News.28.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
संभागायुक्त श्री मिश्रा और आईजी पुलिस श्री चौहान निकले नगर भ्रमण पर
सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने दी हिदायत
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     संभागायुक्त रवीन्द्र कुमार मिश्रा और पुलिस महानिरीक्षक भगवत सिंह चौहान ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण कर लॉक डाउन का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन और नागरिकों को मिल रही जनसुविधाओं का जायजा लिया । अधिकारीद्वय ने देखा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियों का समुचित पालन हो रहा है या नहीं ।  जहां  भी उन्होंने लापरवाही और जागरूकता का अभाव देखा । वहां नागरिकों को समझाया, सोशल डिस्टेंसिंग के फायदे बताये ।  पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दिये । अधिकारीद्वय द्वारा इंदिरा मार्केट, अम्बेडकर चौक,    हाईकोर्ट, घमापुर, भानतलैया, सिंधी कैम्प, मदार टेकरी, कसाई मंडी, रद्दी चौकी, अधारताल, दमोहनाका, चेरीताल, बल्देवबाग, रानीताल चौक, मदनमहल, ब्लूम चौक, गोरखपुर और सदर क्षेत्रों का भ्रमण किया गया ।
     संभागायुक्त और आईजी पुलिस ने देखा कि घमापुर में विनोद पाल की सत्यकिरण डेरी के सामने काफी लोग एकत्र हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं । उन्होंने डेयरी मालिक विनोद पाल तथा नागरिकों को समझाईश दी तथा पुलिस अधिकारी को कार्रवाई करने के निर्देश दिये ।  भ्रमण के दौरान कई स्थानों पर महिलायें और युवा एकत्र होकर बातचीत करते दिखे उन्हें समझाकर जागरूक कर घर भेजा गया ।
     अधिकारीद्वय ने जहां एक ओर नागरिकों से मिल रहे सहयोग और उनकी सजगता, जागरूकता की तारीफ करते हुए प्रशंसा की, वहीं चिन्ता व्यक्त की कि कुछ लोग आवश्यक सावधानी नहीं बरत रहे हैं ।  गलियों आदि में जहां पुलिस का भ्रमण कम हो पाता है । वहां सजगता कम देखने को मिलती है ।  संभागायुक्त ने कहा कि सकरी गलियों में भी सोशल डिस्टेंसिंग, साफ-सफाई, हाथ को बार-बार धोने, मास्क का उपयोग आदि सावधानियों को पूरी सजगता से अपनाया जाय । पुलिस अधिकारियों को अधिकारीद्वय द्वारा गलियों, डेयरी, किराना दुकान, दवा दुकान आदि के सामने लोगों को भीड़ के रूप में एकत्र होने से रोकने की हिदायत दी गयी ।  उन्होंने कहा कि इन स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखी जाय । इन्हीं प्रयासों से कोरोना वायरस के फैलाव को रोका जा सकेगा ।
     अधिकारीद्वय द्वारा ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों, नागरिक सुविधा प्रदान करने वाले कर्मियों की हौसलाअफजाई की गई । उन्होंने नागरिकों से हाल-चाल पूंछा ।
मदनमहल पुलिस थाना पहुंचे:
     संभागायुक्त श्री मिश्रा और आईजी पुलिस श्री चौहान मदनमहल पुलिस थाना पहुंचे तथा पुलिस अधिकारियों एवं जवानों का हौसलाअफजाई की ।  उन्होंने कहा कि नागरिकों में जागरूकता लाने के साथ पुलिस थाना में होने वाली मीटिंग, आम नागरिकों से मुलाकात, सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्त्ताओं से मुलाकात-बैठक में सोशल डिस्टेंसिंग तथा साफ-सफाई आदि अन्य सावधानियों का पूरी तत्परता से पालन किया जाय ।
क्रमांक/3599/मार्च-276/खरे 

शहर की 13 सब्जी मंडियों के लिए नए स्थल चिन्हित
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के प्रकोप की आपातकालीन स्थिति के मद्देनजर आयुक्त नगर निगम और कृषि उपज मंडी के सचिव के साथ बैठक के उपरान्त पूर्व में लग रही 13 सब्जी मंडियों के स्थान में बदलाव कर नवीन स्थलों में सब्जी मंडी लगाने का स्थान तय कर दिया गया है ।
     नगर पालिक निगम द्वारा जारी आदेश के मुताबिक थाना अधारताल के अंतर्गत अधारताल तिराहे में लग रही सब्जी मंडी अब मिल्क स्कीम ग्राउण्ड में, मदनमहल थाना क्षेत्र में मदनमहल चौक सब्जी मंडी अब नागपाल गार्डन में और लेबर चौक एवं लिंक रोड तथा यादव कालोनी की दुकानें अब लिंक रोड नाले के पास सब्जी मंडी में लगेगी। इसी प्रकार सिविल लाइन थाना क्षेत्र में पुल नंबर-एक की सब्जी मंडी को बर्न कंपनी ग्राउंड, पुराना आर.टी.ओ. ग्राउण्ड और जेल गेट के पास के ग्राउंड में शिफ्ट किया गया है। जबकि रांझी थाना क्षेत्र के तहत दर्शन तिराहा में लगने वाली सब्जी मंडी अब रांझी थाना के बाजू में और बड़ा पत्थर की सब्जी मंडी को अब बड़ा पत्थर ग्राउण्ड एवं व्हीकल ग्राउण्ड में स्थानान्तरित किया गया है। घमापुर थाना के तहत घमापुर सब्जी मंडी अब रामकृष्ण ग्राउंड रेललाइन में लगेगी जबकि खम्हरिया थानान्तर्गत खम्हरिया सब्जी मंडी को अब खम्हरिया बाजार में शिफ्ट किया गया है।
     इसी प्रकार गोरखपुर थाना के अंतर्गत गोरखपुर सब्जी मंडी अब छोटीलाइन एवं आजाद चौक में लगेगी। गढ़ा थाना क्षेत्र के तहत गढ़ा बाजार सब्जी मंडी को गढ़ा रामलीला मैदान में स्थानान्तरित किया गया है। साथ ही माढ़ोताल थानान्तर्गत माढ़ोताल तिराहे में लगने वाली सब्जी की दुकानें अब आई.एस.बी.टी. बस स्टैंड में लगेंगी।
     इसके अतिरिक्त विजय नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कृषि उपज मंडी में दुकानदारों से सीधे सब्जी खरीदने वालों को सब्जी की बिक्री नहीं की जायेगी, बल्कि ठेला में फेरी लगाकर सब्जी बेचने वालों को ही बिक्री होगी। कृषि उपज मंडी में हरी सब्जी का विक्रय आज से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यहां से अब केवल आलू-प्याज, फल, फ्रूट का ही विक्रय कृषि उपज मंडी से होगा। इसी तरह गोहलपुर थानानतर्गत थाने के बाजू से लगने वाली सब्जी मंडी को अब लेमा गार्डन में स्थानान्तरित कर दिया गया है। ग्वारीघाट थाना क्षेत्र में ग्वारीघाट सब्जी मंडी को नए स्थल पुराने ग्वारीघाट रेल्वे स्टेशन के पास शिफ्ट किया गया है।
     कृषि उपज मंडी समिति जबलपुर से केवल हरी सब्जी का विक्रय होगा व निवाड़गंज पड़ाव सब्जी मंडी का विक्रय स्थल पूर्णत: बंद कर दिया गया है। यह सब्जी मंडी अब शहीद स्मारक के अंदर एवं चारों ओर शिफ्ट किया गया है। आवश्यकता पड़ने पर जानकी रमण कॉलेज और रानीताल स्टेडियम में भी सब्जी मंडी शिफ्ट की जा सकेगी। पार्किंग अंजुमन स्कूल, रानीताल स्टेडियम और मानस भवन स्टेडियम के चारों ओर की जा सकेगी।
     सभी संभागीय अधिकारी चिन्हित स्थलों में सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु सब्जी की दुकानों को 10-10 फुट की दूरी में लगवाना सुनिश्चित करेंगे। दुकानों के सामने एक-एक मीटर की दूरी पर चौकोर या गोलाई में खण्ड बनवाना भी सुनिश्चित करेंगे। सब्जी का ठेला लगाने वालों को मोहल्ले व कालोनियों में फेरी लगाकर व्यापार करने हेतु प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/3588/मार्च-265/मनोज
कलेक्टर ने सामान्य बीमारियों के इलाज हेतु
निजी अस्पतालों को खुला रखने के निर्देश दिए
जबलपुर 28 मार्च 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने जिले के सभी निजी चिकित्सालयों के निदेशक, प्रशासक और प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि वे हर हाल में अपने चिकित्सालयों को सामान्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों के इलाज हेतु खुला रखें। ताकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी, चिकित्सक और पैरामेडिकल स्टाफ कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित दायित्वों का निर्वहन सुचारू रूप से कर सकें।
      जिले में यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। कलेक्टर ने यह आदेश समय-समय पर भारत सरकार और राज्य शासन द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में जारी किया है।
क्रमांक/3589/मार्च-266/मनोज॥
अनुपस्थित कर्मियों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत होगी कार्यवाही
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी भरत यादव ने निर्देशित किया है कि जिन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव से संबंधित कार्य एवं अन्य शासकीय कार्य के संपादन हेतु ड्यूटी लगाई गई थी और वे कार्यालयीन समय में अपने दायित्वों के निर्वहन हेतु उपस्थित नहीं हुए उनके विरूद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी ।
     कलेक्टर श्री यादव ने ड्यूटी से अनुपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चेतावनी दी है कि वे अपने कर्त्तव्य में तत्काल उपस्थित होकर दिये गए दायित्व का पालन करना सुनिश्चित करें। अन्यथा आदेश की अवहेलना और आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के अंतर्गत कड़ी कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।
क्रमांक/3590/मार्च-267/मनोज

कोरोना वायरस से संक्रमण के रोकथाम हेतु समाजसेवियों ने बढ़ाए हाथ

जबलपुर 28 मार्च 2020
श्री धर्मेश उपाध्याय प्रोपराइटर अंशिका बस सर्विस पनागर द्वारा 51 हजार रुपए की सहयोग राशि तथा श्री केके गौतम अध्यक्ष क्षेत्रीय पेंशनर संघ नागर द्वारा 21 हजार रूपए की सहयोग राशि रेडक्रास सोसायटी के खाते में कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों मैं सहभागिता हेतु प्रदान की गई। जिला प्रशासन की ओर से तहसीलदार पनागर द्वारा उनका आभार व्यक्त किया गया है।
क्रमांक/3591/मार्च-268/जैन॥
डिप्टी कलेक्टर ऋषभ जैन अधारताल तहसील में
कोरोना वायरस के रोकथाम संबंधी दायित्व निभाएंगे
जबलपुर 28 मार्च 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने डिप्टी कलेक्टर ऋषभ जैन को अनुविभागीय दण्डाधिकारी अधारताल शाहिद खान से समन्वय स्थापित कर अधारताल तहसील के अंतर्गत कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित ड्यूटी का निर्वहन करने का दायित्व सौंपा है।
क्रमांक/3592/मार्च-269/मनोज॥
मदिरा एवं भांग की दुकानें 14 अप्रैल तक बंद
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
राज्य शासन द्वारा राष्ट्रीय विपदा कोरोना वायरस के फैलाव पर नियंत्रण तथा बचाव के प्रयासों के तहत प्रदेश में लागू लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल तक अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की तरह मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद करने के निर्देश दिये हैं।
क्रमांक/3593/मार्च-270/मनोज

कोरोना वायरस से संबंधित राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम के नम्बरों पर करें संपर्क
टोल फ्री नंबर 104, 181 और व्हाट्स अप नंबर 8989011180
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
     कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के उपायों की जानकारी लोगों को देने और आम नागरिकों की सहूलियत एवं शिकायतों के निराकरण के लिए राज्य स्तरीय कोविड-19 कंट्रोल रूम निरंतर कार्य कर रहा है । इसके दूरभाष नंबर 0755-2411180 और व्हाट्सअप नंबर 8989011180 पर संपर्क कर समस्या का समाधान हासिल किया जा सकेगा । इसके अलावा टोल फ्री नंबर 104 और 181 पर संपर्क कर उचित परामर्श प्राप्त किया जा सकता है ।
क्रमांक/3594/मार्च-271/मनोज
14 अप्रैल तक बंद रहेंगे सिनेमाघर
जबलपुर, 28 मार्च, 2020
राज्य शासन द्वारा सिनेमाघरों को 14 अप्रैल  तक बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। विदित हो कि पहले 31 मार्च तक सिनेमाघर बंद रखने के आदेश दिये गये थे।
क्रमांक/3595/मार्च-272/मनोज