News.17.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
शहर में कोचिंग सेंटर खुले पाये गये तो निगम के जोन अधिकारी होंगे निलंबित
नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों को
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सतर्कता बरतने कलेक्टर ने दिये निर्देश
जबलपुर, 17 मार्च, 2020
      कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में लागू किये गये प्रतिबंधात्मक आदेश का सख्ती से पालन कराने के निर्देश जिले के सभी नगरीय निकायों को दिये हैं ।  आज मंगलवार की शाम कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए श्री यादव ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के खतरे को देखते हुए यह जरूरी है कि अभी से हर स्तर पर सावधानी बरती जाये तथा इसकी रोकथाम के लिए किये जा रहे उपायों का गंभीरता से पालन करने के साथ-साथ नागरिकों में भी जागरूकता पैदा की जाये।
     कलेक्टर ने बैठक में स्कूल-कॉलेज, प्राइवेट कोचिंग सेंटर्स, इण्डोर-आउटडोर सार्वजनिक कार्यक्रमों, स्वीमिंग पूल, जिम, वाटर पार्क एवं सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश का भी कड़ाई से पालन कराने की हिदायत नगरीय निकायों के अधिकारियों को दी है ।  उन्होंने जबलपुर शहर में आदेश के बावजूद कोचिंग संस्थान और स्कूलों को संचालित करने की मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कहा कि नगर निगम के जोन अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे इन संस्थाओं को तत्काल बंद करायें । यदि कहीं से इस प्रकार की शिकायत मिली तो संबंधित जोन अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी यहां तक कि उन्हें निलंबित भी किया जा सकता है ।  कलेक्टर ने आदेश के बावजूद संचालित हो रहे स्कूल और कोचिंग संस्थानों के संचालकों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश भी दिये हैं ।
     श्री यादव ने नगरीय निकायों के अधिकारियों से कहा कि वे कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण और इनसे बचाव के उपायों का अपने-अपने क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करें ।  उन्होंने कहा कि जागरूकता और सावधानी ही इस वायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे बेहतर उपाय है ।  कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को साफ-सफाई के प्रति विशेष ध्यान देने की हिदायत भी दी ।  उन्होंने कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में हैंड सेनिटाइजर और मास्क की कालाबाजारी रोकने आमस्मिक जाँच की कार्यवाही भी करें । सीएमओ को हैण्ड सेनिटाइजर और मास्क के नि:शुल्क वितरण के लिए अपने क्षेत्र की सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों को प्रेरित करने की सलाह भी कलेक्टर ने दी।
     कलेक्टर ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी को सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना से काम करना होगा । वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन और प्रोटोकाल का पालन करना एवं कराना होगा । इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग की बिना अनुमति से आयोजित किये जाने वाले इण्डोर एवं आउटडोर कार्यक्रमों के आयोजन पर भी सख्ती से रोक लगानी होगी । उन्होंने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों से कहा कि जहां सख्ती बरतने की आवश्यकता हो वहां उन्हें सख्ती भी दिखानी होगी । उन्होंने कहा कि नागरिकों को भीड़-भाड़ वाले इलाके में न जाने तथा सर्दी, खांसी, बुखार, सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों को तुरंत डॉक्टरों से संपर्क करने की सलाह दी जाये ।  श्री यादव ने कहा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हर जरूरी एहतियात बरतना तथा सभी को अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरता से पालन करना होगा ।  
     बैठक में अपर कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर, जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी दिनेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3456/मार्च-133/जैन

कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपाय सुनिश्चित करने
टॉस्क फोर्स समिति गठित
जबलपुर, 17 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने शहर में स्थित शॉपिंग मॉल में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार, शॉपिंग मॉलों में स्क्रीनिंग के लिए नियुक्त कर्मचारियों के प्रशिक्षण एवं कड़ी सुरक्षा, साफ-सफाई संबंधी अभ्यास की व्यवस्था सुनिश्चित करने तथा हैंड सेनिटाइजर और मास्क की कालाबाजारी की रोकथाम हेतु अनुविभागवार टॉस्क फोर्स समिति का गठन किया है ।
     इस बारे में जारी आदेश के मुताबिक अधारताल अनुविभाग के लिए गठित टॉस्क फोर्स समिति का नेतृत्व अधारताल एसडीएम मोहम्मद शाहिद खान को सौंपा गया है । इसी प्रकार गोरखपुर अनुविभाग की टॉस्क फोर्स का एसडीएम गोरखपुर आशीष पाण्डे, रांझी अनुविभाग की टॉस्क फोर्स का एसडीएम मनीषा वास्कले और जबलपुर अनुविभाग के लिए गठित टॉस्क फोर्स समिति का नेतृत्व एसडीएम जबलपुर मणिन्द्र सिंह को सौंपा गया है । तीन सदस्यों की टॉस्क फोर्स समितियों में संबंधित क्षेत्र के तहसीलदार और औषधि निरीक्षक को भी शामिल किया गया है ।
क्रमांक/3457/मार्च-134/जैन

मासिक किराये पर वाहन अनुबंधित करने निविदा आमंत्रित
जबलपुर, 17 मार्च, 2020
     सहायक आयुक्त आबकारी कार्यालय जबलपुर द्वारा आबकारी अपराधों के नियंत्रण एवं प्रवर्तन हेतु एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक मासिक किराये पर बारह वाहन अनुबंधित करने पंजीकृत फर्मों एवं संस्थाओं से 30 मार्च की दोपहर 2 बजे तक सीलबंद निविदा आमंत्रित की गई है ।  निविदा की शर्तों के बारे में विस्तृत जानकारी कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय सहायक आयुक्त आबकारी से प्राप्त की जा सकती है ।
क्रमांक/3458/मार्च-135/जैन

पीएमएवाय के सीएलएसएस घटक से घर बनवाने
ज्यादा से ज्यादा लोगों को करें प्रेरित
कलेक्टर ने दिये नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश
जबलपुर, 17 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने 2022 तक सबके लिए आवास के तहत विभिन्न योजनाओं के तहत जबलपुर जिले को घर बनाने के मिले लक्ष्य को प्रापत करने के लिए किये जा रहे प्रयासों में तेजी लाने के निर्देश नगरीय निकायों के अधिकारियों को दिये हैं ।  श्री यादव आज शाम कलेक्टर कार्यालय में नगर निगम जबलपुर तथा सिहोरा एवं पनागर नगर पालिका क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के सीएलएसएस घटक के तहत अभी तक की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे । नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर भी इस बैठक में मौजूद थे ।
     कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना के सीएलएसएस घटक से आवासों के निर्माण और उस पर मिलने वाले अनुदान की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के निर्देश भी दिये हैं । श्री यादव ने कहा कि इस योजना का पात्र लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए बैंकों के साथ समन्वय स्थापित कर जगह-जगह शिविरों का आयोजन भी किया जाये ।
     कलेक्टर ने बैठक में अधिकारियों को आवास निर्माण हेतु ऋण प्रापत करने के लिए आवेदन करने वाले सभी पात्र व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के सीएलएसएस घटक को लाभ पहुंचाने की बात भी कही । उन्होंने कहा कि ऋण प्रापत करने के लिए आवेदन करने वालों की सूची बैंकों से प्राप्त कर ली जाये । इसके साथ ही पूर्व में ऋण प्राप्त कर चुके व्यक्तियों की सूची भी बैंकों से ली जाये और पात्रों को इसका लाभ पहुंचाया जाये ।
     श्री यादव ने आवास योजनाओं के क्रियान्वयन में भवन निर्माण की अनुमति एवं नक्शा स्वीकृत करने संबंधी व्यवधानों को शीघ्र दूर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये । उन्होंने नगर निगम क्षेत्र में हाउसिंग फॉर ऑल के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना के सीएलएसएस घटक एवं अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत बनाये गये ईडब्ल्यूएस, एलआईजी एवं एमआईजी आवासों के आबंटन में आ रही कठिनाइयों को शीघ्र दूर करने की जरूरत भी बताई ।
     श्री यादव ने कहा कि मदन महल पहाड़ी से विस्थापित ऐसे लोगों को जो इन योजनाओं के तहत बने आवासों को लेने में सक्षम हैं उन्हें इसके लिए प्रेरित किया जाना चाहिए और उनके लिए शिविर लगाये जाने चाहिए ।
क्रमांक/3459/मार्च-136/जैन

जनसुनवाई में आये 107 आवेदन
कोरोना वायरस के संक्रमण से सतर्कता बरतने काउंटर पर लिये गये आवेदन
जबलपुर, 17 मार्च, 2020
     कलेक्टर कार्यालय में आज मंगलवार को साप्ताहिक जनसुनवाई में नागरिकों से विभिन्न समस्याओं से संबंधित 107 आवेदन प्राप्त हुए । कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर बरती जा रही सतर्कता के तहत जनसुनवाई की व्यवस्था में इस बार परिवर्तन भी किया गया था ।
     कलेकटर भरत यादव के निर्देश पर किये गये इस परिवर्तन के तहत जनसुनवाई में आये आवेदकों से आवेदन प्रापत करने के लिए कलेक्ट्रेट के कक्ष क्रमांक-आठ में अलग से काउंटर बनाया गया था । काउंटर में प्राप्त आवेदनों को रजिस्टर कर संबंधित विभागों को निराकरण हेतु भेजा जा रहा था । जनसुनवाई की यह व्यवस्था कोरोना वायरस के अलर्ट के जारी रहने तक लागू रहेगी ।
क्रमांक/3460/मार्च-137/जैन

कोरोना वायरस के वायरोलॉजी टेस्ट के लिए दिशा-निर्देश जारी
जबलपुर 17 मार्च 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम और सावधानी बतौर (वॉयरोलॉजी टेस्ट) जांच के लिए जिले के स्वास्थ्य महकमे ने दिशा-निर्देश जारी किया है। कलेक्टर भरत यादव ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोरोना से डरें नहीं बल्कि सावधान और सतर्क रहें, साफ-सफाई का ध्यान रखें। सावधानी और जागरूकता ही कोरोना के खतरे से निपटने का एकमात्र उपाय है।
      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जारी एडवायजरी में कहा है कि ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देशों चायना, हांगकांग, कोरिया, जापान, इटली, थाइलैण्ड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, ओमान और कुवैत की 14 दिवस के अंदर यात्रा की हो या उन देशों से ट्रांजिट किया हो एवं उसे सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत होने के लक्षण हों तो वॉयरोलॉजी टेस्ट कराना जरूरी है।
      इसके अलावा कोविड-19 कंफर्म केस (लैब पॉजीटिव) के संपर्क में आया हो एवं सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में दिक्कत के लक्षण हो।
      नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) की भर्ती, क्यूरंटाइन व आइसोलेशन के लिए भी स्वास्थ्य विभाग ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की हो (14 दिवस के अंदर) और सर्दी, खांसी, बुखार व सांस लेने की समस्या से पीड़ित हो तो इस श्रेणी के मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। जबकि ऐसा व्यक्ति जिसने कोरोना प्रभावित देश की यात्रा 14 दिवस के अंदर की हो एवं कोई लक्षण नहीं प्रदर्शित हो वे एसिम्टोमेटिक्स की श्रेणी में आएंगे और 14 दिवस होम क्यूरेंटाइन का इलाज प्राप्त करेंगे। ऐसा व्यक्ति जो कोरोना प्रभावित देश की यात्रा की हो (14 दिवस के अंदर) एवं कोई लक्षण नहीं और 60 वर्ष के ऊपर का हो ब्लड प्रेशर, डायबिटिक या अस्थमा का मरीज हो उसे 14 दिवस क्यूरेंटाइन का उपचार देने के निर्देश हैं।
विक्टोरिया हॉस्पिटल में कॉल सेंटर बना
      कलेक्टर भरत यादव के निर्देश पर जिला चिकित्सालय विक्टोरिया हॉस्पिटल में नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) से संबंधित जानकारी के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। इसका हेल्पलाइन नंबर 0761-2621650 है।
क्रमांक/3461/मार्च-138/मनोज॥

बंद रहेंगे संग्रहालय और स्मारक परिसर
जबलपुर 17 मार्च 2020
      कोरोना वायरस की समस्या को देखते हुए मध्यप्रदेश स्थित सभी पुरातत्व संग्रहालय और राज्य संरक्षित स्मारक आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। संग्रहालयों और स्मारकों में दर्शकों का प्रवेश पूर्णत: बंद रहेगा। आयुक्त पुरातत्व श्री पंकज राग ने संग्रहालयों और स्मारकों के अधिकारियों-कर्मचारियों को इस संबंध में निर्देशित किया है। इन संग्रहालयों और स्मारकों के समस्त स्टॉफ को कर्त्तव्य पर यथावत उपस्थित रहने को कहा गया है।
क्रमांक/3462/मार्च-139/मनोज॥