News.30.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री ने मेडिकल पहुंचकर
कोरोना संक्रमितों के उपचार का लिया जायजा
जबलपुर 30 मार्च 2020
केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद पटेल ने आज मेडिकल कॉलेज पहुंचकर यहाँ कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और आगे की रणनीति पर चिकित्सा अधिकारियों के साथ चर्चा की श्री पटेल ने मेडिकल के  आइसोलेशन वार्ड में उपचार के लिये भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी भी ली। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल जाकर यहां भी कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने की जा रही तैयारियों एवं उपलब्ध सुविधाओं का  जायजा लिया  
कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ प्रदीप कसार, अधीक्षक डॉ राजेश तिवारी , मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष मिश्रा भी मौजूद थे
क्रमांक/3633/मार्च-310/जैन॥


मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जबलपुर के प्रयासों को सराहा
जिला प्रशासन की टीम को दी बधाई
जबलपुर, 30 मार्च, 2020
            मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये जबलपुर में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की है    मुख्यमंत्री  आज शाम को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के उपायों की समीक्षा कर रहे थे
            मुख्यमंत्री श्री चौहान ने  कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के मामले में निश्चित रूप से जबलपुर में बहुत अच्छा काम हुआ है उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने की शुरुआत जबलपुर से ही हुई थी और यहाँ इस पर जिस प्रभावी ढंग से नियंत्रण पाया गया, उसके लिए कलेक्टर भरत यादव की अगुवाई वाली जबलपुर की पूरी टीम बधाई की पात्र है
      मुख्यमंत्री ने जबलपुर में कोरोना पॉजिटिव पाये गये सभी व्यक्तियों के स्वास्थ में तेजी से हो रहे सुधार पर भी प्रसन्नता व्यक्त की  वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संभागायुक्त रविन्द्र कुमार मिश्रा, कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह से जबलपुर जिले में लॉकडाउन का पालन कराने, गरीबों एवं बेसहारा लोगों के भोजन तथा बाहर के मजदूरों के रुकने एवं भोजन की व्यवस्था की जानकारी भी ली। उन्होंने इन सभी की बेहतर व्यवस्था के लिए जबलपुर की टीम की पीठ थपथपाई।   
क्रमांक/3632/मार्च-309/जैन

कलेक्टर, एसपी ने किया सब्जी मंडियों का निरीक्षण
जबलपुर 30 मार्च 2020
कलेक्टर भरत यादव एवं पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने आज सुबह  निवाडग़ंज सब्जी मंडी, बल्‍देवबाग, गोहलपुर, आधारताल एवं गोकलपुर रांझी सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया। उन्होंने गोलबाजार स्थित शहीद स्मारक परिसर में फुटकर सब्जी मंडी का जायजा भी लिया
क्रमांक/3634/मार्च-311/जैन॥
शहर में रुक गये बाहर के मजदूर भोजन प्राप्त करने कोरोना कंट्रोल रूम से सम्पर्क करें
जबलपुर 30 मार्च 2020
कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान शहर में ही रह गये बाहर के मजदूर अथवा ऐसे लोग जिनके पास फिलहाल रोजी-रोटी का कोई जरिया नहीं बचा है वे भोजन प्राप्त करने के लिये एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 0761-2637500 से सम्पर्क कर सकते हैं  इसके अलावा ऐसे व्यक्ति हेल्पलाइन नम्बर 104 एवं 181 अथवा कोरोना कंट्रोल रूम के ही दूरभाष क्रमांक 0761-2637501 से 0761-2637515 पर भी सम्पर्क कर सकेगें  कोरोना कंट्रोल रूम को सूचना मिलने पर उन तक भोजन पहुंचाने की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की जाएगी
क्रमांक/3635/मार्च-312/जैन॥

रेडक्रॉस को दान देने आगे आये कई संगठन
नागरिक भी दे रहे सहयोग राशि
जबलपुर, 30 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाये गये लॉकडाउन के दौरान गरीबों एवं बेसहारा तथा यहां रूक गये बाहर के मजदूरों को भोजन की व्यवस्था के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी को दान देने कई संगठन आगे आ रहे हैं । शहर के नागरिक भी अपनी क्षमता के अनुसार इस पुनीत कार्य में बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं ।
     आज सोमवार को रेडक्रॉस सोसायटी को सहयोग देने वाले महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री द्वारा एक लाख रूपये, महाकौशल प्लास्टिक उद्योग संघ द्वारा 51 हजार रूपये, जबलपुर इमिटेशन ज्वेलरी एण्ड बैंगिल एसोसिएशन द्वारा 51 हजार रूपये, जबलपुर थोक वस्त्र विक्रेता संघ द्वारा एक लाख रूपये, नागपाल गार्डन द्वारा 51 हजार रूपये एवं जय भोले परिवार अन्नदाता समिति द्वारा 51 हजार रूपये की राशि का चेक विधायक श्री अशोक रोहाणी के नेतृत्व में कलेक्टर भरत यादव को सौंपी गई ।  इस अवसर पर शंकर नाग्देव, सोनू बचवानी भी मौजूद थे ।
     जिला रेडक्रॉस सोसायटी को दान देने वालों में महाकौशल चेम्बर ट्रस्ट द्वारा आज 51 हजार रूपये तथा ए.बी. रोड लाईन के कमलेश अग्रवाल द्वारा एक लाख रूपये की राशि का चेक कलेक्टर को सौंपा गया ।  रेडक्रॉस सोसायटी को आज संत निरंकारी मंडल की ओर से बड़ी संख्या में मास्क सौंपे गये ।
क्रमांक/3636/मार्च-313/जैन 
कलेक्टर ने की अपील
जहां हैं वहीं करें अष्टमी पूजन
जबलपुर, 30 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने नागरिकों से विशेष रूप से नवरात्रि पर अष्टमीं के पूजन के लिए शहर से गाँव जाने वाले लोगों से आग्रह किया है कि लॉकडाउन के दौरान वे जहां हैं वहीं रहकर पूजा-अर्चना करें ।  उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लगाये गये लॉकडाउन का हवाला देते हुए कहा कि शहर हो या गांव सभी स्थानों पर मंदिरों में सामूहिक पूजा-अर्चना को बंद करा दिया गया है ।  इसलिए जो जहां हैं वहीं रहकर पूजा-अर्चना करें और नवरात्रि का त्यौहार मनाये ।        
क्रमांक/3637/मार्च-314/जैन

आज मिली सभी नौ रिपोर्ट निगेटिव
जबलपुर, 30 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए कलेक्टर भरत यादव की अगुवाई में युद्ध स्तर पर किये जा रहे प्रयासों तथा कर्फ्यू एवं लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराये जाने में नागरिकों से मिल रहे सहयोग के अब अच्छे परिणाम मिलने लगे हैं । इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि आज सोमवार को भी आईसीएमआर लैब से जबलपुर की मिली सभी नौ रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई हैं।
     अपर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मुताबिक आज मिली रिपोर्टस में कुछ ऐसे केस भी थे जो कम्यूनिटी से रेण्डमली लिये गये थे । यह इसलिए किया गया था कि ताकि यह जाना जा सके कि कोरोना वायरस का संक्रमण आम लोगों में नहीं फैल रहा है । उनहोंने बताया कि इसके नतीजे अच्छे आये हैं और यह सब लॉकडाउन में लोगों से मिल रहे सहयोग का ही नतीजा है ।
     अपर कलेक्टर के मुताबिक जबलपुर जिले में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी भी आठ ही है ।  इन सभी का मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में उपचार चल रहा है ।  सभी के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार भी हो रहा है । जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही कर कोरोना पॉजिटिव इन प्रकरणों में संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आये लोगों को तलाश कर आइसोलेट कर दिया गया था । इसके साथ ही इनके भी संपर्क में आये लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया था ।  एहतियात के तौर पर इन व्यक्तियों की मोबाइल फोन की कॉल डिटेल की जाँच भी की कराई गई थी ताकि यदि ये कहीं और जाने की बात छुपा रहे हैं तो वो भी सामने आ जाये ।
लॉकडाउन का अब और कड़ाई से होगा पालन:
     अपर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि कलेक्टर भरत यादव के निर्देशानुसार कर्फ्यू एवं लॉकडाउन के प्रतिबंधों का अब और कड़ाई से पालन कराया जायेगा । लॉकडाउन के दौरान दोपहहिया या चारपहिया वाहनों को चलाने पर पाबंदी लगाई जा रही है ।  बहुत आवश्यक होने पर वो भी स्वास्थ्य संबंधी मामलों में ही लोगों को बाहर जाने की अनुमति होगी ।  उन्होंने नागरिकों से अपील की है कि वे बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकले और यदि हो सके तो इसे भी टालने की कोशिश करें ।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को घर-घर होगा पेंशन का भुगतान:
     कर्फ्यू और लॉकडाउन के दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन के हितग्राहियों को पेंशन का भुगतान ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में शासकीय कर्मियों, बैंकिंग कॉरेसपांडेंट के माध्यम से कराया जायेगा । अपर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन सभी हितग्राहियों के बैंक खाते में एक या दो तारीख तक आ जायेगी ।  उन्होंने बताया कि ये हितग्राही पेंशन की राशि निकालने बैंकों तक न जायें इसके लिए उन्हें घर-घर जाकर भुगतान करने की व्यवस्था की गई है ।
दस हजार से अधिक भोजन के पैकिटों का वितरण:
     अपर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान सामाजिक संगठनों से मिल रहे सहयोग के फलस्वरूप गरीबों और बेसहारा लोगों को भोजन पहुंचाने में भी प्रशासन को सफलता मिल रही है । उन्होंने बताया कि ऐसे लोगों को करीब दस हजार से अधिक भोजन के पैकिट का वितरण किया जा रहा है ।  उन्होंने गरीबों और बेसहारा लोगों की भोजन की व्यवस्था में सहयोग के लिए जिला प्रशासन की ओर से सभी संगठनों और नागरिकों का आभार व्यक्त किया एवं आगे भी ऐसे ही सहयोग की अपेक्षा की है ।
सभी ग्राम पंचायतों में होगी श्रमिकों के स्वास्थ्य की जाँच:
     अपर कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने मिले नये निर्देशों के मुताबिक जिले के बाहर से वापस आ रहे श्रमिकों का भी अब ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा । इसके लिए मैदानी स्तर पर स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और महिला बाल विकास विभाग के अमले को तैनात किया गया है ।  उन्होंने बताया कि ऐसे सभी लोगों को उनके घर में ही होम क्वारेंटाइन में 14 दिनों तक रखा जायेगा ।
     अपर कलेकटर ने बताया कि शहर में लॉकडाउन के दौरान रूक गये मजदूरों का पलायन रोकने शहर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक सामुदायिक भवन, स्कूल, छात्रावास एवं आश्रमों में रूकने और भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है।
क्रमांक/3638/मार्च-315/जैन

डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने आशीष पाण्डे नोडल अधिकारी नियुक्त
जबलपुर, 30 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर लॉकडाउन के तहत तय प्रोटोकॉल के मुताबिक चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ को आवश्यक दवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने अनुविभागीय दंडाधिकारी गोरखपुर आशीष पाण्डे को जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया है ।
क्रमांक/3639/मार्च-316/जैन