NEWS -13-07-2020-B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण संबंधी नियमों का अधिकारी सख्‍ती से पालन करायें
समय-सीमा बैठक में कलेक्‍टर श्री यादव ने दिये निर्देश
                                              जबलपुर 13 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये  शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा सतर्कता बरतने तथा नियमों एवं पाबन्दियों का सख्ती से पालन कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं श्री यादव ने ये निर्देश आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये दिये बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे  
 कलेक्टर ने बैठक में सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने और ऐसे लोगों से जुर्माना वसूलने के निर्देश दिये उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में धार्मिक, राजनैतिक एवं सामाजिक आयोजनों पर  लगे प्रतिबन्धों का सख्ती से पालन करायें इसके साथ ही होटल, रेस्टारेंट और मैरिज गार्डन में होने वाले पारिवारिक समारोह पर भी नजर रखें श्री यादव ने कहा कि यदि इस तरह के आयोजन बिना अनुमति के किये जा रहे हैं अथवा अनुमति प्राप्त करने के बाद भी शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है तो सम्बन्धित पक्षों पर तुरन्त एफआईआर भी दर्ज करायें  
 श्री यादव ने कहा कि पूर्व में हो चुके शादी एवं अन्य ऐसे आयोजनों में जहाँ शर्तों या कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ है उन मामलों की भी जाँच करें और दोषियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाये सभी एसडीएम को कन्टेनमेन्ट जोन में भी सख्ती बरतने की हिदायत दी उन्होंने कहा कि कन्टेनमेन्ट जोन में हेल्थ सर्वे और किल कोरोना अभियान के तहत मिले कोरोना संदिग्धों से होम आइसोलेशन एवं क्वारन्टीन के नियमों का सख्ती पालन कराया जाय तथा उल्लंघन की स्थिति में जुर्माना एवं एफआईआर भी कराई जाये
कलेक्टर ने बैठक में मौजूद अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में स्थित कवारन्टीन सेंटर की व्यवस्थाओं पर भी नजर रखने के निर्देश दिये हैं उन्होंने खनन माफिया, भू माफिया, शराब माफिया और आपराधिक तत्वों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश देते हुये पुलिस के साथ राजस्व , खनिज एवं अन्य सम्बन्धित विभागों के अमले के साथ निचले स्तर तक बेहतर तालमेल की जरूरत बताई श्री यादव ने सभी एसडीएम को आपराधिक तत्वों को बाउण्ड ओव्हर करने तथा आदतन अपराधियों के खिलाफ जिला बदर एवं एनएसए की कार्यवाही प्रस्तावित करने के निर्देश भी दिये
उन्होंने राजस्व अधिकारियों को नामांतरण, बंटबारा एवं सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण में भी तत्परता बरतने की हिदायत दी कलेक्टर ने कहा कि कई राजस्व अधिकारियों द्वारा इस दिशा में अच्छा काम किया गया है लेकिन कुछ अधिकारियों को परफार्मेंस में और सुधार लाना होगा श्री यादव ने बैठक में बारिश के मद्देनजर नर्मदा के प्रमुख घाटों पर नजर रखने के निर्देश भी दिये उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने क्षेत्र में बाढ़ एवं जलप्लावन की स्थिति में बचाव एवं राहत के लिये किये गये इंतजामों और उपकरणों की उपलब्धता की समीक्षा करें श्री यादव ने ग्वारीघाट, तिलवाराघाट, भेड़ाघाट एवं लम्हेटाघाट जैसे प्रमुख घाटों पर गोताखोरों की तैनाती के निर्देश भी दिये हैं
 उन्होंने सभी अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में भी तत्परता बरतने की हिदायत दी उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्रहियों की आधार सीडिंग के कार्य में तेजी लाने तथा सभी श्रेणी के उपभोक्ताओं को खाद्यान्न का समय पर वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।­
क्रमांक/5267/जुलाई-150/मनोज

दवा दुकानदारों को ग्राहकों के मोबाईल पर डाउनलोड कराना होगा सार्थक लाइट एप                                                                   जबलपुर 13 जुलाई, 2020
जबलपुर शहर और जिले में स्थित सभी दवा विक्रेताओं को अब अपने ग्राहकों के मोबाइल फोन पर सार्थक लाइट एप डाउनलोड कराना अनिवार्य होगा । जिला प्रशासन ने आज इस बारे में सभी दवा दुकानदारों को निर्देश जारी किये हैं ।
दवा विक्रेताओं से कहा गया है कि वे दवाई खरीदने आने सभी ग्राहकों और मरीजों के एंड्रायड मोबाईल फोन पर सार्थक लाइट एप अनिवार्यतः डाउनलोड करायें  । अपर कलेक्टर संदीप जीआर के मुताबिक कोरोना वायरस की रोकथाम में सार्थक लाइट एप सहायक साबित हो रहा है ।  मध्यप्रदेश शासन के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तैयार किये गये इस एप के माध्यम से कोई भी नागरिक कोरोना सम्बन्धी अपडेट के साथ अपने आसपास स्थित अस्पतालों, फीवर क्लीनिक और सेम्पल कलेक्शन सेंटर की जानकारी प्राप्त कर सकता है । इसके अलावा इस एप पर व्यक्ति अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य अथवा परिचित व्यक्ति में कोरोना सम्बन्धी लक्षण दिखाई देने पर सूचना भी दर्ज कर सकता है ।
अपर कलेक्टर ने बताया कि सभी दवा दुकानदारों को उनके यहाँ दवाई खरीदने आने वाले ग्राहकों अथवा मरीजों के मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से सार्थक लाईट एप डाउनलोड कराने पर ही दवा का विक्रय करने के निर्देश दिए गये हैं ।
क्रमांक/5268/जुलाई-151/मनोज
 मंत्रि-परिषद के सदस्यों को मंत्रालय में कक्ष आवंटित 
जबलपुर 13 जुलाई, 2020
राज्य शासन द्वारा मंत्रि-परिषद के सदस्यों को मंत्रालय, वल्लभ भवन में विभागों के अनुसार कक्ष आवंटित कर दिये गये हैं।
श्री गोपाल भार्गव, मंत्री लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग को E-116 VB-III, श्री विजय शाह, मंत्री वन विभाग को B-115 VB-II, श्री जगदीश देवड़ा, मंत्री वाणिज्यिक कर, वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग को B-206 VB-II, श्री बिसाहूलाल सिंह, मंत्री खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण को B-116 VB-II, श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, मंत्री खेल एवं युवक कल्याण, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार को E-205 VB-III, श्री भूपेन्द्र सिंह, मंत्री नगरीय विकास एवं आवास को B-419 VB-II, श्री एदल सिंह कंषाना, मंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को E-115 VB-III, श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, मंत्री खनिज साधन, श्रम को B-105 VB-II, श्री विश्वास सारंग, मंत्री चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास को E-310 VB-III, श्रीमती इमरती देवी, मंत्री महिला एवं बाल विकास को D-504 VB-III, डॉ. प्रभुराम चौधरी, मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को E-311 VB-III, डॉ. महेन्द्र सिंह सिसौदिया, मंत्री पंचायत एवं ग्रामीण विकास को D-507 VB-III, श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, मंत्री ऊर्जा को B-217 VB-II, श्री प्रेम सिंह पटेल, मंत्री पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण को E-106 VB-III, श्री ओमप्रकाश सकलेचा, मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान और प्रौद्योगिकी को E-217 VB-III, सुश्री उषा ठाकुर, मंत्री पर्यटन, संस्कृति, अध्यात्म को E-318 VB-III, श्री अरविंद भदौरिया, मंत्री सहकारिता, लोक सेवा प्रबंधन को B-106 VB-II, डॉ. मोहन यादव, मंत्री उच्च शिक्षा को E-216 VB-III, श्री हरदीप सिंह डंग, मंत्री नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण को B-216 VB-II और श्री राजवर्धन सिंह प्रेम सिंह दत्तीगाँव, मंत्री औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन को E-319 VB-III कक्ष आवंटित किया गया है।
इसी तरह श्री भारत सिंह कुशवाह, राज्य मंत्री उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण (स्वतंत्र प्रभार) नर्मदा घाटी विकास को 517 VB-I, श्री इंदर सिंह परमार, राज्य मंत्री स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन को B-427 VB-II, श्री रामखेलावन पटेल, राज्य मंत्री पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास को 546 VB-I, श्री रामकिशोर (नानो) कांवरे, राज्य मंत्री आयुष (स्वतंत्र प्रभार), जल संसाधन को 545 VB-I, श्री बृजेन्द्र सिंह यादव, राज्य मंत्री लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी को 544 VB-I, श्री गिर्राज दण्डोतिया, राज्य मंत्री किसान कल्याण तथा कृषि विकास को 540 VB-I, श्री सुरेश धाकड़, राज्य मंत्री लोक निर्माण विभाग को 542 VB-I और श्री ओ.पी.एस. भदौरिया, राज्य मंत्री नगरीय विकास एवं आवास को 541 VB-I कक्ष आवंटित किया गया है।
क्रमांक/5269/जुलाई-152/मनोज

बैगा एवं भारिया जनजाति को कुपोषण से बचाने हर
परिवार को मिला एक हजार प्रतिमाह का अनुदान

जबलपुर 14 जुलाई, 2020
   जबलपुर संभाग के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा एवं भारिया जातियां जो चिन्हांकित क्षेत्रों व उनसे अतिरिक्त निवासरत हैं, के परिवार की महिला मुखिया के खाते में प्रतिमाह एक हजार रुपये की दर से आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा आहार अनुदान वितरण किया गया है। जिसमें जून माह में बालाघाट, डिंडोरी, छिंदवाड़ा और मंडला के लक्षित 35 हजार 018 परिवार को तीन करोड़ पचास लाख 18 हजार रुपए का आहार अनुदान वितरण किया गया है। आहार अनुदान मिलने से विशेष  पिछली आदिम जनजाति के परिवारों में सरकार व उनकी कल्याणकारी योजनाओं के प्रति प्रसन्नता है।
प्रदेश सरकार ने राज्य के नागरिकों के आर्थिक एवं सामाजिक उन्नति के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की है। इन योजनाओं में एक आहार अनुदान योजना है जो प्रदेश के विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया, बैगा एवं सहरिया जातियों के परिवार की महिला मुखिया के खाते में पोषण के लिए प्रतिमाह एक हजार प्रदाय कर उनके पोषण सुनिश्चित करना है। जिससे उन्हें कुपोषण से बचाया जा सकें।
क्रमांक/5270/जुलाई-153/उइके
 
आयुक्त नि:शक्तजन की अध्यक्षता में एडवोकेसी
एवं रेडक्रास की समीक्षा बैठक संपन्न
जबलपुर 13 जुलाई, 2020
आयुक्त नि:शक्तजन श्री संदीप रजक की अध्यक्षता में एडवोकेसी बैठक एवं रेडक्रॉस कार्यकारिणी सदस्यों के साथ कोविड-19 के दौरान किए गए कार्यों के संबंध में आज परिचर्चा आयोजित की गई। कलेक्टर श्री भरत यादव, रेडक्रॉस के उपाध्यक्ष डॉ. जामदार ,कार्यकारिणी सदस्य श्री मुकेश अग्रवाल, श्री हेमन्त मोढ, श्री नीरज वर्मा, श्री सुशील मिश्रा, श्री हेमन्त अग्रवाल, श्री उपेन्द्र यादव रमेश नायडू आदि उपस्थित रहे।
 संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण एवं सचिव  रेडक्रास सोसायटी आशीष दीक्षित ने विभागीय कार्यों से अवगत कराते हुए रेडक्रॉस द्वारा किए कार्यों की जानकारी दी।
      भारतीय रेडक्रास सोसायटी जबलपुर द्वारा किए गए सराहनीय कार्य हेतु आयुक्त नि:शक्तजन द्वारा प्रशंसा एवं सराहना की गई एवं इस आशय का प्रशंसा पत्र कलेक्टर श्री यादव को सौंपा।
रेडक्रास के अध्यक्ष कलेक्टर श्री भरत यादव ने रेडक्रास द्वारा किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी दी एवं दिव्यांगों के लिऐ कार्यों से अवगत कराया।
सदस्य रेडक्रास नीरज वर्मा द्वारा रेडक्रास के बारे में बताया गया कि राशन, फूड पैकेट का वितरण 50 से अधिक एनजीओ के द्वारा किया गया। लॉकडाउन के दौरान भोजन के 18 से 20 हजार पैकेट प्रतिदिन वितरित किये गये हैं। 32 हजार से अधिक राशन किट का वितरण किया गया है। 2 लाख मास्क, एक लाख सैनेटाइजर रेडक्रास द्वारा बांटे गये हैं।
श्री मुकेश अग्रवाल सदस्य रेडक्रास द्वारा बताया गया कि रेडक्रास के द्वारा कोविड 19 के बारे में जागरूकता कार्यक्रम किया गया। वार्ड वार्ड जाकर दवाई, पानी की बाटल, दाल चावल भी व्यक्तिगत रूप से बांटा गया। साथ ही रक्तदान कार्यक्रम किया गया।
आयुक्त नि:शक्तजन ने डीडीआरसी में मनोवैज्ञानिक परामर्श केन्द्र खोलने की आवश्यकता बताई जिसमें कोविड 19 के दौरान नि:शक्तजनों की काउन्सलिंग की जावे।
परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में हमारा घर हमारा विद्यालय के अन्तर्गत घर पर ही शिक्षण प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जो 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को 06 जुलाई से प्रारंभ किया गया है और इसमें पहले व्हाट्सएप पर पढाई सुबह समय 10 बजे से दोपहर 01 बजे तक घर पर ही घण्टी बजाकर करवाया जा रहा है। दिव्यांग बच्चे भी 374 जुडे हुऐ हैं।
      कक्षा 9वीं से 12वीं तक दिव्यांगजनों की संख्या 900 है। रोजगार अधिकारी ने बताया गया कि जिले में 7176 प्रवासी मजदूर बाहर से आये हैं उनमें से दिव्यांग जनों के पुनर्वास एवं रोजगार हेतु आयुक्त ने निर्देशित किया। स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सामाजिक न्याय विभाग के मध्य समन्वय की आवश्यकता बताई।
      केन्ट बोर्ड में जो एनजीओ दिव्यांगजनों के लिये संचालित हैं उनका पूरा डाटा उपलब्ध कराने हेतु निर्देश आयुक्त नि:शक्तजन के द्वारा दिया गया। सभी विभाग प्रमुखों को डिसएबिलिटी की 21 दिव्यांगताओं के बारे में जानकारी दी गई एवं सामाजिक न्याय विभाग को 21 प्रकार की दिव्यांगताओं की सूची समस्त विभागों को उपलब्ध कराने हेतु आदेशित किया गया। दिव्यांगों को रोजगार स्वरोजगार से जोडऩे पर जोर दिया। श्री मुकेश अग्रवाल रेडक्रास सोसायटी सदस्य द्वारा 20 दिव्यांगजनों को रोजगार देने का आश्वासन दिया।
मोट्रेट ट्रायसाईकिल और अन्य उपकरण को सुधार कार्य हेतु डीडीआरसी को निर्देशित किया गया। नेत्र परीक्षण हेतु 2500 चार्ट जूनियर रेडक्रास द्वारा डीपीसी और शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराये जाएंगे। डीडीआरसी केन्द्र को सुगम्य एवं उच्च गुणवत्ता युक्त बनाने हेतु पी आई यू को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर एक दिव्यांग को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल भी प्रदान की गई।
क्रमांक/5271/जुलाई-154/उइके