News.22.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
पुलिस कंट्रोल रूम से गरीबों के लिए होगी भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था
राजा गोकुलदास धर्मशाला में भी उपलब्ध कराया जायेगा भोजन
जबलपुर, 22 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने जिले में 26 मार्च तक किये गये लॉक डाउन से ऐसे गरीब और बेसहारा व्यक्तियों को जिन्हें भोजन प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना देने पर पुलिस की चीता मोबाइल द्वारा भोजन के पैकेट उपलब्ध कराये जायेंगे ।  यह जानकारी कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आज शाम कलेकटर कार्यालय में संपन्न हुई कोर ग्रुप की बैठक में दी गई ।
     बैठक में बताया गया कि पुलिस कंट्रोल रूम से गरीबों और बेसहारा लोगों की भोजन की व्यवस्था के अलावा इंदिरा मार्केट स्थित राजा गोकुलदास धर्मशाला स्थित दीनदयाल रसोई से भी लॉक डाउन के दौरान गरीबों को भोजन उपलब्ध कराया जायेगा ।
     बैठक में दी गई जानकारी के मुताबिक गरीबों और बेसहारा जिनके सामने लॉक डाउन के कारण भोजन का संकट खड़ा हो सकता है उन्हें इसकी सूचना स्थान की जानकारी सहित पुलिस कंट्रोल रूम को फोन नंबर 0761-2676100 एवं 0761-2676102 पर देनी होगी । पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा चीता मोबाइल अथवा पुलिस कर्मियों के माध्यम से ऐसे लोगों तक भोजन पहुंचाया जायेगा ।  इसके साथ ही ऐसे वृद्धजन जो अकेले रहते है और भोजन बनाने में सक्षम नहीं हैं वे भी पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दे सकेंगे ।
     गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए नगर निगम द्वारा इंदिरा मार्केट से संचालित दीनदयाल रसोई से भी भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है ।  यहां जो व्यक्ति पाँच रूपये का शुल्क नहीं चुका सकेगा उसे नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जायेगा ।
संगठनों से सहभागिता की अपील:
     कलेकटर भरत यादव ने गरीबों एवं बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध कराने की इस व्यवस्था में स्वयंसेवियों, समाजसेवी संगठनों एवं व्यावसायिक संगठनों से भी भागीदार बनने की अपील की है । उन्होंने बताया कि जो भी संगठन इस पुनीत कार्य में सहभागी बनना चाहता है वो पुलिस कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दे सकता है तथा भोजन के पैकेट उपलब्ध करा सकता है । श्री यादव ने बताया कि गरीबों और बेसहारा लोगों को उपलब्ध कराये जाने वाले भोजन की जाँच के लिए पुलिस कंट्रोल रूम और दीनदयाल रसोई में फूड इंस्पेक्टर को भी तैनात किया जा रहा है ।
क्रमांक/3523/मार्च-200/जैन

लॉक डाउन से दवायें, दूध, फल, सब्जी, अनाज, राशन की दुकानें तथा पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी एवं एटीएम को रहेगी छूट
जबलपुर, 22 मार्च, 2020
     जिले में 26 मार्च तक किये गये लॉक डाउन से अत्यावश्यक सेवाओं तथा दैनिक उपयोग की वस्तुओं जैसे दवा, दूध, फल, सब्जी, अनाज, राशन दुकानों एवं होम डिलेवरी रेस्टारेंट को खुले रखने की अनुमति होगी ।  इसके साथ-साथ पेट्रोल एवं डीजल पम्प, रसोई गैस एजेंसियों, बैंकों की अनिवार्य सेवायें तथा एटीएम को भी लॉक डाउन से छूट रहेगी ।
     यह जानकारी कलेकटर भरत यादव की अध्यक्षता में गठित कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलने की संभावनाओं को रोकने किये जा रहे प्रयासों के समन्वय के लिए गठित कोर ग्रुप की आज रविवार की शाम कलेक्टर कार्यालय में संपन्न हुई बैठक में दी गई ।  बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेकटर वी.पी. द्विवेदी मौजूद थे ।
     कलेकटर ने बैठक में कहा कि लॉकडाउन से अत्यावश्यक सेवायें तथा दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में किसी तरह की बाधा न हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाये । उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अत्यावश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों के अलावा शासकीय कार्यालयों में उन्हीं कर्मचारियों को कार्यालयों में बुलाया जाये जिनकी कार्य संपादित करने के लिए बहुत अधिक आवश्यकता है ।  इसमें भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन और प्रोटोकाल का पालन करना जरूरी होगा।
     श्री यादव ने बैठक में बताया कि लॉक डाउन के दौरान जिले की सीमा में वाहनों एवं यात्री बसों के प्रवेश पर लगाये गये प्रतिबंध से केवल अत्यावश्यक सेवाओं जैसे दूध, फल, सब्जी, दवा, खाद्यान्न, पेट्रोल-डीजल के टैंकरों, एम्बुलेंस, फायर ब्रिग्रेड के वाहनों को छूट रहेगी ।  उन्होंने बताया कि उपचार अथवा अन्य आवश्यक कार्यों से जबलपुर आ रहे वाहनों की चेकिंग के लिए सभी पड़ोसी जिलों की सीमा पर चेक पोस्ट बनाये जायेंगे और वहां से आने वाले हर शख्स की थर्मल मीटर से जाँच होगी ।
क्रमांक/3524/मार्च-201/जैन

शैक्षणिक एव गैर शैक्षणिक स्टाफ को 31 तक घर से काम करने की अनुमति
जबलपुर 22 मार्च 2020
राज्य शासन के स्कूल शिक्षा विभाग ने आज एक आदेश जारी कर प्रदेश में स्थित शासकीय एवं निजी शालाओं को 31 मार्च तक बंद रखने के तथा सभी शासकीय एवं निजी शालाओं के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टॉफ को 31 मार्च तक कार्यालयीन शैक्षणिक कार्य निवास से ही सम्पादित करने की अनुमति दी है
क्रमांक/3525/मार्च-202/जैन

लॉक डाउन से अत्यावश्यक सेवायें तथा दैनिक उपयोग की वस्तुओं की आपूर्ति बाधित न हो—कलेक्टर
साधारण सर्दी-जुकाम के मरीजों को विक्टोरिया न आने की सलाह
कंट्रोल रूम अथवा हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क
शहर में स्थित सिटी डिस्पेंसरी में भी स्वास्थ्य की जाँच करा सकते हैं
 साधारण सर्दी-खांसी के मरीज
कंट्रोल रूम अथवा हेल्पलाइन नंबर 104 पर संपर्क कर सकते हैं
जबलपुर, 22 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई कोर ग्रुप की बैठक में शहर के नागरिकों से साधारण सर्दी-जुकाम, बुखार की स्थिति में जाँच अथवा उपचार के लिए जिला अस्पताल विक्टोरिया न आने की सलाह दी गई है । बैठक में बताया गया कि चूंकि कोरोना वायरस के संक्रमण के संदेही मरीजों के परीक्षण एवं उपचार का केन्द्र विक्टोरिया अस्पताल को ही बनाया गया है इसलिए साधारण सर्दी-खांसी के मरीजों के यहां आने पर उन्हें संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है । 
     कलेकटर श्री यादव ने नागरिकों से कहा कि साधारण सर्दी-खांसी अथवा बुखार की सूचना विक्टोरिया अस्पताल और कलेकटर कार्यालय में बनाये गये कंट्रोल रूम को दे सकते हैं तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित हेल्पलाइन  नंबर 104 पर सर्दी-खांसी और साधारण बुखार के उपचार के लिए चिकित्सकीय सलाह ले सकते हैं ।  उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर ऐसे मरीजों को दवायें बताई जायेंगी और आवश्यकता पड़ने पर एम्बुलेंस सेवा 108 के माध्यम से चिकित्सकों को भेजकर उनका परीक्षण भी कराया जायेगा ।
जरूरी होने पर ही घर से निकलें:
     कलेक्टर ने बैठक के माध्यम से नागरिकों से लॉकडाउन के दौरान बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकलने का आग्रह किया है । उन्होंने कहा है कि दूध, फल, सब्जी और दवायें लेने के लिए घर का युवा सदस्य ही बाहर निकले तो ज्यादा बेहतर होगा ।
     श्री यादव ने कोर ग्रुप की बैठक में जिले में स्थित सभी उचित मूल्य दुकानों से उपभोक्ताओं को खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये हैं ।  उन्होंने कहा है कि उचित मूल्य दुकानें नियमित तौर पर खुले और उपभोक्ताओं को तीन माह का राशन एडवांस में दिया जाये । उन्होंने शासन के निर्देशानुसार उपभोक्ताओं को एक माह का खाद्यान्न नि:शुल्क उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये है । कलेक्टर ने मास्क और हैंड सेनिटाइजर की कालाबाजारी रोकने विक्रेता प्रतिष्ठानों की आकस्मिक जाँच की कार्यवाही को निरंतर जारी रखने के निर्देश भी बैठक में दिये । 
     कलेकटर ने नगर निगम अधिकारियों को शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने तथा सफाई कर्मियों की अनिवार्य उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये ।  उन्होंने निगम के सभी जोन कार्यालयों को भी खुला रखने तथा टैक्स जमा करने आने वाले लोगों की कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए प्रोटोकाल का पालन करने की बात कही । श्री यादव ने नगर निगम के स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क, दस्ताने एवं हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिये ।
     बैठक में कलेक्टर ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा की तथा पॉजिटिव मिले व्यक्तियों एवं सस्पेक्टेड केस के उपचार के किये गये इंतजामों की जानकारी ली ।
क्रमांक/3526/मार्च-203/जैन 

भोपाल और जबलपुर जिले में गरीब वर्ग को एक माह का राशन निशुल्क देने के निर्देश
जबलपुर 22 मार्च 2020
    कोरोना वायरस  से निपटने भोपाल-जबलपुर जिले में गरीब वर्ग को एक माह का राशन निशुल्क प्रदान किया जाएगा। यह राशन उचित मूल्य दुकानों से दिया जाएगा।कार्यवाहक मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने आज यह निर्देश जारी किए हैं।
प्रदेश में नागरिकों को कोरोना के प्रकोप से  राहत देने की मंशा से अनेक उपाय किए जा रहे हैं। इन उपायों में शहरों में शटडाउन किया जाना भी शामिल है। शटडाउन की स्थिति में गरीबों को राहत देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।
क्रमांक/3527/मार्च-204/जैन

लॉक डाउन की अवधि चार दिन और बढ़ाई
जबलपुर 22 मार्च 2020
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने जिले में लॉक डाउन की अवधि को चार दिन और बढा दिया गया है अत्यावश्यक सेवाओं और दवा, दूध ,सब्जियों,फल एवं राशन जैसी दैनिक आवश्यकताओं की वस्तुओं को छोड़कर जबलपुर जिले में अब 26 मार्च तक सभी दुकानें, व्यावसायिक प्रतिष्ठान तथा निजी, शासकीय एवं अशासकीय संस्थान बन्द रहेंगीं इस बारे में जिला दण्डाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज रविवार को आदेश कर दिये हैं अत्यावश्यक सेवाओं वाले वाहनों को छोड़कर जिले से बसों के संचालन पर प्रतिबंध की अवधि भी चार दिन और बढ़ाई गई है
क्रमांक/3528/मार्च-205/जैन