ बढ़ने की संभावना को देखते हुये अधिकारियों ने शनिवार को ही अफसरों को तैयारियां पुख्ता करने के निर्देश दे दिये थे। मप्र सरकार द्वारा आयोजित वित्त मंत्री तरुण भनोत की अध्यक्षता में आयोजित नर्मदा गौ-कुंभ में आज का दिन सर्वाधिक भीड़ वाला रहा। 
-मेले में बढ़ायी सुरक्षा
प्रशासन, पुलिस, नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी ने मेले में सुरक्षा के इंतजाम खासतौर पर बढ़ाये। महिलाओं और बच्चों की अधिक उपस्थिति के कारण अधिकारी लगातार मेले का निरीक्षण करते रहे। नगर निगम के कंट्रोल रूम से लगातार जानकारियां भी प्रसारित की जाती रहीं। 
-अधिकारी करते रहे मॉनीटरिंग
कलेक्टर भरत यादव ने मेले के इंतजामों को लेकर शनिवार शाम को ही निर्देश जारी कर दिये थे कि रविवार को होने वाली भीड़ को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिये। पुलिस प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारियों ने आज सुबह कुंभ क्षेत्र का निरीक्षण किया और इंतजामों को दुरुस्त करने के निर्देश दिये। 
-नि:शुल्क सेवा को सबने सराहा
नगर निगम द्वारा कुंभ तक आने-जाने के लिये तैनात की गयीं मेट्रो बसों एवं -रिक्शों को भक्तों ने आज खूब सराहा। खासकर बुजुर्गों के लिये ये सेवा वरदान साबित हुयी। -रिक्शों ने भी श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में मेले तक छोड़ा और वापिस मेट्रो बसों तक लेकर आये। 
-हर तरफ दिखी पुलिस की मौजूदगी 
बीते दिनों की तुलना में आज पुलिस की मुस्तैदी भी बढ़ी हुयी दिखायी दी। तय प्वाइंट्स के अलावा रामपुर चौराहे के बाद से ही सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी चौकस रहे। रास्तों के अलावा कुंभ परिसर में भी जगह-जगह पुलिस बल तैनात था, ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी हो। परेशानी होने पर पुलिस सहायता तत्काल उपलब्ध हुयी।  
-देर रात तक भोजशालायें रहीं रोशन
कुंभ की शुरूआत से ही परिसर में दो भोजशालायें लगातार श्रद्धालुओं को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध करा रही हैं। बढ़ती भीड़ को देखते हुये भोजशालाओं में अतिरिक्त इंतजाम किये गये। सुबह से देर रात तक इन दोनों भोजशालाओं में लोग पहुंचते रहे और प्रसाद पाते रहे। 
-कुंभ में पौन घंटे रहेंगे सीएम 
नर्मदा गौ-कुंभ के समापन कार्यक्रम में 3 मार्च को मध्य प्रदेश के  मुख्यमंत्री कमलनाथ मौजूद रहेंगे। श्री नाथ कुंभ में पधारे साधु-संतों का आशीर्वाद लेंगे। कार्यक्रम के अनुसार, श्री नाथ तीन मार्च को शाम पांच बजे वायुयान से भोपाल से चलकर शाम 6.05 बजे जबलपुर पहुंचेंगे और शाम 6.15 बजे नर्मदा गौ-कुंभ में शामिल होंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 7 बजे कुंभ स्थल से डुमना प्रस्थान करेंगे और शाम 7 बजकर 15 मिनिट पर मुख्यमंत्री श्री नाथ वायुयान से भोपाल के लिये रवाना हो जायेंगे। 
-आज गूंजेगामेरा भोला है भंडारी
नर्मदा गौ-कुंभ की 2 मार्च की कड़ी मेंमेरा भोला है भंडारीगीत से अपनी अलग पहचान बना चुके हंसराज रघुवंशी अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे। वहीं, दिव्यांग बाल कलाकार संगीत एवं नृत्य प्रस्तुतियां देंगे। बाल रंगमंडल एवं मालवा लोक नृत्य के साथ पूजा चौधरी एवं सज्जन सूर्यवंशी की प्रस्तुतियां भी समां बांधेंगी। इसी कड़ी में नृत्यांगनाद्वय नीलांगी कलन्तरे एवं शैली धोपे भी अपने कला-कौशल का प्रदर्शन करेंगी।
क्रमांक/3334/मार्च-11/जैन॥


कियोस्क सेंटर से निर्धारित दरों पर आज से मिलेंगी भू-अभिलेखों की प्रतिलिपियां
जबलपुर 01 मार्च 2020
     राज्य शासन ने जनसुविधा की दृष्टि से निर्णय लिया है कि एमपी ऑनलाइन के किसी भी कियोस्क सेंटर से निर्धारित दरों पर भू-अभिलेखों की प्रतिलिपियां प्राप्त की जा सकेंगी। आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त के निर्देशों के अनुरूप 2 मार्च से एमपी ऑनलाइन के सभी कियोस्क सेंटर पर समारोहपूर्वक भू-अभिलेख की प्रतिलिपियां प्रदान करने की कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।
      कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के मुताबिक भू-अभिलेख प्रतिलिपि के लिए नवीन दरों के अनुसार खसरा की प्रतिलिपि का प्रथम पृष्ठ 30 रूपए एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ 15 रूपए, बी-1 की प्रतिलिपि का प्रथम पृष्ठ 30 रूपए एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ 15 रूपए, नक्शा की प्रतिलिपि का प्रथम पृष्ठ 30 रूपए एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ 15 रूपए और खातावार खसरा की प्रतिलिपि प्रथम पृष्ठ 30 रूपए एवं प्रत्येक अतिरिक्त पृष्ठ 15 रूपए की दर नियत की गई है।
क्रमांक/3331/मार्च-08/मनोज॥

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के दो पदों हेतु 6 मार्च तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 01 मार्च 2020
     एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक-4 के अंतर्गत नगर निगम क्षेत्र के चितरंजनदास वार्ड के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-82 और हनुमानताल वार्ड के केन्द्र क्रमांक-36 में एक-एक आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता के रिक्त पदों हेतु संबंधित वार्ड के स्थाई निवासी महिला आवेदकों से 6 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किया गया है ।
     आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता की पद पूर्ति से संबंधित विस्तृत जानकारी मकान नंबर सी-6 कचनार सिटी जबलपुर बड़े शंकरजी मंदिर के पास स्थित परियोजना कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/3332/मार्च-09/मनोज॥

श्यामाप्रसाद मुखर्जी वार्ड में रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के
 पद के लिए आवेदन किए जा सकेंगे जमा
जबलपुर 01 मार्च 2020
            एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रमांक दो के कार्य क्षेत्र में आने वाले श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 10 में रिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के एक तथा केन्द्र क्रमांक 5 में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त एक पद के लिए 6 मार्च तक आवेदन जमा किया जा सकता है।
      रिक्त पदों के भर्ती नियम व प्रक्रिया की जानकारी नायक नर्सिंग होम के सामने यूको बैंक के ऊपर गोलबाजार रानीताल चौक स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है। कार्यालय का दूरभाष नंबर 0761-2408763 है।
क्रमांक/3333/मार्च-10/मनोज॥