News.14.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
विस्थापितों को घर बनाने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण के लिए
तिलहरी में लगायें शिविर
कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को दिये निर्देश
विस्थापितों से मिले श्री यादव
जबलपुर, 14 मार्च, 2020
      कलेक्टर श्री भरत यादव ने मदन महल पहाड़ी के विस्थापितों की तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल का निरीक्षण कर यहाँ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों का निर्माण पूरा करने के लिए हितग्राहियों को किश्त मिलने में आ रही कठिनाइयों के निराकरण हेतु गुरूवार को शिविर लगाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये हैं । श्री यादव आज शनिवार की दोपहर बाद तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल का भ्रमण करने पहुंचे थे ।  उन्होंने यहाँ विस्थापितों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का जायजा लिया और लोगों से उनकी समस्याओं पर चर्चा भी की ।
      कलेक्टर ने इस दौरान नगर निगम के अधिकारियों को विस्थापितों की बस्ती में साफ-सफाई के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होंने स्थानीय रहवासियों से शौचालयों की नियमित तौर पर साफ-सफाई न होने तथा स्ट्रीट लाइटों के बंद होने की मिली शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए नगर निगम के नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये ।
      कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान विस्थापितों के बच्चों के लिये संचालित किये जा रहे स्कूल और आंगनवाड़ी केन्द्र की व्यवस्थाओं में लाने की हिदायत भी दी।  उन्होंने नागरिकों को दी जा रही सुविधाओं पर निगरानी के लिए तैनात अधिकारियों को पुनर्वास स्थल का नियमित रूप से भ्रमण करने निर्देश दिये हैं । श्री यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्तें मिलने में हितग्राहियों को आ रही कठिनाइयों के लिए लगाये जाने वाले शिविर में नगर निगम के साथ-साथ बैंक अधिकारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाये ।  उन्होंने इस शिविर के साथ-साथ हेल्थ चेकअप केम्प का आयोजन करने के निर्देश भी दिये ।
      तिलहरी स्थित पुनर्वास स्थल के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3429/मार्च-106/जैन

कलेक्टर ने किया मदन महल पहाड़ी के संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण
जबलपुर 14 मार्च 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज शनिवार को मदन महल पहाड़ी को हरा-भरा बनाने और इसे पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।श्री यादव ने इस दौरान पहाड़ी के नैसर्गिक सौंदर्य को बरकरार रखते हुए ही इसके संरक्षण के काम को पूरा करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे  
श्री यादव ने इस मौके पर चौहानी में बनाये जा रहे उद्यान का जायजा भी लिया  उन्होंने इस उद्यान को और ज्यादा खूबसूरती प्रदान करने के लिये हरी घास लगानेपाथ-वे के दोनों तरफ फूलदार पौधे लगाने, बारिश में पहाड़ी से बहकर आने वाले पानी को छोटे-छोटे झरने का स्वरूप देने की बात कही श्री यादव ने कहा कि इससे उद्यान में सुबह-शाम की सैर के लिए आने वाले लोग प्रकृति से जुड़ाव महसूस करेंगें  
कलेक्टर ने चौहानी स्थित बावड़ी की साफ-सफाई के निर्देश भी निरीक्षण के दौरान  दिए उन्होंने मदन महल पहाड़ी पर  छात्र- छात्राओं के लिए समय- समय पर ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों एवं साहसिक खेलों के आयोजन करने की आवश्यकता भी बताई श्री यादव ने देवताल का निरीक्षण भी किया तथा इसके सौंदर्यीकरण का प्रस्ताव  तैयार करने की बात भी कही। उन्होंने ऐतिहासिक महत्व के इस स्थल तक मार्ग को चौडा बनाने के लिए भूमि का सीमांकन करने और अवैध निर्माणों को हटाने की कार्यवाही के निर्देश भी दिए नगर निगम के अपर आयुक्त राकेश अयाची भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे
क्रमांक/3430/मार्च-107/जैन॥

आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनवाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद
जबलपुर 14 मार्च 2020
राज्य शासन द्वारा नोबल कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर प्रदेश के सभी आंगनवाड़ी केंद्र और मिनी आंगनवाड़ी केंद्रों को 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से बंद रखने का निर्णय लिया गया है। साथ ही, आंगन कार्यक्रम/ डे-केयर सेंटर का क्रियान्वयन भी स्थगित कर दिया गया है।
आयुक्त महिला-बाल विकास नरेश पाल कुमार ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर इस संबंध में निर्देश जारी किये हैं। जिलों को निर्देशित किया गया है कि वर्तमान में शालाओं का संचालन स्थगित होने के कारण सांझा चूल्हा कार्यक्रम में आंगनबाड़ी केंद्रों में नाश्ता और भोजन प्रदाय प्रभावित होने से आंगनवाड़ी केंद्र में दर्ज 3 से 6 वर्ष के बच्चों को भी अन्य हितग्राहियों के साथ टेक होम राशन प्रदाय किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
क्रमांक/3431/मार्च-108/जैन॥

विस्थापितों को बसाने तेवर में आबंटित भूमि पर एक माह के भीतर करें
बिजली, पानी, सड़क जैसी सुविधाओं का विकास
कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान नगर निगम अधिकारियों को दिये निर्देश
जबलपुर, 14 मार्च, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों के पुनर्वास के लिए तेवर के समीप आबंटित भूमि पर  बिजली, पानी और सड़क जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं का विकास एक माह के भीतर पूरा कर लेने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिए हैं श्री यादव ने आज विस्थापितों को बसाने इस चिन्हित स्थान का निरीक्षण किया और यहां चल रहे  विकास कार्यों का जायजा लिया इस दौरान  वन मण्डलाधिकारी रविन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर निगम आयुक्त संदीप जी आर, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे  
           निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास के लिए तय की गई समय सीमा के बाद राजस्व विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर विस्थापितों को भूमि के पट्टे प्रदान करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए श्री यादव ने कहा कि पट्टे वितरित करने में उन विस्थापितों को पहले प्राथमिकता दी जाए जो ज्यादा जरूरतमंद हैं कलेक्टर श्री यादव ने इस दौरान पर्याप्त संख्या में शौचालयों के निर्माण और पानी की निकासी की  व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान देने के निर्देश भी दिए उन्होंने पुनर्वास स्थल के समीप स्थित स्कूल तक अलग मार्ग का निर्माण करने की बात भी कही श्री यादव ने विस्थापितों के पुनर्वास के लिए जरूरत पड़ने पर समीप में ही अतिरिक्त भूमि की तलाश करने के निर्देश राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए  हैं ।  
क्रमांक/3432/मार्च-109/जैन 

सभी स्कूलों की आंतरिक वार्षिक परीक्षाएँ स्थगित

जबलपुर 14 मार्च 2020
राज्य शासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये प्रदेश के सभी स्कूलों में आंतरिक वार्षिक परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। आयुक्त लोक शिक्षण एवं संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र, श्रीमती जयश्री कियावत ने सभी ज़िलों को इस संबंध में निर्देश दिये हैं।
सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि आंतरिक स्तर पर आयोजित की जाने वाली कक्षा पहली से चौथी एवं कक्षा छठवीं तथा सातवीं सहित अन्य सभी आंतरिक वार्षिक परीक्षाएँ आगामी आदेश तक स्थगित की जाएं। यह निर्देश प्रदेश की समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में लागू होगा।
उल्लेखनीय है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार शासकीय विद्यालयों में कक्षा 5वीं तथा 8वीं की बोर्ड पेटर्न पर होने वाली वार्षिक परीक्षाएँ तथा कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित समय सारिणी अनुसार ही संचालित होंगी। अशासकीय विद्यालयों में बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त समस्त आंतरिक परीक्षाएँ आगामी आदेश तक स्थगित रहेंगी।
क्रमांक/3433/मार्च-110/मनोज॥

सीवर लाइन बिछाने के काम में तेजी लायें
खोदी गई सड़कों के सुधार कार्य में भी तत्परता बरतें
कलेक्टर ने नगर निगम अधिकारियों को दिए निर्देश
जबलपुर, 14 मार्च, 2020
कलेक्टर श्री भरत यादव ने शहर में चल रहे सीवर लाइन के शेष बचे कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए हैं श्री यादव ने ये निर्देश आज शनिवार को आदर्श नगर ग्वारीघाट में सीवर लाइन के चल रहे कार्य के निरीक्षण के दौरान दिये
कलेक्टर  ने सीवर लाइन के लिए खोदी गई सड़कों के सुधार कार्य में तत्परता बरतने की हिदायत भी निरीक्षण के दौरान दी उन्होंने कहा कि आम जनता को आवागमन में होने वाली परेशानियों को देखते हुए सीवर लाइन के लिये खोदी गई सड़कों के रेस्टोरेशन में  किसी भी तरह विलंब स्वीकार नहीं किया जायेगा । श्री यादव ने शहर में बिछाई गई सीवर लाइन का नक्शा तैयार करने के निर्देश भी दिये हैं, ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर सुधार और विस्तार के काम में आसानी हो ।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त एवं अपर कलेक्टर संदीप जीआर भी मौजूद थे श्री यादव ने इस मौके पर सीवर लाइन के कार्य की विस्तृत समीक्षा के लिए जल्दी ही बैठक बुलाने की बात भी कही निरीक्षण के नगर निगम के कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा ने बताया कि जबलपुर शहर में अमृत योजना के तहत करीब 396 करोड़ रुपए की लागत से 196 किलोमीटर लंबी सीवर लाईन बिछाने का काम किया जा रहा है इसमें से अभी तक  करीब 120 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है
क्रमांक/3434/मार्च-111/जैन 

विश्व उपभोक्ता दिवस कार्यक्रम स्थगित
जबलपुर 14 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर 15 मार्च को सिविक सेंटर जबलपुर में आयोजित किये जाने वाला जिला स्तरीय पुरस्कार समारोह एवं संगोष्ठी अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।
क्रमांक/3435/मार्च-112/जैन॥

"विश्व खुशहाली दिवस" पर 20 मार्च को होंगे कार्यक्रम

जबलपुर 14 मार्च 2020
अध्यात्म विभाग के अंतर्गत राज्य आनंद संस्थान द्वारा 20 मार्च को 'विश्व खुशहाली दिवस' के मौके पर प्रदेश-स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।
संस्थान के निदेशक डॉ. नुसरत मेंहदी ने बताया कि संस्थान के डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम लीडर, मास्टर ट्रेनर, आनंदम सहयोगी एवं आनंदकों द्वारा निर्धारित कार्यक्रम में विद्यार्थी, गृहिणी, व्यवसायी, वृद्ध, स्वैच्छिक संस्थाएं, युवा वर्ग भागीदारी करेंगे। साथ ही, काउंसलर, समाजसेवी, मोटिवेशनल स्पीकर्स, शिक्षाविद, विचारक और बुद्धिजीवी वर्ग के सहयोग से अल्प विराम, विमर्श सत्र, सांस्कृतिक, साहित्यिक, मनोरंजन और खेल-कूद गतिविधियों सहित सम्मान-सत्र आयोजित होंगे।
क्रमांक/3436/मार्च-113/मनोज॥

कोरोना वायरस की रोकथाम में निजी चिकित्सालयों की भी सेवाएँ लेने के निर्देश
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री भनोत द्वारा तैयारियों की समीक्षा
जबलपुर 14 मार्च 2020
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तरुण भनोत ने प्रदेश में कोरोना वायरस की रोकथाम की तैयारियों की आज भोपाल में समीक्षा करते हुए कहा कि सूचना संचार गतिविधियों के माध्यम से समाज में हर स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाये। आवश्यकतानुसार निजी चिकित्सालयों की भी सेवाएँ ली जायें। उन्होंने कहा कि मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त अन्य विभागों के मैदानी अमले को भी प्रशिक्षित किया जाये। आँगनवाड़ियों को सुरक्षा की दृष्टि से बंद रखा जाये। श्री भनोत ने कहा कि धर्म गुरूओं को कोरोना वायरस से बचाव के संबंध में जानकारी दी जाये, जिससे धार्मिक संस्थाओं में आने वाले लोगों को जागरूक किया जा सके।
27 प्रकरणों के सेम्पल में 26 की रिपोर्ट निगेटिव ; एक की आना बाकी
प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) के संभावित 27 प्रकरणों के सेम्पल की जाँच में 26 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक प्रकरण की रिपोर्ट आना बाकी है। सेम्पल जाँच के लिये एनआईबी पुणे, इंदिरा गांधी शासकीय कॉलेज नागपुर और एम्स भोपाल भेजे गये थे।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 मार्च को नोवल कोरोना वायरस से संबंधित चीन में 11 और अन्य देशों में 7488 नये प्रकरण दर्ज किये गये हैं। भारत में अभी तक 83 प्रकरण इस बीमारी के दर्ज हुए हैं। इनमें से दो की मृत्यु हुई है।
प्रदेश में आज तक वायरस से प्रभावित देशों से आने वाले 774 यात्रियों की पहचान की जा चुकी है। इनमें से 361 यात्री अपने घरों में आइसोलेशन में रखे गये हैं और 358 यात्रियों का सर्विलेंस पूरा हो चुका है। प्रदेश में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव प्रकरण नहीं है।
आज तक 9490 यात्रियों की इंदौर, भोपाल, ग्वालियर एवं जबलपुर एयरपोर्ट में स्क्रीनिंग की जा चुकी है। राज्य सर्विलेंस इकाई नये दिशा-निर्देश एवं परामर्शों के लिये सेन्टर सर्विलेंस इकाई नई दिल्ली के सम्पर्क में है। नोवल कोरोना वायरस बीमारी की जानकारी और मार्गदर्शन के लिये बनाये गये कॉल सेन्टर 104 में अब तक 965 कॉल प्राप्त हो चुके हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के सेम्पल जाँच की सुविधा एम्स भोपाल और राष्ट्रीय जनजातीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान जबलपुर में उपलब्ध है।
नागरिकों से आग्रह किया गया है कि बार-बार अपना हाथ साबुन से धोएं। खाँसी एवं छींकते समय अपनी नाक और मुँह को टिशु पेपर/रूमाल या कोहनी से ढंकें। हाथ मिलाकर अभिवादन करने के स्थान पर नमस्ते/आदाब करें। अल्कोहल बेस्ड हेण्ड सेनेटाइजर का उपयोग करें।
क्रमांक/3437/मार्च-114/जैन॥