News.09.03.2020


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
चिटफंड कंपनियों, सूदखोरों और गृह निर्माण सहकारी समितियों की मिली शिकायतों पर सख्त कार्यवाही करें
समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
 समय सीमा प्रकरणों की आज सोमवार को आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में कलेक्टर भरत यादव ने नागरिकों के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिटफण्ड कम्पनियोंगृहनिर्माण सहकारी समितियों एवं सूदखोरों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई और एफ आई आर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं । श्री यादव ने कहा कि चिटफंड कंपनियों, सूदखोरों और धोखाधड़ी करने वाली गृह निर्माण समितियों के पदाधिकारियों की चल-अचल संपत्ति और बैंक खातों की पड़ताल की जाये और इन्हें भी सीज किया जाये ताकि धोखाधड़ी के शिकार हुए निवेशकों को उनकी राशि वापस दिलाई जा सके ।
        कलेक्टर ने बैठक में सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में ततपरता बरतने की हिदायत देते हुए अधिकारियों से कहा कि  शिकायतों का एल - वन स्तर पर ही और शिकायतकर्त्ता की सन्तुष्टि के साथ ही निराकृत हों इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देनी होगी  श्री यादव ने जिला अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधीनस्थ अधिकारियों पर कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश दिये । उन्होंने 100 दिन से लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिये ।
          बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी श्रेणी के पात्रतापर्ची धारी परिवारों के सर्वे का शेष बचा काम पाँच-छह दिनों के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए गए कलेक्टर ने जिला अधिकारियों की तैनाती के  बावजूद जबलपुर शहर में सर्वे की स्थिति में अपेक्षित सुधार नहीं होने पर अप्रसन्नता व्यक्त की अधिकारियों द्वारा दर्ज पते पर हितग्राहियो के मिलने से सर्वे में रही कठिनाई का जिक्र करने पर श्री यादव ने ऐसे लोंगो के नाम सूची से काटने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये जो निर्धारित पते या स्थान पर नहीं मिल रहे हैं
           कलेक्टर ने बैठक में मौजूद नगर निगम के अधिकारियों को शहर में पीडीएस सर्वे के लिए तैनात  जिला अधिकारियों को पूरा सहयोग करने के सख्त निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि सर्वे का दायित्व नगर निगम के अमले का था लेकिन उनके रुचि नहीं लेने की वजह से ही  इस काम में अलग-अलग शासकीय विभागों के जिला अधिकारियों को लगाना पड़ा है श्री यादव ने कहा कि पीडीएस सर्वे में सहयोग नहीं करने वाले निगम के कर्मचारियों - अधिकारियों पर सीधे कार्यवाही की जाएगी कलेक्टर ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को भी पीडीएस सर्वे के लिये तैनात जिला अधिकारियों को सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए
         कलेक्टर ने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में धान उपार्जन  के दौरान खराब गुणवत्ता की खरीदी गई धान का समितियों के माध्यम से शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी बैठक में दिए उन्होंने कहा कि अपग्रेड करने योग्य धान को 15 मार्च तक सुधार लिया जाए तथा 20 मार्च तक किसानों को भुगतान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए कलेक्टर ने गेहूं के उपार्जन के लिये पंजीयन कराने वाले किसानो के सत्यापन की प्रक्रिया समय पर पूरी करने के निर्देश दिये उन्होंने खरीदी प्रारम्भ होने के पहले गेहूँ उपार्जन की सभी व्यवस्थाएं कर लेने की हिदायत भी अधिकारियों को दी
          श्री यादव ने बैठक में राजस्व प्रकरणों के निराकरण और राजस्व वसूली की स्थिति की समीक्षा भी बैठक में की उन्होंने राजस्व वसूली सहित आरआरसी,  बैंक ऋण और रेरा के प्रकरणों में वसूली के लिए भी और सख्ती बरतने के निर्देश दिए उन्होंने खास तौर पर बड़े बकायादारों के विरुद्ध वसूली की कार्यवाही पर ज्यादा जोर दिया कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण को गति देने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के उनके निरीक्षण के दौरान यदि फौती नामांतरण, सीमांकन और बंटबारा के प्रकरण लम्बित पाए गए तो सम्बन्धित नायब तहसीलदार और तहसीलदार पर कार्यवाही की जाएगी उन्होंने 30 सितम्बर तक दर्ज  राजस्व  प्रकरणों का मार्च माह के अंत तक निराकरण कर लेने की हिदायत दी                 
          कलेक्टर ने त्यौहारों के पहले सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उपभोक्ताओं को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के दिये गए निर्देशों के मुताबिक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में उचित मूल्य दुकानों को कल मंगलवार को भी खुला रखने और उपभोक्ताओं को खाद्यान्न का वितरण कराने की बात कही
          कलेक्टर ने पंचायतों के खत्म हो रहे कार्यकाल के मद्देनजर  वैकल्पिक व्यवस्था होने तक ग्राम पंचायतों के कामकाज के संचालन हेतु  प्रशासकीय समितियों का गठन करने तथा सरपंचों के हस्ताक्षर से राशि के आहरण  पर रोक लगाने के निर्देश दिए हैं  
          कलेक्टर ने बैठक में होली के त्यौहार के मद्देनजर लागू किये गए प्रतिबंधात्मक आदेशों का कड़ाई से पालन कराने की हिदायत सभी एसडीएम को दी उन्होंने होली के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण करने के निर्देश भी दिए श्री यादव ने धुरेड़ी के दिन नर्मदा तटों एवं घाटों पर होमगार्ड के गोताखोर, नावें तैनात रखने के निर्देश भी दिये ताकि कोई अप्रिय दुर्घटना न हो । उन्होंने नागरिकों से भी होली के दौरान सतर्कता बरतने और प्राकृतिक रंगों से ही होली खेलने का आग्रह बैठक के माध्यम से किया । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
क्रमांक/3393/मार्च-70/जैन


सार्वजनिक वितरण प्रणाली की उचित मूल्य दुकानों से
मार्च के प्रथम पक्ष में 36 रूपए 60 पैसे लीटर मिलेगा केरोसिन
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
      कलेक्टर एवं अनुज्ञापन अधिकारी भरत यादव ने केरोसिन उपयोग पर निर्बंधन एवं अधिकतम मूल्य नियतन आदेश में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मार्च माह के प्रथम पक्ष में सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा प्रदान किए जाने वाले केरोसिन की फुटकर विक्रय दर 36 रूपए 60 पैसे प्रति लीटर निर्धारित कर दी है।
      उल्लेखनीय है कि आयल कंपनी द्वारा प्रतिमाह थोक केरोसिन डीलर्स को प्रदाय किए जा रहे केरोसिन का पाक्षिक विक्रय दर में वृद्धि किए जाने के फलस्वरूप प्रतिमाह केरोसिन का थोक एवं फुटकर विक्रय दर निर्धारित करने की आवश्यकता होती है। इसी के मद्देनजर कलेक्टर श्री यादव ने जिले के थोक केरोसिन डीलर, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों के द्वारा विक्रय किए जाने वाले केरोसिन के विक्रय मूल्य का निर्धारण कर दिया है।
क्रमांक/3394/मार्च-71/मनोज॥

होली पर्व के मद्देनजर मदिरा क्रय-विक्रय पर रोक
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने होली त्यौहार के मद्देनजर प्रशासकीय एवं लोक हित में आबकारी अधिनियम के तहत प्राप्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए आज सोमवार 9 मार्च की रात 8 बजे से मंगलवार 10 मार्च की शाम 5 बजे तक जिले में स्थित मदिरा दुकानों को बंद रखने और मदिरा के क्रय-विक्रय पर रोक लगा दी है। उन्होंने इस अवधि को शुष्क दिवस घोषित किया है।
      इस बारे में जारी आदेश के मुताबिक संपूर्ण जिले की देशी, विदेशी मदिरा की फुटकर विक्रय की दुकानों, मदिरा विक्रय से संबंधित अन्य केन्द्रों, देशी मद्य भण्डारागार जबलपुर, सिहोरा और विदेशी मद्य भण्डारागार करमेता उल्लेखित अवधि में बंद रहेंगी। कलेक्टर ने सभी संबंधितों को आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश हैं।
क्रमांक/3395/मार्च-72/मनोज॥

कोरोना वायरस से जागरूकता पर प्रकाशित मार्गदर्शिका का विमोचन
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना वायरस की रोकथाम के उपायों के प्रति जन-जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से प्रकाशित पुस्तिका का आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक के दौरान विमोचन किया । इस अवसर पर उन्होंने नर्मदा गौ-कुंभ के आयोजन के दौरान बनाई गई पेंटिंग्स पर प्रकाशित पुस्तिका का विमोचन भी किया । विमोचन के दौरान अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही.पी. द्विवेदी सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी मौजूद थे । दोनों पुस्तिका के संपादक उपेन्द्र यादव हैं ।
क्रमांक/3396/मार्च-73/जैन 

लोकेन्द्र बेन को कलेक्ट्रेट में मिली अनुकंपा नियुक्ति
जिंदगी खुशहाल होने की आस से खुश हुआ बेन परिवार
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
     पिता की असमय मृत्यु का हृदय विदारक दु:ख और आर्थिक दिक्कतों की दोहरी मार झेल रहे करियापाथर घमापुर निवासी लोकेन्द्र बेन को जिला प्रशासन ने होली के त्यौहार पर अनुकंपा नियुक्ति प्रदान कर परिवार को आर्थिक संकट से उबरने में समर्थ बना दिया है । अनुकंपा नियुक्ति का पत्र पाकर बेन परिवार के सदस्यों के चेहरे खिल गए ।
     लोकेन्द्र के पिता श्री राजेन्द्र बेन कलेक्टर कार्यालय जबलपुर की खाद्य शाखा में सहायक ग्रेड-2 लेखापाल के पद पर कार्यरत थे ।  उनका 20 दिसंबर 2019 को सेवाकाल के दौरान ही हृदयाघात से निधन हो गया था । कलेक्टर भरत यादव ने स्व. राजेन्द्र बेन की मृत्यु की सूचना मिलते ही उनके परिजनों के प्रति सहानुभूति और सदाशयता वश जल्दी ही अनुकंपा नियुक्ति का प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये थे ।
     कलेक्टर के निर्देश और व्यक्तिगत रूचि लेने की वजह से करीब सवा दो माह के भीतर ही आज स्व. राजेन्द्र बेन के पुत्र लोकेन्द्र बेन को अनुकंपा नियुक्ति आदेश सौंप दिया गया । लोकेन्द्र को कलेक्टर कार्यालय की राजस्व स्थापना शाखा में सहायक ग्रेड-3 के पद पर नियुक्ति प्रदान की गई है ।
क्रमांक/3397/मार्च-74/जैन

जिला स्तरीय कंट्रोल रूम को दी जा सकेगी ध्वनि विस्तारक एवं
डीजे के इस्तेमाल की शिकायतें
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
     परीक्षाओं के मद्देनजर ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर लगाये गये प्रतिबंधों के उल्लंघन की शिकायतें आम नागरिकों द्वारा कलेक्टर कार्यालय में स्थापित जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में भी की जा सकेगी । कंट्रोल रूम का दूरभाष नंबर 0761-2623925 है । जिला प्रशासन द्वारा डीजे बजाने की शिकायतें भी इस दूरभाष पर करने नागरिकों से आग्रह किया है ।
कलेक्टर भरत यादव ने कंट्रोल रूम प्रभारी को नागरिकों से मिली प्रत्येक शिकायत को दर्ज करने तथा कार्यवाही हेतु संबंधित एसडीएम एवं थाना प्रभारी को तुरंत अग्रेषित करने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने प्रतिबंधित अवधि में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का इस्तेमाल करने वालों तथा डीजे के उपयोग पर लगे पूर्णत: प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये हैं ।
क्रमांक/3398/मार्च-75/जैन

स्टूडेंट ट्रेकिंग से होगी डिग्री की उपयोगिता की पड़ताल
जबलपुर, 09 मार्च, 2020
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत चयनित 200 महाविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की ट्रेकिंग की जायेगी। विभाग द्वारा स्टूडेंट ट्रकिंग के माध्यम से यह जानकारी संकलित करने की कोशिश की जा रही है कि डिग्रीधारक विद्यार्थियों की वर्तमान स्थिति क्या है और प्रदेश के विश्वविद्यालयों से मिली डिग्री की कितनी उपयोगिता है।
परियोजना में चयनित सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे 2019 में उत्तीर्ण स्नातक और स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए एलुमनी मीट का आयोजन करें। मीट में विद्यार्थियों से जानकारी ली जाए कि वे डिग्री लेने के बाद जीवन-यापन के लिए क्या कर रहे हैं। इसके लिए महाविद्यालयों को प्रति विद्यार्थी 50 रूपये खर्च करने का अधिकार दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को 20 मार्च तक एलुमनी मीट आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं।
क्रमांक/3399/मार्च-76/मनोज॥