NEWS -22-07-2020-A


संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

जिले में अब तक 257.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
            जिले में एक जून से 22 जुलाई तक 257.2 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 273.8 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
            अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्द्र जबलपुर में 216.6 मिलीमीटर, पनागर में 186.2 मिलीमीटर, कुण्डम में 323.0 मिलीमीटर और पाटन में 215.7 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्द्र में अब तक 162.3 मिलीमीटर, सिहोरा में 369.8 मिलीमीटर और मझौली में 326.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
            भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्यालय की औसत सामान्य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।
क्रमांक/5050/जुलाई-233/मनोज

12 सिंतबर को आयोजित नेशनल लोक अदालत स्थगित
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के निर्देशानुसार संपूर्ण देश में 12 सिंतबर शनिवार को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रभाव को देखते हुये स्थगित कर दी गई है।
नेशनल लोक अदालत नालसा द्वारा स्थगित की गयी हैं, किंतु मुख्यो न्यायाधिपति एवं मुख्य  संरक्षक .प्र. राज्य  विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को आयोजित होने वाली स्थायी एवं निरंतर लोक अदालत यथावत ऑनलाईन मोड से आयोजित होती रहेगी।
क्रमांक/5051/जुलाई-234/मनोज


मुख्यमंत्री संवाद कार्यक्रम में कोरोना से निपटने की नई पहल
मुख्यमंत्री 24 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर करेंगे संवाद
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार 24 जुलाई को शाम 6 बजे 'मुख्यमंत्री संवाद' कार्यक्रम में कोविड-19 के संबंध में विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से चर्चा करेंगे। भोपाल में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने की यह नई पहल की जा रही है। वेबकास्ट के जरिये लगभग 40 मिनिट के कार्यक्रम में लोग अपने-अपने मोबाइल पर सीधा प्रसारण देख सकेंगे।
चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत मंत्री श्री विश्वास सारंग ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्देश्य सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अधिक से अधिक लोगों को कोरोना के विरुद्ध जागरूक करना है। भोपाल में कार्यक्रम की सफलता को देखने के बाद संवाद कार्यक्रम कोरोना हाट स्पॉट बनने वाले अन्य जिलों में भी किया जायेगा। श्री सारंग ने कहा कि शासन प्रशासन के साथ लोगों का सहयोग भी कोरोना के खातमें के लिये बहुत आवश्यक हैं। मोबाइल पर जुड़ने से लोगों तक सीधी पहुँच होने से जागरूकता बढ़ेगी। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान विभिन्न धर्म गुरूओं, खेल संगठन प्रतिनिधि, कर्मचारी, अधिवक्ता, इंजीनियर, सीए, उद्योग, सामाजिक आदि संघों के प्रतिनिधि से कोरोना से बचाव और निपटने के संबंध में संवाद करेंगे। वेबकास्ट से जुड़ने के लिये गूगल पर Video.nic.in टाईप करना होगा।
मंत्री श्री सांरग की अध्यक्षता में आज कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर हुई बैठक मंV कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, आयुक्त नगर निगम श्री के.वी.एस. चौधरी, एनआईसी, आवास एवं स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने भाग लिया।
क्रमांक/5052/जुलाई-235/मनोज

अपर आयुक्त श्री बुंदस होंगे नोडल अधिकारी
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
स्थानीय निकायों में संपत्ति कर एवं उपभोक्ता प्रभार के संबंध में किये जा रहे सुधार कार्यक्रम के अंतर्गत जरूरी कार्यवाही करने और भारत सरकार के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के लिये अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री मोहित बुंदस को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
क्रमांक/5053/जुलाई-236/मनोज


राजस्व वसूली नहीं करने वाले कर्मियों के विरुद्ध होगी कार्यवाही
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
कमिश्नर श्री महेशचन्द्र चौधरी द्वारा सहकारी ऋणों की वसूली प्राथमिकता से करने के निर्देश के परिपालन में आज संयुक्त कमिश्नर सहकारिता श्री पीके सिद्धार्थ की अध्यक्षता में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जबलपुर के सभागार में बैठक संपन्न हुई बैठक में कालातीत बकायादारों की समितिवार सूची का विस्तार से अवलोकन एवं उनसे वसूली के लिये तहसीलदार द्वारा जारी नोटिस की तामीली जबलपुर-कटनी में गठित वसूली दल के प्रगति की समीक्षा कर वसूली में आशाजनक परिणाम नहीं देने वाले वसूली दल के सदस्यों पर अनुशासनात्मक एवं विभागीय कार्यवाही की चेतावनी दी गई।
संयुक्त कमिश्नर सहकारिता ने बकायादारों से वसूली के लिये तहसील स्तरीय बैठक तीन दिन में कर तहसील स्तरीय दल द्वारा वसूली की प्रतिदिन की जानकारी व्हाट्सएप्प पर देने के लिये निर्देशित किया गया।
बैठक में अपेक्स बैंक के संभागीय प्रबंधक, उपायुक्त सहाकारिता जबलपुर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित जबलपुर के महाप्रबंधक, तहसील जबलपुर अंतर्गत समस्त समितियों के समिति प्रबंधक उपस्थित थे।
क्रमांक/5041/जुलाई-224/उइके

पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान की रोपाई हुई आसान
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
खेती में उन्नत तकनीक और आधुनिक कृषि यंत्रों का इस्तेमाल कर कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने की बात को समझते हुए किसान अब कृषि कार्य में मशीनों का उपयोग करने लगे हैं। ऐसी ही एक प्रगतिशील किसान हैं जबलपुर जिले के पाटन विकासखंड के ग्राम दिधौरा की सरला देवी पल्हा। जो खेत में धान की रोपाई के लिए पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन  का उपयोग कर रही हैं। हाथ से रोपा लगाने की तुलना में इस मशीन से कम समय में खेत में धान की रोपाई हो जाती है। मजदूरी की भी बचत हो रही है। धान की खेती की लागत कम और उत्पादन अधिक होता है।
धान की रोपाई कर रहे सरला देवी पल्हा के पुत्र आनंद मोहन पल्हा ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से धान रोपाई की लागत करीब एक हजार रुपए प्रति एकड़ आती है। साथ ही मजदूरों से एक एकड़ धान की रोपाई करवाने पर करीब 4 हजार रुपए की लागत आती थी और 15 से 20 मजदूरों की एक टोली दिन भर में मात्र एक एकड़ खेत की ही रोपाई कर पाते थे। इस प्रकार मशीन से धान की रोपाई से करीब तीन हजार रुपए प्रति एकड़ की बचत हो रही है।
पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन को सरला देवी के पौत्र कुशाग्र पल्हा चला रहे थे, जो शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज जबलपुर के पांचवे सेमेस्टर के आईटी संकाय के छात्र हैं। कुशाग्र ने खुशी से चहकते हुए बताया कि कालेज बंद है तो खेती-किसानी में परिवार का हाथ बंटा रहा हूं। इस मशीन से एक साथ छह लाईनों में धान की रोपाई हो जाती है। मशीन द्वारा एक दिन में 8 से 10 एकड़ के खेत में आसानी से रोपाई हो जाती है। कृषक आनंद मोहन पल्हा ने बताया कि हाथ से धान का रोपा लगाने के लिए मजदूरों को समस्या का भी सामना करना पड़ता था। लेकिन पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से अब यह समस्या दूर हो गई है।
यान मार्क जापानी कंपनी की यह मशीन राईड ऑन टॉप फोर व्हील टाईप है। इसे केवल एक व्यक्ति ही चलाता है। इसमें 21 एचपी का इंजन है, जिसके कारण यह मशीन काली मिट्टी में भी आसानी से रोपाई कर पाती है एवं कीचड़ में भी नहीं फंसती है। डीजल की खपत करीब तीन लीटर प्रति घंटे है। इस मशीन से कतार से कतार की दूरी 11 इंच तथा पौधे से पौथे की दूरी 6, 8, 10 एवं 12 इंच रखी जा सकती है। इसी प्रकार रोपा के दौरान पौधों की संख्या भी अपनी इच्छा के अनुसार रखी जा सकती है। सहायक संचालक कृषि इंदिरा त्रिपाठी ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन की कीमत 14 लाख 40 हजार है, जिस पर कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा सरला देवी पल्हा को पांच लाख रुपए का शासकीय अनुदान प्रदान किया गया है। मशीन से धान की रोपाई से जहां पल्हा परिवार प्रसन्न है वहीं आसपास के किसानों में भी इस मशीन के प्रति उत्सुकता है।
क्रमांक/5042/जुलाई-225/मनोज


जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति की बैठक 24 को
जबलपुर 22 जुलाई, 2020
जिला पंचायत जबलपुर की प्रशासकीय समिति की बैठक 24 जुलाई को अपरान्ह एक बजे से जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक कोविड-19 संबंधी गाईड लाइन सोशल डिस्टेंसिंग के मापदंडों का पालन करते हुए की जायेगी।
जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र ने बताया कि बैठक में ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के अंतर्गत पूर्व एवं वर्तमान में चल रहे सभी योजनाओं के कार्यों की समीक्षा की जायेगी। साथ ही अधीनस्थ सभी विभागों के कार्यों की अद्यतन योजना की प्रगति की विभागवार समीक्षा और जिला पंचायत में चल रहे सभी योजनाओं एवं गतिविधियों सहित खनिज विभाग की समीक्षा की जायेगी। अन्य विषयों पर प्रधान प्रशासकीय समिति की अनुमति से चर्चा होगी। बैठक में पिछली बैठक के पालन प्रतिवेदन की भी समीक्षा की जायेगी। सभी संबंधितों से बैठक में उपस्थित रहने का आग्रह किया गया है।
क्रमांक/5043/जुलाई-226/मनोज