News.13.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री श्री कुलस्ते आज जबलपुर आएंगे
जबलपुर 13 मार्च 2020
      केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते का शनिवार 14 मार्च को प्रात: 5.35 बजे इंदौर जबलपुर एक्सप्रेस द्वारा जबलपुर आगमन होगा। श्री कुलस्ते यहां से सड़क मार्ग द्वारा व्हाया कुण्डम निवास होते हुए जेवारा मण्डला के लिए प्रस्थान करेंगे। वहां के स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद केन्द्रीय मंत्री श्री कुलस्ते रविवार 15 मार्च की शाम 7 बजे सड़क मार्ग द्वारा जबलपुर पहुंचेंगे और यहां से रात्रि 8.10 बजे एयर इंडिया की नियमित विमान सेवा से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।
क्रमांक/3412/मार्च-89/मनोज॥

शासकीय आयुर्वेद चिकित्सालय द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्र में
पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत दी गई जानकारी
जबलपुर, 13 मार्च, 2020
     राज्य शासन के आयुष संचालनालय के निर्देशानुसार शासकीय स्वशासी आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय ग्वारीघाट के प्रधानाचार्य डॉ. एल.एल. अहिरवाल के मार्गदर्शन में आज मढ़ई बगीचा ग्वारीघाट आंगनवाड़ी केन्द्र में पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ दी गई। इसके अंतर्गत डॉ. ज्योति ठाकुर चिकित्सालय अधीक्षक, डॉ. सुजाता शामकुंवर व्याख्याता, डॉ. गीता पांडेय व्याख्याता एवं डॉ. किरण व्याख्याता द्वारा गर्भवती महिलाओं, किशोरी बालिकाओं एवं धात्री महिलाओं को बच्चों हेतु पोषण आहार से संबंधित जानकारी दी जाकर फलों का वितरण किया गया। कार्यक्रम में आंगनवाड़ी के सुपरवाइजर एवं कार्यकर्त्ता सहित आशा कार्यकर्त्ता भी मौजूद रहे ।  
क्रमांक/3413/मार्च-90/मनोज

राज्यपाल द्वारा मंत्रि-परिषद से 6 सदस्य पृथक
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ की सलाह पर मंत्रि-परिषद के 6 सदस्यों को तत्काल प्रभाव से मंत्रि-परिषद से पृथक कर दिया है। इन मंत्रियों के नाम श्रीमती इमरती देवी, श्री तुलसीराम सिलावट, श्री गोविंद सिंह राजपूत, श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर और डॉ. प्रभुराम चौधरी हैं।
क्रमांक/3414/मार्च-91/मनोज॥

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिये सभी स्कूलों में अवकाश घोषित
परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार होंगी
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्य शासन ने नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) एवं उससे जनित बीमारी से बचाव के लिये प्रदेश के सभी शासकीय एवं निजी स्कूलों में अस्थायी रूप से आगामी आदेश तक अवकाश घोषित किया है।
प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने सभी स्कूलों को इस बारे में निर्देश जारी किये हैं। निर्देश में कहा गया है कि कक्षा पाँचवी और आठवीं की परीक्षाएँ पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आयोजित की जायेंगी। कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाओं (चाहे वे किसी भी सक्षम बोर्ड/प्रबंधन के तत्वावधान में आयोजित की जा रही हों) का आयोजन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार किया जायेगा।
अवकाश अवधि में समस्त शासकीय विद्यालयों में समस्त शिक्षकीय एवं गैर-शिक्षकीय स्टाफ विद्यालय में उपस्थित रहकर शासकीय और अकादमिक कार्य संपादित करेंगे। निजी विद्यालय शिक्षकीय एवं गैर-शिक्षकीय स्टाफ की विद्यालय में उपस्थिति के संबंध में अपने स्तर पर स्वविवेक से निर्णय ले सकेंगे।
क्रमांक/3415/मार्च-92/मनोज॥

सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में ऑनलाइन होगा एडमिशन

11 मई को स्नातक तथा 21 मई को स्नातकोत्तर स्तर पर होगा प्रवेश प्रारंभ

जबलपुर 13 मार्च 2020
प्रदेश के सभी सरकारी और निजी महाविद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में ऑनलाइन एडमिशन होंगे। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा -प्रवेश प्रक्रिया स्नातक स्तर पर 11 मई से तथा स्नानकोत्तर स्तर पर 21 मई 2020 से तीन चरणों में आयोजित की जायेगी। पहले चरण में प्रवेश प्रक्रिया तथा अन्य दो चरणों में केन्द्रीयकृत कॉलेज लेवल काउंसलिंग (सी.एल.सी) प्रस्तावित होगी। आवेदक पंजीयन के समय अधिकतम 9 के स्थान पर 15 महाविद्यालयों/ पाठ्यक्रमों का चयन कर च्वाईस फिलिंग कर सकेंगे।
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को समय-सीमा में परीक्षाएँ आयोजित करने तथा परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश दिये गये हैं। -प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी महाविद्यालयों को पोर्टल पर पाठ्यक्रम / विषय, अनापत्ति प्रमाण-पत्र तथा विश्वविद्यालयों की समबद्धता अपलोड करना अनिवार्य होगा।
क्रमांक/3416/मार्च-93/मनोज॥

जून 2019 से जनवरी 20 तक 55,527 विद्युत शिकायतों का निराकरण
जबलपुर 13 मार्च 2020
गलत विद्युत देयकों के निराकरण के लिये विद्युत वितरण केन्द्रवार गठित समितियों द्वारा जून 2019 से जनवरी 2020 तक 55 हजार 527 से अधिक प्रकरणों का निराकरण किया गया है। पूरे प्रदेश में कुल 1210 समितियां बनाई गयी हैं।
तीनों विद्युत वितरण कम्पनियों द्वारा जून-जुलाई में 13 हजार 249, अगस्त में 11 हजार 349, सितम्बर में 8039, अक्टूबर में 6945, नवम्बर में 5105, दिसम्बर 6016 और जनवरी में 4824 प्रकरणों का निराकरण किया गया है। श्री सिंह ने उपभोक्ताओं को सही बिजली बिल सही समय पर पहुँचाने के निर्देश दिये हैं।
क्रमांक/3417/मार्च-94/मनोज॥

लॉजिस्टिक सेक्टर तथा प्राकृतिक गैस पाईप लाईन परियोजनाओं के लिये समिति गठित
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्य शासन ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में प्रदेश में लॉजिस्टिक सेक्टर तथा प्राकृतिक गैस पाईप लाईन परियोजनाओं को प्रोत्साहन के लिये समिति का गठन किया है राज्य सरकार के कार्य आवंटन नियमों के अन्तर्गत लॉजिस्टिक तथा प्राकृतिक गैस पाईप लाईन विषय को औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन विभाग के अधिकारिता क्षेत्र में सम्मिलित किये जाने के संबंध में समिति सुझाव देगी
लॉजिस्टिक सेक्टर तथा प्राकृतिक गैस पाईप लाईन पारियोजनाओं की नियामक आवश्यकताओं,/अनुमति,/सम्मतियों के विश्लेषण तथा उनके सरलीकरण के संबंध में भी समिति सुझाव देगी समिति अपना प्रतिवेदन एक माह में राज्य शासन के समक्ष प्रस्तुत करेगी
समिति में अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन, अपर मुख्य सचिव वित्त, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा, प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, प्रमुख सचिव खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कार्पोरेशन, भारतीय खाद्य निगम, केन्द्रीय वेयरहाउसिंग कार्पोरेशन, कंटेनर कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया, गैस आथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड के संचालक स्तर के अधिकारी सदस्य होंगे समिति के सदस्य सचिव प्रबंध संचालक एमपी आईडीसी होंगे
क्रमांक/3418/मार्च-95/मनोज॥

62 हजार से अधिक आदिवासी विद्यार्थियों को 72 करोड़ आवास सहायता
जबलपुर 13 मार्च 2020
राज्य शासन ने आदिवासी वर्ग के 62 हजार 350 विद्यार्थियों को कॉलेज की पढ़ाई में सहायता करने के मकसद से आवास भत्ते के रूप में करीब 72 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई है। यह सहायता उन छात्र-छात्राओं को दी गई है, जिन्हे छात्रावास उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। पिछले वर्ष करीब 28 हजार 500 विद्यार्थियों को आवास आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई थी।
शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण
आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। भारतीय प्रबंधन संस्थान आई.आई.एम. इंदौर के माध्यम से प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिलाया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) गाँधी नगर के माध्यम से 25 विज्ञान और 25 गणित के शिक्षकों को स्त्रोत शिक्षक के रूप में प्रशिक्षण दिलाया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक अब अपने जिले के विज्ञान एवं गणित विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
सी.बी.एस.. नई दिल्ली द्वारा प्रदेश के आदिम-जाति कल्याण विभाग के 25 पी.जी.टी. और 29 टी.जी.टी. शिक्षकों को नई शैक्षणिक तकनीक के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया है। इसके साथ ही, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में सी.टी..टी. उत्तीर्ण अतिथि शिक्षकों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है।
क्रमांक/3419/मार्च-96/मनोज॥