News.21.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
सुखसागर मेडिकल कालेज में कोरान्टाइन सेंटर बनाया जाएगा
कलेक्टर ने किया निरीक्षण
जबलपुर 21 मार्च 2020
कोरोना वायरस की रोकथाम के मद्देनजर चरगवां रोड सिवनी टोला स्थित सुखसागर मेडिकल कॉलेज में 300 बिस्तरों का कोरान्टाइन सेंटर बनाया जायेगा कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आज इस निजी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया और यहाँ उपलब्ध चिकित्सकीय सुविधाओं की जानकारी ली
क्रमांक/3506/मार्च-183/जैन
जिले में स्थित सभी शराब दुकानें बन्द
शराब के क्रय-विक्रय, परिवहन एवं संग्रहण पर भी रोक
जबलपुर 21 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने एक आदेश जारी कर आज 21 मार्च की शाम 6 बजे से 22 मार्च को संपूर्ण दिवस तक जबलपुर जिले में स्थित सभी देशी- विदेशी शराब की दुकानों को बंद रखने के आदेश दिये हैं इसके साथ ही श्री यादव ने इस अवधि को शुष्क दिवस घोषित कर इस दौरान संपूर्ण जिले में शराब के क्रय-विक्रय, संग्रहण एवं परिवहन को भी प्रतिबंधित कर दिया है आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है
क्रमांक/3507/मार्च-184/जैन
विदेश से आने की सूचना छिपाने पर मुकेश अग्रवाल के विरुद्ध एफआईआर दर्ज
जबलपुर 21 मार्च 2020
कोरोना वायरस कोविड-19 के टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये गोलबाजार कछियाना निवासी मुकेश अग्रवाल के विरुद्ध जिला प्रशासन द्वारा विदेश से आने की सूचना छिपाने एवं प्रतिबंधात्मक आदेश का उल्लंघन करने पर लार्डगंज पुलिस थाने में दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत एफआईआर दर्ज कराई गई है
आगामी आदेश तक दुकान भी सील :-  
जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना पब्लिक हेल्थ सेफ्टी एक्ट के तहत मुकेश अग्रवाल की लार्डगंज थाने के समीप स्थित सुहागन आभूषण भण्डार  को भी आगामी  आदेश तक सील कर दिया है
क्रमांक/3508/मार्च-185/जैन
जनता कर्फ्यू को सफल बनाने
कलेक्टर की नागरिकों से अपील
जबलपुर, 21 मार्च, 2020
     कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशवासियों को नोवल कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए बताई गई सावधानियों का पालन करें ।  साथ ही प्रधानमंत्री की सलाह पर रविवार 22 मार्च को जिले के नागरिक प्रतिबद्ध होकर “जनता कर्फ्यू” का पालन करें ।
     कलेक्टर ने जिले के निवासियों से कहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा “जनता कर्फ्यू” की अपील का पालन करने को नागरिक संकल्पित हों और नोवल कोरोना वायरस के विरूद्ध लड़ाई में एकजुटता का परिचय दें । आत्म नियंत्रण, कोरोना संकट से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है, लोग अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलें ।  सामाजिक व सामुदायिक संपर्क से बचें ।  बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलने की भी सलाह दी गई है । “जनता कर्फ्यू” के दिन जिले भर में सभी नागरिक आपूर्तियाँ सुगम और निर्बाध बनी रहेंगी ।
     अपील में कलेक्टर ने कहा है कि नोवल कोरोना से बचाव के प्रयासों में शासन और प्रशासन के साथ नागरिकों का सहयोग नितांत आवश्यक है । इसलिए रविवार 22 मार्च को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक “जनता कर्फ्यू” का पालन करें । इस दौरान घर से बाहर नहीं निकलें ।  केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोग ही घर से बाहर निकलें । “जनता कर्फ्यू” के दिन ठीक शाम 5 बजे हूटर बजाकर लोगों को सूचना दी जायेगी । इस दौरान घर से बाहर निकलकर 5 मिनट तक ताली बजाकर आभार व्यक्त करें ।  कलेकटर ने नागरिकों से अभी तक मिले रचनात्मक सहयोग के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नागरिक जब खुद स्वस्थ रहेंगे तभी वे दूसरों को भी स्वस्थ रहने की प्रेरणा दे सकेंगे ।  कोरोना वायरस से डरने और घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है ।
क्रमांक/3509/मार्च-186/मनोज
संभागायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित
जबलपुर 21 मार्च 2020
      कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर संभाग के सभी जिलों में विशेष परिस्थितियों की जानकारी प्राप्त करने संभागायुक्त कार्यालय के अधीक्षक कक्ष को कंट्रोल रूम बनाया गया है। यह कंट्रोल रूम 24 घंटे कार्यरत रहेगा इसका दूरभाष क्रमांक 0761-2970171 है। कोरोना वायरस के संबंध में किसी भी अप्रिय एवं विशेष परिस्थिति निर्मित होने पर इस कंट्रोल रूम को सूचना दी जा सकती है।
क्रमांक/3510/मार्च-187/जैन

घर में रहकर कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में सहयोग करें
संभागायुक्त की अपील
जबलपुर, 21 मार्च, 2020
     नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिये जबलपुर संभाग में प्रशासन द्वारा हर संभव उपाय किये जा रहे हैं ।  संभागायुक्त रवीन्द्र मिश्रा ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में जनसमुदाय से व्यापक जागरूकता और सहयोग की अपील की है ।
     संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने तथा समाप्त करने के लिये एक से दूसरे व्यक्ति तक और स्वयं तक इस वायरस को पहुंचने से रोकना ही है । उन्होंने अपील की कि प्रधानमंत्री जी के आव्हान के मद्देनजर रविवार को पूरे दिन हर परिवार और व्यक्ति को अपने निवास में ही रहना चाहिये ।  परस्पर संपर्क से बचना चाहिये ।
     संभागायुक्त ने अपील की रविवार के दिन आम नागरिक स्वप्रेरणा से परिवहन, दुकानें, कार्यालय बंद रखे । एक दूसरे से मिलना, सामुदायिक कार्यक्रम आदि को रोकें ।  आवश्यक वस्तुयें दवा आदि शनिवार को क्रय कर रख लें ।  इस एहतियात के मध्य संयत रहें, घबरायें नहीं, सब मिलकर कोरोना वायरस के प्रकोप को समाप्त करने सहभागी बनें । शासन नागरिकों के लिये हरसंभव मदद के लिये प्रतिबद्ध है ।  संभागायुक्त ने कहा कि प्रतिदिन ही भीड़ में जाने से बचा जाय ।  व्यक्तियों से संपर्क में आने से प्राय: बचा जाय ।
क्रमांक/3511/मार्च-188/खरे
सर्दी-खांसी के मरीज न जायें अस्पताल
कंट्रोल रूम और 104 को सूचना देने पर मिलेगी चिकित्सकीय सलाह
जबलपुर, 21 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने के भय के डर से अस्पतालों में बढ़ रही भीड़ को देखते हुए कलेक्टर भरत यादव ने सर्दी-खांसी एवं साधारण बुखार से पीड़ित लोगों को घर पर ही रहने तथा चिकित्सकीय परामर्श के लिए विक्टोरिया अस्पताल में स्थापित कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0761-2621650 एवं 0761-4085381 पर अथवा हेल्पलाइन नंबर 104 एवं 181 पर संपर्क करने की अपील की है ।
     कलेक्टर ने अपील में कहा है कि साधारण सर्दी-खांसी या बुखार की स्थिति में लोगों को वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए शासकीय अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं है । अस्पताल आने पर उन्हें संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है । श्री यादव ने कहा कि सर्दी-खांसी और साधारण बुखार से पीड़ित व्यक्तियों द्वारा विक्टोरिया अस्पताल के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर अथवा हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करने पर न केवल उन्हें चिकित्सकीय सलाह दी जायेगी । उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की जानकारी भी उन्हें दी जायेगी ।  
क्रमांक/3512/मार्च-189/जैन
लॉकडाउन से चार पेट्रोल पंपों को खुले रखने की अनुमति
जबलपुर, 21 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने रविवार 22 मार्च तक सभी निजी संस्थानों, दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को बंद रखने के आदेश से आकस्मिक सेवाओं में लगे वाहनों को ईधन आपूर्ति हेतु शहर के चार पेट्रोल पम्पों को खुले रखने की अनुमति प्रदान की है ।  जिला आपूर्ति नियंत्रक के मुताबिक इन पेट्रोल पम्पों में सदर स्थित किंग्सवे मोटर्स, रानीताल स्थित स्वरूप आटो मोबाइल्स, गोरखपुर स्थित रज्जबअली पेट्रोल पम्प और रांझी स्थित शहीद जिमधारी पेट्रोल पम्प शामिल हैं ।
क्रमांक/3513/मार्च-190/जैन
उप पंजीयक कार्यालयों में पक्षकारों की उपस्थिति एवं
बायोमेट्रिक सत्यापन की कार्यवाही 31 मार्च तक बंद
दस्तावेजों की पंजीयन फीस 31 मार्च तक जमा करने पर वर्ष 2021 की दरें प्रभावी नहीं होगी
जबलपुर 21 मार्च 2020
प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिये सभी उप पंजीयक कार्यालयों में पंजीयन कार्य के लिये पक्षकारों की उपस्थिति बॉयोमैट्रिक, सत्यापन, अंगूठा और हस्ताक्षर आदि की कार्यवाही को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है। पंजीयन महानिरीक्षक यह जानकारी देते हुए बताया है कि दस्तावेजों का पंजीयन कराने के लिये देय पंजीयन फीस 31 मार्च, 2020 तक रात्रि 12 बजे के पहले तक जमा कराने पर आगामी वित्तीय वर्ष 2020-21 की दरें प्रभावी नहीं होंगी। साथ ही संपत्ति का मूल्यांकन, स्टॉम्प शुल्क, पंजीयन शुल्क, उपकर तथा अन्य अतिरिक्त आदि वित्तीय वर्ष 2019-20 के अनुरूप ही मान्य होंगे।
महानिरीक्षक पंजीयन ने बताया कि यह कार्यवाही विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं भारत सरकार की विभिन्न एडवाइजरी द्वारा नोवल कोरोना वायरस (COVID-19) को वैश्विक आपदा घोषित किये जाने पर बचाव की दृष्टि से उपरोक्त निर्णय लिया गया है। उन्होंने समस्त वरिष्ठ जिला पंजीयकों को निर्देश दिये हैं कि सभी पंजीयन कार्यालयों में शासन के इस निर्णय का पालन सुनिश्चित करायें।
क्रमांक/3514/मार्च-191/जैन 
9वीं और 11वीं के विद्यार्थी घर से देख सकेंगे परीक्षा परिणाम
जबलपुर, 21 मार्च, 2020
प्रदेश मेंकक्षा 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रारंभ की गई है। संचालक लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत द्वारा सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे अपना लॉगइन आईडी से विमर्श पोर्टल पर 23 मार्च तक परीक्षा परिणाम अपलोड करें। नोवल कोरोना वायरस एवं उससे जनित बीमारी से बचाव के लिये सभी विद्यालयों में 31 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया है।
परीक्षा परिणाम विमर्श पोर्टल www.vimarsh.mp.gov.in के होम पेज पर उपलब्ध रहेगा। स्कूलों का अवकाश रहेगा। विद्यार्थियों से कहा गया है कि स्कूल में आयें। घर पर ही फोन अथवा लैपटॉप पर विकासखण्ड, विद्यालय तथा कक्षा के चयन के बाद परीक्षा परिणाम देखें। प्राचार्यों से कहा गया है कि विद्यार्थियों तक यह जानकारी पहुँचाना सुनिश्चित करेंगे।
क्रमांक/3515/मार्च-192/मनोज