NEWS -07-07-2020-A



संभागीय जनसम्पर्क कार्यालय जबलपुर
मध्य प्रदेश शासन
समाचार

निधन
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
     रविन्‍द्र नगर, अधारताल निवासी वरिष्‍ठ कृषि वैज्ञानिक और कृषि महाविद्यालय के सेवानिवृत्‍त डीन डॉ. महेन्‍द्र नाथ खरे की धर्मपत्‍नी श्रीमती लीला खरे का 84 वर्ष की उम्र में 7 जुलाई को देहावसान हो गया। श्रीमती लीला खरे की अंत्‍येष्टि रानीताल मुक्तिधाम में संपन्‍न हुई।
                                                           डॉ. धीरेन्‍द्र खरे
मो. 9893276471
क्रमांक/5208/जुलाई-90/मनोज

जिले में अब तक 175.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज
                                             जबलपुर 07 जुलाई, 2020
      जिले में एक जून से 07 जुलाई तक 175.9 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकार्ड की गई है। जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान 196.9 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई थी।
      अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल अब तक वर्षामापी केन्‍द्र जबलपुर में 172.2 मिलीमीटर, पनागर में 120.4 मिलीमीटर, कुण्‍डम में 217 मिलीमीटर और पाटन में 114 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार शहपुरा वर्षामापी केन्‍द्र में अब तक 131.2 मिलीमीटर, सिहोरा में 264.8 मिलीमीटर और मझौली में 229.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।
      भू-अभिलेख कार्यालय के मुताबिक जिला मुख्‍यालय की औसत सामान्‍य वर्षा 1298.3 मिलीमीटर और जिले की औसत सामान्‍य वर्षा 1178.6 मिलीमीटर है।  
क्रमांक/5209/जुलाई-91/मनोज

वर्तमान मानसून में अब तक 2.40 करोड़ पौधों का रोपण
 जबलपुर 07 जुलाई, 2020
वन विभाग द्वारा वर्तमान मानसून के दौरान प्रदेश में 3 करोड़ 61 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 2 करोड़ 40 लाख पौधों का रोपण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वन महोत्सव पर प्रदेशवासियों से अधिक से अधिक पौधरोपण की अपील की है।
उल्लेखनीय है कि आमजन को वृक्षों की महत्ता से अवगत कराने के उद्देश्य से हर साल जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव आयोजित किया जाता है। वृक्षों से प्राप्त होने वाले विभिन्न लाभों के साथ अब जलवायु परिवर्तन में वृक्षारोपण का और अधिक महत्व बढ़ गया है। वृक्ष वायु मंडल में विद्यमान कार्बन डाईआक्सइड अवशोषित कर जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को कम करते हैं।
केन्द्र शासन द्वारा भी इस वर्ष अन्तर्विभागीय समन्वय एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से अधिक से अधिक पौधरोपण के निर्देश जारी किये गये हैं, जिससे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए निर्धारित कार्बन अवशोषण के लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सके। प्रदेश में बिगड़े वन क्षेत्रों के अलावा वृक्षारोपण को जन आन्दोलन बनाने के लिये जन-जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों के साथ नदियों के जलागम क्षेत्रों में वृक्षारोपण किया जा रहा है। वन विभाग और वन विकास निगम द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत यह कार्यक्रम वृहद स्तर पर सम्पादित किया जा रहा है।
क्रमांक/5210/जुलाई-92/मनोज

अगले तीन वर्ष में किसानों के लिए 2 लाख सोलर पम्प स्थापित किये जाएंगे
 जबलपुर 07 जुलाई, 2020
प्रदेश में सोलर पम्प लगाने को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना के तहत किसानों के लिये अब-तक 14 हजार 250 सोलर पम्प स्थापित किये जा चुके हैं। अगले तीन वर्षों में 2 लाख सोलर पम्प लगाने का लक्ष्य है। सोलर पम्प से राज्य के किसानो कों सिंचाई का भरपूर लाभ मिलेगा। सोलर पम्प लगाने से राज्य की बिजली कम्पनी पर भी भार कम होगा। सोलर पम्प का ये भी लाभ होगा कि ताप विद्युत पर निर्भरता कम होगी और यह पर्यावरण संरक्षण में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।
मुख्यमंत्री सोलर पम्प योजना के अंतर्गत किसानों को विशेष अनुदान देकर सस्ती दरों पर सोलर पम्प उपलब्ध करायें जाएंगे। इस योजना को सरलीकरण किया जा रहा है। किसानों को सोलर पम्प लगवाने में इससे सुविधा होगी।
रूफ टॉप पर सौर ऊर्जा
प्रदेश में अब तक 30 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफ टॉप संयंत्र स्थापित किये जा चुके हैं। इस वर्ष प्रदेश के 700 शासकीय भवनों पर 50 मेगावाट क्षमता के सोलर रूफ टॉप लगाना प्रस्तावित हैं। सोलर रूफ टॉप संयंत्रों से उत्पादित बिजली की दरें एक रूपये 38 पैसे प्रति यूनिट प्राप्त हुई। सरकार का प्रयास है कि रूफ टॉप संयंत्र घर-घर लगायें जाएं जिससे उपयोग के लिये बिजली सस्ती दरों पर मिलें। शासकीय भवनों पर सौर संयंत्र ऐसे मॉडल पर लगाये जा रहे हैं, जिसमें हितग्राही विभाग अथवा संस्था को कोई पैसा नहीं देना पड़े, जिससे संयंत्र विकसित करने वाला सस्ती बिजली उपलब्ध करायेगा।
प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिये सौलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। भोपाल के निकट मंडीदीप में 400 औद्योगिक ईकाइयों के लिये 32 मेगावाट क्षमता की सोलर रूफ टॉप परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इससे उद्योगों को सस्ती बिजली मिलने से औद्योगिक क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी।
क्रमांक/5211/जुलाई-93/मनोज

कोरोना रोकथाम के लिये 27.51 करोड़ की आयुर्वेदिक दवा प्रदाय 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
प्रदेशवासियों को कोरोना से बचाने के लिये राज्य लघु वनोपज संघ ने आयुष विभाग को 27 करोड़ 51 लाख 57 हजार रुपये मूल्य की आयुर्वेदिक औषधियों का प्रदाय किया है। आयुष विभाग द्वारा दिये गये कार्य आदेश पर लघु वनोपज संघ ने युद्ध स्तर पर औषधियों का उत्पादन किया, उसी गति के साथ आयुष विभाग ने जनसामान्य में कोरोना रक्षक औषधियों का नि:शुल्क वितरण भी किया।
कोरोना प्रतिरोधात्मक औषधियों में त्रिकटू चूर्ण, अणु तेल, आरोग्य कसायम और संशमणि वटी शामिल है। इन औषधियों से खाँसी, बुखार, गला-नाक के संक्रमण ठीक होने के साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद मिलती है। भोपाल के बरखेड़ा पठानी स्थित लघु वनोपज प्रसंस्करण केन्द्र द्वारा प्रारंभिक लॉकडाउन अवधि में उच्च गुणवत्तायुक्त कच्चे माल की आपूर्ति को निरंतर जारी रखने के साथ समय-सीमा में उच्च गुणवत्तायुक्त आयुर्वेदिक औषधियों का उत्पादन कर कोरोना संकट काल में अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है।
राज्य लघु वनोपज प्रसंस्करण अनुसंधान केन्द्र की स्थापना का मुख्य उद्देश्य असंगठित वनांचलों के लघु वनोपज संग्रहणकर्ताओं को लघु वनोपज का बाजार उपलब्ध करवाना और उत्कृष्ट गुणवत्तायुक्त आयुर्वेदिक औषधियों का निर्माण रहा है।
क्रमांक/5212/जुलाई-94/मनोज

संपत्ति एवं जल कर में नहीं लगेगा अधिभार 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
राज्य शासन द्वारा नगरीय निकायों के कर आदि पर 22 मार्च से 15 जून 2020 तक के देय अधिभार (सरचार्ज) को माफ कर दिया गया है। ऐसे नागरिक, जो 31 जुलाई 2020 तक नगरीय निकायों के कर जमा करेंगे, उनके लॉकडाउन अवधि को अधिभार की गणना में नहीं लिया जायेगा।
गौरतलब है कि नोवल कोरोना वायरस की महामारी के कारण लॉकडाउन लागू होने के कारण आम नागरिक नगरीय निकायों के विभिन्न कर जैसे सम्पत्ति कर, जल कर/जल उपभोक्ता प्रभार आदि का भुगतान नहीं कर पाये हैं। इससे करों आदि पर अधिभार देय हो गये हैं। इसलिये राज्य सरकार द्वारा आम नागरिकों के हित में अधिभार माफ करने का निर्णय लिया गया है।
सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को वर्ष 2019-20 के संपत्ति कर एवं जल कर पर अधिभार न लेते हुए 31 जुलाई तक अधिक से अधिक कर संग्रह करने के निर्देश दिये गये हैं।
क्रमांक/5213/जुलाई-95/मनोज

डॉ. वीणा सिन्हा आज आँगनवाड़ी, आशा एवं ए.एन.एम. से करेंगी सीधी बात 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
अपर संचालक, स्वास्थ्य डॉ. वीणा सिन्हा 8 जुलाई को सुबह 10 बजे से 11 बजे के मध्य सजीव फोन इन कार्यक्रम में कोरोना संक्रमण के बचाव पर आँगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, एवं ए.एन.एम. से चर्चा कर उनके प्रश्नों का जवाब देंगी। इस फोन इन कार्यक्रम में संचालक, महिला-बाल विकास श्रीमती स्वाती मीणा नायक भी प्रश्नों का जवाब देंगी। यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश के सभी आकाशवाणी केन्द्रों से प्रसारित होगा। लाइव फोन इन कार्यक्रम में 0755-2600902 अथवा 0755-2660903 पर डायल कर अपने प्रश्न पूछे जा सकते हैं।
क्रमांक/5214/जुलाई-96/मनोज

अतिथि विद्वानों की आमंत्रण अवधि में वृद्धि 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
उच्च शिक्षा विभाग ने नवीन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिये अतिथि विद्वानों को आमंत्रित किया है। विभाग द्वारा कोविड संक्रमण के मद्देनजर आमंत्रित अतिथि विद्वानों की उपस्थिति दिनांक में परिवर्तन किया गया है। अब अतिथि विद्वानों की उपस्थिति 15 जुलाई, 2020 तक तथा रिक्त पदों की जानकारी ऑनलाइन मॉड्यूल में दर्ज करने की तिथि 18 जुलाई, 2020 तक की गई है। पूर्व में अतिथि विद्वानों की उपस्थिति 8 जुलाई तक तथा रिक्त पदों की जानकारी 13 जुलाई तक अपलोड किये जाने के निर्देश दिये गये थे।
उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार प्रदेश के सभी शासकीय महाविद्यालयों में स्वीकृत प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक, क्रीड़ा अधिकारी, ग्रंथपाल के स्वीकृत पद के विरुद्ध उन्हीं अतिथि विद्वानों को आमंत्रित किया गया है, जो पिछले सत्र में आमंत्रित किये गये थे। भर्ती प्रक्रिया में फालन आउट अतिथि विद्वानों को शामिल नहीं किया गया है।
क्रमांक/5215/जुलाई-97/मनोज

"हमारा घर-हमारा विद्यालय" दूरदर्शन पर आज विशेष कार्यक्रम 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
दूरदर्शन मध्यप्रदेश पर 8 जुलाई को रात्रि 8:30 बजे ''हमारा घर-हमारा विद्यालय'' पर विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा। शासकीय स्कूल में पढ़ने वाला कोई भी बच्चा इस गतिविधि से अछूता न रहे अत: दूरदर्शन से प्रसारित इस विशेष कार्यक्रम में श्रीमती रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा और श्री लोकेश कुमार जाटव आयुक्त, राज्य शिक्षा केन्द्र दर्शकों को ''हमारा घर-हमारा विद्यालय'' के संबंध में विस्तृत जानकारी देने के साथ ही पालकों की भूमिका और सहयोग के संबंध में चर्चा करेंगे।
उल्लेखनीय है कि, कोरोना संकट काल में विद्यार्थियों की शैक्षिक निरंतरता बनाए रखने के लिए, राज्य शिक्षा केन्द्र ने ''हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना तैयार की है। इस योजना के तहत 6 जुलाई से बच्चों को घर पर ही स्कूली वातावरण में अध्ययन की गतिविधियाँ की गई हैं। ''हमारा घर-हमारा विद्यालय'' योजना एक भावनात्मक पारिवारिक पहल है जो बच्चों को परिवार के सहयोग से घर पर ही पढ़ाई को सुचारु रखने में सहयोगी है। सोमवार से प्रारंभ इस प्रदेशव्यापी कार्यक्रम में कलेक्टर्स एवं जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करके प्रत्येक बच्चे को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया।
क्रमांक/5216/जुलाई-98/मनोज

प्रदेश के विकास से संबंधित विषयों पर सुझावों के लिये समिति गठित 
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
विभागों की जटिल एवं चुनौतीपूर्ण प्रकृति की समस्याओं एवं चुनौतियों का नवाचारयुक्त समाधान, ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में उभरती हुई नवीनतम तकनीकों के माध्यम से प्राप्त करने के उद्देश्य से innovation.mp.gov.in पोर्टल विकसित किया गया है। मध्यप्रदेश इनोवेशन पोर्टल पर प्रदेश के विकास से जुड़े विषयों के संबंध में अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सुझाव आमंत्रित किए जा रहे हैं।
प्राप्त सुझावों के परीक्षण के लिए श्री अशोक शाह प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास की अध्यक्षता में छानबीन समिति का गठन किया गया है। इसमें श्रीमती दीपाली रस्तोगी, प्रमुख सचिव एमएसएमई, श्री धनराजू एस., संचालक कौशल विकास, श्रीमती छवि भारद्वाज, मिशन संचालक स्वास्थ्य मिशन समिति सदस्य और श्री एम. सेलवेन्द्रन, सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को सदस्य-सचिव नियुक्त किया गया है।
छानबीन समिति द्वारा प्रकरणों के परीक्षण के बाद प्राप्त सुझावों के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में चयन/अनुमोदन समिति गठित की गई है। इसमें श्री अशोक शाह, प्रमुख सचिव महिला एवं बाल विकास, श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव वित्त एवं श्री मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री को समिति का सदस्य और श्री एम. सेलवेन्द्रन, सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को सदस्य सचिव बनाया गया है।
क्रमांक/5217/जुलाई-99/मनोज


संभागायुक्त श्री चौधरी ने की निर्माण कार्यों की समीक्षा
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
संभागायुक्त श्री महेश चंद्र चौधरी ने आज संभाग के सभी जिलों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पीआईयू,लोक निर्माण, जल संसाधन विभाग, नर्मदा विकास प्राधिकरण, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास निगम एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के निर्माण कार्यों की समीक्षा कर कहा कि अपूर्ण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें। ठेकेदार बहानाबाजी करें, कोरोनाकाल  के दौरान भी सावधानी से काम होंगे और यदि कोई काम बजट के कारण प्रारंभ नहीं हुआ है तो उसे निरस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी सक्रियता से कार्य करें और यदि अधीनस्थ अधिकारी अनुशासनहीनता या लापरवाही करते हैं तो उनके लिए अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए प्रस्ताव भेजें।
श्री चौधरी ने पी.आई.यू.के अधिकारी से कहा कि मेडिकल कॉलेज में निर्माण कार्यों की प्रगति में तेजी लाये।उन्होंने पीआईयू के साथ लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन विभाग, नर्मदा विकास प्राधिकरण, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास निगम एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के  योजनावार निर्माण कार्यों की जिलेवार विस्तृत समीक्षा करते हुये कहा कि सभी विभागों के छोटे- बड़े काम महत्वपूर्ण है अत:उन्हें पूर्ण करें। छोटे-छोटे मेंटेनेंस के कार्य भी कराये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक अधिकारी जिला अधिकारियों से एस.एम.एस. के माध्यम से सतत संपर्क बनाए रखें, जिलाधिकारी कलेक्टर से संवाद स्थापित कर अपनी -अपनी समस्याओं को सुलझाये, कोई अधिकारी अनुपस्थित रहे। मुख्यालय छोडऩे के लिए कलेक्टर से अवश्य ही अनुमति लें। श्री चौधरी ने जल संसाधन विभाग की विस्तृत समीक्षा कर वृहद, मध्यम लघु  परियोजनाओं तथा उनसे सिंचाई रखबा, डूब क्षेत्र से प्रभावित किसान आदि की समीक्षा के साथ कहा कि मंडला और डिंडोरी में लघु परियोजनाओं पर संवादकर शीघ्र शुरू करें। उन्होंने एनवीडीए की समीक्षा के दौरान कहा कि बरगी डेम में जलभराव बाढ़ की स्थिति में जल निकासी के लिए तैयार रहने के साथ कंट्रोल रूम बनाने,सूचना तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि तालाबों के जलग्रहण क्षेत्र में मनरेगा से नालियां बनाये जाये और नालियां को तालाबों में मिलाया जाये, जहां मछली पालन भी किया जा सकता है। डीडीए के अधिकारियों से कहा कि नहरों के साफ-सफाई पर ध्यान दें। नहरों में होते दुर्घटनाओं को देखते हुए कहा कि नहरों में नहाने,कचरा, मूर्ति पूजन सामग्री विसर्जन तथा मरे हुए मवेशी आदि डालने पर ग्राम पंचायत प्रतिबंध लगाये। इसके लिए पंचायतों को सक्रिय किया जाये।लोग नहरों को ना काटे, साथ ही लोक संपत्ति के क्षति पहुंचाये जाने पर 188 के केस बनाने की कार्यवाही पर भी चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि नहरों के अनकंप्लीट कार्य को मनरेगा से पूर्ण कराये ताकि लोगों को रोजगार भी मिलेगा। एनवीडीए के परिसंपत्तियों पर अवैध कब्जा के मामले सामने आते हैं अत: संबंधित अधिकारी उनका सर्वे करें, देखें और कार्यवाही करें। पीडब्ल्यूडी अधूरे कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करें और सड़कों के दोनों तरफ  पौधरोपण करें इसके साथ ही जितने भी निर्माण एजेंसी हैं वह भी अपने -अपने क्षेत्र में पौधारोपण का कार्य करें। उन्होंने कहा कि मंडला रोड की एजेंसी को बुलाकर उसका रिव्यू कराया। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना अंतर्गत तथा ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के योजनावार निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कहा कि वे भी अपने कार्यों में तेजी लाये।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारी से कहा कि  लोगों को शुद्ध पेयजल सुनिश्चित कराये और पानी की सैंपलिंग करते रहे। श्री चौधरी ने बैठक के पूर्व केसीसी कार्ड वितरण तथा दुग्ध समितियों से दुग्ध संकलन के संबंध में भी चर्चा कर कहा कि डिंडोरी कटनी को मिल्क रूट से जोड़ा जाये। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को रोजगार,जप्तशुदा रेत को ठेकेदारों को देनेे के साथ विभिन्न विभागों के पेंशन, सैलरी से संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए चर्चा की। उन्होंने कहा कि बरगी डैम की ऊपरी क्षेत्र के गांव के लोग छोटी-छोटी डोंगी में ओवरलोडेड होकर स्थानीय बाजार आते-जाते है जिससे अवांछित घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है अत: पंचायत इस दिशा में कार्यवाही करें और डेम में डोंगी उतारने की अपील भी करें। निर्माण एजेंसियों के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में उन्होंने कहा की अगली बैठक में और भी परफेक्शन लाना है अत: सभी अधिकारी सक्रियता से कार्य करें।
क्रमांक/5218/जुलाई-100/उइके

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जनपद
पंचायतवार लगेंगे रोजगार मेले
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
कोरोना महामारी को देखते हुए युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जिले में जनपदवार वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी आज कलेक्टर भरत यादव की अध्यक्षता में रोजगार मेले के आयोजन के बारे में आयोजित बैठक में दी गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई इस बैठक में बताया गया कि वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रोजगार मेलों का आयोजन करने के पहले स्थानीय औद्योगिक ईकाईयों की आवश्यकतानुसार योग्य युवाओं को चिन्हित किया जायेगा और उन्हें जनपद पंचायत मुख्यालयों में बुलाया जायेगा जहां वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से रोजगार प्रदाता साक्षात्कार लेंगे।
कलेक्टर श्री यादव ने बैठक में वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जनपद पंचायत स्तर पर रोजगार मेलों की रुपरेखा तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने इस बारे में रोजगार प्रदाताओं से भी संपर्क करने और उनकी आवश्यकताओं के बारे में जानकारी एकत्र करने कहा है। श्री यादव ने बैठक में ऐसे युवाओं के लिए सीआईआई के मॉडल कैरियर सेंटर के माध्यम से कौशल विकास कार्यक्रमों का आयोजन करने के निर्देश दिये हैं। जो कोरोना के हालातों के चलते रोजगार खो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे युवाओं को पुन: रोजगार उपलब्ध हो सके इसके लिए वर्तमान की आवश्यकता के मुताबिक उनके स्किल को अपग्रेड किया जाना जरूरी होगा। श्री यादव ने स्किल अपग्रेड करने के ये कार्यक्रम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में आयोजित किये जाने की सलाह भी बैठक में दी।
कलेक्टर ने बैठक में प्रवासी मजदूरों को उपलब्ध कराये जा रहे रोजगार के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को उनकी योग्यता के मुताबिक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के चलाये जा रहे निर्माण कार्यों, निजी क्षेत्र एवं औद्योगिक ईकाईयों में रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री यादव ने प्रवासी मजदूरों को अभी तक उपलब्ध कराये गये रोजगार की सेक्टरवार समीक्षा करने के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ को दिये। कलेक्टर ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने में कहीं कोई रुकावट रही है तो उसे शीघ्र दूर किया जाये। कोशिश यह होनी चाहिए कि कोई भी प्रवासी मजदूर काम से वंचित रहे।
श्री यादव ने बैठक में औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले प्रत्येक प्रवासी मजदूर से फोन पर संपर्क करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि यदि वे वापस नहीं गये हैं तो उनकी योग्यता के मुताबिक स्थानीय औद्योगिक ईकाईयों से चर्चा कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाये। कलेक्टर ने स्वरोजगार ऋण योजनाओं के तहत भी प्रवासी मजदूरों के प्रकरण तैयार करने और बैंकों में स्वीकृत कराने में प्राथमिकता देने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्री यादव ने जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र में स्थापित सिंगल विंडो सिस्टम को सुदृढ़ करने की सलाह देते हुए कहा कि इसके माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के साथ-साथ स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवक-युवतियों की ट्रेनिंग की व्यवस्था भी की जाये।
बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक देवव्रत मिश्रा, उपसंचालक रोजगार श्री मरकाम, सहायक श्रम आयुक्त जे.एस.उद्देतथा निर्माण विभागों में जुड़े अधिकारी मौजूद थे।
क्रमांक/5219/जुलाई-101/मनोज


अपना जाब एप की सहायता से युवा कर सकेंगे आवेदन
जबलपुर 07 जुलाई, 2020
कोविड-19 महामारी को देखते हुए सीआईआई द्वारा नगर निगम के सहयोग से संचालित शक्तिभवन, रामपुर के मॉडल कैरियर सेंटर द्वारा युवाओं को अपना जॉब के माध्यम से घर बैठे योग्यता के मुताबिक रोजगार के अवसरों की तलाश करने और आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मॉडल कैरियर सेंटर के स्टेट डिलेवरी हेड वीपीएस सेंगर के मुताबिक इस एप के माध्यम से युवा वर्चुअल और टेलीफोनिक इंटरव्यू भी दे सकेंगे। उन्होंने बताया कि वर्तमान में देश में अलग-अलग सेक्टर्स में 15 हजार और मध्यप्रदेश में दो हजार से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। अपना जॉब एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इस एप की लिंक https://bit.ly/apnajobcandidate युवा इस एप के माध्यम से मॉडल कैरियर सेंटर से सीआईआई अपना जॉब के माध्यम से जुड़ सकेंगे और रोजगार पाने की दिशा में आगे बढ़ सकेंगे। मॉडल कैरियर हेड के मुताबिक युवा इस बारे में अधिक जानकारी सीआईआई मॉडल कैरियर सेन्टर से संपर्क कर सकते हैं।
क्रमांक/5220/जुलाई-102/मनोज