NEWS -06-07-2020- A


आज के समाचार के लिए देखें  www.projbp.blogspot.com
संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार
जिले में अब तक 148.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                     जबलपुर 06 जुलाई, 2020
     जिले में एक जून से 06 जुलाई तक 148.8 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 193.5 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 144.2 मिलीमीटर, पनागर में 106.5 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 178 मिलीमीटर और पाटन में 84.9 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 111.1 मिलीमीटर, सिहोरा में 196.6 मिलीमीटर और मझौली में 220.3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्‍यालय की औसत सामान्‍य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्‍य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।  
क्रमांक/5186/जुलाई-68/मनोज

सी.आई.आई. के 'अपना जॉब' एप में रोजगार के अवसर उपलब्‍ध

 जबलपुर 06 जुलाई, 2020

जबलपुर के शक्ति भवन स्थित सीआईआई मॉडल करियर सेंटर द्वारा सितंबर से जबलपुर के युवाओं को नि:शुल्‍क रोजगार अवसर उपलब्‍ध कराया जा रहा है। संस्‍था द्वारा कोविड-19 महामारी की समस्‍या ध्‍यान में रखते हुये युवाओं को उचित रोजगार दिलाने के लिये 'अपनाजॉब' एप बनाया गया है।
      इसकी सहायता से युवा सोशल डिस्‍टेंसिंग अवसरों हेतु आवेदन कर सकते हैं साथ ही वर्चुअल एवं टेलेफोनिक इंटरव्‍यू भी दे सकते हैं। सीआईआई 'अपनाजॉब' एप पर वर्तमान में भारत में विभिन्‍न सेक्‍टर्स के 15000 से अधिक रोजगार अवसर उपलब्‍ध हैं। साथ ही मध्‍यप्रदेश में 2000 से अधिक रोजगार अवसर उपलब्‍ध हैं। यह एप गूगल प्‍लेस्‍टोल पर उपलब्‍ध है, समस्‍त युवा सीआईआई मॉडल करयिर सेंटर से सीआईआई 'अपनाजॉब' के माध्‍यम से जुड़ सकते हैं और रोजगार की दिशा में अपने कदम बढ़ा सकते हैं।
एप डाउनलोड करने हेतु लिंक- https://bit.ly/apnajobcandidate
अधिक जानकारी के लिये अपने नजदीकी सीआईआई मॉडल करियर सेंटर पर संपर्क करें। सीआईआई मॉडल करियर सेंटर भारत में 50 से अधिक सेंटरों पर विभिन्‍न पार्टनर्स जिनमें मध्‍यप्रदेश शासन,  नीति आयोग, कर्नाटक शासन, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, गोदरेज ग्रुप, एनबीसी, नगर निगम जबलपुर आदि प्रमुख पार्टनर्स के साथ संचालित किया जा रहा है।
क्रमांक/5187/जुलाई-69/मनोज

आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए 19 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन

 जबलपुर 06 जुलाई, 2020

आई.टी.आई. में प्रवेश की प्रक्रिया प्रांरभ हो चुकी है। विद्यार्थी आई.टी.आई. में प्रवेश के लिए 19 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। प्रवेश के संबंध में पूरी जानकारी वेबसाइट iti.mponline.gov.in और www.dsd.mp.gov.in पर उपलब्ध है। यह प्रवेश प्रक्रिया सत्र- 2020 हेतु सभी शासकीय एवं निजी आई.टी.आई. के लिए शुरू की गयी है।
क्रमांक/5188/जुलाई-70/मनोज

विश्वविद्यालय ऑनलाइन सत्यापन के बाद ही महाविद्यालय

ई-प्रवेश पोर्टल से सम्बद्ध हो सकेंगे

 जबलपुर 06 जुलाई, 2020

शैक्षणिक सत्र 2020-21 की ऑनलाईन ई-प्रवेश प्रक्रिया के लिए सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय एंव अशासकीय महाविद्यालयों को प्रोफाईल अध्यतन और सत्यापन करना अनिवार्य होगा। प्रत्येक महाविद्यालय को ऑनलाईन ई-प्रवेश पोर्टल https://epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से 20 जुलाई 2020 तक अद्यतन की कार्यवाही पूर्ण करना होगी। संबंधित विश्वविद्यालयों के क्षेत्रान्तर्गत आने वाले शासकीय, अनुदान प्राप्त अशासकीय तथा अशासकीय महाविद्यालय का सत्यापन 25 अगस्त तक करना अनिवार्य होगा।
संबंधित विश्वविद्यालय ऑनलाईन सत्यापन के बाद ही शैक्षणिक सत्र 2020-21 की ई-प्रवेश प्रक्रिया के लिए महाविद्यालय ई-पोर्टल से संबद्ध हो सकेगें। सत्र 2020-21 के लिए संबंधित विश्वविद्यालय द्वारा संबंद्धता प्रमाण-पत्र एवं इसी सत्र में उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा शासकीय महाविद्यालय के स्व-वित्तीय पाठ्यक्रम एवं अशासकीय महाविद्यालय के लिए जारी अनापत्ति प्रमाण-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। सभी महाविद्यालयों को अपनी प्रोफाइल में विगत वर्ष की गई प्रविष्टियों तथा नवीन प्रविष्टि की जानकारी भी देना होगी।
क्रमांक/5189/जुलाई-71/मनोज




परियोजना क्रियान्वयन में अंतर्विभागीय समन्वय के लिये उच्च स्तरीय समिति गठित
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
राज्य शासन ने प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण कार्यों में गति लाने, परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अंतर्विभागीय समन्वय सुनिश्चित करने तथा परियोजनाओं में राज्य शासन की ओर से विभिन्न अनुमतियों तथा अनापत्तियों की अड़चनों को दूर करने के उद्देश्य से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति गठित की है।
समिति के सदस्य सचिव प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम रहेंगे। वन विभाग, राजस्व विभाग तथा लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव समिति के सदस्य होंगे। अन्य सदस्यों में सचिव खनिज साधन विकास, क्षेत्रीय अधिकारी (म.प्र. भोपाल), सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, क्षेत्रीय अधिकारी (म.प्र. भोपाल), भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग समिति के सदस्य बनाये गये हैं।
क्रमांक/5190/जुलाई-72/मनोज

मानसून काल में भी मिलेगा मनरेगा से रोजगार
साढ़े 13 करोड़ अतिरिक्त मानव दिवस सृजित होगा रोजगार 
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
महात्मा गांधी नरेगा योजना के माध्यम से मानसून काल में श्रमिकों को गांव में ही रोजगार मुहैया हो सकेगा। इसके लिये साढ़े 13 करोड़ अतिरिक्त मानव दिवस रोजगार सृजित  किए जाएंगे।  मानसून काल में मनरेगा के माध्यम से वृक्षारोपण एवं जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी।  इसके लिए पूर्व निर्धारित लेबर बजट में बढ़ोतरी कर सभी जिलों को अतिरिक्त लक्ष्य आवंटित किए गए हैं।
कोरोना संक्रमण काल में वापस लौटे प्रवासी लौटकर  आए श्रमिकों तथा पूर्व से कार्यरत श्रमिकों को वर्षा काल में नियमित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए मनरेगा की  कार्य योजना में संशोधन किया गया है।   प्रदेश में वित्तिय वर्ष 2020-21 में पूर्व निर्धारित लेबर बजट 20.50 करोड़ मानव दिवस से बढ़ाकर 34 करोड़ मानव दिवस किया गया है। सभी जिलों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को ऐसे सामुदायिक कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए गए हैं जिनमें अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार प्राप्त हो सके। मानसून अवधि में वृक्षारोपण के तहत सामुदायिक भूमि पर वृक्षारोपण, निजी भूमि पर फलोद्यान, मंदिर कुंज, हैबिटेट रेस्टोरेशन जैसे कार्य कराने तथा जल संरक्षण और संवर्धन के कार्यों के तहत कंटूर ट्रेंच, बोल्डर चेकडेम, गोबियन संरचना जैसे कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए गए हैं।
स्व-सहायता समूह के लिए कैटल शेड, गोट सेट, पोल्ट्री सेट जैसी संरचना स्थानीय आवश्यकता के अनुसार बनाई जा सकेंगी। गांव में चारागाह विकास के कार्य भी प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए गये हैं।  स्थानीय परिस्थितियों और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए सामुदायिक संरचना के कार्यों के तहत ग्राम पंचायत भवन, आंगनवाड़ी भवन, शासकीय भवनों के लिए अप्रोच रोड, शालाओं की बाउंड्री वाल का निर्माण, नाडेप टांका, वर्मी कंपोस्ट पिट गौशालाओं का निर्माण जैसे कार्य भी मनरेगा योजना के अंतर्गत अब कराए जा सकेंगे। 
क्रमांक/5191/जुलाई-73/मनोज

शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में प्रवेश
हेतु 12 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित
जबलपुर 06 जुलाई 2020
अनुसूचित जाति विकास विभाग के अंतर्गत संचालित शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय शारदा नगर रांझी में सत्र 2020-21 में कक्षा 7 वीं, 8 वीं एवं 11 वीं में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश हेतु नि:शुल्को प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्रों का वितरण कार्यालयीन समय में आरंभ हो चुका है। प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई है। अन्यो जानकारी कार्यालय से संपर्क कर प्राप्त  की जा सकती है।
क्रमांक/5192/जुलाई-74/मनोज

जल प्लावन की समस्या से निपटने सूचना तंत्र मजबूत करें
अतिवर्षा की स्थिति से निपटने अधिकारी सावधान और सतर्क रहें
कलेक्टर ने राजस्व, नगर निगम और स्थानीय निकायों
के अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर ने बैठक में बारिश के मद्देनजर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ राजस्व विभाग, नगर निगम एवं स्थानीय निकायों के अमले को सावधान और सतर्क रहने के निर्देश दिये है। उन्होंने अपने-अपने क्षेत्र में बाढ़ एवं जलप्लावन की स्थिति से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों से कहा कि वे सूचना तंत्र को मजबूत बनायें। 
श्री यादव ने कहा कि सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ धान की रोपाई पर भी नजर रखें और यदि धान के रोपों के लिये पानी की जरूरत हो तो अपने क्षेत्र में पदस्थ रानी अवन्ती बाई सागर परियोजना एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर नहरों के माध्यम से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करें।
क्रमांक/5193/जुलाई-75/मनोज



कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की धीमी गति पर जताया असंतोष
राजस्व प्रकरणों के निपटारे में नहीं चलेगी कोरोना की बहानेबाजी
कलेक्टर श्री यादव ने राजस्व अफसरों को दिए निर्देश
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर ने बैठक में राजस्व विभाग के अधिकारियों को राजस्व न्यायालयों में दर्ज प्रकरणों के निराकरण में भी तत्परता बरतने की हिदायत देते हुए नामांतरण, बंटवारा एवं सीमांकन के छह माह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों के निराकरण को प्राथमिकता देने की हिदायत दी। उन्होंने राजस्व प्रकरणों के निराकरण की मंथर गति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी एसडीएम को अपने अधीनस्थ तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार के परफार्मेंस की नियमित समीक्षा करने और अपर कलेक्टर्स को अनुविभागीय-दंडाधिकारियों द्वारा इस दिशा में की जा रही कार्यवाही की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये श्री यादव ने कहा कि कोरोना के बहाने से राजस्व प्रकरणों के निराकरण में विलम्ब और हीला-हवाली अब स्वीकार नहीं की जायेगी।
क्रमांक/5194/जुलाई-76/मनोज

वनाधिकार पत्रों के दावों का दो दिन के भीतर करें निराकरण
अपराधियों, खनन एवं भू-माफिया और चिटफंड कंपनियों के विरूद्ध
पुलिस और राजस्व अधिकारी संयुक्त कार्यवाही करें
कलेक्टर श्री भरत यादव ने दिए निर्देश
जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर ने बैठक में वनाधिकार पत्र के लिये प्राप्त सभी दावों का दो दिन के भीतर निराकरण करने की हिदायत अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दी उन्होंने वनाधिकार के जो दावे निरस्त किये गये हैं उनपर भी दोबारा सुनवाई कर दावाकत्र्ता को अपना पूरा पक्ष रखने का अवसर दिया जाये उन्होंने निरस्त किये गये प्रकरणों में कारणों का स्पष्ट उल्लेख करने की हिदायत भी दी। बैठक में 108 वनाधिकार दावा प्रकरणों को स्वीकृति प्रदान किये जाने की जानकारी भी दी गई।
कलेक्टर ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों के बैंक खाता नम्बर, बैंक शाखा के आईएफएससी कोड और आधार पंजीयन नम्बर की त्रुटि को शीघ्र सुधरवाने के निर्देश भी दिये कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार आपराधिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही में पुलिस अधिकारियों का सहयोग करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिये उन्होंने खनन माफिया एवं भू- माफिया और निवेशकों के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिटफण्ड कम्पनियों के विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को बैठक में दिये। बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा,अपर कलेक्टर त्रय हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे
क्रमांक/5195/जुलाई-77/मनोज


नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के लंबित प्रकरणों के
निराकरण में तेजी लायें-कलेक्टर श्री यादव
आमजन की समस्या के निराकरण के प्रति संवेदनशील बनें
कलेक्टर ने दी अधिकारियों को नसीहत
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर भरत यादव ने आज सोमवार को आयोजित बैठक में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति ठोस और कारगर प्रयास करने की नसीहत दी। उन्होंने कहा अधिकारी आम जनता के दु:-दर्द को समझें, उनसे संबंधित और जनहित के मुद्दों के निराकरण के प्रति संवेदनशील और गम्भीर बनें।
श्री यादव ने बैठक में जहाँ नामांतरण, सीमांकन और बंटवारा के लंबित राजस्व प्रकरणों के निराकरण को गति देने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी, वहीं किल कोरोना अभियान पर अपने-अपने क्षेत्र में निगरानी रखने के निर्देश भी दिये। उन्होंने शासकीय और निजी निर्माण कार्यों में प्रवासी मजदूरों को प्राथमिकता से रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। वहीं प्रवासी मजदूरों को शासन के निर्देशानुसार किये जा रहे खाद्यान्न के वितरण पर भी नजर रखने की बात कही।
क्रमांक/5196/जुलाई-78/मनोज

किल कोरोना अभियान: सर्वे में कोई घर, कोई व्यक्ति न छूटे
कलेक्टर श्री यादव ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
 जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में किल कोरोना अभियान की समीक्षा करते हुए दो टूक लहजे में कहा कि कोरोना के सन्दिग्ध मरीजों की पहचान के लिये चलाये जा रहे इस अभियान के तहत एक भी घर और एक भी व्यक्ति सर्वे से नहीं छूटना चाहिये। उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई कमी नजर आती है तो वहॉं दोबारा सर्वे कराया जाये और लापरवाह अमले पर कार्यवाही भी की जाये।
कलेक्टर ने किल कोरोना अभियान के तहत घर-घर सर्वे के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के उपायों के साथ-साथ डेंगू, मलेरिया और मौसमी बीमारियों की रोकथाम के उपायों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिये। उन्होंने किल कोरोना अभियान में राजस्व, पुलिस एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि यह केवल स्वास्थ्य विभाग का नहीं, बल्कि सभी विभागों का अभियान है और इसमें सभी विभागों को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर काम करना होगा।
क्रमांक/5197/जुलाई-79/मनोज




फिजिकल डिस्टेंसिंग और मास्क न लगाने वालों के विरूद्ध सख्ती बरतें
कलेक्टर श्री यादव ने राजस्व, पुलिस और स्थानीय निकायों के
अफसरों को संयुक्त कार्यवाही के दिए निर्देश
जबलपुर 06 जुलाई, 2020
कलेक्टर ने बैठक में कोरोना के संक्रमण को रोकने के उपायों एवं इस संबन्ध में शासन द्वारा जारी दिशा- निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने की हिदायत अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि मास्क पहनने और फिजिकल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने संबंधी की जा रही कार्यवाही में और अधिक सख्ती बरतें।
श्री यादव ने नियमों का उल्लंघन करने वालों पर राजस्व, पुलिस एवं स्थानीय निकायों के अधिकारियों को सयुंक्त  कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि बाजारों को खोलने एवं अन्य गतिविधियों को छूट दी गई है तो शर्तों के साथ ही दी गई है यदि कहीं शर्तों का उल्लंघन किया जा रहा है तो तत्काल उनको बन्द कराने की कार्यवाही की जाये। कलेक्टर ने बैठक में खरीफ  के मद्देनजर किसानों की आवश्यकता के अनुरूप खाद- बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्दश कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों को दिये हैं।  उन्होंने कहा कि अमानक खाद एवं बीज के विक्रय को रोकने विक्रय संस्थानों से सेम्पल लिये जायें और दोषी पाये जाने पर सख्त कार्यवाही भी की जाये।
क्रमांक/5198/जुलाई-80/मनोज

जिले में कानून-व्यवस्था सुनिश्चित की जाये-संभागायुक्त श्री चौधरी
जबलपुर 06 जुलाई, 2020
संभागायुक्त श्री महेश चंद चौधरी ने जबलपुर संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स को निर्देशित किया है कि वे अपने जिले में कानून व्यवस्था का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अपराधियों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये, एन.एस., जिलाबदर,110 के प्रकरण समय सीमा निर्धारित करें। पुलिस एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट की संयुक्त फील्ड विजिट अधिक से अधिक सुनिश्चित कराई जाए, रात्रिकालीन गस्त को बढ़ाया जाये। रेत की अवैध निकासी प्रभावी रूप से रोकी जाए।
संभागायुक्त श्री चौधरी ने जारी निर्देश में कहा है कि अवैध उत्खनन किसी भी स्थिति में हो, राज्य शासन के वैध ठेकेदारों को प्रोत्साहित किया जाये साथ ही उनको कार्य करने में कठिनाई हो यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि चिटफंड कंपनियों के द्वारा आम जनता के पैसे ले लिए गये हैं,ऐसी कंपनीज के प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाये और आम जनता का पैसा वापस कराये जाये ।वर्षा काल में बाढ़ के हालात बन सकते हैं अत:छोटे बड़े डैम से पानी निकासी की मॉनिटरिंग जिला स्तर से की जाये। राहत एवं बचाव कार्य के लिए आवश्यक इंतजाम जिले में सुनिश्चित किये जायें।  कलेक्टर,पुलिस अधीक्षक के साथ चर्चा करके पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों की संयुक्त बैठक सुनिश्चित करें और कानून एवं व्यवस्था के संबंध में चुनौतियां जिले के वर्तमान परिप्रेक्ष्य से निकाली जाये और उन पर संयुक्त रूप से प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित की जायें।जिले में डर-भय का वातावरण रहे। जघन्य अपराध, हत्या जैसे मामले बने यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि निचले स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर जिम्मेदार अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाही अवश्य रूप से इस कार्यालय को विधिवत प्रस्तावित की जाये। संभागायुक्त ने अधिकारियों को यह निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हाल ही में वीडियो कांफ्रेसिंग के द्वारा कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान दिये गये निर्देशों का पालन में जारी किया है।
वर्तमान में खरीफ की बोनी जिलों में तेजी से जारी है, जिलों में खाद- बीज की उपलब्धता के संबंध में दैनिक रूप से समीक्षा की जाये,अमानक खाद-बीज की जांच की जाये एवं सैंपल लिये जाये। जिले में किसानों के साथ संवाद स्थापित रखा जाये ।खंड स्तर पर कृषि विभाग के अधिकारी तथा मैदानी कर्मचारियों के साथ  राजस्व अनुविभागीय  अधिकारी  आवश्यक रूप से समीक्षा सुनिश्चित करें ।उन्होंने निर्देश दिये कि कानून व्यवस्था के संबंध में की गई आवश्यक कार्यवाही एवं प्रगति की जानकारी संभागीय कार्यालय को विस्तृत विवरण के साथ उपलब्ध कराया जाये।
क्रमांक/5199/जुलाई-81/उइके

कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम व बचाव के लिए
ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करें-संभागायुक्त श्री चौधरी
जबलपुर 06 जुलाई, 2020
संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम बचाव के लिए सभी संबंधित अधिकारी प्रभावी कदम उठायें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले को ट्रू नॉट मशीन प्रदाय की गई है और इस  मशीन से ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करें। आईसीएमआर एवं मेडिकल कॉलेज से डेढ़ गुना अधिक टेस्ट करें ।वर्तमान में आईसीएमआर में 300 और मेडिकल कॉलेज में 200 टेस्ट प्रतिदिन की जाती हैं ।इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड-19 के बचाव के लिए डोर टू डोर अभियान की समीक्षा जिला कलेक्टर करेंगे साथ ही दूसरी बीमारियों के इलाज के लिये फीवर क्लीनिक सेंटर को प्रभावी बनाया जाये।
क्रमांक/5200/जुलाई-82/उइके