News.27.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री की वीसी में शामिल हुए जनप्रतिनिधि
कलेक्टर ने गरीबों और बेसहारा लोगों के भोजन की व्यवस्था की दी जानकारी
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के प्रयासों में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली गई वीडियो कांफ्रेंसिंग में जिले के जनप्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया । विधायक श्री अजय विश्नोई यहां संभागायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में मौजूद थे । वहीं विधायक अशोक रोहाणी, विधायक सुशील कुमार तिवारी “इंदु”, पूर्व मंत्री श्री शरद जैन एवं हरेन्द्रजीत सिंह बब्बू, श्री जी.एस. ठाकुर, श्री प्रभात साहू, डॉ. जितेन्द्र जामदार, श्री जय सचदेव एवं सोनू बचवानी, कलेक्टर कार्यालय के वीसी रूम में उपस्थित हुए । संभागायुक्त कार्यालय में वीसी में संभागायुक्त रवीन्द्र मिश्रा, आईजी पुलिस भगवत सिंह चौहान, डीआईजी मनोहर वर्मा, डीन मेडिकल कॉलेज, अतिरिक्त संचालक स्वास्थ्य और संयुक्त आयुक्त अरविंद यादव व उपायुक्त निमिषा जायसवाल । कलेक्ट्रेट में वीसी में कलेक्टर भरत यादव, एस.पी. अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं सीएमएचओ डॉ. मनीष मिश्रा भी उपस्थित थे ।
      वीसी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों में सभी जनप्रतिनिधियों से सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की ।  श्री चौहान ने जनप्रतिनिधियों से इस बारे में सुझाव भी लिये । मुख्यमंत्री ने कलेक्टर भरत यादव से कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए जबलपुर शहर में लगाये गये कर्फ्यू के दौरान गरीबों, बेसहारा लोगों के भोजन की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली । श्री यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि कर्फ्यू के दौरान गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने में प्रशासन का साथ देने कई समाजसेवी संगठन आगे आये हैं और इन संगठनों से प्रतिदिन साढ़े पांच हजार भोजन के पैकेट प्राप्त हो रहे हैं ।  इसके साथ ही जिला प्रशासन ने भी नगर निगम के सहयोग से दीनदयाल रसोई योजना में विस्तार देकर पांच स्थानों पर भोजन बनाने और वितरण की व्यवस्था भी की है । कलेक्टर ने बताया कि कई संगठन और संस्थायें भोजन वितरण के काम में सहभागी बनने के लिए नगद राशि भी जिला रेडक्रॉस सोसायटी को प्रदान कर रही हैं ।
विधायक अजय विश्नोई ने वीसी में फुटकर किराना दुकानदारों को छोटे-छोटे कस्बों में किराना का सामान लेकर जाने वाले वाहनों को प्रतिबंधों से मुक्त रखने का सुझाव दिया ।  उन्होंने कहा कि इससे रोजमर्रा की सामग्री की आपूर्ति सुचारू बनाये रखने में मदद मिलेगी ।
      वीसी में विधायक अशोक रोहाणी ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी विधानसभा क्षेत्र में जरूरतमंदों को करीब दस हजार पैकेट अनाज का वितरण किया गया है ।  पनागर विधायक इंदु तिवारी ने श्री चौहान को जानकारी दी कि कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान अपने क्षेत्र में विभिन्न संस्थाओं के साथ मूक पशुओं के लिए रोजाना चारे की व्यवस्था करा रहे हैं ।   
क्रमांक/3569/मार्च-246/जैन
कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु
राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा ने 60 लाख रूपये की स्वीकृति दी
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने एवं उपकरण क्रय करने के लिए राज्यसभा सांसद विवेक कृष्ण तन्खा ने सांसद निधि से साठ लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है ।  श्री तन्खा ने अपने सांसद निधि से प्रदेश के पांच जिलों क्रमश: जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, शहडोल और रीवा जिले के कलेक्टर्स को 10-10 लाख रूपए कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रदान किया है । साथ ही राज्यसभा सांसद ने जम्मू एण्ड कश्मीर रिलीफ फंड बैंक जम्मू कश्मीर राज्य को भी 10 लाख रूपए कोविड-19 के संक्रमण से बचाव कार्य के लिए प्रदान किया है ।
क्रमांक/3570/मार्च-247/मनोज
विधायक अशोक रोहाणी ने दिये सीएम रिलीफ फण्ड में दस लाख
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      जबलपुर केंट के विधायक अशोक रोहाणी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए आवश्यक चिकित्सा उपकरणों एवं सामग्री की आपूर्ति के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष में 12 लाख रूपये की राशि प्रदान की है ।  इसमें विधायक निधि से दस लाख रूपये और मूल वेतन की दी गई दो लाख रूपये की राशि शामिल है ।  श्री रोहाणी ने इस राशि का चेक आज कलेक्टर भरत यादव को प्रदान किया ।
क्रमांक/3571/मार्च-248/जैन

जामदार हॉस्पिटल ने रेडक्रॉस सोसायटी को दिये 51 हजार
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयासों में प्रशासन का सहभागी बनने जामदार हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को 51 हजार रूपये की राशि प्रदान की है । इस सहायता राशि का चेक कलेक्टर भरत यादव को आज अस्पताल के संचालक और समाजसेवी डॉ. जीतेन्द्र जामदार ने सौंपा ।
क्रमांक/3572/मार्च-249/जैन  

कोरोना वायरस से संबंधित शिकायतों के निराकरण को और प्रभावी बनायें-भरत यादव
कलेक्टर ने एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम का लिया जायजा
कर्मियों की सेवा भावना को सराहा
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
  कलेक्टर भरत यादव ने आज एकीकृत कोरोना कंट्रोल पहुंचकर यहां कोरोना वायरस से सम्बंधित सूचनाओं और आम लोगों से अब तक प्राप्त हुई शिकायतों के निराकरण हेतु की गई कार्यवाही का ब्यौरा लिया
           श्री यादव ने खुद की परवाह किये बिना विशेष परिस्थितियों में कंट्रोल रूम में  दिन-रात सेवा दे रहे कर्मचारियों की लगन और निष्ठा की सराहना भी इस दौरान की उन्होंने अधिकारियों को कंट्रोल रूम में तैनात हर कर्मचारी की सुरक्षा और सुविधाओं पर विशेष ध्यान देनें के निर्देश दिए
          श्री यादव ने कोरोना  कंट्रोल रूम से होम कवारेनटाइन में रखे गए लोगों की मॉनिटरिंग व्यवस्था को और ज्यादा मजबूत बनाने पर जोर दिया उन्होंने कहा कि विदेश से आये ऐसे चिन्हित लोगों से स्वास्थ सम्बन्धित जानकारी लेने के साथ-साथ कंट्रोल रूम से सम्पर्क के दौरान उनसे यह भी पूछा जाए कि उनके और उनके परिवार के साथ कोई भेदभाव तो नही ही रहा है अथवा कर्फ्यू में रोजमर्रा की सामग्री लेने में उन्हें कोई कठिनाई  तो नहीं रही है 
     कलेक्टर ने कोरोना कंट्रोल रूम को मिलने वाली शिकायतों के निराकरण की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु गठित रेपिड रिस्पॉन्स एवं मेडिकल मोबाइल टीमों के साथ अत्यावश्यक सेवाओं में तैनात नगर निगम के अमले की डेटा एंट्री भी की जाए श्री यादव ने कहा कि कंट्रोल रूम में आने वाली हर सूचना और शिकायत को सिर्फ दर्ज किया जाए बल्कि उनका निराकरण होने तक फॉलोअप भी लिया जाये
        श्री यादव ने एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम में कर्फ्यू के दौरान गरीब, बे-घर और बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के कार्य में सहयोग के लिये आगे रहे संगठनों तथा दैनिक आवश्यकता की सामग्री की होम डिलीवरी करने की इच्छुक संस्थानों के साथ समन्वय स्थापित करने के निर्देश भी दिये उन्होंने कहा कि स्वयं सेवी के तौर पर सेवा देने के इच्छुक लोगों एवं संगठनों को उनसे सम्बंधित क्षेत्र में ही गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी जाये ताकि इसके बेहतर परिणाम मिल सके 
               कलेक्टर ने इस मौके पर एकीकृत कंट्रोल रूम में स्थापित टेली मेडिसिन सेंटर का जायजा भी लिया और यहाँ तैनात चिकित्सकों से चर्चा की उन्होंने टेली मेडिसिन सेंटर को कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नम्बरों से मिलने वाली कॉल का ब्यौरा भी लिया कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे
क्रमांक/3573/मार्च-250/जैन

लॉक डाउन और कर्फ्यू के बाद भी कंबाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर व थ्रेशर
मशीनों का परिवहन तथा संचालन रहेगा जारी
किसान हित में राज्य सरकार ने लिया निर्णय
जबलपुर 27 मार्च 2020
      राज्य शासन ने किसानों के हित में कंबाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर व थ्रेशर आदि मशीनों के परिवहन तथा संचालन को निर्बाध जारी रखने का त्वरित निर्णय लिया है। कोरोना वायरस के कारण जिलों में लॉक डाउन तथा कर्फ्यू की स्थिति होने के बावजूद राज्य सरकार ने किसानों को फसल कटाई में सहूलियत देने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में कंबाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर व थ्रेशर आदि मशीनों के परिवहन तथा संचालन को प्रतिबंध से शिथिल रखा है।
साथ ही इन मशीनों के संचालन हेतु 2 से 5 व्यक्ति होते हैं, उन्हें भी समुचित सावधानियां रखने के निर्देशों के साथ अनुमति प्रदान करने जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया है।
      संचालक कृषि अभियांत्रिकी द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में प्रदेश में फसलों की कटाई तथा उससे संबंधित कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक रूप से किया जा रहा है। इन कार्यों हेतु प्रदेश में उपलब्ध मशीनों का उपयोग होने के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से भी बड़ी संख्या में कंबाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर तथा थ्रेशर आदि मशीनें प्रदेश के जिलों में आकर कृषि कार्य करती हैं। लॉक डाउन तथा कर्फ्यू के कारण फसलों की कटाई आदि का कार्य प्रभावित न हो इस हेतु कंबाईन हार्वेस्टर, स्ट्रारीपर व थ्रेशर आदि मशीनों के परिवहन तथा संचालन की अनुमति प्रदान की गई है।
क्रमांक/3574/मार्च-251/मनोज॥

विधायक अजय विश्नोई ने दिया दो लाख 50 हजार का चेक
जबलपुर 27 मार्च 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने किए जा रहे प्रयासों में विधानसभा क्षेत्र पाटन के विधायक और पूर्व मंत्री अजय विश्नोई ने व्यक्तिगत रूप से दो लाख 50 हजार रूपए राशि का चेक संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा को संभागायुक्त कार्यालय में सौंपा। यह राशि जिला रेडक्रास सोसायटी को प्रदान की जाएगी।
क्रमांक/3575/मार्च-252/खरे॥

कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई के लिए आगे आ रहे समाजसेवी
जिला रेडक्रास समिति को इंद्रभान ने दिया एक लाख रूपए का दान
जबलपुर 27 मार्च 2020
      कोरोना वायरस के रोकथाम के अभियान में दिन-प्रतिदिन सामाजिक सहभागिता बढ़ती जा रही है। जिला रेडक्रास समिति को आज दो समाजसेवियों से एक लाख दस हजार रूपए की दान राशि प्राप्त हुई। नरसिंहपुर जिले के कामथ वार्ड गोटेगांव छोटा छिंदवाड़ा निवासी समाजसेवी इंद्रभान सिंह राठौर ने आज जिला रेडक्रास सोसायटी को एक लाख रूपए की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर कर सहयोग प्रदान किया है। इसी प्रकार सामाजिक सरोकारों के प्रति नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए गाजीनगर लेमा गार्डन मोहरिया अधारताल निवासी आतिफ खान ने दस हजार रूपए की सहयोग राशि कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई के अभियान को सफल बनाने हेतु  प्रदान की है।
क्रमांक/3576/मार्च-253/मनोज॥

होम क्वारेंटाइन में रखे व्यक्ति के घर पहुंचे कलेक्टर
पॅूछा कुशलक्षेम
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
 कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सतर्कता के तौर पर होम कवारेंटाइन में रखे गए विदेश से आये लोगों में से आज एक के घर जाकर कलेक्टर भरत यादव ने चर्चा की और उनके स्वास्थ्य की निगरानी के लिये एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम से रही कॉल की जानकारी ली इस दौरान सीईओ जिला पंचायत प्रियंक मिश्रा भी कलेक्टर के साथ थे
क्रमांक/3577/मार्च-254/जैन

कलेक्टर ने दमोहनाका संभागीय कार्यालय में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु
 किए प्रयासों की समीक्षा की
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
 कलेक्टर भरत यादव ने आज शुक्रवार को दमोह नाका स्थित नगर निगम के सम्भागीय कार्यालय जाकर क्षेत्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी  उनके साथ थे श्री यादव ने इस दौरान गरीब और बेसहारा लोगों के लिये भोजन बनाने और वितरण की व्यवस्था का भी जायजा लिया उन्होंने दमोह नाका स्थित निगम के सम्भागीय कार्यालय के सामने स्थित रसोई का निरीक्षण किया और भोजन बनाने में लगे लोगों का हौसला बढाया
क्रमांक/3578/मार्च-255/जैन
समन्वय सेवा केन्द्र
1 लाख 21 हजार का अनाज वितरित करेगा
हमारा जबलपुर और जयनारायण ग्रुप भी देगा सहायता
जबलपुर, 27 मार्च, 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण से नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए शहर में लगाये गये कर्फ्यू के दौरान गरीबों और बेसहारों को भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था में जिला प्रशासन का सहयोगी बनने कलेक्टर भरत यादव की अपील पर कई समाजसेवी सहभागिता निभाने आगे आ रहे हैं ।
      इन संगठनों में से छोटी लाइन फाटक स्थित समन्वय सेवा केन्द्र द्वारा एक लाख 21 हजार रूपये मूल्य का अनाज प्रशासन को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है । वहीं हमारा जबलपुर संस्था और जयनारायण समूह संयुक्त रूप से रजा चौक क्षेत्र की जरूरत के मुताबिक अनाज उपलब्ध करायेंगी ।  निजी नर्सिंग होम के डॉक्टरों द्वारा भी लोगों को नि:शुल्क चिकित्सकीय परामर्श दिया जा रहा है ।
क्रमांक/3579/मार्च-256/जैन