News.01.03.2020_A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
मानव सेवा संकल्प को और विस्तार दिया जायेगा
शिविर की सफलता से अभिभूत सामाजिक न्याय मंत्री ने
समर्थकों और सहयोगियों का किया आभार
जबलपुर, 01 मार्च, 2020
     सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने रामलीला मैदान में आयोजित किये गये नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर को मिली अपार सफलता को अपने समर्थकों, सहयोगियों और शुभचिंतकों की मेहनत और पीड़ित मानवता की सेवा के उनके जज्बे को श्रेय दिया है ।
     श्री घनघोरिया ने शिविर के समापन अवसर पर अपने संबोधन में इस विशाल आयोजन में सहयोग करने वाले सभी संगठनों और खासतौर पर निजी एवं शासकीय अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की । उन्होंने शिविर में शामिल हुए नागरिकों के प्रति भी आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मानव सेवा का उनका संकल्प इससे और मजबूत हुआ है, आगे इसे और वृहद स्वरूप दिया जायेगा ।
     श्री घनघोरिया ने अपने संबोधन में पूर्व विधानसभा क्षेत्र के समग्र विकास की अपनी प्रतिबद्धता भी व्यक्त की ।  उन्होंने कहा कि जिस अपेक्षा और विश्वास के साथ क्षेत्र की जनता ने उन्हें अपना प्रतिनिधि चुना है उस पर खरे उतरने के पूरे प्रयास उनके होंगे ।  सामाजिक न्याय मंत्री ने इस मौके पर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में एक वर्ष के दौरान विकास और निर्माण कार्यों का उल्लेख किया ।  उन्होंने कहा कि पन्द्रह वर्षों से इस क्षेत्र की उपेक्षा का जो दंश झेला, विकास के मामले में इसके साथ जो पक्षपात हुआ है, एक वर्ष में इस खाई को पाटने के बाद अब उनके प्रयास इसे जबलपुर का सबसे विकसित क्षेत्र बनाने के होंगे ।
     श्री घनघोरिया ने इस मौके पर बताया कि पिछले एक वर्ष के दौरान पूर्व विधानसभा क्षेत्र में करीब डेढ़ सौ करोड़ रूपये के कार्य कराये जा चुके हैं । आने वाले वर्ष में भी इससे कहीं अधिक राशि के विकास कार्य इस क्षेत्र में कराये जायेंगे ।  उन्होंने कहा कि छुई खदान और करिया पाथर में मिनी स्टेडियम, जगह-जगह संजीवनी क्लिनिक और पालीक्लिनिक, छुई खदान में मूर्तिकारों के लिए वर्कशाप, क्षेत्र के सभी मुक्तिधामों के उन्नयन, भानतलैया से हाईकोर्ट तक की सड़क के निर्माण कार्य भी शीघ्र पूरा किया जायेगा । सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि अब्दुल हमीद चौक से अम्बेड़कर चौक तक 186 करोड़ रूपये के फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी जल्दी ही प्रारंभ होगा । बजट के बाद मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ इसका भूमिपूजन करेंगे ।
     सामाजिक न्याय मंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र की जनता को विश्वास दिलाया कि विकास की तमाम जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ इस क्षेत्र में स्वास्थ्य एवं शैक्षणिक सुविधाओं के विस्तार में भी कोई कसर नहीं रखी जायेगी ।  श्री घनघोरिया ने इस मौके पर जन्म दिवस पर स्नेह देने के लिए क्षेत्रवासियों के प्रति कृतज्ञता भी व्यक्त की ।  उन्होंने अपने समर्थकों और कार्यकर्त्ताओं से आग्रह किया कि वे जनता की दु:ख तकलीफें दूर करने और जरूरतमंदों तक शासकीय योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए अपने प्रयासों में कोई कमी न रखें। श्री घनघोरिया को दिव्यांग छात्र-छात्राओं सहित व्यापारिक एवं सामाजिक संगठनों ने भी जन्मदिन की बधाई और शुभकामनायें दीं ।
क्रमांक/3324/मार्च-01/जैन

पूर्व विधानसभा क्षेत्र में लगे शिविर में 19 हजार लोगों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण
सात हजार को चश्मे वितरित
सात सौ नेत्र रोगी मोतियाबिंद आपरेशन के लिए चिन्हित
आठ सौ दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण प्रदान
जबलपुर, 01 मार्च, 2020
     सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आज रविवार एक मार्च को बाई का बगीचा घमापुर स्थित रामलीला मैदान पर लगाये गये विशाल नि:शुल्क नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 18 हजार 725 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और सात हजार से अधिक लोगों को नेत्र परीक्षण के बाद नि:शुल्क चश्मे वितरित किये गये ।  वृहद स्तर पर आयोजित इस शिविर में सुबह से ही लोगों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था ।  शिविर में निजी एवं शासकीय अस्पतालों के विभिन्न विधाओं के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया ।  इस अवसर पर बीमारी से ग्रसित लोगों की नि:शुल्क जांच की गई और दवाओं का वितरण किया गया ।  शिविर में आठ सौ से अधिक दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण, व्हीलचेयर, ट्राइसिकल, स्मार्ट केन एवं स्मार्ट फोन वितरित किये गये ।
     शिविर में सामाजिक न्याय मंत्री श्री लखन घनघोरिया खुद मौजूद रहे ।  उन्होंने नेत्र रोग से पीड़ित लोगों को चश्मे और दृष्टिबाधित दिव्यांगों को स्मार्ट केन और स्मार्ट फोन वितरित किये । स्मार्ट फोन पाकर उत्साहित एक दृष्टिबाधित बच्ची ने मंत्री श्री घनघोरिया के साथ लोगों की मदद से सेल्फी भी ली । शिविर के दौरान विधायक श्री विनय सक्सेना, कलेक्टर श्री भरत यादव, श्री दिनेश यादव, श्री कदीर सोनी, क्षेत्र के पार्षदगण, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे ।  इस अवसर पर सामाजिक न्याय मंत्री के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में 22 फरवरी से जगह-जगह आयोजित नेत्र एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में सेवायें देने वाले शासकीय एवं निजी अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया ।
क्रमांक/3325/मार्च-02/जैन

नेत्रहीन कन्या विद्यालय की बच्चियों और वृद्धाश्रम के वृद्धजनों के साथ मनाया जन्मदिन
जबलपुर 01 मार्च 2020
      सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने अपना जन्मदिन भंवरताल स्थित नेत्रहीन कन्या विद्यालय की छात्राओं और बाजनामठ स्थित वृद्धाश्रम के वृद्धजनों के बीच मनाया।  श्री घनघोरिया माता-पिता से आशीर्वाद लेने के बाद दोपहर तकरीबन 12 बजे नेत्रहीन कन्या विद्यालय पहुंचे। उन्होंने विद्यालय की छात्राओं को जन्मदिन पर वस्त्र और मिठाई उपहार के रूप में प्रदान किए। नेत्रहीन कन्या विद्यालय पहुंचने पर विद्यालय की छात्राओं ने सामाजिक न्याय मंत्री का स्वागत किया।
      नेत्रहीन कन्या विद्यालय के बाद श्री घनघोरिया ने बाजनामठ स्थित वृद्धाश्रम जाकर यहां रह रहे वृद्धजनों से आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने वृद्धजनों के साथ अपने जन्मदिन का केक काटा और उन्हें उपहार प्रदान किए। श्री घनघोरिया ने वृद्धजनों को दोपहर भोज में अपने हाथों से भोजन भी परोसा।
क्रमांक/3326/मार्च-03/जैन॥

इण्डिया शो लिमा पेरू का आयोजन 11 मार्च से
जबलपुर 01 मार्च 2020
      प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम उद्योगों की स्टार्ट-अप इकाईयों द्वारा उत्पादित प्रोडक्ट का इण्डिया शो, लिमा पेरू का पांच दिवसीय आयोजन 11 मार्च से 15 मार्च तक किया जाएगा। यह शो भारत सरकार के एमएसएमई विभाग की वित्तीय सहायता से इण्डो ग्लोबल एमएमई चेम्बर इंदौर द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
      इस शो में स्टार्ट-अप इकाईयों द्वारा उत्पादित प्रोडक्ट आयरन एण्ड स्टील प्रोडक्ट, आटो कम्पोनेंट, आयल एण्ड गैस इण्डस्ट्रीज, मोटर सायकल एण्ड थ्री व्हीलर्स, ब्यूटी केयर प्रोडक्ट, फार्मास्युटिकलस इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी, इण्डियन हैण्डीक्राफ्ट्स एण्ड हैण्डलूम, टेक्सटाइल्स एण्ड आरएमजी, होम फर्निशिंग एण्ड डेकोरेटिव, वुडेन फर्नीचर, वूल एण्ड लेदर प्रोडक्ट, किचेन वेयर एण्ड यूटेनसिल्स एण्ड फैशन ज्वैलरी का प्रदर्शन सह विक्रय किया जाएगा।
      मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के वेंडर डेवलपमेंट सेल के उपमुख्य महाप्रबंधक व्हीसी दुबे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस शो में शामिल होने के लिए चयनित इकाईयों को आने-जाने का हवाई यात्रा टिकट एवं स्पेस रेंट का 50 प्रतिशत राशि प्रतिपूर्ति के आधार पर देय होगी। प्रारंभिक तौर पर सभी इकाईयों को फेयर में होने वाले कुल व्यय की राशि तीन लाख 40 हजार रूपए इण्डो ग्लोबल एसएमई चेम्बर इंदौर को जमा करना होगा। भारत सरकार से अनुदान की राशि प्राप्त होने के बाद 50 प्रतिशत की राशि एक लाख 70 हजार रूपए की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
      प्रदेश के जबलपुर सहित अन्य जिलों के महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से आग्रह किया गया है कि उल्लेखित उत्पाद वाली योग्य इकाईयों से संपर्क कर उन्हें शो में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें। इस संबंध की विस्तृत जानकारी लघु उद्योग निगम के एम्पोरियम विभाग के अधिकारी केएम दत्ता के मोबाइल नंबर 9406903015 से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/3327/मार्च-04/मनोज॥
बरगी बाल विकास परियोजना में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका के
 रिक्त पद हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि आज
जबलपुर 01 मार्च 2020
            एकीकृत बाल विकास परियोजना बरगी के अंगर्तत ग्राम पंचायत पिपरिया खुर्द के आंगनबाड़ी केन्द्र घाटपिपरिया, टेंमर और टींगन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा हरदुली दो, खापाग्वारी एक एवं पडुआ में आंगनबाड़ी सहायिका के रिक्त पद हेतु आवेदन दो मार्च तक किया जा सकता है।
      रिक्त पदों से संबंधित संपूर्ण जानकारी एकीकृत बाल विकास बरगी के कार्यालय विवेकानंद वार्ड मकान नंबर 1105 गली नंबर एक यादव कालोनी से प्राप्त की जा सकती है।
क्रमांक/3328/मार्च-05/मनोज॥

आंगनबाड़ी सहायिका व कार्यकर्ता के रिक्त पद हेतु आवेदन की अंतिम तिथि आज

जबलपुर 01 मार्च 2020
      परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास परियोजना क्रमांक छह के अंतर्गत डॉ राधाकृष्णन वार्ड और आचार्य विनोबा भावे वार्ड में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के एक-एक रिक्त पद और गोकलपुर वार्ड के आंगनवाड़ी सहायिका के एक रिक्त पद हेतु 2 मार्च तक आवेदन आमंत्रित किया गया है।
      रिक्त पदों की पूर्ति से संबंधित विस्तृत जानकारी मकान नंबर 1176/77 नन्हें सिंह मार्केट कांचघर स्टेशन रोड स्थित कार्यालय से या दूरभाष नंबर 0761-26202251 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है। नियम व निर्देश विभागीय वेबसाइट www.mpwcdmis.gov.in पर भी उपलब्ध है।
क्रमांक/3329/मार्च-06/मनोज
गेहूं उपार्जन हेतु पंजीयन की अंतिम तिथि आज
जबलपुर 01 मार्च 2020
    रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन हेतु किसान अपना पंजीयन सोमवार 2 मार्च तक करा सकेंगे। कलेक्टर श्री भरत यादव ने पंजीयन कराने से शेष रह गये जिले के सभी किसानों से समितियों के माध्यम से आज ही ई-उपार्जन पोर्टल पर अपना पंजीयन कराने का आग्रह किया है। श्री यादव ने कहा कि किसान ई-उपार्जन मोबाइल एप, एमपी किसान एप पर भी ऑनलाइन अपना पंजीयन करा सकते हैं। गौरतलब है कि राज्य शासन ने किसान हित में किसानों के पंजीयन की तिथि 28 फरवरी से बढ़ाकर 2 मार्च कर दिया था।
क्रमांक/3330/मार्च-07/मनोज॥