NEWS -21-07-2020-B


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

पटवारी अपने निजी लेपटॉप कम्प्यूटर में एम सी एड्रेस रजिस्टर कर सकेंगे
जबलपुर 21 जुलाई, 2020
.प्र. भू-अभिलेख समिति द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को पोर्टल www.mpbhulekh.in के माध्यम से प्रदान किया जाता है। इस पोर्टल को मुख्य रूप से विभाग के पटवारियों द्वारा उपयोग में लिया जाता है, इस हेतु उन्हें विभाग द्वारा प्रदान किये गए लॉग इन-पासवर्ड के अलावा .टी.पी. का उपयोग करना होता हैं। चूँकि पटवारियों का कार्यक्षेत्र ग्रामीण होने एवं मोबाइल नेटवर्क की समस्या के कारण कई बार यह पाया गया है कि .टी.पी. प्राप्त होने में काफी समय लग जाता हैं अथवा प्राप्त नहीं हो पाता हैं। इस समस्या का निराकरण करते हुये यह सुविधा प्रदान की गई हैं कि पटवारी अपने द्वारा उपयोग किये जाने वाले पर्सनल लैपटॉप का www.mpbhulekh.gov.in पर एमएसी एड्रेस रजिस्टर कर सकते हैं। जिससे पटवारियों द्वारा बिना .टी.पी. के इस पोर्टल पर लॉग इन किया जा सकता है।
ज्ञात हो कि विभाग का लक्ष्य है कि प्रदेश में पदस्थ सभी पटवारियों द्वारा उपयोग किये जाने वाले लैपटॉप कम्प्यूटर के एमएसी एड्रेस को जल्द से जल्द दर्ज किया जाये जिससे उनकी सुगमता एवं कार्यक्षमता बढ़ाई जा सके।
क्रमांक/5045/जुलाई-228/मनोज

जिले में उर्वरक का पर्याप्त भंडार उपलब्ध
जबलपुर 21 जुलाई, 2020
जिले में खरीफ सीजन के लिए पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का भंडार उपलब्ध है। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उपसंचालक एसके निगम ने बताया कि जिले में 3812 मीट्रिक टन यूरिया, 1559 मीट्रिक टन सुपरफॉस्फेट, 3786 मीट्रिक टन डीएपी और 230 मीट्रिक टन पोटाश और अन्य एनपीके एवं काम्पलेक्स फर्टिलाइजर 450 मीट्रिक टन उपलब्ध है।
उपसंचालक श्री निगम ने बताया कि कलेक्टर भरत यादव के विशेष प्रयास से जिले में आज आईपीएल की एक रेक जबलपुर रेक प्वाइंट पर लग गई है। जिससे लगभग 1130 मीट्रिक टन यूरिया जिले को मिल रहा है। कलेक्टर श्री यादव ने उपसंचालक कृषि और जिला विपणन अधिकारी एवं कंपनी प्रतिनिधि को निर्देशित किया है कि प्राप्त रैक से शासन की निर्धारित नीति के अनुसार यूरिया सहकारी एवं निजी क्षेत्रों को प्रदाय किया जाये। कहीं भी यदि इसका उल्लंघन पाया जायेगा तो संबंधित के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिले में वर्तमान में यूरिया की कहीं कोई समस्या नहीं है, पर्याप्त मात्रा में यूरिया का स्टॉक उपलब्ध है।
उपसंचालक कृषि श्री निगम ने बताया कि संस्थाओं को निर्देशित किया गया है कि एक कृषक को एक हेक्टेयर तक की सीमा हेतु 2 बोरी डीएपी एवं 5 बोरी यूरिया उर्वरक एक बार में उपलब्ध कराया जावे। ताकि सभी कृषकों को समान रूप से उर्वरक प्राप्त हो सके। यूरिया एवं अन्य उर्वरक कृषकों को आसानी से निर्धारित दर पर प्राप्त हो सके। इसके लिए राजस्व एवं कृषि विभागीय अमले को निगरानी बनाये रखने के निर्देश पूर्व से ही दिये जा चुके हैं। कृषि विभाग का मैदानी अमला भी लगातार इस बात का निरीक्षण कर रहा है।
कलेक्टर श्री यादव ने जिले के किसानों से अपील की है कि वे आवश्यकतानुसार समुचित दस्तावेज लेकर पीओएस मशीन के माध्यम से यूरिया क्रय करें। वर्तमान में जिले में उर्वरक की कोई समस्या नहीं है। शीघ्र ही एनएफएल की एक अन्य रैक जबलपुर में लगने वाली है। इसलिए कृषक आवश्यकता अनुसार उर्वरक क्रय करें।
क्रमांक/5046/जुलाई-229/मनोज

दो नये कंटेनमेंट जोन बने
जबलपुर 21 जुलाई, 2020
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शहर में दो नये कंटेनमेंट जोन बनाये गये हैं। नये बने कंटेनमेंट जोन में सामुदायिक भवन पुलिस लाईन के आसपास का प्रभावित क्षेत्र और मेहता पेट्रोल पंप लेबर चौक के पीछे जेडीए काम्पलेक्स के आसपास का प्रभावित क्षेत्र शामिल है। जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने नये कंटेनमेंट जोन बनाने का आदेश आज मंगलवार को जारी कर दिया है।
क्रमांक/5047/जुलाई-230/मनोज

होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर एक और व्यक्ति पर दो हजार का जुर्माना
जबलपुर 21 जुलाई, 2020
होम क्वारंटीन का उल्लंघन करने पर एसडीएम गोरखपुर मणीन्द्र सिंह एवं उनकी टीम ने आज सगड़ा निवासी कोरोना पॉजिटिव के नजदीकी संपर्क वाले व्यक्ति पर दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। कार्यवाही करने वाले दल में तहसीलदार अनूप श्रीवास्तव भी मौजूद थे।
क्रमांक/5048/जुलाई-231/जैन

कलेक्टर द्वारा 4 व्यक्तियों के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा
अधिनियम के तहत निरोधादेश जारी
जबलपुर 21 जुलाई, 2020
      कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी भरत यादव ने आपराधिक कृत्यों में लिप्त चार व्यक्तियों के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम की धारा 1980 के तहत कार्यवाही करते हुये निरोधादेश जारी किया है। इन चारों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।
      छोटी ओमती थाना बेलबाग निवासी इरफान उर्फ जीवन विगत 11 वर्षों से विधि विरूद्ध गतिविधियों में लिप्त हैं। बेलबाग पुलिस थाना में इरफान के विरूद्ध 18 अपराध पंजीबद्ध हैं। इनके विरूद्ध विस्फोटक पदार्थ रखने, धारदार हथियार रखने, अवैध वसूली, मारपीट करने, जुआ-सट्टा, लूट आदि के आपराधिक मामले दर्ज हुये हैं। इरफान को नरसिंहपुर जेल में निरूद्ध किया गया है।
      इसी प्रकार आपराधिक कृत्यों  में लिप्त खटीक मोहल्ला थाना बेलबाग निवासी मोनू उर्फ कनक सोनकर के विरूद्ध सिविल लाइन, हनुमानताल, घमापुर बेलबाग थाना में 36 अपराध पंजीबद्ध हैं। वर्तमान मे नरसिंहपुर जेल में निरूद्ध मोनू के विरूद्ध शासकीय सेवकों के साथ मारपीट अवैध शस्त्र रखने, बलवा आदि के प्रकरण दर्ज है। गुलाब होटल के बाजू में कंचनपुर थाना अधारताल निवासी अंकित पटेल उर्फ पौआ सतना केन्द्री जेल में निरूद्ध हैं। अंकित पटेल के विरूद्ध 18 अपराध पंजीबद्ध हैं। जिसमें गाली देना, मारपीट करना और अवैध शराब रखने जैसे मामले शामिल हैं।
      इसके अलावा गौतम जी की मढ़िया थाना गढ़ा निवासी भानू उर्फ विवेक जैन के विरूद्ध संजीवनी नगर एवं गढ़ा पुलिस थाना को मिलाकर 17 अपराध पंजीबद्ध हैं। भानू वर्तमान में सागर जेल में निरूद्ध हैं। इसके विरूद्ध हत्या, लूट, रंगदारी, मारपीट, तोड़फोड़ जैसे आपराधिक मामले दर्ज हैं।
क्रमांक/5049/जुलाई-232/मनोज