News.06.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के प्रयासों के प्रति
नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के प्रयासों में बने भागीदार—कलेक्टर
जबलपुर, 06 मार्च, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने प्रयासों में निजी अस्पतालों तथा सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों तथा शैक्षणिक संस्थाओं से भागीदार बनने का आग्रह किया है। श्री यादव आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सामाजिक, व्यावसायिक, निजी नर्सिंग होम, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों तथा स्कूल एवं कॉलेजों के प्रबंधकों की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे ।
     श्री यादव ने बैठक में बताया कि जबलपुर जिले में कोरोना वायरस फैलने का फिलहाल कोई खतरा नहीं है ।  लेकिन इस वायरस के संक्रमण को रोकने हर स्तर पर सतर्कता, सावधानी और लोगों को इसके लक्षण और बचाव के उपायों के प्रति जागरूक किया जाना जरूरी है । उन्होंने बताया कि जबलपुर जिले में कोरोना वायरस का कोई भी पॉजिटिव प्रकरण अभी तक नहीं पाया गया है ।
     श्री यादव ने बैठक के माध्यम से नागरिकों से भी अनुरोध किया कि कोरोना वायरस से डरने की नहीं बल्कि सावधानी और सतर्क रहने की ज्यादा जरूरत है ।  उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है ।  कलेकटर ने नागरिकों से नोवल कोरोना वायरस को दूर रखने स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी और गाइड लाईन को अपनाने का अनुरोध भी किया ।  उन्होंने कहा कि डुमना विमानतल पर आने वाले यात्रियों के लिए की गई व्यवस्था की तरह अब बाहर से आने वाले संदेहास्पद मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड और निजी अस्पतालों में भी स्टॉल लगाये जायेंगे । श्री यादव ने बताया कि संदिग्ध मरीजों के उपचार के लिए विक्टोरिया और मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड बनाये गये हैं अब निजी अस्पतालों में भी प्रबंधन के सहयोग से आइसोलेशन वार्ड बनाये जायेंगे ।
     कलेकटर ने बैठक में शैक्षणिक संस्थाओं के प्रमुखों से स्कूल, कॉलेज में कोरोना वायरस के लक्षण एवं बचाव के उपायों को लेकर जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया है ।  उन्होंने कोरोना वायरस के रोकथाम के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और सार्वजनिक स्थानों पर इस बारे में पोस्टर, पम्पलेट्स लगाने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने नगर निगम के घर-घर कचरा संग्रहण में लगे वाहनों के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार कराने की जरूरत बताई । 
     कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाई जाने वाली अफवाहों का भी तुरंत खंडन करने तथा वस्तु‍स्थिति से नागरिकों को अवगत कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर अफवाह फैलाने वालों को बख्शा नहीं जायेगा ।  ऐसे मामलों में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही के लिए सायबर सेल को प्रकरण सौंपा जायेगा ।
     श्री यादव ने कोरोना वायरस को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों से नागरिकों से भी सतर्क रहने आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के नाम पर दस रूपये कीमत का मास्क सौ रूपये से पांच सौ रूपये में बेचने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी । कलेक्टर ने कहा कि मनमाने दाम पर मास्क बेचने मेडिकल स्टोर्स की आकस्मिक जाँच के निर्देश अधिकारियों को दिये गये हैं ।
     बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा द्वारा कोरोना वायरस से संबंधित पी.पी.टी. प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नोवल कोरोना वायरस के लक्षण एवं रोकथाम हेतु किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गई । उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट में विगत 1 माह से लगातार यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है ।  तिलवारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 बेड कोरोना वायरस के संभावित केस के लिये आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है । डॉ. मिश्रा द्वारा बताया गया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये मास्क आवश्यक नहीं है साधारण एवं साफ-सुथरा सूती कपड़ा भी कोरोना वायरस से बचाव के लिये मास्क का कार्य करेगा ।
     अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने बैठक में सभी निजी चिकित्सालयों को वायरस के रोकथाम हेतु अपने चिकित्सालयों में कोरोना वायरस के पोस्टर एवं फ्लैक्स लगाने का अनुरोध किया । बैठक में नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, आईएमए की अध्यक्ष डॉ. संगीता श्रीवास्तव उपस्थित थे ।
क्रमांक/3374/मार्च-51/जैन 
अस्वीकृत धान का शीघ्र निराकरण करें - कलेक्टर
जबलपुर, 06 मार्च, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने धान उपार्जन के दौरान खरीदी गई अस्वीकृत धान का संबंधित समितियों के माध्यम से शीघ्र उठाव सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। आज शुक्रवार की शाम कलेक्टर कार्यालय में उपार्जन व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि निम्न गुणवत्ता की खरीदी गई अस्वीकृत धान का संबंधित समितियों को तत्काल निराकरण करना होगा अन्यथा उनके विरूद्ध एफआईआर कराई जाएगी और उन्हें ब्लैक लिस्टेड करने के साथ ही खरीदी केन्द्रों की निगरानी के लिए तैनात अधिकारियों पर भी कार्यवाही होगी।
      कलेक्टर ने बैठक में ऐसी धान जिसे अपग्रेड किया जा सकता है उसे समितियों के माध्यम से एफएक्यू मापदण्ड के मुताबिक 15 मार्च तक तैयार करने और 20 मार्च तक किसानों को भुगतान करने की कार्यवाही पूरी करने के निर्देश भी दिए। श्री यादव ने बैठक में गेहूं उपार्जन हेतु पंजीयन कराने वाले किसानों का सत्यापन का काम शीघ्र पूरा कराने की हिदायत भी अधिकारियों को दी। उन्होंने गेहूं उपार्जन के लिए खरीदी केन्द्रों का निर्धारण कर शासन से स्वीकृति प्राप्त करने के निर्देश भी दिए। श्री यादव ने उपार्जित गेहूं के भण्डारण के लिए समय रहते समुचित व्यवस्था करने पर जोर दिया।
      बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, जिला आपूर्ति नियंत्रक श्री खान, जिला पंजीयक सहकारी समिति शिवम मिश्रा, उप संचालक कृषि एसके निगम सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/3375/मार्च-52/जैन 


मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना:
सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों में अभी से जुटें—कलेक्टर
वृहद एवं व्यापक होगा सामूहिक विवाह सम्मेलन
कलेक्टर ने दिए अफसरों को निर्देश
जबलपुर, 06 मार्च, 2020
     मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया पर शहीद स्मारक में आयोजित किये जाने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर आज जिले के सभी स्थानीय निकायों के अधिकारियों की बैठक बुलाई गई । बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने इस सम्मेलन के वृहद स्तर पर आयोजन के लिए अभी से तैयारियां प्रारंभ्‍ करने के निर्देश दिये हैं ।
     श्री यादव ने बैठक में जिले की सभी जनपद पंचायतों के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ को लक्ष्य निर्धारित कर विवाह योग्य युवक-युवतियों को चिन्हित करने तीन-चार ग्राम पंचायतों का समूह बनाकर परिचय सम्मेलन आयोजित करने के निर्देश दिये ।  श्री यादव ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए इसमें सामाजिक एवं व्यावसायिक संगठनों की भागीदारी भी सुनिश्चित करनी होगी और उन्हें जिम्मेदारियां भी देनी होगी ।  यदि संगठन परिणय सूत्र में बंधने वाले जोड़ों को अपनी ओर से उपहार देने की इच्छा व्यक्त करते हैं तो ऐसे संगठनों को सामग्री की सूची भी उपलब्ध कराई जाये ।
     कलेकटर ने बैठक में अधिकारियों को गरीब परिवारों की कन्याओं के विवाह के पवित्र उद्देश्य से आयोजित किये जा रहे इस सम्मेलन को व्यवस्थित और वृहद आयोजन के लिए व्यक्तिगत रूप से रूचि लेने आपस में समन्वय स्थापित कर तैयारी करने का आग्रह भी किया । उन्होंने सामान्य जोड़ों के साथ-साथ सम्मेलन में विवाह योग्य दिव्यांग युवक-युवतियों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिये । श्री यादव ने कहा कि सम्मेलन में विवाह करने वाले दिव्यांग जोड़ों के लिए रोजगार और स्वरोजगार का प्रबंध भी किया जायेगा ।
     कलेक्टर ने बैठक में सामूहिक विवाह सम्मेलन का ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने विवाह योग्य युवक-युवतियों को चिन्हित करने के साथ-साथ फार्म भरवाने और समय रहते सत्यापन का कार्य पूरा करने के निर्देश भी दिये ।
तुरंत मिलेगी योजना की राशि:
     कलेक्टर ने बताया कि शहीद स्मारक प्रांगण में आयोजित किये जा रहे सामूहिक विवाह सम्मेलन में विवाह कराने वाले सभी जोड़ों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत घर-गृहस्थी की सामग्री के लिए दी जाने वाली 48 हजार रूपये की उपहार राशि सम्मेलन के समापन के तुरंत बाद उनके बैंक खाते में अंतरित कर दी जायेगी ।  श्री यादव ने कहा इसके लिए राशि आरक्षित कर दी गई है ।
     बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित एवं शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी दिनेश त्रिपाठी भी मौजूद थे ।
क्रमांक/3373/मार्च-50/जैन