News.02.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मुख्यमंत्री का आगमन आज
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ का कल मंगलवार 3 मार्च की शाम जबलपुर आगमन होगा ।  मुख्यमंत्री शाम 6.05 बजे हेलीकॉप्टर द्वारा भोपाल से कोबरा ग्राउंड स्थित हेलीपेड आयेंगे ।
     मुख्यमंत्री श्री नाथ कोबरा ग्राउंड से कार द्वारा नर्मदा गौ-कुंभ स्थल ग्वारीघाट पहुंचेंगे तथा यहां आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 7.15 बजे डुमना विमानतल से वायुयान द्वारा भोपाल प्रस्थान करेंगे ।
क्रमांक/3335/मार्च-12/जैन

भंवरताल ‍स्थित सांस्कृतिक थियेटर का आज मुख्यमंत्री करेंगे लोकार्पण
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ मंगलवार 3 मार्च को अपने जबलपुर प्रवास के दौरान नर्मदा गौ-कुंभ के मंच से भंवरताल उद्यान में बनाये सांस्कृतिक थियेटर का लोकार्पण करेंगे ।
जबलपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में कलाकारों को अपनी कला कौशल दिखाने के लिए संस्कृति थियेटर का निर्माण 12 करोड़ 50 लाख रूपये की लागत से किया गया है । थियेटर में वर्ल्ड क्लास थियेटर फैसिलिटीज के साथ कल्चर इवेंट्स की सुविधाएं दी गई हैं ।
 संस्कृति थियेटर आधुनिक तकनीकी एवं नवीन कलाओं से युक्त होने के साथ-साथ इसमें 220 लोगों के बैठने की सुविधा भी उपलब्ध है । कलाकारों एवं दर्शकों की सभी सुविधा को ध्यान में रखकर प्री-कंस्ट्रक्शन एरिया, मेल-फीमेल ग्रीन रूम्स एवं प्रशासनिक कार्यालय बनाये गये हैं ।  आधुनिक लाईट एवं साउंड सिस्टम इस थियेटर की सुंदरता एवं गुणवत्ता को और अधिक बढ़ाता है । संस्कृति थियेटर जबलपुर शहर की कला एवं संस्कृति को मंच प्रदान करने की दिशा में जबलपुर स्मार्ट सिटी का एक सराहनीय प्रयास है । इसके साथ ही यह शहरवासियों एवं कला प्रेमियों के लिए भी नायाब तोहफा होगा ।  
क्रमांक/3336/मार्च-13/जैन

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया आज अजमेर रवाना होंगे
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     प्रदेश के सामाजिक न्याय, नि:शक्तजन कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया मंगलवार 3 मार्च को रात 8.30 बजे दयोदय एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर से अजमेर रवाना होंगे । श्री घनघोरिया अजमेर, पुष्कर और जयपुर प्रवास के बाद गुरूवार 5 मार्च की रात 9.45 बजे विमान द्वारा भोपाल पहुंचेंगे ।
क्रमांक/3337/मार्च-14/जैन

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जबलपुर में करेंगे
ई-ऑफिस के पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     शासकीय कामकाज में पारदर्शिता, फाइलों का त्वरित निराकरण और पेपरलेस वर्क को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कमिश्नर कार्यालय और कलेक्टर कार्यालय जबलपुर से लागू किये जा रहे ई-ऑफिस प्रणाली के पायलट प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ कल मंगलवार 3 मार्च को नर्मदा गौ-कुंभ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान शुभारंभ करेंगे ।
     ज्ञात हो कि प्रदेश भर के शासकीय कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने के पहले राज्य शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कलेक्टर कार्यालय जबलपुर और कमिश्नर कार्यालय जबलपुर को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयनित किया गया है । ई-ऑफिस प्रणाली के यहां सफल क्रियान्वयन के बाद इसे प्रदेश के अन्य कार्यालयों में लागू किया जायेगा ।
ई-ऑफिस प्रणाली से फाइलों का निराकरण किसी भी जगह किसी भी समय किया जा सकता है । कोई भी फाइल या दस्तावेज कुछ ही पल में संबंधित अधिकारी या कार्यालय को इलेक्ट्रॉनिकली ट्राँसफर की जा सकेगी । एसएमएस व ई मेल के माध्यम से अधिकारियों एवं कर्मचारियों को फाइलों के मूवमेंट का  नोटीफिकेशन भी समय समय पर मिलेंगा  | जिला स्तर से लेकर मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री स्तर तक फाइलों की मॉनीटरिंग की जा सकेगी।
ई आफिस प्रणाली लागू किये जाने के सम्बन्ध में अभी तक जबलपुर जिले के लगभग 50 कार्यालयों के 700 कर्मचारियों की शासकीय ई मेल आईडी बनाई जा चुकी है | जबलपुर जिले से 5 कार्यलयों की ई एम डी फ़ाइल तैयार की जा चुकी है | जिले के लगभग 500 कर्मचारियों को समय समय पर ई आफिस प्रणाली के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है | जिले के समस्त कार्यालयों के  ई आफिस प्रणाली से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं के निराकरण के लिये कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक 86 में ई आफिस सेल का गठन किया गया है |    
क्रमांक/3338/मार्च-15/जैन

हाईकोर्ट चौराहे से रद्दी चौकी तक 5.12 करोड़ रूपये की लागत से
सड़क निर्माण कार्य का सामाजिक न्याय मंत्री ने किया भूमिपूजन
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आज सोमवार को भानतलैया में आयोजित एक समारोह में हाईकोर्ट चौराहे से रद्दी चौकी मार्ग तक सड़क निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया । जबलपुर उत्तर क्षेत्र के विधायक श्री विनय सक्सेना भूमिपूजन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे । इस सड़क का निर्माण 5 करोड़ 12 लाख रूपये की लागत से नगर निगम द्वारा किया जा रहा है ।
श्री घनघोरिया ने भूमिपूजन समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व विधानसभा के चहुँमुखी विकास को अपनी प्राथमिकता बताया ।  उन्होंने कहा कि पन्द्रह वर्षों से उपेक्षा का दंश झेल चुका यह क्षेत्र अब विकास की दौड़ में सबसे आगे होगा । श्री घनघोरिया ने इस अवसर पर पिछले एक वर्ष के दौरान हुए पूर्व विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता की विकास की सभी जरूरतें पूरी की जायेगी । 
     श्री घनघोरिया अपने संबोधन में बताया कि अब्दुल हमीद चौक से अम्बेड़कर चौराहे तक 186 करोड़ रूपये की लागत से फ्लाई ओवर के निर्माण का कार्य जल्दी ही शुरू किया जायेगा ।  उन्होंने करियापाथर और छुई खदान में मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किये जाने की बात कही । श्री घनघोरिया ने बताया कि छुई खदान में मूर्तिकारों के लिए वर्कशाप भी बनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि रामलीला मैदान में विशाल सामुदायिक भवन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है ।  यहां जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र भी बनाया जायेगा ।  पॉलीक्लीनिक का निर्माण भी इसी स्थान पर होगा । श्री घनघोरिया ने रद्दी चौकी से हाईकोर्ट चौराहे तक डामरीकृत सड़क के निर्माण को शहर के नागरिकों के लिए बड़ी सौगात बताया । सामाजिक न्याय मंत्री ने बताया कि पूर्व विधानसभा क्षेत्र में सभी प्रमुख सड़कों के निर्माण की डीपीआर तैयार हो गई है और 32 करोड़ रूपये स्वीकृत हो चुके हैं ।
     भूमिपूजन समारोह को विधायक श्री विनय सक्सेना ने भी संबोधित किया । समारोह में श्री कदीर सोनी, एड. राममोहन गुप्ता कल्लन, राजू लईक, आजम खान, गुलाम हुसैन, पंकज पाण्डे, संजय साहू, इम्तियाज अहमद, कमलेश रजक, संजय अहिरवार तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय नागरिक मौजूद थे । समारोह का संचालन मुरलीधर राव ने किया
क्रमांक/3339/मार्च-16/जैन

राज्य सरकार पूरी दुनिया को दिखायेगी नर्मदा गौ-कुंभ का गौरव :वित्त मंत्री भनोत
जबलपुर 02 मार्च 2020
पुण्य सलिला मां नर्मदा के तट ग्वारीघाट में आयोजित नर्मदा गौ-कुंभ में आज आठवें दिन भी श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहा। कुंभ स्थल पर सुबह से ही संत-महात्माओं का आशीर्वाद लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंचना शुरू हो गए थे। वित्तमंत्री श्री तरूण भनोत की अगुवाई में गौ-कुंभ स्थल पर जिला प्रशासन, पुलिस, नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा की गई व्यवस्थाओं की तारीफ यहां पहुंचने वाले प्राय: हर व्यक्ति द्वारा की गई।
नर्मदा गौ-कुंभ स्थल पर आने वाले नागरिकों की सुविधा के लिहाज से की गई व्यवस्थाओं का आज भी वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने जायजा लिया। इस दौरान डीआईजी पुलिस मनोहर वर्मा, कलेक्टर भरत यादव, पुलिस अधीक्षक अमित सिंह, निगम आयुक्त आशीष कुमार, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित एवं संदीप जीआर तथा स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी उनके साथ थे।
मप्र के वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा कि नर्मदा गौ-कुंभ को भविष्य में अधिक व्यापक बनाया जायेगा। राज्य सरकार नर्मदा कुंभ के आयोजन को वार्षिक कैलेंडर में शामिल कर रही है। ये जबलपुर के लिये बड़ी उपलब्धि होगी। कुंभ को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिये राज्य सरकार ने प्रयास भी प्रारंभ कर दिये हैं। उन्होंने बताया कि भटौली से तिलवारा घाट के बीच नर्मदा रिवर फ्रंट का निर्माण किया जायेगा। श्री भनोत ने कहा कि कुंभ को याद करते हुये प्रत्येक साल कुंभ परिसर में मेले का आयोजन भी होगा। वहीं भेड़ाघाट में नर्मदा महोत्सव को भी अब राज्य सरकार द्वारा ही आयोजित किया जायेगा।
-नौ दिवसीय नर्मदा गौ-कुंभ का समापन आज, सीएम कमलनाथ मौजूद रहेंगे
 विविध धार्मिक अनुष्ठानों महायज्ञों के साथ नौ दिवसीय भव्य नर्मदा गौ-कुंभ का मंगलावार को गरिमामयी समापन होगा। समापन अवसर पर मप्र के मुख्यमंत्री कमलनाथ मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे एवं संतों का आशीर्वाद ग्रहण करेंगे। मंच पर वित्त मंत्री तरुण भनोत के साथ संत समाज की उपस्थिति भी होगी।  समापन दिवस पर सुबह 8 बजे से भगवान योगेश्वर पाटोत्सव, पूजन, महाआरती एवं छप्पन भोग के कार्यक्रम होंगे। तत्पश्चात 9 बजे से 11.30 बजे तक संतों का शाही स्नान होगा। मध्य प्रदेश के  मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शाम को गौ-कुंभ में शामिल होंगे। वे नर्मदा गौ-कुंभ के मंच से संत महात्माओं का स्वागत करेंगे तथा उद्बोधन देंगे।
-रात में छायेगा कैलाश खेर का जादू
समापन अवसर की अंतिम श्रृंखला में सुप्रसिद्ध गायक कैलाश खेर अपनी आवाज का जादू नर्मदा गौ-कुंभ के सांस्कृतिक मंच से बिखेरेंगे। कैलाश खेर के अलावा कदम संस्था के कृष्णकांत दीक्षित लोकनृत्य की प्रस्तुति देंगे। इसी क्रम में संस्कारधानी की कलाकार इशिता विश्वकर्मा भी अपनी प्रस्तुति से समां बांधेंगी। 
-शाही स्नान पर व्यवस्थाओं को लेकर हुयी मंत्रणा
समापन अवसर पर संतों के शाही स्नान की व्यापक व्यवस्थाओं को लेकर सोमवार को दोपहर बाद वित्त मंत्री श्री भनोत, आईजी पुलिस मनोहर वर्मा, कलेक्टर भरत यादव, एसपी अमित कुमार एवं नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार, आयोजन के संरक्षक जगद्गुरु श्यामदेवाचार्य महाराज एवं संयोजक नरसिंहदास के साथ मंत्रणा की। आयोजन समिति द्वारा बताये गये बिन्दुओं पर जिला एवं पुलिस प्रशासन ने इंतजाम प्रारंभ कर दिये हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के आगमन पर की जाने वाली तैयारियों एवं सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा भी की गई।
क्रमांक/3340/मार्च-17/जैन॥

जिला शांति समिति की बैठक 4 को
जबलपुर 02 मार्च 2020
      होली, गुड़ी पडवा, चैतीचांद, रामनवमी, महावीर जयंती, गुड फ्रायडे, अम्बेडकर जयंती, वैशाखी एवं परशुराम जयंती जैसे पर्वों पर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 4 मार्च की शाम 5 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई है।
क्रमांक/3341/मार्च-18/मनोज॥

दिव्यांग बंदियों का कृत्रिम उपकरण हेतु चिन्हांकन शिविर संपन्न
जबलपुर, 02 मार्च, 2020
     जिला विकलांग पुनर्वास द्वारा आज सोमवार को केन्द्रीय जेल जबलपुर में दिव्यांग बंदियों के लिए सहायक उपकरणों के चिन्हांकन हेतु शिविर का आयोजन किया गया ।  संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय आशीष दीक्षित के मुताबिक कलेक्टर श्री भरत यादव के निर्देश पर लगाये गये इस शिविर में जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र के तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा केन्द्रीय जेल के 26 दिव्यांग कैदियों का परीक्षण किया गया । शिविर में तीन दिव्यांग कैदियों का कृत्रिम हाथ, सात का कैलिपर, दस का छड़ी, तीन का वैसाखी, दो का एल्बो वैसाखी, सात का वॉकर, पांच का व्हीलचेयर और एक दिव्यांग का कान की मशीन के लिए चिन्हांकन किया गया ।
क्रमांक/3342/मार्च-19/जैन