News.07.03.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रजिस्ट्रार जनरल ने राष्ट्रपति के आगमन को
लेकर की जारी तैयारियों का लिया जायजा
जबलपुर 07 मार्च 2020
महामहिम राष्ट्रपति के 20और 21 मार्च को प्रस्तावित जबलपुर प्रवास के मद्देनजर आज शनिवार को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार जनरल श्री आर के वाणी ने मानस भवन पहुँचकर यहाँ चल रही तैयारियों का जायजा लिया इस अवसर पर कलेक्टर भरत यादव , नगर निगम आयुक्त आशीष कुमार एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे राष्ट्रपति जबलपुर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान 20 मार्च को रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के 32 वें दीक्षांत समारोह में तथा 21 मार्च को मानस भवन में राज्य न्यायायिक अकादमी के रजत जयंती समारोह में शामिल होंगे
क्रमांक/3376/मार्च-53/जैन॥

केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री कुलस्ते आज जबलपुर आयेंगे
जबलपुर, 07 मार्च, 2020
     केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते रविवार 8 मार्च को कार द्वारा रात्रि 11.30 बजे मण्डला से जबलपुर आयेंगे। वे यहां थोड़ी देर ठहरने के बाद रात्रि 11.50 बजे जबलपुर इंदौर एक्सप्रेस द्वारा भोपाल के लिए रवाना हो जायेंगे। श्री कुलस्ते 9 मार्च को अमरकंटक एक्सप्रेस द्वारा रात्रि 9.15 बजे भोपाल से जबलपुर पहुंचेंगे और सड़क मार्ग से जावरा मण्डला जायेंगे। इसके बाद 10 मार्च की शाम 7 बजे सड़क मार्ग से कार द्वारा जबलपुर आयेंगे और रात्रि 8.10 बजे नियमित वायुयान द्वारा जबलपुर से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3377/मार्च-54/मनोज

केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री का आगमन आज
जबलपुर, 07 मार्च, 2020
     केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल रविवार 8 मार्च की शाम 7.05 बजे इंडिगो एयरलाइन द्वारा जबलपुर पहुंचेंगे। वे यहां रात्रि विश्राम करेंगे और अन्य स्थानीय कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।
क्रमांक/3378/मार्च-55/मनोज

कलेक्टर ने किसानों से किया
मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाने का आग्रह
जबलपुर, 07 मार्च, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के किसानों से मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया है । श्री यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा नवीन मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के क्रियान्वयन हेतु पोर्टल प्रारंभ किया गया है ।  किसान इस पोर्टल (www.cmsolarpump.mp.gov.in) पर अपनी आवश्यकता के अनुरूप सोलर पंप का चयन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।
     कलेकटर श्री यादव के मुताबिक इस पोर्टल पर आवेदन करने के साथ-साथ अपने अंश की राशि ऑनलाइन जमा करने की सुविधा भी किसानों को दी गई है । उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत सोलर सिंचाई पंप लगाने भारत सरकार एवं राज्य शासन द्वारा किसानों को अनुदान दिया जा रहा है ।  ऑनलाइन आवेदन एवं पंजीयन शुल्क जमा कर कृषक “प्रथम आओ-प्रथम पाओ” के तहत इस योजना का लाभ ले सकेंगे ।  सोलर पंप हेतु पंजीयन शुल्क पांच हजार रूपये निर्धारित किया गया है ।
     कलेकटर ने कहा कि किसान भाई मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए सिविक सेंटर मढ़ाताल जबलपुर स्थित मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम के कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं ।
क्रमांक/3379/मार्च-56/जैन

कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम :-
भारतीय संविधान एवं राजव्यवस्था पर युवाओं को दिए गए महत्वपूर्ण टिप्स
जबलपुर 07 मार्च 2020
जिला प्रशासन द्वारा संचालित कैरियर गाइडेंस कार्यक्रम के तहत आज शनिवार को मॉडल स्कूल में लगाई क्लास में सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग आशीष दीक्षित ने एमपी पीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को भारतीय संविधान एवं राज व्यवस्था के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिए । श्री दीक्षित ने संविधान की प्रस्तावना, मूल अधिकार,नीति निर्देशक तत्व के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर लेखन का अभ्यास भी कराया।
आज की कक्षा में श्री गिरीश मेराल द्वारा भारतीय अर्थव्‍यवस्था पर क्लास ली गई। जिसमें प्रथम पंच वर्षीय योजना से लेकर वर्तमान तक की योजनाओं की जानकारी दी गई
क्रमांक/3380/मार्च-57/जैन॥


एकरूपता के लिए उचित मूल्य दुकानों की गुलाबी रंग से पुताई करायें
दें वितरित खाद्यान्न की रसीद
कलेक्टर ने जारी किये निर्देश
जबलपुर, 07 मार्च, 2020
     सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को मजबूत एवं पारदर्शी बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले में स्थित सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर इनका कड़ाई से पालन करने के आदेश दिये हैं ।
     श्री यादव ने जारी आदेश में जिले में स्थित सभी उचित मूल्य दुकानों की दीवालों को गुलाबी रंग एवं दुकान के पट्टे को गहरे पीले रंग से पुताई करने के निर्देश दिये हैं ताकि दुकानों में एकरूपता हो और दूर से ही इनकी पहचान हो सके । उन्होंने प्रत्येक उचित मूल्य दुकान के बाहर दुकान स्तरीय सतर्कता समिति के पदाधिकारियों के नाम और मोबाइल नंबर, कलेक्टर, अपर कलेक्टर, एसडीएम एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक सहित क्षेत्रीय सहायक आपूर्ति अधिकारी के नाम एवं मोबाइल नंबर अंकित करने के निर्देश दिये हैं ।
     कलेक्टर द्वारा जारी आदेश में उचित मूल्य दुकान से वितरित सामग्री का बिल उपभोक्ताओं को अनिवार्य रूप से देने के निर्देश भी दिये गये हैं । उपभोक्ता चाहे बिल की मांग करे अथवा नहीं ।  इसके साथ ही वितरित होने वाले खाद्यान्न की तौल इलेक्ट्रॉनिक तौल काँटे से ही करने, केरोसिन का वितरण सही माप में सुनिश्चित करने और यथासंभव एक बार में ही पूरे कोटे का खाद्यान्न उपभोक्ता को वितरित करने के आदेश भी दिये गये हैं । बिना पीओएस मशीन के अथवा अपात्र व्यक्तियों को खाद्यान्न का वितरण करने पर दांडिक कार्यवाही करने की चेतावनी भी आदेश में दुकान संचालकों को दी गई है । आदेश में उचित मूल्य दुकानों के संचालकों को दुकान को प्राप्त एवं दुकानों से वितरित होने वाली उपभोक्ता सामग्री की स्टॉक पंजी नियमानुसार संधारित करने के निर्देश दिये गये हैं ।
उचित मूल्य दुकानों के संचालकों एवं विक्रेताओं को जिन परिवारों को आधार नंबर सही फीड नहीं हैं उनके पीओएस मशीन के माध्यम से आधार नंबर सुधारने तथा जिन परिवारों के आधार नंबर फीड नहीं हैं उनके आधार नंबर पीओएस मशीन पर फीड करने के निर्देश भी दिये गये हैं ।  इसके साथ ही अधिकतम तीन सदस्य वाले ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्यों के अंगूठे के निशान का मिलान नहीं हो पा रहा है उनकी पुन: केवायसी की जाकर अंगूठे को प्रमाणित करने के निर्देश दिये हैं ।  अंगूठा के निशान प्रमाणित न होने की स्थिति में उस परिवार के द्वारा अन्य परिचित व्यक्ति अथवा रिश्तेदार को नामिनी बनाये जाने पर खाद्यान्न वितरित करने के निर्देश उचित मूल्य दुकान संचालकों को दिये गये हैं । उचित मूल्य दुकानों के विक्रेताओं को निर्धारित ड्रेस पहनने तथा ड्रेस में नेमप्लेट लगाने की हिदायत भी आदेश में दिये गये हैं ।
क्रमांक/3381/मार्च-58/जैन

होलिका दहन में कंडे एवं गौ-काष्ठ का इस्तेमाल करें
कलेक्टर ने की अपील
जबलपुर, 07 मार्च 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने जिले के नागरिकों एवं होलिका उत्सव समितियों से होलिका दहन में कंडे एवं गौ-काष्ठ का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने का आग्रह किया है ।
     श्री यादव ने कहा है कि पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को दृष्टिगत रखते हुए होलिका दहन में कंडे एवं गौकाष्ठ का इस्तेमाल बेहतर विकल्प है ।  उन्होंने नागरिकों से होली में रासायनिक रंगों का इस्तेमाल न करने का अनुरोध भी किया है ।
     इधर उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें डॉ. भारती पाठक ने बताया कि गौ-काष्ठ के लिए नागरिकों एवं होलिका उत्सव समितियों द्वारा दयोदय गौशाला से मोबाइल नंबर 9425837905, माँ नर्मदा गौशाला से मोबाइल नंबर 8103217782 तथा गीताधाम गौशाला से मोबाइल नंबर 7049620849 पर तथा कंडे के लिए परियट क्षेत्र स्थित दूध डेयरियों अथवा मोबाइल नंबर 8435564890 पर संपर्क किया जा सकता है ।
क्रमांक/3386/मार्च-63/जैन  

अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर सभी ग्राम पंचायतों में होंगी सबला महिला सभा
जबलपुर 07 मार्च 2020
    अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर 8 मार्च को जिले की सभी ग्राम पंचायतों में ''सबला महिला सभा'' का आयोजन किया जाएगा। इसमें महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक विकास, लोक परम्पराओं तथा सामाजिक कुरीतियों जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। प्रत्येक ''सबला महिला सभा'' के लिए एक शासकीय महिला अधिकारी/कर्मचारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
कलेक्टर भरत यादव ने बताया कि जिले में ''सबला महिला सभा'' के सफल आयोजन की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं। सबला महिला सभा पूरे जिले में एक साथ आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि सबला महिला सभा की अध्यक्षता महिला सरपंच, महिला पंच अथवा वरिष्ठ महिला सदस्य करेंगी। सभा के स्थान और समय की सूचना मुनादी द्वारा ग्राम पंचायत क्षेत्र में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सभा में विचार के लिए रखे जाने वाले विषयों का निर्धारण कर दिया गया है।
सबला महिला सभा में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा महिलाओं, बालिकाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य कार्यक्रमों पर चर्चा की जाएगी। सभा में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणी पेंशन, कन्या अभिभावक पेंशन सहित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों पर चर्चा होगी। महिला सशक्तिकरण, बालिकाओं के जन्म को प्रोत्साहित करने वाले कार्यक्रम भी होंगे। सभा के निर्णयों पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक/3382/मार्च-59/खरे॥
31 मार्च तक सीवरेज का उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश
जबलपुर 07 मार्च 2020
राज्य शासन द्वारा सभी नगरीय निकाय के अधिकारियों को 31 मार्च 2020 तक सीवरेज का शत-प्रतिशत उपचार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट प्रारंभ होने तक सभी नालियों एवं सीवरेज उत्पन्न करने वाले स्त्रोतों का स्थानीय उपचार करें।
सीवरेज का उपचार नहीं करने पर लगेगा जुर्माना
सीवरेज का समय पर उपचार नहीं करने पर गंगा नदी के प्रकरण में जारी निर्देशानुसार क्षतिपूर्ति देनी होगी। स्थानीय उपचार नहीं करने पर प्रति नाली प्रतिमाह 5 लाख रूपये और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एस.टी.पी.) नहीं प्रारंभ होने पर प्रति एस.टी.पी. प्रतिमाह 5 लाख रूपये के अर्थदण्ड का प्रावधान है। एन.जी.टी. के आदेशानुसार एस.टी.पी. प्रारंभ होने की तिथि 31 मार्च 2021 है।
क्रमांक/3383/मार्च-60/खरे॥
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर प्रशासन अकादमी में होंगे कार्यक्रम
जबलपुर 07 मार्च 2020
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर 15 मार्च को खाद्य-नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की अध्यक्षता में आर.सी.व्ही.पी. नरोन्हा प्रशासन अकादमी भोपाल में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। कार्यक्रम में उपभोक्ता जागरूकता के क्षेत्र में प्रतिवर्ष उत्कृष्ट कार्य करने वाले संगठनों/व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाएगा। राज्य-स्तर पर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता के चयनित विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके साथ ही, उपभोक्ता जागरूकता के संदर्भ में संगोष्ठी भी होगी।
पुरस्कृत होंगी संस्थाएं
उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन ऑल इंडिया कंज्यूमर एजूकेशन सोसायटी ग्वालियर को 1 लाख 11 हजार रूपये, उपभोक्ता उत्थान एवं जनकल्याण समिति रीवा को 51 हजार रूपये एवं अखिल भारतीय उपभोक्ता उत्थान संगठन आगर-मालवा को 25 हजार रूपये तथा मीना स्मृति कन्या शिक्षा समिति ग्वालियर को सांत्वना पुरस्कार दिया जायेगा।
निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता
राज्य-स्तर पर सम्पन्न निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को कार्यक्रम में पुरस्कृत किया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता में शासकीय कन्या कस्तूरबा विद्यालय, भोपाल की छात्रा कु. यशिका गोस्वामी को प्रथम, उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, झाबुआ के छात्र श्री राहुलशंकर सिंह मेड़ा को द्वितीय और शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मंदसौर की छात्रा कु. सोनाली बैरागी को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
इसी तरह, राज्य-स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता के चयनित छात्र-छात्राओं में से उत्कृष्ट विद्यालय, भोपाल की छात्रा कु. तरन्नुम शेख को प्रथम,शासकीय कन्या कस्तूरबा .मा.वि. भोपाल की छात्रा कु. अंजली बारिया को द्वितीय और एन.बी.एम.देवास के छात्र विशाल को तृतीय परस्कार से नवाजा जाएगा। उत्कृष्ट .मा.वि.झाबुआ के छात्र युवराज गामोड़ ओर शासकीय उत्कृष्ट माध्यमिक विद्यालय उज्जैन के छात्र पुनीत कदवाने को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा।
11 से 15 मार्च तक होंगे कार्यक्रम
चयनित स्थानीय हाट-बाजार और शापिंग माल में 11 से 15 मार्च तक विभिन्न विभागों द्वारा उपभोक्ता जागरूकता रथ, जागरूकता वेन जन-जन तक पहुंचाऐंगे। इस दौरान नुक्कड नाटक और कठपुतली के कार्यक्रमों के माध्यम से उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाएगा।क्रमांक/3384/मार्च-61/खरे॥
होली उत्सव पर विशेष
पुराणों में वृक्षों की महत्ता आज भी प्रासंगिक
जबलपुर 07 मार्च 2020
भारतीय संस्कृति में पर्यावरण को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। वृक्ष, नदियाँ और पशु-पक्षी भारतीय संस्कृति में आराध्य हैं। पुराणों में अलग-अलग प्रजाति के वृक्षों का अलग-अलग महात्म्य बताया गया है। शायद यही कारण है कि पश्चिमी सभ्यता का अल्प समय अनुकरण के बाद हमारी संस्कृति पुन: अपने वैभव की ओर लौट रही है।
वराह पुराण (12.2.39) में कहा गया है कि एक पीपल, एक नीम, एक बरगद, 10 फूल प्रजाति के वृक्ष, 2 अनार, 2 संतरे और 5 आम के वृक्ष रोपने वाले व्यक्ति कभी नर्क में नहीं जाते। अगर हम इस फार्मूले पर सतत चल रहे होते, तो शायद आज हमें पर्यावरण की चिंता नहीं करनी पड़ती और स्वास्थ्यवर्द्धक फलों की प्रचुरता रहती।
महाभारत के अनु. पर्व 58/30 के अनुसार किन्नर, नाग, राक्षस, देवता, गंधर्व, मनुष्य और ऋषियों के समुदाय वृक्षों का आश्रय लेते हैं। हम स्वयं भी देखते हैं कि वृक्ष पक्षी समुदाय को कितनी बड़ी सुरक्षा और सुविधा देते हैं। महाभारत के इसी पर्व में कहा गया है कि जो वृक्षों का दान करते हैं, उनको वे वृक्ष पुत्र की भाँति परलोक में तारते हैं। फलते-फूलते वृक्ष इस लोक में मनुष्यों और पशु-पक्षियों को तृप्त करते हैं।
महाभारत वैष्णव धर्म पर्व अध्याय-19 में कृष्ण भगवान ने कहा है कि राजन मैं ही पीपल के वृक्ष के रूप में रहकर तीनों लोकों का पालन करता हूँ। जहाँ पीपल का वृक्ष नहीं, वहाँ मेरा वास नहीं है।
विक्रम चरितम-65 में कहा गया है कि वृक्ष तो सज्जनों की भाँति परोपकारी होते हैं। वृक्ष स्वयं धूप में खड़े रहकर भी दूसरों को छाया देते हैं। इनके फल भी दूसरों के उपयोग के लिये होते हैं। इस प्रकार वृक्ष नि:स्वार्थ भाव का उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
बिल्वाष्टक के अंतिम श्लोक में कहा गया है कि बिल्व पत्र का मूल भाग ब्रह्मा का, मध्य भाग विष्णु का और अग्र भाग शिव का स्वरूप है। इसे शिव पर अर्पण करने से बहुत पुण्य मिलता है।
क्रमांक/3385/मार्च-62/मनोज॥