News.08.03.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते का आगमन आज
जबलपुर, 08 मार्च, 2020
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का सोमवार 9 मार्च की रात 9.15 बजे अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा भोपाल से जबलपुर आगमन होगा । श्री कुलस्ते यहां से रात 9.30 बजे कार द्वारा मण्डला जिले के ग्राम जेवरा के लिए रवाना होंगे । केन्द्रीय राज्य मंत्री मंगलवार 10 मार्च की शाम 7 बजे जेवरा से वापस जबलपुर आयेंगे और यहां से रात 8.10 बजे विमान द्वारा नई दिल्ली प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3387/मार्च-64/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने स्वेच्छानुदान निधि से दी
10 लाख रूपये की सहायता
जबलपुर, 08 मार्च, 2020
      प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज रविवार को ब्यौहारबाग स्थित अपने कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा क्षेत्र के कमजोर वर्ग के 265 लोगों का 10 लाख 45 हजार रूपये की सहायता राशि के चेक वितरित किये । श्री घनघोरिया ने यह राशि अपनी स्वेच्छानुदान निधि से प्रदान की है ।  कार्यक्रम में बड़ा मल्हेरा के विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, मुरलीधर राय, मतीन अंसारी, राजू लईक भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3388/मार्च-65/जैन

होलिका दहन में कंडे एवं गौ-काष्ठ का इस्तेमाल करें
कलेक्टर ने की अपील
जबलपुर 08 मार्च 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के नागरिकों से होलिका दहन में लकड़ी के स्थान पर कंडे एवं गौ-काष्ठ का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया है ।
     श्री यादव ने कहा है कि पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को दृष्टिगत रखते हुए होलिका दहन में कंडे एवं गौकाष्ठ का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है ।  उन्होंने नागरिकों से रासायनिक रंगों का की बजाय केवल प्राकृतिक रंगों से ही होली खेलने तथा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन कर होली का त्यौहार मनाने का अनुरोध भी किया है ।
     इधर उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. भारती पाठक ने बताया कि गौ-काष्ठ के लिए नागरिकों एवं होलिका उत्सव समितियों द्वारा दयोदय गौशाला से मोबाइल नंबर 9425837905, माँ नर्मदा गौशाला से मोबाइल नंबर 8103217782 तथा गीताधाम गौशाला से मोबाइल नंबर 7049620849 पर तथा कंडे के लिए परियट क्षेत्र स्थित दूध डेयरियों अथवा मोबाइल नंबर 8435564890 पर संपर्क किया जा सकता है ।
क्रमांक/3389/मार्च-66/जैन  

होली के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने
स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी
जबलपुर, 08 मार्च, 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय ने होली के त्यौहार को लेकर आम नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है ।
      एडवाइजरी में नागरिकों से होली के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता का पालन करने तथा अपने स्वास्थ्य की निगरानी रखने कहा गया है ।  नागरिकों को ऐसे लोगों के निकट संपर्क से बचने की सलाह भी दी गई है जो अस्वस्थ हैं और जिनमें खांसी या सांस लेने में कठिनाई जैसी बीमारी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं ।
      मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय ने कहा है कि नागरिकों को होली मिलन के दौरान साबुन और पानी से बार-बार धोना तथा हैंड सेनीटाइजर का उपयोग करना चाहिए । लोगों को खांसते समय मॅुंह को रूमाल या टिशु पेपर से ढ़ंकने जैसे श्वसन शिष्टाचार का पालन करने और अपनी आंख, नाक, मॅुंह को छूने से बचने की सलाह भी दी गई है ।
      एडवाइजरी में खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण होने पर मास्क पहनने एवं तुरंत समीप के चिकित्सक से संपर्क की सलाह दी गई है । कहा गया है कि मास्क के तौर पर नागरिक दो लेयर में सूती कपड़े का रूमाल भी मुंह पर बांध सकते हैं ।
      इसके साथ ही नागरिकों को सलाह दी गई है कि होली में हाथ मिलाने और गले मिलने से बचें बल्कि दोनों नमस्ते, सतश्रीकाल और आदाब कहकर एक दूसरे का अभिवादन करें । केमिकलयुक्त रंगों से भी होली न खेलने की राय नागरिकों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय द्वारा दी गई है । इसके साथ ही बड़े पैमाने पर सभा या सम्मेलन का कम से कम आयोजन करने तथा एडवाइजरी के प्रत्येक बिन्दु को ध्यान में रखते हुए होली का त्यौहार मनाने का आग्रह मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय ने किया है ।
क्रमांक/3390/मार्च-67/जैन

एक माह से कटनी जिले में घूम रहे बाघ को रेस्क्यू कर भेजा गया संजय टाइगर रिजर्व
जबलपुर 08 मार्च 2020
क्षेत्र संचालक बाँधवगढ़ टाइगर रिजर्व श्री विंसेट रहीम के नेतृत्व में एक माह से कटनी जिले में मानव बस्तियों के पास घूम रहे बाघ को कल रेस्क्यू कर संजय टाइगर रिजर्व भेज दिया गया। लगभग दो-ढाई साल की उम्र वाला यह बाघ पूर्णत: स्वस्थ है। संजय टाइगर रिजर्व में इसे बाड़े में रखा जायेगा। इसके व्यवहार का अध्ययन करने के बाद विशेषज्ञों की सलाह पर आगे निर्णय लिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि कटनी की झिरिया रोपनी में 1 मादा बाघ की 4 संतानों में से एक शावक वर्ष 2018 में कुएं में गिर कर घायल हो गया था, जिसे रेस्क्यू कर मुकुंदपुर ले जाया गया। शेष 3 शावकों में से वयस्क हो रहा नर बाघ अपनी मां से अलग होकर नई टेरिटरी की तलाश में घूम रहा था। इस क्रम में यह कटनी से 12 किलोमीटर तक सरसवाही पहुंच गया। दुर्घटनावश इसने एक ग्रामीण महिला को मार दिया औरव्यक्तियों को घायल कर दिया। इसके बाद यह मानव बस्तियों के आसपास ही प्रायः देखा जाने लगा।
मानव बाघ द्वंद की संभावनाओं के कारण इसे रेस्क्यू करने का निर्णय लिया गया। सात मार्च को सुबह से बाघ की सघन तलाश जारी हुई। दोपहर क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ श्री विंसेंट रहीम की उपस्थिति में शाम 4.15 बजे बाघ को ढूंढ लिया गया और तत्काल प्रभारी सहायक वन्य जीव चिकित्सक डॉ अभय सेंगर द्वारा वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन ट्रस्ट के पशु चिकित्सक डॉ हिमांशु के साथ हाथी पर जाकर बाघ को सफलतापूर्वक dart किया तथा टी पी एफ की टीम द्वारा बाघ को स्ट्रेचर पर लादकर रेस्क्यू पिंजरे में डाल दिया गया। सम्पूर्ण कार्यवाही डेढ़ घंटे में व्यवस्थित और व्यावसायिक दक्षता के साथ पूर्ण की गई। बाघ को संजय टाइगर रिजर्व हेतु रवाना किया गया।
रेस्क्यू की कार्यवाही में क्षेत्र संचालक बांधवगढ़ श्री विंसेंट रहीम के अतिरिक्त उप संचालक सिद्धार्थ गुप्ता,वनमण्डल अधिकारी कटनी श्री राजेश राय, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के सहायक संचालक श्री अनिल शुक्ला,श्री अंकित पांडे, कटनी के उपवनमंडल अधिकारी श्री बघेल, परिक्षेत्र अधिकारी धमोखर श्री विजय श्रीवास्तव, परिक्षेत्रअधिकारी श्री शैलेन्द्र तिवारी, श्री बाजवापशु चिकित्सक श्री विनय पांडे तथा बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व और कटनी वनमण्डल के कर्मचारी सम्मिलित हुए।
क्रमांक/3391/मार्च-68/जैन  

विद्युत वितरण कम्पनियों की याचिकाओं पर सुनवाई की तारीख निर्धारित

 

जबलपुर, 08 मार्च, 2020

मध्यप्रदेश पावर मैनेजमेंट कम्पनी और तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-21 की वार्षिक राजस्व आवश्यकता तथा खुदरा विद्युत दरें निर्धारित करने के लिये मध्यप्रदेश विद्युत नियामक आयोग को याचिका प्रस्तुत की गई है। आयोग द्वारा याचिका पर 14 फरवरी को समाचार पत्रों में जनसूचना जारी कर, हितग्राहियों से उनके सुझाव-आपत्तियां 7 मार्च तक बुलाई गयी थी। इस याचिका की प्रतिलिपि आयोग की वेबसाइट www.mperc.nic.inपर उपलब्ध है। आयोग द्वारा याचिका पर जन-सुनवाई की निर्धारित तारीख निम्नानुसार हैं:-

वितरण कम्पनी
सुनवाई का स्थान
सुनवाई की दिनांक-समय
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, इंदौर
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय सभागार खण्डवा रोड, इंदौर
17 मार्च 2020 - सुबह 11 बजे
मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, भोपाल
दीक्षा भवन बिजली नगर गोविंदपुरा, भोपाल
23 मार्च 2020 - सुबह 11 बजे
मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, जबलपुर
तरंग ऑडिटोरियम शक्ति भवन रामपुर, जबलपुर
27 मार्च 2020 - सुबह 11 बजे
आयोग में प्राप्त लिखित सुझाव/आपत्तियां पहले से ही आयोग के संज्ञान में है। यदि कोई इच्छुक व्यक्ति याचिका पर आपत्तियां अथवा सुझाव समक्ष में देना चाहता है, वह सुनवाई के दौरान दे सकता है।