NEWS -29-07-2020-A

संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर

मध्य प्रदेश शासन

समाचार


जिले में अब तक 293.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

जिले में एक जून से 29 जुलाई तक 293.6 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 333.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।

      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 266.9 मिलीमीटर, पनागर में 222.1 मिलीमीटर, कुण्डम में 361.4 मिलीमीटर और पाटन में 235.7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 192.8 मिलीमीटर, सिहोरा में 406.8 मिलीमीटर और मझौली मं् 369.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।

      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।

क्रमांक/5137/जुलाई-320/मनोज

 

कलेक्टर ने किया स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण

गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरे किये जायें निर्माण कार्य

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने आज बुधवार को दोपहर बाद स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण किया और गुणवत्ता के साथ सभी निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये हैं निरीक्षण के दौरान कलेक्टर के साथ नगर निगम आयुक्त अनूप कुमार, स्मार्ट सिटी के सीईओ आशीष पाठक भी मौजूद थे।  स्मार्ट सिटी के कार्यों के निरीक्षण की शुरुआत कलेक्टर ने भटौली में बनाये जा रहे ओपन एयर थियेटर से की। उन्होंने यहां निर्माण कार्य को गति देने के साथ-साथ ओपन एयर थियेटर को भटौली विसर्जन कुंड से जोड़ने भूमिगत मार्ग बनाने का कार्य भी शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिये। उन्होंने भटौली में विसर्जन कुंड के समीप बनाये जा रहे  सेल्फी पॉइंट की ऊंचाई बढ़ाने के निर्देश भी दिये ताकि माँ नर्मदा भव्यक और का वृहद स्वरूप तथा विहंगम दृश्या दिखाई दे सके। 

कलेक्टर ने भटौली में चल रहे निर्माण कार्यों के बाद पँचशील कम्पाउण्ड शक्तिनगर में निर्माणाधीन मिनी स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स का निरीक्षण किया और यहाँ भी तय समय सीमा के भीतर निर्माण पूरा करने के निर्देश दिये हैं। श्री यादव ने निर्माण कार्यों में ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने पर जोर दिया। साथ ही सभी निर्माण स्थलों पर  पौधारोपण करने के निर्देश भी दिये हैं।

कलेक्टर ने मदनमहल पहाड़ी की अतिक्रमण से मुक्त हुई भूमि का स्मार्ट सिटी की योजना के तहत चल रहे  सौंदर्यीकरण के कार्यों का जायजा भी लिया। उन्होंने यहाँ चौहानी में विकसित किये जा रहे उद्यान का भी निरीक्षण किया। श्री यादव ने देवताल के सौंदर्यीकरण की कार्ययोजना को भी शीघ्र अमल में लाने के निर्देश दिये हैं तथा देवताल और शैलपर्ण पहुँच मार्ग के चौड़ीकरण के लिये इसके आसपास के अतिक्रमणों को शीघ्र हटाने और इससे रिक्त होने वाली भूमि पर पार्किंग स्थल का विकास करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान चौहानी में उद्यान  विकास के दौरान मदनमहल पहाड़ी के प्राकृतिक सौंदर्य को ध्यान में रखते हुये ही करने की हिदायत दी है। उन्होंने मदनमहल पहाड़ी स्थित ऐतिहासिक एवं पुरा महत्व के सभी स्थानों पर संबंधित जगह का महत्वा, ऐतिहासिक तथ्य् सहित अन्यऔ महत्व पूर्ण जानकारी देने वाला सूचना पटल लगाने के निर्देश भी दिये ताकि यहॉं आने वाले लोग इनके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकें। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मदनमहल पहाड़ी को हराभरा बनाने पौधा रोपण की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं।

क्रमांक/5138/जुलाई-321/मनोज

 

कलेक्टर ने किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने की अपील की

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

कलेक्टर भरत यादव ने जिले के किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा कराने की अपील की है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनांतर्गत किसान खरीफ 2020 में 31 जुलाई तक फसलों का बीमा करा सकते हैं। फसलों का बीमा हो जाने के बाद प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति होने पर बीमित कृषकों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराके वित्तीय मदद प्रदान किये जाने का प्रावधान है। ताकि कृषक कृषि व्यवसाय में बने रहते हुए उन्नत तकनीकी का उपयोग एवं टिकाऊ नवीन अभिनव कृषि हेतु प्रोत्साहित हो सके।

खरीफ मौसम में सभी अनाज दलहन, तिलहन फसलों हेतु बीमित राशि का मात्र अधिकतम दो प्रतिशत प्रीमियम कृषकों द्वारा देय है तथा कपास फसल हेतु अधिकतम 5 प्रतिशत प्रीमियम देय है। जबकि शेष प्रीमियम राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। खरीफ की जिन फसलों का बीमा कराया जा सकता है उनमें जिला स्तर से उड़द एवं मूंग तहसील स्तर से ज्वार, कोदो, कुटकी, मूंगफली, तिल कपास तथा पटवारी हलका स्तर पर सिंचित धान, असिंचित धान, सोयाबीन, मक्का, बाजरा एवं अरहर की फसलें शामिल हैं।

बीमा कराने के लिए पात्र कृषकों में अधिसूचित बैंकों में अधिसूचित पसलें उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान अपनी-अपनी फसलों का बीमा का आच्छादन प्राप्त करने हेतु पात्र हैं। योजना सभी कृषकों हेतु सवैच्छिक की गई है। अल्पकालिक फसल ऋण प्राप्त करने वाले कृषकों की फसलों का बीमा संबंधित बैंक द्वारा किया जायेगा। अऋणी कृषक अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कंपनी के अधिकृत एजेन्ट के माध्यम से करवा सकते हैं।

बीमा कराने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र शासन द्वारा मान्य दस्तावेज जैसे वोटर आई कार्ड, राशन कार्ड, पेन कार्ड, आधार कार्ड, समग्र आईडी ड्रायविंग लायसेंस आदि शामिल है। भू-अधिकार पुस्तिका, बुआई प्रमाण-पत्र पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी किया हुआ होना चाहिए। सभी ऋणी एवं अऋणी कृषकों हेतु आधार कार्ड अनिवार्य है तथा मोबाइल नंबर वांछित है।

क्रमांक/5139/जुलाई-322/मनोज

 

ब्रिटेन में फसे मध्यप्रदेश प्रवासियों की मदद के लिए आगे

आये एफओएमपी और एएफबीडी ग्रुप

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

कोरोना काल के दौरान ब्रिटेन मे फसे मध्यप्रदेश निवासियों को फ्रेंड्स ऑफ़ मध्यप्रदेश (एफ..एम.पी.) यूके चैप्टर और एयरकनेक्टिविटी फॉर भोपाल डेवलपमेंट ग्रुप (एएफबीडी) द्वारा हर संभव मदद मुहैया करवाई जा रही है। इस मुहिम की शुरुआत अप्रैल माह में की गयी, जिसका उद्देश्य ब्रिटेन में फसे तमाम ज़रूरतमंद भारतीयों को सुरक्षित मध्यप्रदेश पहुँचाने में मदद की, जो इस महामारी के चलते अपने देश नहीं लौट पा रहे थे। अभी तक तक़रीबन 150 मध्यप्रदेश भारतीय प्रवासी ब्रिटेन से वापस स्वदेश चुके हैं। अप्रैल माह से लगतार एफओएमपी द्वारा लॉकडाउन के दौरान ब्रिटेन मे फसे मध्यप्रदेश के प्रवासी भारतीयों को वापस स्वदेश भेजने के हर संभव प्रयास किये गए है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एफओएमपी यूके द्वारा चलायी गई इस मुहिम और प्रयासों की सराहना की है।

संस्था के श्री आबिद फारूकी ने बताया कि मिशन वन्दे-भारत के तहत अभी तक कुल 5255 प्रवासी भारतीयों को ब्रिटेन, दुबई, अमेरिका, मलेशिया, पेरिस, दोहा, जेद्दाह से वापस लाया गया है। कोरोना वायरस से संक्रमण के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक की वजह से ब्रिटेन में फसे भारतीयों को वन्दे-भारत मिशन एयर इंडिया रेपटरिएशन फ्लाइट्स से स्वदेश लाया जा रहा है। उन्होंने बताया की मिशन वन्दे-भारत के आलावा गो-एयर चार्टेड फ्लाइट्स से भारतीय वापस स्वदेश लौट रहे है। इनमें ज्यादातर भारतीय प्रवासी ऐसे है, जिनके वीज़ा की अवधि समाप्त हो गई, जॉब्स चले गए या फिर अधिकतर एग्जिट केस है।

संस्था द्वारा हाल ही में संभागायुक्त कार्यालय भोपाल और एयरपोर्ट पर हेण्ड-सेनिटाइजर्स मशीन मुहैया करवाई गयी। इसके साथ ही लॉकडाउन के दौरान 'कोई भूखा नहीं सोएगा' की मुहिम में 60 दिनों तक एएफबीडी सदस्यों द्वारा जरूरतमंदों को खाना, राहत सामग्री, मास्क और हेण्ड-सेनिटाइजर्स आदि का वितरण भी किया गया। कोरोना महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय यात्री, जो विदेशों से भारत लौट रहे हैं संस्था द्वारा, उन्हें कोरोना से बचाव की गाइड लाइन की जानकारी के साथ आवश्यक सुझाव भी दिये जा रहे हैं।

क्रमांक/5140/जुलाई-323/मनोज

 


वन मंत्री श्री कुंवर विजय शाह का दौरा कार्यक्रम

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

मध्य प्रदेश शासन के वन मंत्री श्री कुंवर विजय शाह 29 जुलाई को कार द्वारा रात्रि 8:00 बजे जबलपुर पहुंचकर वन विश्राम गृह में रात्रि विश्राम करेंगे श्री शाह 30 जुलाई को 11:00 बजे से एस.एफ.आर.आई. एवं वन वृत्त मंडल जबलपुर की समीक्षा बैठक कर अपरान्ह 3:00 बजे मंडला के लिए प्रस्थान करेंगे।

क्रमांक/5141/जुलाई-324/उइके

 


प्लाज्मा दान करने सबसे पहले एक महिला ने दी सहमति                                                                                  'मेरी वजह से किसी का जीवन बचता है तो इससे अच्छा और कुछ नहीं

जबलपुर 29 जुलाई, 2020

कोरोना से पीडि़त गम्भीर रोगियों का जीवन बचाने कलेक्टर भरत यादव की अपील पर एक महिला ने रक्त प्लाज्मा दान करने की सहमति देकर कोरोना से स्वस्थ हुये अन्य व्यक्तियों के लिये प्रेरक उदाहरण प्रस्तुत किया है। आलोक टॉवर कटंगा निवासी इस महिला ने कहा कि अगर उसकी वजह से किसी का जीवन बचता है और कोई व्यक्ति अपनी तकलीफ से जीत सकता है तो इससे अच्छी बात उसके लिये और कुछ नहीं हो सकती।  शांति आर्या नाम की इस महिला से प्लाज्मा दान करने के लिये जिला रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से जब हम हैं फाउण्डेशन और दिशा वेलफेयर सोसायटी के सदस्यों ने सम्पर्क कर पूछा कि आप कोरोना पॉजिटिव थीं और स्वस्थ्य भी हो चुकी हैं, क्या  जरूरत पडऩे पर गम्भीर कोरोना मरीजों का जीवन बचाने आप प्लाज्मा देने को तैयार हैं। सैंतालीस साल की इस महिला ने इस पवित्र कार्य के लिए सहमति देने में थोड़ी सी भी देर नहीं की। शांति आर्या जिनका ब्लड ग्रुप बी पॉजिटिव है, ने कहा कि इस नेक काम को करके वह खुद को खुशनसीब समझेंगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन जब भी जरूरत समझेगा वह कोविड-19 के संक्रमण से लड़ रहे पीडि़तों का जीवन बचाने के लिए तत्पर रहेंगी। वहीं शांति आर्या के पति अनिल आर्या जो कि स्वयं समाजसेवी हैं उन्होंने ने भी अपनी धर्मपत्नी के इस पवित्र काम नेक इरादों में हर दम साथ खड़े रहने की बात कही है।

क्रमांक/5142/जुलाई-325/मनोज