News.20.03.2020_B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
रविवार को घर में ही रहें--कोरोना वायरस को फैलने की चेन तोड़ने में सहयोग करें
संभागायुक्त की अपील
जबलपुर, 20 मार्च, 2020
     नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम के लिये जबलपुर संभाग में प्रशासन द्वारा हर संभव उपाय किये जा रहे हैं ।  संभागायुक्त रवीन्द्र मिश्रा ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में जनसमुदाय से व्यापक जागरूकता और सहयोग की अपील की है ।
     संभागायुक्त श्री मिश्रा ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने तथा समाप्त करने के लिये एक से दूसरे व्यक्ति तक और स्वयं तक इस वायरस को पहुंचने से रोकना ही है । उन्होंने अपील की कि प्रधानमंत्री जी के आव्हान के मद्देनजर रविवार को पूरे दिन हर परिवार और व्यक्ति को अपने निवास में ही रहना चाहिये ।  परस्पर संपर्क से बचना चाहिये ।
     संभागायुक्त ने अपील की रविवार के दिन आम नागरिक स्वप्रेरणा से परिवहन, दुकानें, कार्यालय बंद रखे । एक दूसरे से मिलना, सामुदायिक कार्यक्रम आदि को रोकें ।  आवश्यक वस्तुयें दवा आदि शनिवार को क्रय कर रख लें ।  इस एहतियात के मध्य संयत रहें, घबरायें नहीं, सब मिलकर कोरोना वायरस के प्रकोप को समाप्त करने सहभागी बनें । शासन नागरिकों के लिये हरसंभव मदद के लिये प्रतिबद्ध है ।  संभागायुक्त ने कहा कि प्रतिदिन ही भीड़ में जाने से बचा जाय ।  व्यक्तियों से संपर्क में आने से प्राय: बचा जाय ।
क्रमांक/3500/मार्च-177/खरे


साफ-सफाई की तरफ ज्यादा ध्यान दें
नगर निगम के अधिकारियों को कलेक्टर के निर्देश
जबलपुर, 20 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम के अधिकारियों की आज दोपहर बैठक लेकर उन्हें शहर की साफ-सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सफाई व्यवस्था ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है ।  कलेकटर कार्यालय के संभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप जीआर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे । बैठक में नगर निगम द्वारा अमृत योजना के तहत कराये जा रहे पेयजल आपूर्ति एवं सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा भी की गई।
     कलेक्टर ने बैठक में निगम के अधिकारियों को साफ-सफाई व्यवस्था में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा को भी खास तरजीह देने के निर्देश दिये हैं ।  उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों को मास्क, हैंड ग्लब्ज और सेनिटाइजर उपलब्ध कराये जायें। श्री यादव ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था की नियमित तौर पर मॉनीटरिंग पर भी जोर दिया ।
     कलेकटर ने सफाई व्यवस्था पर निगरानी के लिए निगम अधिकारियों को प्रतिदिन सुबह अपने क्षेत्र का भ्रमण करने की हिदायत भी दी है ।  उन्होंने कहा कि वो खुद भी समय-समय पर सफाई व्यवस्था का जायजा लेने सुबह शहर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे । उन्होंने नगर निगम के जोनल ऑफिसों में भी कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सभी जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने कहा कि जोनल ऑफिसों में टैक्स जमा करने लाइन में लगने वाले लोगों को दूर-दूर खड़ा किया जाये ।
     श्री यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर धारा 144 के तहत निजी स्कूल-कॉलेज, जिम, वाटर पार्क, पुस्तकालय, स्वीमिंग पूल, सिनेमाघर तथा इंडोर-आउटडोर सार्वजनिक एवं सामूहिक कार्यक्रमों के आयोजन पर लगाई रोक का भी शहर में कड़ाई से पालन कराने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये । उन्होंने कहा कि इन प्रतिबंधों का पालन कराने जोनल अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाये और यदि कोई इनका उल्लंघन करता पाया जाये तो उसके विरूद्ध दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत वैधानिक कार्यवाही की जाये ।
     कलेक्टर ने बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से बचने रविवार 22 मार्च की सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू के प्रधानमंत्री द्वारा किये गये आव्हान का अपने-अपने स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा लोगों को इसमें भागीदार बनने के लिए प्रेरित करने के निर्देश भी दिये ।  उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में लगे चिकित्सकों, स्वास्थ्य कर्मियों, सफाई कर्मियों एवं अत्यावश्यक सेवा में लगे कर्मचारियों के प्रति आभार प्रदर्शन के लिए रविवार की शाम 5 बजे सायरन बजाकर आभार प्रदर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये ।
     श्री यादव ने निगम अधिकारियों को धार्मिक स्थलों पर कम से कम लोग एकत्र हो इसके लिए हिन्दु, मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई एवं जैन समाज के धर्मगुरूओं से मिलकर चर्चा करने तथा धर्मगुरूओं से समाज के लोगों को इसकी अपील जारी करने का आग्रह करने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिये हैं । कलेक्टर ने निगम अधिकारियों को निजी संस्थानों द्वारा शासन के आदेश के बावजूद सभी कर्मचारियों को कार्य पर बुलाने की मिलने वाली शिकायतों पर भी कार्यवाही करने की हिदायत दी है।
क्रमांक/3501/मार्च-178/जैन

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर
क्विक रिस्‍पांस टीमों का गठन
जबलपुर, 20 मार्च, 2020
     कलेक्टर श्री भरत यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के मद्देनजर नौ क्विक रिस्पांस टीमों का गठन किया है । उन्होंने प्रत्येक टीम में एक कार्यपालिक मजिस्ट्रेट, एक चिकित्सक को तैनात किया है । क्विक रिस्पांस टीम अपने क्षेत्र में कोरोना वायरस से संबंधित सूचनायें मिलने पर तत्काल स्थल पर पहुंचेंगी तथा उचित कार्यवाही करेंगी । क्विक रिस्पांस टीमों को कोरोना वायरस से संबंधित मिलने वाली सूचनाओं पर की गई कार्यवाही की जानकारी अपर कलेक्टर संदीप जीआर एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/3502/मार्च-179/जैन

चार व्यक्तियों में कोरोना वायरस के लक्षण मिले
जबलपुर, 20 मार्च, 2020
            जबलपुर शहर में चार लोगों का कोरोना कोविड 19 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। इनमें तीन व्यक्ति एक ही परिवार के हैं, जो दुबई से लौटे हैं एवं एक व्यक्ति जर्मनी से लौटा है जो दिल्ली से होते हुए जबलपुर पहुंचा है। चारों को आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यवाही की जा रही है। जिला प्रशासन ने जिले के सभी निवासियों से आग्रह किया वे इससे घबराएं नहीं बल्कि सतर्क एवं सावधान रहें और अपने आसपास स्वच्छता बनाएं रखें। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम का अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। नागरिकों से कहा गया है कि कोई व्यक्ति बाहर से लौटा है एवं कोरोना से संबंधित लक्षण दिखाई देते हैं तो कंट्रोल रूम के इन नंबरों - कार्यालय कलेक्ट्रेट जबलपुर 0761-2623925, विक्टोरिया हास्पिटल 0761-2621650, 4085381, नोडल आफिसर स्वास्थ्य विभाग डॉ आरके पहारिया 7000038938 एवं नोडल आफिसर जेएमसी 9425388012 पर संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/3503/मार्च-180/जैन

बाहर से आने हर व्यक्ति की सूचना दें : कलेक्टर ने नागरिकों से की अपील
जबलपुर, 20 मार्च, 2020
     कलेक्टर भरत यादव ने जिले के नागरिकों से अपने आसपास देश के बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की सूचना जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नंबरों पर देने की अपील की है ।  श्री यादव ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों से जनता की भागीदारी जरूरी है । उनहोंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से निपटने के लिए सामूहिक उत्तरदायित्व की भावना से काम करने की जरूरत है ।  श्री यादव ने समाजसेवी संगठनों से भी जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे प्रयासों में सहभागिता निभाने का तथा लोगों को इसके लक्षण एवं बचाव के उपायों से जागरूक बनाने का आग्रह किया है ।
क्रमांक/3504/मार्च-181/जैन